Aarogya Setu App क्या हैं? How to Setup & Use in Hindi?

Aarogya Setu Coronavirus tracking App officially launched … चीन के वुहान शहर से अपनी यात्रा शुरू करने वाला कोरोना वायरस अब लगभग दुनिया के हर देश में अपनी दहशत का परचम लहरा चुका है। भारत में भी कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार हर संभव कोशिश कर रही है ताकि भारत में तेजी से फैलते हुए इस COVID-19 के संक्रमण को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके।

कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में जीतने के लिए भारत सरकार ने एक कदम और बढ़ाते हुए एक CORONA VIRUS TRACKING MOBILE APP – AAROGYA SETU लॉन्च की है। जो देश को इस लगातार खतरनाक होते जा रहे Virus से लडने में मदद करेगा।

कुछ दिनों के लिए Beta Version Testing में रहने के बाद अब यह Android Play Store पर Download करने के लिए उपलब्ध है। इसे आप Play Store से Direct अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। iOS User भी इसे अपने App Store से install कर सकते हैं

चलिए एक बार इस CORONA VIRUS TRACKING MOBILE APP – AAROGYA SETU के बारे में विस्तारपूर्वक समझ लेते हैं कि Aarogya Setu Mobile App Kya Hai, इसके मुख्य Features क्या है? और इसको अपने मोबाइल में इसको install और Setup काम करने के लिए कौन-कौन से Steps Follow करने होते है।

Aarogya Setu Mobile App Kya Hai?

Digital India की मुहिम को ध्यान में रखते हुए भारतीय गवर्नमेंट द्वारा बनाई गई आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) एक Mobile Application है जो पूरे भारत को और भारत सरकार को COVID -19 के संक्रमण से Digitally लड़ने में मदद करेगी।

What is Aarogya Setu Android Mobile App in Hindi?
Aarogya Setu Android Mobile App Kya Hai?

इस Mobile App के द्वारा यह पता लगाया जा सकेगा कि आप पर कोरोना वायरस के संक्रमण का कितना खतरा है? और अगर आप में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुछ लक्षण है तो आपको इससे निपटने के लिए कौन-कौन सी जरूरी कदम उठाने चाहिए।

इसके साथ-साथ Indian Government को भी यह App CORONA Virus के संदिग्ध लोगों तक पहुंचने में Help करती हैं।

कुछ दिनों पहले ही सरकार ने Corona Virus के खिलाफ जागरूकता अभियान को ध्यान से रखते हुए My Gov Mobile App भी लॉन्च की थी जो आपको इस बीमारी के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी देती हैं।

Aarogya Setu App टोटल 11 मुख्य भाषाओं को Support करती हैं। इस एप्लिकेशन के सही से काम करने के लिए आपके मोबाईल का Bluethoot On होना अनिवार्य है।

Aarogya Setu Mobile App Kaise Kaam Karti Hai?

जैसा कि हमने बताया यह App Specially Corona के बढ़ते संक्रमण को रोकने और कहां-कहां इस संक्रमण के संदिग्ध लक्षणों वाले लोग हैं Digitally उनका पता लगाने के लिए तैयार की गई है।

The Next Web की रिपोर्ट के अनुसार AAROGYA SETU Mobile App आपके स्मार्टफोन की GPS Location और Bluetooth Data के माध्यम से यह पता लगाती हैं कि कहीं आप किसी COVID -19 से संक्रमित व्यक्ति के पास तो नहीं गए थे!

आपके मोबाईल की Location से इसे पता चलता है कि आप इस समय कहां पर है और Bluetooth के द्वारा यह कमाल की App इस बात पर कंट्रोल करती हैं कि कहीं आप 6 Feet के दायरे में किसी ऐसे व्यक्ति के आस-पास तो नहीं गए जो Corona Positive हो।

Aarogya Setu Android Mobile App High Risk Notification

इसी Data के आधार पर ही यह आप आपको बताती हैं कि आप इस वायरस के संक्रमण के “High Risk” पर हो या नहीं। अगर किसी कारणवश आप Corona Virus के High Risk Zone में आ जाते हो तो यह App आपको सलाह देती हैं कि अब आप अपने आपको isolate रखें, आपको Corona Test के लिए जाना चाहिए। आप Toll-Free Number 1075 पर कॉल कर अपने नजदीकी Testing Centre में Test के लिए Appointment Schedule करा लीजिए।

अगर आप Corona Positive हो और किसी Corona Positive व्यक्ति के 6 फीट के संपर्क में आए हो तो AAROGYA SETU Mobile App आपका Corona Virus से संबंधित यह Data भारत सरकार से भी Share करती हैं। हालांकि इस App की Privacy Policy के अनुसार आपका कुछ भी पर्सनल डाटा किसी भी Third party के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

AAROGYA SETU APP के Features क्या-क्या हैं?

कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाई गई इस Aarogya Setu App में आपको कई और भी जरूरी फीचर्स मिलते हैं जैसे कि:

  1. Register करने के बाद इस App के मुख्य Dashboard में आते ही यह आपको बताती हैं कि आप आप कोरोना संक्रमण से Safe हैं या नहीं।
  2. मुख्य Dashboard में ही आपको Clipart के माध्यम से कोरोना से बचने के जरुरी उपाय भी बताए गए हैं।
  3. Users के लिए Chat Box की सुविधा दी गई हैं जो आपके Corona से संबंधित जरूरी सवालों के जवाब और आपको कोरोना वायरस के लक्षण पहचानने में मदद करती हैं।
  4. आरोग्य App के द्वारा ही आप भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना से प्रभावित Total Updated Cases को देख सकते हो जैसे कि Confirmed Cases, Recovered, Deaths.
  5. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत में लगे Lockdown के दौरान आप इस एप्लीकेशन के द्वारा e-Pass के लिए भी Apply कर सकेंगे। हालाँकि इस Article की Last Update तक यह e-Pass feature अभी Active नहीं किया गया हैं।
  6. अगर आप कोरोना संक्रमित मरीजो की Help के लिए PM CARES Fund में कुछ योगदान करना चाहते हैं तो इससे सम्बंधित Details भी इसमें उपलब्ध कराई गई हैं।
  7. इस App को 11 भारतीय भाषाओं के Support के साथ तैयार किया गया है।

AAROGYA SETU APP को install और Setup कैसे करें?

Step-1: Instal the App

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो सबसे पहले Google Play Store में जाए। और ऊपर Search Bar में Aarogya Setu Type करें।

Install Aarogya Setu Android Mobile App

अब इस App को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर Open करें।

Step-2: Setup the App

जैसे ही आप इस App को पहली बार Open करते हो आपसे अपनी पसंद की भाषा चुनने के लिए पूछा जाता हैं। यहां पर आप अपनी सुविधनुसार 11 भाषाओं में से कोई भी एक चुन सकते हो। इसके बाद Next पर Click करें।

Select Language in Install Aarogya Setu Android Mobile App

अब आपके सामने इस App को Setup करने से सम्बंधित कुछ दिशा निर्देशों के बारे में बताया जाएगा। इन्हें पढ़ने के बाद Left Swipe कर आगे बढ़ते रहे और फिर रजिस्टर करें (Register) पर क्लिक करें।

Aarogya Setu Android Mobile App installation Process

इसके बाद I agree (मैं सहमत हूं) पर क्लिक कीजिए।

अब यह App आपसे कुछ Permissions मांगती हैं Allow पर क्लिक करें।

आगे आपसे आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए ऑप्शन मिलता है यहां अपना मोबाईल नंबर Enter करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 Digit OTP आता है उसे डालने के बाद सबमिट (Submit) पर क्लिक कीजिए।

Enter OTP in Aarogya Setu Android Mobile App

अब आपको यहां पर आप भी कुछ पर्सनल जानकारी डालने के लिए पूछा जाता है जैसे कि लिंग, पूरा नाम, आयु, व्यवसाय और पिछले 30 दिनों में आप किसी भी देश की यात्रा पर तो नहीं गए हैं के बारे में जानकारी। अपने बारे में यह जानकारी सही-सही भरने के बाद सबमिट (Submit) पर क्लिक कीजिए।

Give Personal Details in Aarogya Setu Android Mobile App

Registration Process पूरा होते हैं इसके मुख्य डैशबोर्ड में आपके सामने 4 तरह के Options नजर आएंगे:

  1. Your Status
  2. Self Assess
  3. COVID Updates
  4. e-Pass

चलिए एक-एक करके in सभी के बारें में समझते हैं:

👇Your Status👇

यह सभी Steps सही तरह से फॉलो करने के बाद आप Aarogya Setu Mobile App के Home Dashboard में आ चुके होंगे। जहां पर सबसे पहले option “Your Status” में आपके द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन के अनुसार आपके Corona Virus के infection का Status दिखाएं देता है।

Aarogya Setu Android Mobile App Main Dashboard

👇Self Assess👇

इस पर क्लिक कर आप Chat Box के द्वारा Corona infection से सम्बंधित सवालों के जवाब देकर अपने Risk Zone की स्थिति पता कर सकते हैं।

Chat Box View in Aarogya Setu Android Mobile App

जैसे ही आप Self Assess पर क्लिक करते हैं तो एक Notification Popup आता हैं “Please give correct answers” यहाँ Ok, Got it पर क्लिक कीजिए और फिर आपके सामने Self Assess का Chat Box खुल जाता हैं।

COVID-19 Updates in Aarogya Setu Android Mobile App

👇COVID Updates👇

इस पर क्लिक कर आप अपने राज्य के आलावा भारत के बाकी राज्यों में भी कोरोना संक्रमण से संक्रमित Cases की Update प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि अब तक कितने Corona Positive Cases हैं, कितने ठीक हो चुके हैं और कितने कोरोना संक्रमण की वजह से अपनी जान गवा चुके हैं?

👇e-Pass👇

Aarogya Setu Mobile App के द्वारा आप आने वाले कुछ दिनों में COVID-19 के दौरान e-Pass के लिए भी Apply कर सकेंगे। हालांकि यह सुविधा इस आर्टिकल के लिखे जाने तक उपलब्ध नहीं हैं।

इस App के Dashboard में आप बिल्कुल नीचे की तरफ Scroll करेंगे तो आप माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आरोग्य सेतु से सम्बंधित एक सन्देश और PM CARES से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि

आप Donate Using UPI वाले Option के द्वारा भी Donation कर सकते हों।

इस App में नीचे एक ऑप्शन और दिया गया है (Share App) जिसके द्वारा आप अपने सभी दोस्तों और रिस्तेदारो को इस कोरोना वायरस रक्षक Application Aarogya Setu के बारे में बता सकते हैं।

Final Words:

आशा करता हूं कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज की इस मुश्किल घड़ी में यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी! कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा अपने घर में रहें और दूसरों को भी अपने परिवार के साथ घर में समय बिताने के लिए कहे। तभी हम सब मिलकर कोरोना वायरस से जीत सकेंगे।

हर एक व्यक्ति को इस लॉकडाउन का द्रढ संकल्प के साथ पालन करना चाहिए। ताकि हम और आप भारत सरकार के साथ मिलकर इस जानलेवा बीमारी से जल्द से जल्द भारत को मुक्त करा सकें।

इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने Facebook, WhatsApp, Twitter के माध्यम से अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वह भी अपने आपको, अपने परिवार को और इस भारत को कोरोना से रक्षा करने में मदद कर सके।

जय हिन्द – जय भारत


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.