किसी भी ब्लॉगर के लिए उसकी WordPress Website की Security एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात होती हैं। जिनमें से अगर Security की अलग अलग Terms की बात करें तो WordPress site Backup का एक Most important role होता हैं।

WordPress Website का Backup लेना एक ऐसा पहलू हैं जिस पर ज्यादातर Bloggers या यूं कहें New Bloggers ध्यान ही नहीं देते हैं। जबकि internet पर मौजूद हर Website के लिए एक सही Backup Solution का होना बहुत ही आवश्यक होता हैं। अगर WordPress की बात की जाए तो Website building के इस Platform पर Website Backup लेना कोई ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं हैं।

ऐसे bloggers जो काफी समय से Blogging कर रहे हैं वो regular Website Backup की importance को समझते हैं लेकिन New Bloggers की बात करे तो WordPress पर New Website/Blog Start करने के बाद वे Website Backup को बिल्कुल भी गंभीरता से नहीं लेते हैं या फिर हम इसे थोड़ी सी अनुभव की कमी भी कह सकते हैं।

Site backup के लिए काफी ऐसे Premium और Free WordPress backup tools उपलब्ध हैं जो आपको website का Schedule, Manually, Remote Storage और instant backup लेने की अनुमति देते हैं।

वैसे अगर किसी भी WordPress Site का free backup लेने के लिए एकदम अनुकूल Solution का चुनाव करना हो तो UpdraftPlus एक बेहद ही उत्तम और Most Popular Solution हैं। UpdraftPlus tool के द्वारा आप अपनी WordPress site का full backup लेने के साथ-साथ उसे easily restore भी कर सकते हो।

UpdraftPlus Plugin का User interface एकदम Simple हैं और इसे बहुत ही easily setup किया जा सकता हैं। Remote storage backup के लिए इसमें कुछ प्रमुख Remote locations निम्न है:

  • Google Drive
  • Dropbox
  • Amazon S3
  • Rackspace Cloud
  • Updraft Vault
  • DreamObjects
  • OpenStack Swift
  • Email

आज के इस महत्वपूर्ण Article में हम जानेंगे कि UpdraftPlus Backup Plugin के द्वारा आप Step by Step अपनी WordPress Website का backup कैसे ले सकते हो?

Step 1: Installing & activate UpdraftPlus

अपनी WordPress website का free backup लेने के लिए सबसे पहले UpdraftPlus plugin को install करें। Plugin install करने के लिए Dashboard में आने के बाद Plugins > Add New पर क्लिक करें।

How To Backup WordPress Site For Free in Hindi ... - INDI GYAN

अब Right side में Search bar में UpdraftPlus type कीजिए। उसके बाद UpdraftPlus WordPress Backup Plugin के सामने install Now पर Click करें तथा Plugin install होने के बाद Activate पर Click कीजिए।

Step 2: Setting up UpdraftPlus for Schedule Backup

Plugin Activate होने के बाद Settings > UpdraftPlus Backups पर Click करें।

How to Backup a WordPress Site for Free: Step by Step

अब आप इस Plugin के मुख्य Dashboard पर आ चुके होते हैं। यहाँ आप Scheduled backups, log messages, और existing backups देख सकते हो।

WordPress Website ka Free Backup Kaise Lete Hai in Hindi?

अभी तक हमने अपनी WordPress site के लिए कोई भी Schedule Backup Activate नहीं किया हैं Schedule backup configure करने के लिए Plugin Dashboard Menu में ऊपर Settings पर Click करें।

Blog Ka Backup Kaise Banaye Full Guide In Hindi?

यहाँ पर आप किस तरह से और कब अपनी WordPress files और Database का backup schedule करना चाहते हैं उसका चुनाव कर सकते हो। चुनने के लिए आपके पास निम्न Options होते हैं:

  • Manually
  • Every hour
  • Every 2, 4, 8 or 12 hours
  • Daily, Weekly, fortnightly, और monthly

आप यहाँ अपनी Site की Activity के अनुसार समय का चयन कर सकते हो जैसे कि अगर आप अपनी site पर Daily Basis पर Content डालते हो तो Daily और weekly basis पर Content डालते हो तो Weekly का चुनाव करें। इसके साथ-साथ आप New Backup के अलावा Old कितने backups रखना चाहते हैं इसको Set करने का भी Option हैं।

Step 3: Choose a location for remote storage

थोड़ा-सा नीचे की तरफ Scroll करें। यहां आपको काफी सारी Remote Storage Services के Icons मिलते हैं इनमें से आप किसी को भी अपनी WordPress site के Backup को Store करने के लिए चुन सकते हो।

How to Backup Your WordPress Site

मैंने अपनी WordPress site का Backup store करने के लिए इनमे से Google Drive को चुना है। चुनने के लिए icon पर tap करें। इसके बाद सबसे नीचे Save Changes पर Click करें।

Save Changes पर Click करते ही कुछ इस तरह का popup आता हैं अब उस popup पर दिए गए Link पर Click कीजिये।

How to take a WordPress Site Backup in Hindi?

popup link पर click करते ही आपके Gmail account में log in करने के लिए option निकलकर आता हैं यहाँ Username और Password डालकर Log in करें। log in करने के बाद UpdraftPlus आपकी Google Drive का access पाने के लिए तथा आपकी site का Backup Google Drive पर automatically भेजने के लिए Permission मांगता हैं, Access देने के लिए Allow पर Click करें।

Blog Ka Backup Kaise Banaye Full Guide In Hindi?

UpdraftPlus और Google Drive दोनों को Connect करने के लिए अब सबसे नीचे Complete Setup पर Click कीजिये। इस पर click करते ही आप फिर से WordPress में UpdraftPlus के मुख्य Dashboard पर Redirect हो जायेंगे।

How To Backup & Restore Your WordPress Website In 10 Minutes in Hindi

Step 4: Back up your WordPress site

UpdraftPlus और remote storage location को एक दूसरे से Connect करने के बाद अगर आप अभी अपनी WordPress Site का Full Backup लेना चाहते हैं तो बस Backup Now पर click करें।

 Apne WordPress Blog Ka Complete Backup Kaise Kare?

अब यहाँ आप इस Backup में अपनी WordPress Site का Database, Files और दोनों रखना चाहते है या नहीं, यह चुनने का option मिलता हैं इसके साथ-साथ remote storage पर भी Backup भेजने या न भेजने का Option भी उपलब्ध होता हैं। अब अपनी सुविधानुसार options का चुनाव करने के बाद Backup Now पर Click करें।

[5 Minutes] WordPress Blog Ka Backup Kaise Le

Backup के समय आप Backup progress bar देख सकते हो, वैसे जितना अधिक Data आपकी Website का होगा उतना ही ज्यादा समय Backup में लगेगा। ऐसा नहीं हैं कि एक बार आपने अगर अपनी site को Backup पर लगा दिया तो आपको उसके Complete होने तक का इंतजार करना पड़ेगा, आप चाहें तो UpdraftPlus के Dashboard से बाहर भी आ सकते हो, जो चाहें वो कर सकते हो।

WordPress Plugin Se WordPress Site Backup Kaise Le?

और एक बार Backup Complete होने के बाद आप उसे UpdraftPlus के Dashboard में Existing Backups के नीचे देख सकते हो।

Updraftplus Backup WordPress Plugin Se Blog Ka Backup Kaise Le?

अगर आपने remote storage का option चुना है तो आपकी Google Drive में आपकी site का backup कुछ इस तरह देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो।

Updraftplus Backup WordPress Plugin Se Blog Ka Backup Kaise Le

Restore Backup:

UpdraftPlus Plugin के द्वारा जितना Easy Backup लिया जा सकता हैं उतनी ही आसानी से जरूरत पड़ने पर आप उस Backup को Restore भी कर सकते हो। Restore करने के लिया Existing Backups में Blue color वाले icon Restore पर click करे या फिर अगर आपके पास अलग से कोई Backup file हैं तो उसे Upload backup files के द्वारा भी Restore कर सकते हो।

How to restore Website backup using Updraft Plus Plugin

इसके बाद Plugin, Themes, Uploads, Others और Database इन सभी में से क्या-क्या Restore करना चाहते हो वह Select कर ले और Next पर Click करे।

Restoration Process in UpdraftPlus WordPress Plugin-2

अब UpdraftPlus आपकी site के पूरे Data को Retrieving करना Start कर देता हैं जो कि आपकी site के कुल Size पर निर्भर करता हैं इसीलिए इस Process में थोडा-सा समय लग सकता हैं।

Restore Process of WordPress Website Backup

जैसे ही वह Process पूरा हो जाता हैं तो आपके पास Restore का option आ जाता हैं जिस पर Click करने के बाद आप अपनी पूरी WordPress site के Backup को Easily Restore कर सकते हो।

Conclusion:

अगर आप एक New Blogger हैं तो आपकी WordPress site का Free backup लेने के लिए UpdraftPlus एक उत्तम WordPress plugin हैं। वही अगर आप इसमें कुछ और Advanced functionality Add करना चाहते हैं जैसे कि Cloning and Migration, pre-Update Backups, WordPress multisite networks, Additional Remote locations, Timed Backups आदि तो आपको इसका Premium version लेना पड़ेगा।

लेकिन मैं आपको Suggest करूंगा कि अगर आपकी site just New हैं तो आप इसके Free version को ही रखें। बाद में जब आपकी site की Ranking अच्छी हो जाए तो और आपको इससे ठीक-ठाक Online Earning भी होने लगे तो आप चाहें तो इसके Premium version की तरफ जा सकते हो।

Bluehost Hosting Discount Coupon

तो आशा करता हूं कि अपनी WordPress site का Free Backup लेने के लिए UpdraftPlus के रूप में आपको एकदम सही Solution मिल गया होगा! यह जानकारी आपको कैसी लगी इससे सम्बंधित अपने विचार हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं?

INDI-GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.