How to Apply for Google AdSense Account in Hindi?: जैसा कि मैंने इससे पहली Post “Google Adsense Kya Hai” में बताया था कि Blog और YouTube Channel से Online Earning करने के लिए सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म Google AdSense ही है। वैसे तो Affiliate Marketing भी YouTube और Blogging से Online पैसे कमाने वाला एक बहुत ही पुराना और Popular प्लेटफॉर्म है।

इंटरनेट पर जितनी भी Website/Blog और YouTube पर जितने भी चैनल हैं उनका Online Earning करने के लिए कोई न कोई स्रोत जरूर होता है। वैसे Google AdSense के अलावा और भी काफी सारी Websites हैं Ads Network Platforms हैं जिनकी Ads लगाकर आप अपने Blog या YouTube Channel से AdSense की तरह ही Online Earning कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी में गूगल ऐडसेंस ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जो Ads लगाने के Publishers को सबसे ज्यादा पैसे देता है और Users के लिए इसको समझना एकदम आसान है। वैसे भी यह Google का ही एक प्रोडक्ट होने के कारण इस पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हो।

Google AdSense क्या हैं? और यह कैसे काम करता हैं? इसके बारे में काफी Details में हम पहले ही समझ चुके हैं। मै आपको Suggest करूंगा कि Google AdSense के लिए Apply करने से पहले आपको Google AdSense के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेना चाहिए। इसीलिए Google AdSense Kya Hai? इस Post को जरूर पढ़ें।

SEMrush

और गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये? (Google AdSense Account Create in Hindi?) इसके बारे में एक-एक Step with Pictures जानने के लिए इस post को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे।

Google AdSense Account Apply करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

Google Adsense Account Requirements in india: Google AdSense Apply करने से पहले आपको Google AdSense के सभी नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए क्योंकि गूगल अपनी Policy और Guidelines को लेकर बहुत ही ज्यादा सख्त है। अगर गूगल के द्वारा निर्धारित की गई AdSense की Guidelines को आप follow नहीं करते हैं तो आपके AdSense Account को गूगल कभी भी Block कर सकता है इसके साथ साथ आप केवल एक ही AdSense account के लिए Apply कर सकते हो। एक से ज्यादा ऐडसेंस अकाउंट बनाना Google की Guidelines के विरुद्ध है।

Google AdSense Sign up या Apply करने के लिए आपके पास निम्न चीजें होना आवश्यक है:-

  • 1). एक Email (Gmail) Account
  • 2A). एक Blog या Website
  • 2B). एक YouTube Channel

1). E-mail ID with G-Mail

आज के समय में internet और Smartphone इस्तेमाल करने वाले हर इंसान के पास एक G-Mail ID लगभग होती ही है। गूगल एडसेंस अकाउंट में Apply करने के लिए Gmail ID सबसे पहला और मुख्य Step है। लेकिन फिर भी अगर आपने अभी तक अपने लिए एक जीमेल आईडी नहीं बनाई है तो गूगल ऐडसेंस में अप्लाई करने के बारे में सोचने से पहले आपके पास एक Gmail Id जरूर होनी चाहिए। बिना Gmail account के आप गूगल ऐडसेंस के लिए Apply कर ही नहीं सकते हो। Gmail पर New Email ID कैसे बनाये, इसके लिए यह Article जरुर पढ़े: Gmail ID कैसे बनाए?

2A). Blog या Website:

दूसरी और सबसे important जरूरत हैं कि आपके पास अपना ब्लॉग और वेबसाइट होनी चाहिए। अगर आप AdSense Account Apply करने के बारे में सोच रहे हैं तो जाहिर सी बात है आपके पास अपना खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट तो जरूर होगी। अगर नहीं हैं तो “WordPress पर Website कैसे Create करें? Step by Step Full Hindi Guide for Beginners 2021” इस Post में मैंने एक ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए इसके बारे में बहुत अच्छे से और आसान शब्दों में समझाया हुआ हैं।

Google AdSense account के लिए Apply करने से पहले आपका Blog AdSense की Basic Requirement के हिसाब से पूरा होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आपका Google AdSense approval reject भी हो सकता हैं।

A2 HOSTING Offer
  • 1. आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर उचित मात्रा में और आपका Original Content होना चाहिए Copy/Paste नहीं।
  • 2. आपका ब्लॉग अच्छे तरीके से Navigation Menu Optimized होना चाहिए।
  • 3. ब्लॉग के Home Page में About us, Contact us, Privacy Policy जैसे Pages जरुर बने होने चाहिए।
  • 4. आपका ब्लॉग Google की Content policy को Follow करते रहना चाहिए।
  • 5. Blog के Fully Developed होने पर ही Google AdSense Account Apply करे, Under Construction के दौरान नहीं।
  • 6. Google AdSense के Fast Approval के लिए कम से कम 6 महीने बाद ही Apply करे।
  • 7. आपका Domain Name भी कम से कम 6 Months Old होना चाहिए।

2B). YouTube Channel

अगर आपके पास अपना कोई ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है लेकिन एक YouTube Channel हैं जिस पर आप अपने Viewers के लिए Quality Videos डालते हैं तो आप अपने YouTube Channel से भी Google AdSense के लिए Apply कर सकते हो। YouTube Channel की Videos पर AdSense की Ads तभी Show होती हैं जब आपके चैनल का Monetization Enable होता हैं और Monetization Enable करने के लिए ही आपको AdSense के लिए Apply करना होता हैं।

तो अगर आप केवल YouTube Channel का Monetization Enable करने के लिए Google AdSense में Apply करना चाहते हैं तो इसके लिए यह पोस्ट जरूर पढ़ें। YouTube Channel के लिए Google AdSense Account कैसे Apply करें?

और अगर Blog के लिए Google AdSense Sign up करना चाहते हैं तो इस Post को शुरू से आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें।

How to Apply for Google AdSense Account in Hindi?
Google AdSense Account Apply कैसे करे?

Google AdSense Account Create in Hindi?

Google AdSense Account Apply करने से पहले आपको अपने ब्लॉग पर गूगल AdSense की Policy के अनुसार काम करना होगा ताकि आपको Apply करने के बाद पहली बार में ही Google AdSense का Approval मिल जाये। इसके लिए यह Post जरुर पढ़े:-

अगर आपने इस Post को पढने के बाद बताई गई वो सभी बातें अपने ब्लॉग पर Apply का दी हैं तो अब आप नीचे बताये गए एक-एक Step की Help से Google AdSense Account के लिए Apply कर सकते हो।

Google AdSense account बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी Steps को Follow करते जाना है। ध्यान रहे आपको यहां पर एकदम सही information डालनी है। कुछ भी गलत जानकारी ने डाले नहीं तो आगे चलकर AdSense के द्वारा Payment प्राप्त करने में आपको काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। इसीलिए सभी Details एकदम सही-सही भरे। चलिए अब हम Step by Step समझ लेते हैं कि Google AdSense Account कैसे बनाते हैं?

Google AdSense Account Apply करने के लिए सबसे पहले इस लिंक https://www.google.com/adsense पर Click करें।

अब आपके सामने Google AdSense की Website खुल जाएगी। यहां Sign UP Now पर click करें।

How to Apply Google AdSense for Blog in Hindi?

यहां पर आपको Your Website के नीचे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Address डालना है। अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है तो ऐसे में आप YouTube Channel के माध्यम से Google AdSense Account Create करें। YouTube Channel के द्वारा AdSense account बनाने के लिए यहां क्लिक कीजिए।

और अगर आप वेबसाइट के द्वारा ही ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं तो Website Kaise Banaye इसकी Step by Step जानकारी के लिए यह Post जरुर पढ़ें।

चलिए मान लीजिए आपके पास अपनी एक वेबसाइट है तो

  • 1). Your Website के नीचे अपनी Website का URL डाले।
  • 2). इसके बाद Your email address के नीचे जिस Gmail ID से आप Google AdSense के लिए Apply करना चाहते है वह Email ID डाले।
Blog Ke liye Google AdSense Apply Kaise Kare in Hindi?
  • 3 & 4). और इसके बाद दोनों में से किसी भी Option को अपने हिसाब से चुनने के बाद SAVE AND CONTINUE पर क्लिक करें।

SAVE AND CONTINUE पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपनी GMail ID और Password डालकर Sign in करना हैं।

Google AdSense Account Sign up Process in Hindi

आपके सामने Google AdSense का एक ऐसा Page Open होकर आ जाएगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं।

  1. यहां पर आपको अपनी Country Select करनी हैं।
  2. इसके बाद बिल्कुल नीचे की तरफ “Yes, I have read and accept the agreement” के CheckBox को Mark करे।
  3. अब CREATE ACCOUNT आर click करे।
Google AdSense Account Kaise Sign UP Kare in Hindi 4

अब कुछ इस तरह Yellow Color का एक छोटा-सा Screen के बीच में Pop up आता है यहाँ पर “GET STARTED” पर click करे।

Google AdSense ke liye Apply Kaise Kare in Hindi?

“GET STARTED” पर click करते ही आप Payment address details वाले Page पर आ जाते हैं। यहाँ पर अपने Account type, Name, Address और Mobile Number आदि से संबंधित एक-एक जानकारी बिल्कुल सही तरह से भरनी है कुछ भी गलत न भरे।

याद रहे जो भी Address आप यहां पर भरेंगे उसी Address पर गूगल ऐडसेंस की तरफ से एक AdSense Pin आपके घर पर डाक के द्वारा भेजा जाएगा।

How to Signup for Google AdSense in Hindi?

वह Pin आपको अपने AdSense Account में डालने के बाद आपको अपना Address Verify करना होगा तभी आपको आगे चलकर Google AdSense की तरफ से Payment प्राप्त हो पाएगी। अगर आप यहाँ पर कुछ भी गलत information Google AdSense को देते हो तो in Future आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। सब कुछ Details एकदम सही Fill करने के बाद SUBMIT पर click करे।

अब यहाँ पर आपको थोडा-सा ध्यानपूर्वक काम करना हैं। इस Step पर पहुचने के बाद आपको एक JavaScript Code मिलता है जिसे Copy कर आपको अपनी वेबसाइट के अंदर <head> और </head> Section के बीच में Paste करना है। मुझे पता है ये सब अब थोड़ा-सा आपके सर के ऊपर से जा रहा होगा, हैं ना। लेकिन कोई बात नहीं “जब हम है तो क्या गम है?” मैं आपको एकदम Easy तरीके से बताता हूँ कि कैसे करना हैं?

How to Connect AdSense Code in Blog in Hindi?

अगर आपने अपनी Website WordPress पर बनाई हुई हैं तो अपने

  • 1 & 2). WordPress के Admin Dashboard में आने के बाद Plugins > Add New पर click करे।
  • 3). Top Right Side के Search bar में “Insert Headers and Footers” Type करे।
  • 4). अब सबसे पहला जो Plugin आता है वहां Install Now पर क्लिक कर Activate पर क्लिक करे। (install होने पर ही Activate का Option आता हैं।)
Google AdSense Account Kaise Sign UP Kare in Hindi 8

1 & 2). Plugin Activate होने के बाद Settings > Insert Headers and Footers पर click करे।
अब AdSense वाली Tab में फिर से वापस जाए और दिए गए JavaScript Code को Copy करे।
3). Code Copy करने के बाद WordPress में वापस आये और Scripts in Header के नीचे Copy किये Code को Paste कर दे।
4). इतना करने के बाद Save पर Click करे।

Google AdSense Account Kaise Sign UP Kare in Hindi 9

1). अब फिर से AdSense वाली Tab में वापस आये और “I’ve Pasted the code into my site” वाले CheckBox को Mark करे।
2). इसके बाद DONE पर click करे।

How to Connect AdSense Code in Blog in Hindi?

Done पर Click करते ही थोड़ी-सी Processing होने लगती है जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। जिसमे AdSense पता करता है कि आपने अपनी Website में वह Code सही तरह से Place किया हैं या नहीं। अगर Code एकदम सही तरह से और सही जगह पर Copy/Paste हुआ होगा तो “The code was found” लिखकर आता है, जिसके नीचे आपको GOT IT पर click करना हैं।

Google AdSense Account Kaise Sign UP Kare in Hindi 10

GOT IT पर Click करते ही आपकी Screen पर एक Message आता है कि “We’re reviewing your site” मतलब कि Google AdSense अब आपकी Website का Review करेगा जिसमे लगभग 2 Weeks तक का समय लग सकता हैं और अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहता हैं तो Google AdSense की तरफ से आपको Mail दे द्वारा सूचित कर दिया जाता हैं।

Register for GoogleAdSense Account in Hindi

Conclusion – My Final Words:

वैसे अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक बिल्कुल ध्यानपूर्वक पढ़ा है तो जाहिर सी बात है कि आप Google AdSense Account के लिए Apply करना चाहते हैं लेकिन अगर आपने अभी-अभी अपना एक ब्लॉग बनाया है और आप उसके तुरंत बाद Google AdSense में Account बनाना चाह रहे हैं तो मैं आपको Suggest करूंगा कि शुरू के 6 से 7 महीने आपको अपने ब्लॉग पर बिना किसी लालच के सिर्फ मेहनत करनी चाहिए।

आपको अपने ब्लॉग पर अपने Visitors के लिए Quality Content की तरफ Focus करना चाहिए। जब आपके ब्लॉग पर आपके Compitetors से अच्छा Content होगा तभी तो Visitors आपके ब्लॉग पर आएंगे और अगर आपके ब्लॉग पर Traffic ही नहीं आ रहा हैं और आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं और आपका Google AdSense का Account Approved भी हो जाता है तो क्या ऐसे में बिना Traffic के क्या आप गूगल ऐडसेंस से $1 भी कमा पाएंगे?

जी नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बिना Visitors के आप किसी भी तरह के Online Earning Source के द्वारा अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते हो, चाहे वह Google AdSense हो या फिर Affiliate Marketing ही क्यों ना हो। अपने ब्लॉग को इस तरह अपने Visitors के लिए Ready करें कि अगर कोई Visitor आपके ब्लॉग पर पहली बार आता है तो उसे पहली बार में ही लगे कि हां इस ब्लॉग पर कुछ अच्छा Content है और वह दोबारा आपके ब्लॉग पर आने के बारे में जरूर सोचें।

इसलिए मेरी सलाह तो यही है कि Google AdSense Account Apply करने से पहले आप अपने ब्लॉग को Visitors के लिए अच्छे से अच्छा बनाने की कोशिश करे और कम से कम 6 से 7 महीनें बाद ही Google AdSense के लिए Apply करे।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी “Google Adsense Account Kaise Banaye in Hindi?” पसंद और समझ में भी आई होगी! वैसे यह Post आपको कैसी लगी इसके बारे में अपने विचार हमे Comment के माध्यम से जरुर बताये। अगर आपका Google AdSense से सम्बंधित कोई सवाल है तो उसे भी आप Comment के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.