अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो Backlinks से संबंधित Do-Follow और No-Follow Links के बारे में तो आपको मालूम ही होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि WordPress में Nofollow Links Add कैसे करते हैं? (How to add nofollow links in WordPress in Hindi?)

जब आप किसी External Website को अपनी साइट से लिंक करते हो, तो Search Engines आपकी वेबसाइट से Link Authority का एक छोटा सा हिस्सा उस External Website के लिए पास करते हैं।

External linking और Internal linking आपकी वेबसाइट के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण SEO Factor के रूप में काम करते हैं। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम External linking से संबंधित ही बात करने वाले हैं।

अपनी वेबसाइट की तरह किसी बाहरी वेबसाइट पर आपका नियंत्रण नहीं होता है लेकिन ऐसे में अगर आप अपनी साइट से उनको कोई लिंक देना चाहते हैं तो SEO के लिए यह बेहतर रहता है कि आप उन Links को NO FOLLOW Attribute के अंदर ही रखें।

इसीलिए आज के इस बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम जानेंगे कि NO FOLLOW Links क्या होते हैं? आपको अपनी साइट में Nofollow Links क्यों Add करने चाहिए और इसके बाद आप अपनी साइट में No Follow Links Add कैसे कर सकते हो।

No Follow link क्या होते हैं?

No-Follow links ऐसे Links होते हैं जो Search Engines को यह बताते कि वो उनकी साइट से किसी भी तरह की Link Authority दूसरी ऐसी साइट को Pass न की जाए जिनको वो अपनी साईट से Link कर रहे हैं।

A2 HOSTING Offer

जब भी आप अपनी साईट पर किसी भी दूसरी साईट का link कहीं पर Add करते हो तो Search Engines उस link को दूसरी वेबसाइट के लिए एक Ranking Signal की तरह लेता हैं और आपकी Website की Page Authority से दूसरी साईट के लिए एक Link Juice Pass करता हैं।

चलिए इसको एकदम साधारण तरीके से ऐसे समझते हैं, मान लीजिये आपका कोई एक ब्लॉग हैं और आप अपनी किसी ब्लॉग पोस्ट में केवल No-Follow Links के बारें में जानकारी दे रहे हैं लेकिन आप चाहते है कि Visitors को No-Follow के साथ-साथ Do-Follow Links के बारें में भी जानकारी मिले। तो इस स्तिथि में किसी भी ब्लॉगर के पास तीन रास्ते होते हैं:

  1. या तो आप उसी Post में ही Do-Follow Links के बारें में भी थोड़ा-सा बताए।
  2. या फिर अगर आपने अपने ब्लॉग पर Do-Follow Links के बारे में पहले किसी Post में बताया हुआ हैं तो इस Post में उसे Interlink करें।
  3. और अंत में या फिर किसी दूसरी Website की ऐसी Post का Link जिसमें Do-Follow Links के बारें में जानकारी दी गयी हो।

लेकिन इस आर्टिकल का जो टॉपिक है वो तीसरे वाले तरीके से जुड़ा हुआ हैं। अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट की किसी पोस्ट का लिंक अपनी पोस्ट में link कर देते हैं तो वह Default रूप से उस वेबसाइट के लिए एक Do-Follow link की तरह काम करेगा जिससे उस website को आपकी साईट से एक Authority Link Juice पास होगा और Search Engines को भी उस Website के लिए एक Ranking Signal भी मिलेगा।

Do-Follow Link का उदाहरण: <a href=”https://www.indigyan.com”>INDI GYAN</a>

इसके विपरीत ऐसे links को अगर आप No-Follow links का है Attributes देते हैं तो किसी भी तरह का Authority Link Juice पास नहीं होता हैं और Search Engines को भी उस Website के लिए कोई Ranking Signal नहीं मिलता हैं।

किसी भी लिंक को No-Follow करने के लिए इस Attribute का प्रयोग किया जाता हैं: rel=”nofollow”

बड़े-बड़े SEO Experts का मानना है कि वेबसाइट में इस्तेमाल होने वाले External links को No-Follow attributes के साथ रखना आपकी वेबसाइट की रैंकिंग के लिए अच्छा रहता है।

कोई Link No Follow है कैसे Check करें?

जब भी कोई लिंक No-Follow होता है तो उसके अंदर rel=”nofollow” HTML attribute होता है।

No-Follow Link का उदाहरण:

<a href="https://www.indigyan.com" rel="nofollow">INDI GYAN</a>

किसी भी वेबसाइट पर दिया गया कोई Link No-Follow है या नहीं यह Check करने के लिए कंप्यूटर के ब्राउजर में उस लिंक पर Right Click करें और उसके बाद inspect पर क्लिक कीजिए।

How to Find Nofollow Links in WordPress
Check Nofollow Links in Site

inspect पर क्लिक करते ही Browser दो भागों में विभाजित हो जाएगी जिसमें एक भाग में आपको HTML Coding दिखाई देगा। अगर वहां पर Code में rel=”nofollow” HTML attribute होता है तो वह एक No-Follow Link होता हैं। और अगर rel=”nofollow” HTML attribute नहीं होता है तो वह से एक Do-Follow Link होता हैं।

आपको Nofollow Links Add कब करने चाहिए?

सामान्य तौर पर, आपको उन सभी बाहरी वेबसाइटों के लिए No-Follow रखना चाहिए, जिन पर आप विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन जितनी भी Trusted Websites हैं जैसे कि Google, Wikipedia, Facebook आदि को आप Without No-Follow Attribute के ही रखें तो आपकी साईट की SEO Ranking के लिए सही रहता हैं।

हालाँकि, हम हमेशा Users को कम विश्वसनीय वेबसाइटों को No-Follow करने की सलाह देते हैं, जिन पर आप विश्वास नहीं करते हैं। नीचे कुछ Conditions दी गई हैं जहाँ पर आपको हमेसा No-Follow attribute का इस्तेमाल करना चाहिए:

1. Affiliate and Sponsored Links

अगर आप Blogging से Online Money Earning करने के लिए Affiliate Marketing का तरीका अपनाते हैं तो अपने ब्लॉग पर आप जरूर Affiliate Links को Link करते होंगे जिस पर क्लिक करने के बाद अगर कोई यूजर कुछ Purchase करता है तो आपको Affiliate Commission मिलता है।

आपको ब्लॉग पर लिंक करने वाले ऐसे Affiliate Links को भी No-Follow Attributes के साथ लिंक करना चाहिए।

इसके अलावा जो दूसरा Online Earning का बहुत ही Popular तरीका है वह Sponsorship है। ऐसे links में भी आपको No-Follow ही इस्तेमाल करना चाहिए।

2. External Links:

कभी-कभी, Blog Post लिखते समय किसी दूसरे साइट का Reference के लिए External Link देना पड़ता हैं। अब अगर कोई High Domain Authority वाली Site हैं तो आप Reference Link को Do-Follow भी रख सकते हैं।

इसलिए कोशिश करें कि आप केवल Trusted Websites के ही Do-Follow के साथ रखें बाकी सभी को No-Follow के साथ रखना एक सही निर्णय रहेगा। ऐसा करने से आप सर्च इंजन को यह संकेत पहुंचा रहे हैं कि आप यह लिंक रिफरेंस के तौर पर जरूर ऐड कर रहे हैं लेकिन उसके कंटेंट के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार आप नहीं है।

3. Sidebar Links:

कुछ ब्लॉगर अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के साइडबार में External या Affiliate Links की list Add करके रखते हैं हैं। ये बाहरी लिंक कुछ ऐसी Websites के हो सकते है जिन पर उन्हें भरोसा है। Sidebar में रखें गए ऐसे Links को भी No-Follow Tag के साथ रखना चाहिए।

चलिए अब इस पोस्ट की सबसे important Heading की तरफ रुख कर लेते हैं कि वर्डप्रेस में No-Follow links Add कैसे करते हैं?

How to Add Nofollow Links in WordPress (Gutenberg) in Hindi?

How to Add Nofollow Links in WordPress in Hindi

जब से WordPress में ब्लॉग पोस्ट Edit करने के लिए Classic Editor को बदलकर WordPress Block Editor में Upgrade कर दिया गया हैं तब से सभी पुराने No-Follow Plugins वर्डप्रेस की इस New Update के साथ compatible नहीं रहें।

इसलिए WordPress के इस New Block Editor (Gutenberg) में No-Follow Links को Manually Add करना ही अब एकमात्र रास्ता हैं। हालाँकि अगर आप चाहते हैं कि आपकी साईट पर Link सभी External Links Automatically No-Follow हो जाए तो इसके लिए आप एक WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते हो जिसके बारें में हम इस पोस्ट में आगे बात करेंगे।

फिलहाल आप Step by Step यह समझ लीजिए कि WordPress के Block Editor (Gutenberg) में Nofollow Links Add कैसे करते हैं?

जब आप अपने ब्लॉग के लिए WordPress Block Editor में कोई Post लिख रहे होते हैं और जिस Anchor Text पर आप कोई link add करना चाहते हैं उस Text को Select करें। Select करते ही ऊपर एक Link icon बनकर आ जाता हैं उस पर क्लिक कीजिए।

Select Text to Add Link in WordPress Block Editor Gutenberg

Link icon पर क्लिक करते ही External link को Paste करने के लिए एक Text Field खुल जाता हैं। उस Text Field में External Link को Paste कर दे। अब अगर आप चाहते हैं कि वह Link एक New Window में Open हो तो Down arrow icon पर क्लिक करने के बाद “Open in New Tab” toggle box पर क्लिक करें। इतना करने के बाद Enter icon पर क्लिक कीजिए।

Add External Link to the Text Box

अब जो External Link आपने दिया है उसमे No-Follow attribute Add करने के लिए फिर से उस Anchor Text को Select करें और फिर उसके ऊपर बने Toolbar में Right Side में 3 Dots पर क्लिक करने के बाद “Edit as HTML” पर क्लिक करें।

Select Edit as HTML Option from Top Bar

अब आपके सामने Add किए गए External Link का HTML Code Open हो जाएगा। इस HTML Code में ही आपको rel=”nofollow” attribute add करना हैं।

Add rel nofollow attribute to the link

इस HTML Code में अगर आपको “noopener noreferrer” attribute दिखाई देता हैं तो noopener से पहले आप nofollow और add कर दें।

nofollow Add करने के बाद फिर से ऊपर वाले Toolbar में 3 dots पर click कीजिए और फिर “Edit Visually” पर क्लिक करें। ये सभी Steps सही तरह से Follow करने के बाद आप उस External Link को No-Follow attribute के साथ ली Link कर चुकें होंगे।

Select edit visually option to Exit

Post में Use हुए बाकी और External Links को nofollow करने के लिए भी Same Process को Follow करें।

WordPress Classic Editor में Nofollow Links Add कैसे करें?

हालांकि WordPres Security को ध्यान में रखते हुए यह Recommended है कि आपको हमेशा वर्डप्रेस के Latest Version को ही Use करना चाहिए। लेकिन फिर भी काफी WordPress Users इसके पुराने Version Classic Editor के साथ ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं और वो Blog Post लिखने के लिए इसके Block Editor के स्थान पर Classic Editor का ही इस्तेमाल करते हैं।

WordPress Classic Editor में आप Plugin की Help से आसानी से No-Follow Links Add कर सकते हो। चलिए समझते हैं कैसे?

इसके लिए सबसे पहले Ultimate Nofollow WordPress Plugin को install करें और Activate करें। Install और Activate करने के बाद और किसी भी प्रकार की Settings की जरूरत नहीं है।

Add Nolfollow Links in WordPress Classic Editor in Hindi

अब Blog Post लिखते समय जिस भी Text को आप External linking करना चाहते हैं उसे Select करने के बाद link icon पर क्लिक करें। इसके बाद Text Field में External Link को Paste करें और Advance Linking Options के लिए gear icon पर क्लिक कीजिए।

Add Link to WordPress Classic Editor

gear icon पर क्लिक करते ही एक छोटी सी Pop up Window Open हो जाएगी जिसमें आपको “Open link in a new tab” के बिल्कुल नीचे Add rel=”nofollow” to link का एक Option देखने को मिलेगा। उसके लिए बने Check Box को Mark करें।

Add Link to WordPress Classic Editor

इस तरीके से आप WordPress के Classic Editor में Post लिखते समय ही किसी भी External Link को No-Follow कर सकते हो। यह तरीका उन WordPress Users के लिए बहुत ही उत्तम है जो HTML Code के साथ थोड़ा मुश्किल Feel करते हैं।

WordPress में Nofollow Links Manually Add कैसे करें?

हालांकि इस पोस्ट में हम पहले ही बता चुके है कि Manually रूप से WordPress के Gutenberg Editer में Nofollow links कैसे Add करते हैं लेकिन वह तरीका केवल उस स्थिति में ही उपयोगी है जब आप एक पोस्ट में केवल कुछ links में ही nofollow tag add करना चाहते हैं।

लेकिन यदि आपकी पोस्ट में बहुत सारे External Links और Affiliate Links हैं, तो मैं आपको Suggest करूंगा कि ऐसी कंडीशन में आप Nofollow links add करने के लिए WordPress के Code Editor Feature का इस्तेमाल करें।

वर्डप्रेस में Post लिखते समय Code Editor Feature को Enable करने के लिए Top Right Corner में तीन Dots पर क्लिक कीजिए और फिर Code Editor का चुनाव करें।

How to Add Nofollow Links VIA Code Editor in WordPress in Hindi?

अब आपके सामने आपकी पूरी पोस्ट HTML Coding के रूप में दिखाई देने लगेगी। Ctrl+F के द्वारा सभी External और Affiliate Links को Find करें और एक-एक कर सभी में Nofollow Attribute Add करें।

How to Add Nofollow to External Link in WordPress Code Editor in Hindi

Links Add करने के बाद “Exit Code Editor” पर क्लिक कीजिए इससे आप फिर से Visual Editor पर वापस आ जाएंगे।

अगर आप Classic Editor में Manually Nofollow links add करने के लिए Code Editor Feature को Enable करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए दो Options “Visual और Text” में से Text को चुने।

सभी External links को Automatically No-Follow कैसे करें:

जैसा कि मैंने इस पोस्ट के शुरू में ही बताया था कि आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर Linked सभी External links को Automatically No-Follow attribute में बदल सकते हो।

इसके लिए आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Plugins » Add New में जाकर External Links Plugin को install और Activate करना हैं। इसकी सहायता से आप अपनी Blog Post, Pages, Sidebar, Navigation Menus आदि सभी के External Links में में rel=”nofollow” attributes को Add कर सकते हैं।

WordPress Me Nofollow Links Add Kaise Kare in Hindi?

Plugin के Activate होने के बाद Left Side के WordPress Bar में External Links पर क्लिक कीजिए।

How to add nofollow link in wordpress in hindi?

यहां आपको Open external links के सामने “each in a separate new window or tab” का चयन करना होगा। इसके बाद Set follow or nofollow के सामने nofollow को चुनें।

How to Automatically Make All External Links Nofollow in Hindi?

इस Plugin में आप उन Domain और Sub-Domain की एक List भी Add कर सकते हैं, जिन्हें आप Nofollow attribute के अंदर नहीं रखना चाहते हैं। Plugin Settings में ही Exceptions के अंदर “Exclude external links by URL” वाले कॉलम के अंदर उन सभी Domains और Sub-Domains को Comma और Space के साथ एक-एक करके Add करें।

इस Plugin के सभी Steps सही तरह से Follow करने के बाद Save Changes पर क्लिक करें। बस हो गया आप यह Plugin आपके Blog पर पहले से मौजूद और आने वाले सभी External Links को No-Follow की Category के रखता चला जाएगा।

आपने क्या सीखा है?

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल के माध्यम से अपने सीखा है कि आप वर्डप्रेस में Nofollow Links Add कैसे कर सकते हो? (How to add nofollow links to your WordPress site in Hindi?) अपनी हर ब्लॉग पोस्ट को Search Engine के हिसाब से SEO Optimize बनाने के लिए आपको यह पोस्ट “SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें” भी जरूर पढ़नी चाहिए।

आशा करता है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट जरूर पसंद आई होगी! अगर अभी भी इस Topic से संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से भी पूछ सकते हैं। ब्लॉगिंग से संबंधित और भी रोचक जानकारियों के लिए आप हमसे Facebook और Twitter के माध्यम से भी जुड़ सकते हो।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

  1. i have just started blogging i want to know how to create backlinks in sites.
    i love your content. very informative article. keep posting …..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.