क्या आप एक Blog Start करना चाहते हैं? लेकिन आप को सिर्फ यह समझ में नहीं आ रहा कि मैं किस Blogging Niche के साथ अपना Blog Start करूं? क्योंकि पहली बार किसी के लिए भी Blogging Start करने से पहले यह सबसे ज्यादा दिमाग पर जोर डालने वाला विषय होता हैं।

और अगर आपको अपने Blog Niche Idea की थोड़ी बहुत जानकारी भी हैं तो यह सवाल बार-बार Mind में Click होता होगा कि यह Blogging Niche वास्तव में सही से Work करेगा भी या नही? हैं ना!

ऐसा बिल्कुल न सोचे कि Mera Blog Nich Kya Hona Chahiye? इसको लेकर आप केवल अकेले ही परेशान हैं ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले लगभग हर एक ब्लॉगर अपने Blog Subject को लेकर काफी Hard Work करता हैं।

आपके Mind में भी ऐसे बहुत सारे Blogging Niche ideas आते होंगे लेकिन किसी एक को लेकर ब्लॉगिंग की शुरुआत करना यह सबसे मुश्किल कार्य है। आपके इसी कठिन काम को आसान बनाने के लिए मैंने Blog Niche Select करने से सम्बंधित यह Detailed Article लिखा है।

चाहें आप को अभी अपने Blogging Subject को लेकर कोई भी आइडिया न हो लेकिन आप Blogging के Field में आना चाहते हैं तो बिल्कुल भी टेंशन न ले क्योंकि इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने Blog के लिए एक Niche को Decide कर चुकें होंगे या फिर आपको इतना तो आइडिया हो ही जाएगा कि मैं इस Blog Niche को लेकर अपना Blog Start कर सकता हूं।

तो अगर आप इस बात को लेकर Serious हो कि मुझे भी ब्लॉगिंग करनी हैं तो यह आर्टिकल आपके आने वाले ब्लॉगिंग सफर के लिए बहुत ही जरूरी हैं।

Blog Niche क्या हैं? या Niche Blogging किसे कहते हैं?

हर किसी ब्लॉग का एक Special Article Area होता हैं मतलब कि हर ब्लॉग के लिए कोई न कोई एक ऐसा टॉपिक होता हैं जिससे सम्बंधित ही उस ब्लॉग पर ज्यादातर Articles मिलते हैं। जैसे कि Technology Blog पर सभी Posts Tech से Related ही होती हैं और अगर कोई Health Blog हैं तो उस पर Health को ध्यान में रखकर ही सभी Posts लिखी जाती हैं।

तो अगर एकदम साधारण शब्दों में समझाया जाए तो किसी भी Blog की वह Category जिस के आस-पास ही उस ब्लॉग के अधिकतर आर्टिकल होते हैं और उस Special Field को ध्यान में रखकर ही सभी Article लिखें जाते हैं उसे ही Blog Category या Blog Niche कहते हैं। यानिकी किसी भी ब्लॉग की Primary Category ही उस ब्लॉग का Niche होता हैं। और इस प्रकार से अपने ब्लॉग को हैंडल करना Niche Blogging कहलाता हैं।

अगर आप हमारे इस ब्लॉग को देखेंगे तो आपको ज्यादातर सभी Articles Blogging, WordPress, SEO, Hosting, Affiliate Marketing और Make Money Online से सम्बंधित ही मिलते हैं जोकि ये सभी Categories एक तरीके से Blogging की ही Sub-Categories हैं। जिससे आप कह सकते हैं कि इस ब्लॉग का Niche Blogging हैं।

तो Blog Niche Kya Hota Hai? इतना तो आपको समझ में आ ही गया होगा! चलिए अब आगे बढ़ते हैं:

Blog के लिए एक सही Niche को चुनना क्यो जरूरी हैं?

किसी भी Blog को शुरु करने के बाद अपने विचारों और Ideas को आप Digitally तरीके से लिखित फार्म में लोगों तक पहुंचा सकते हो। अब ऐसा भी नहीं हैं कि एक इंसान को हर एक Field में Interest हो। किसी को Technology की बातें करना और पढ़ना पसंद हैं तो किसी को Health की और किसी को Politics में Interest हैं।

इसी तरह सभी का अपना-अपना Area of Interest हैं जिसके अनुसार ही वो इन्टरनेट पर भी Search करते हैं। अब ऐसा तो नहीं है कि आप कोई ब्लॉग बनाए और उस पर सभी तरह के Articles लिखना शुरू कर दे ऐसा करने से आप किसी भी प्रकार की Audience को सही तरह से Target नहीं कर पाएंगे और न ही अपने ब्लॉग के प्रति उनके दिल में विश्वास बना पाएंगे।

A2 HOSTING Offer

अब मान के चलो कि किसी User ने आपके ब्लॉग पर X Category की Post पढ़ी और ब्लॉग को Newsletter के माध्यम से Subscribe भी कर दिया लेकिन उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Y Category की कोई Post डाल देते हो तो क्या उसका उस Post में थोड़ा भी Interest होगा? बिल्कुल भी नहीं।

वह उस पोस्ट को बिल्कुल भी Read नहीं करेगा और उसका User Experience भी खराब हो जायेगा जो आपके ब्लॉग को कभी भी एक सफल ब्लॉग की Category में नहीं आने देगा।

बस इसी लिए जरुरी होता हैं कि आप अपनी Blogging की शुरुआत Niche Blogging के साथ करें। ताकि आप केवल एक ही तरह की Audience को Target करने में सफल हो सकें और जब भी आप कोई User आपके ब्लॉग पर आए तो वह सिर्फ एक पोस्ट के अलावा बाकी दूसरी पोस्ट को भी पढ़ सकें क्योंकि वो सभी इसके Interest के अनुसार होंगी। यहाँ कुछ और Niche Blogging Benefits हैं:

  1. जब आपका ब्लॉग किसी एक Niche पर Based होता हैं तो आपके Raders और खुद Google भी आपको उस Specific Field के Expert की तरह मानने लगता हैं।
  2. जब आप किसी Targeted Audience को ध्यान में रखकर Niche Blogging करते हैं तो ब्लॉग पर आने वाले Returning Users का Traffic काफी अधिक आता हैं क्योंकि ब्लॉग पर सभी Posts उनके काम की होती हैं।
  3. जब आपके ब्लॉग पर एकदम Targeted Traffic आता हैं तो आप उनके Interest के हिसाब से अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं जहाँ पर Affiliate Marketing एक Highly Profitable Monetization तरीका हैं।

Best Blogging Niche Selection कैसे करें?

किसी भी Blog Post को लिखने के लिए एक Keyword की जरुरत होती हैं क्योंकि Kewords ही आपके ब्लॉग की Ranking के लिए सबसे असरदार फैक्टर्स होते हैं और वह Keyword भी इस बात पर निर्भर करता हैं कि आपका Blogging Niche क्या हैं? इसलिए आपको बहुत ही सोच-समझकर अपने Blog Niche का Selection करना चाहिए।

Blogging Niche Kaise Chune

अगर देखा जाए तो किसी इंसान के ब्लॉगिंग शुरू करने के दो प्रमुख कारण हो सकते हैं:
1st. Blogging करना आपका Passion और Interest हो सकता हैं।
2nd. Blogging आपका Passion + interest होने के साथ-साथ आप उससे Online income भी करना चाहते हैं।

Passion और Interest

Blogging अगर केवल Passion हैं और आपको लिखना पसंद है लेकिन इससे पैसे का कोई मतलब नही है तो फिर आपको जो Topic अच्छा लगता है आप उसके बारे में लिख सकते हो। आप अपनी Daily दिनचर्या के बारे में भी लिख सकते हो इसे अपनी पर्सनल डायरी की तरफ इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे Publicly न रखकर प्राइवेट भी बनाकर रख सकते हो।

Passion + Interest और Money💰:

Blogging में जहां Passion और Interest के साथ Money की इच्छा Enter कर जाती हैं तो आपके लिए जरूरी हो जाता हैं कि आप एक Niche Blogging के साथ शुरुआत करें।

पहली Condition में आप केवल अपने लिए लिख रहे थे उस कोई पढ़े न पढ़े इससे आपको कोई मतलब नहीं था क्योंकि वहां पर पैसे जैसा कोई Factor नहीं था। लेकिन इस Condition में आप चाहेंगे कि आपके ब्लॉग पर खूब Traffic आए और आपने जो भी लिखा है उसे पढ़े।

जब ट्रैफिक आएगा तभी तो ब्लॉग से इनकम भी होगी ना। लेकिन अगर आप बिना सोचे समझे किसी भी Blogging Niche में Entry कर जाते हो तो आगे चलकर आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं और हो सकता हैं आप अपनी Blogging Journey को Continue भी न कर पाए।

ब्लॉगिंग को हल्के में लेकर शुरुआत न करें यह बिल्कुल भी आसान नहीं हैं इसमें अपनी पहचान और ब्लॉगिंग को ही अपना Carrier बनाने के लिए आपको एक सही Niche के साथ दिन-रात मेहनत करनी पड़ती हैं।

इसलिए अगर आप Blogging में Passion और interest रखने के साथ-साथ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट को पढ़ना बहुत ही जरूरी बन जाता है क्योंकि इसको पढ़ने के बाद मैं यकीन से कह सकता हूं कि आप यह फाइनल कर चुके होंगे कि आपको किस Blogging Niche को लेकर आगे बढ़ना हैं?

जोकि Blogging में आपके Passion और interest को Long Term तक बनाएं रखने के लिए और Recurring income के लिए Blogging का सबसे पहला Step हैं। तो एक सही Blogging Niche Kaise Chune? इसके लिए इस पोस्ट के साथ बने रहें।

Blogging Niche Select करने के लिए 5 Best Tips:

यह इस पूरी पोस्ट का वह भाग हैं जो इस पोस्ट की Importance को तय करेगा क्योंकी Mujhe Blogging Kis Topic par Karni Chahiye और Blog ke Liye Niche Kaise Chune? आपके इन सवालों के जवाब इस पूरी पोस्ट के इसी Part में आपको मिलने वाला हैं।

Blogging Niche Select करने के लिए नीचे दिए गए मुख्य 5 Topics को ध्यान से Follow करें:

1. Knowledge और Interest:

याद रखें आप जो भी Blogging Niche अपने ब्लॉग के लिए चुनें उसमें आपको Good Knowledge होनी चाहिए और उस Field में आपकी रुचि भी होना जरुरी हैं। ये दोनों ही चीजें एक साथ होना अति आवश्यक हैं नहीं तो आप ज्यादा लम्बे समय तक Blogging के साथ ताल-मेल नहीं बिठा पाएगे। अब पहले बात कर लेते हैं Interest की,

  1. इन्टरनेट पर आप सबसे अधिक किस Topic को लेकर Search करते हैं? या फिर आप YouTube पर सबसे अधिक कैसी Videos देखना पसंद करते हो? (उदहारण के लिए: Technology, Motivational, Traveling, Stock Market, Designing, Sports, Health आदि)
  2. अपने दोस्तों के साथ आप किस बारें में सबसे अधिक बातें करते हैं या फिर आपके दोस्त आपको किस बारे में PRO मानते हैं?
  3. आपकी क्या-क्या Hobbies हैं?
  4. कोई एक ऐसा Topic जिसमे आपको लगता हैं कि हाँ इस बारें में मैं काफी समय तक किसी से बात कर सकता हूँ और दूसरों को इसके बारें में अच्छे से समझा भी सकता हूँ वह क्या हैं?
  5. जब भी आपको Free Time मिलता हैं तो आप उसे कैसे Spend करते हो?

जब आप ऊपर दिए गए इन Points पर गौर करते हैं तो आपके मन में शायाद अलग-अलग जवाब आयेंगे। ऐसे में आप थोड़ा Confuse भी हो सकते हैं इसलिए हर एक Point के जवाब को किसी काफी में लिखते रहें। आखिर में आपको इन्हीं Answers में से ही एक अच्छा Blogging Niche Select करने में मदद मिलेगी।

2. Monthly Traffic Analysis करें:

अब ऊपर दिए गए Points के Answer अनुसार आपके जो भी Topics हैं उनकी एक-एक करके Search Volume Check करें। क्योंकि अगर आप कोई ऐसा Blog Niche Select कर लेते हैं जिनको इंटरनेट पर बहुत ही Search किया जाता हैं तो ऐसे Blogging Niche पर काम करने का कोई फायदा नहीं होगा।

Search Traffic Analysis करने के लिए आप Google के Free Keyword Research Tool “Keyword Planner” को Use कर सकते हो। जब मैंने Travel, Fashion, Stock Market, Technology और How to जैसे Topics को Keyword Planner में Check किया तो आप image में देख सकते हैं सबकी अलग-अलग Monthly Search Volumes देखने को मिली।

Best Blogging Niche ideas 2020 in Hindi

इस पोस्ट में Example के लिए मैंने एक Blog Niche चुना हैं Travel और आप image में भी देख सकते हैं कि Travel Tips की Monthly Searches 10K से 100K तक हैं। और मान लेते हैं यह मेरे लिए या फिर आपके लिए भी एक Best Blog Niche Ideas में से सबसे Best हैं।

3. क्या आप इस Blog Niche पर 50+ Posts लिख सकते हैं?

लेकिन अब यहाँ पर एक सबसे बड़ा सवाल आप अपने आप से पूछे कि यह जो Blog Niche आपने चुना हैं क्या उसके बारें में आपको अच्छे से जानकारी हैं क्या आप बिना किसी परेसानी के आने वाले समय में अब से लेकर 50+ Quality Blog Post इस Blogging Niche से सम्बंधित लिख सकते हों?

Best Blog Niche Kaise Find Kare in Hindi

अगर हाँ तो अब आप इस Niche से Related कुछ ऐसे Keywords को और Analysis करके देखें जिन पर आप Post लिखना चाहेंगे जैसे कि आप image में देख सकते हैं मैंने Traveling से Related कुछ Keywords Research किए जिनका Monthly Search Volume भी काफी हैं और CPC भी अच्छा और Search Competition भी Low हैं जोकि एक अच्छी बात हैं।

4. Income Way – Blog को Monetize कैसे करोगे?

अब आपने जो भी Niche Blogging के लिए चुना हैं क्या वह आपको Blog से Online Earning करने के लिए भी सही हैं कोई भी फैसला लेने से पहले यह भी एक बहुत ही Important सवाल हैं।

क्योंकि अगर आप Blogging से पैसे भी कमाना चाहते हैं और आपने कोई ऐसे Blog Niche का Selection कर लिया है जिसमें Blog Monetization के लिए ज्यादा Options नहीं हैं जैसे कि Affiliate Marketing, Sponsorship आदि। तो फिर आपको Blogging Niche के इस पहलू पर भी ध्यान देना होगा।

और अगर आप Blog से Affiliate Income नहीं करना चाहते हैं तो आप Google AdSense के द्वारा तो अपने Blog को Monetize कर ही सकते हैं। लेकिन फिर भी अगर कोई ऐसा Blogging Niche आप चुने जिसमें Multiple तरीके से ब्लॉग को Monetize किया जा सकें तो भविष्य के लिए काफी अच्छा रहता है।

क्योंकि अगर किसी कारणवश आपको Google AdSense Approval नहीं मिलता हैं या फिर AdSense Account Suspend हो जाता है तो उस स्थिति में भी आप Affiliate Marketing के माध्यम से अपने ब्लॉग से Online Earnings कर सकेंगे।

आपने जो भी Blog Niche चुना हैं उससे Related बाकी और दूसरे Blogs को Open करके देखे कि वो अपने Blog से Online Earning किस तरीके से कर रहें हैं?

  1. क्या उन Blogs पर AdSense की Ads Display हो रहीं हैं?
  2. क्या वो कोई Courses और eBooks ब्लॉग के माध्यम से Sell कर रहें हैं?
  3. क्या उन्होंने अपने ब्लॉग पर कुछ Reviews Articles भी लिखें हुए हैं? जिनमे Affiliate Links लगे हुए हो।

तो First Condition के अनुसार आप Google AdSense की help से अपने ब्लॉग पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते हो।
दूसरी Condition के अनुसार आप शुरुआत में तो नहीं लेकिन आगे चलकर अपनी Audience के Interest के अनुसार कोई Courses और eBooks Create कर सकते हो जिन्हें Sell करके भी आप काफी Revenue Generate कर सकते हो।

और तीसरी Condition में आप उन Affiliate Programs को भी Join कर सकते हैं जिनके बारें में दूसरे Blogs पर Reviews लिखें हुए हैं और भी आप भी उसी प्रकार अपने ब्लॉग को Affiliate Links से Monetize कर सकते हो।

तो दोस्तों इस तरीके से अगर आप एक New Blog Start करना चाहते हैं अपने लिए एक Best Blogging Niche Find करके आप शुरुआत कर सकते हो। अगर आपको अभी भी अपने लिए एक Perfect Blogging Niche Select करने में परेशानी हो रही हैं तो आपकी और Help के लिए मैंने नीचे कुछ और 65+ Best Blogging Niche ideas in Hindi दिए हैं।

इनमे से भी अगर आपको लगता हैं कि इस Niche पर भी मुझे अच्छी Knowledge हैं तो आप उसके साथ भी अपनी Blogging Journey की शुरुआत कर सकते हो।

Blog के लिए Best 65+ Blogging Niche ideas 2021 in Hindi

1. FOOD Blog (01-07)

अब खाना कौन नहीं खाता? किसी को खाना खाना पसंद होता हैं तो किसी को खाना बनाना अच्छा लगता हैं। आपने सैकड़ों ऐसे YouTube Channels देखें होंगे जो सिर्फ और सिर्फ नई-नई Recipes बनाना सिखाते हैं और जिनके Millions में Subscribers भी हैं।

तो आप ब्लॉग पर यह क्यों नहीं कर सकते। आप फूड से Related भी एक अपना Blog Start कर सकते हैं। और ब्लॉग के साथ-साथ उसी नाम से एक YouTube Channel भी बना लेते हैं तो आपको दोनों तरफ से फायदा होगा। Food Blogging Niche में आप कुछ ऐसे Sub-Blogging Niches के साथ शुरूआत कर सकते हो:

  1. Food Discovery
  2. Restaurant Reviews
  3. Recipes
  4. Food Culture
  5. Wine
  6. Food Photography / Food Videography
  7. Fine Dining

2. FASHION Blog (08-11)

Fashion आज के समय में एक बहुत ही डिमांडिंग Topic हैं। लगभग हर एक इंसान फैशन से जुड़ा हुआ हैं। तो अगर आपको इस Field में काफी Knowledge और Interest हैं तो आप इसके साथ भी अपनी ब्लॉगिंग शुरु कर सकते हो। Affiliate Marketing के लिए भी यह एक Best Affiliate Blog Niche हैं। इसमें आप कुछ ऐसी Micro Niches Blog Categories के साथ Blog Start कर सकते हो जैसे कि:

  1. Girls Fashion
  2. Kids Fashion
  3. Boys Fashion
  4. Wedding Fashion

3. LIFESTYLE Blog (12-19)

आजकल पहले की तुलना में जीने का रंग-ढंग बिल्कुल बदल गया है। इस ब्लॉग में आप अपने Lifestyle के बारे में अपने Daily Routine के बारे में लिख सकते हो। जोकि एक Multi Niche की तरफ भी काम कर सकता हैं। क्योंकि आप इसमें अपनी दिनचर्या के साथ-साथ आपने खाने, फैशन को भी कवर कर सकते हो। तो अगर आप एक ऐसे ब्लॉग को अच्छे से हैंडल कर सकते हो तो यह भी एक बढ़िया Blogging Niche हो सकता हैं।

  1. Beauty
  2. Parenting
  3. Personal Development / Self-improvement
  4. Professional Development
  5. Religion
  6. Culture
  7. Relationship Advice
  8. Mental health awareness

4. FITNESS & SPORTS Blog (20-23)

एक स्वस्थ शरीर किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ा धन होता हैं, मानते हो ना? इसलिए इंसान अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए इंटरनेट पर नए-नए तरीके खोजता रहता हैं। वैसे Fitness और Sports दो अलग Niche भी हो सकते हैं लेकिन अगर आप एक ही ब्लॉग बनाते हैं तो भी कोई Problem नहीं हैं।

इस तरह के Blogging Niche के लिए Affiliate Marketing में भी काफी Options मिलते हैं। आप Fitness और Sports से Related Affiliate Products को Sell कर सकते हो। आप इसमें निम्न Micro Niches की Categories के साथ ब्लॉग शुरू कर सकते हो:

  1. Yoga
  2. Weight Loss
  3. Running
  4. Personal Training आदि।

5. HEALTH BLOG (24-30)

Health भी एक बहुत ही Trending और Money Making Blogging Niche हैं। आप इसमें लोगो को उनकी Health के प्रति जागरूक कर सकते हो। Health से सम्बंधित Tips और Tricks पर लिख सकते हो। एक Health Blog को आप अलग-अलग Micro Niches में भी Categories करके बना सकते हैं जैसे कि

  1. Diets
  2. Nutrition और supplements
  3. Meditation
  4. Herbal remedies
  5. Self-care और self-worth
  6. Confidence boosting
  7. Skincare आदि।

6. TRAVEL Blog: (31-38)

Travel Blog से Related मैंने इस Post में ऊपर पहले भी बात की हैं। Blogging Start करने के लिए यह भी एक Perfect Blogging Niche हैं। अगर आपको घूमने-फिरने का सौक हैं आप जगह-जगह Travel करते रहते हो और आपको लगता हैं कि आप Traveling से सम्बंधित लोगो को काफी अच्छे-से गाइड कर सकते हो तो और इसके साथ-साथ आप एक ब्लॉग भी शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए आपके Interest और Knowledgeके हिसाब से के Best Blogging Niche हैं।

एक Travel Blog को आप निम्न Micro Blogging Niche Categories ले साथ शुरू कर सकते हो:

  1. City Guide
  2. Traveling Tips & Tricks
  3. Language और Travel
  4. Cultural Differences
  5. Travel Guide
  6. Travel Products
  7. Best Places
  8. My Traveling Experience आदि

7. HOBBY Blog (39-46)

आप अपनी Hobby को भी अपने Blogging Niche के लिए चुन सकते हो। ऐसा भी नहीं हैं जो Hobbies आपके अंदर हैं वो किसी और की Hobbies नहीं हो सकती। आप उनको लोगो के साथ शेयर कर सकते हो उनमे Pro Level तक कैसे पहुँचा जाए इसके लिए Tips शेयर कर सकते हो। कुछ Hobby Blogging Niches इस प्रकार हो सकते हैं जैसे कि:

  1. Drawing
  2. Writing
  3. Gardening
  4. Art
  5. Music
  6. Photography
  7. Dancing
  8. Astronomy और Horoscopes आदि।

8. TECHNOLOGY Blog (47-53)

इन्टरनेट पर अगर किसी Niche पर सबसे अधिक Blogs हैं तो वह Technology Blogging Niche हैं। दुनिया में हर तरफ Technology का मायाजाल-सा फैला हुआ हैं। अगर आप भी एक Pure Techy इंसान हैं तो फिर आपको किसी और Blogging Niche के बारे में सोचने की जरुरत ही नहीं हैं क्योंकि Technology Micro Blogging Niche में Blog Post लिखने के लिए अपार संभावनाए हैं जैसे कि:

  1. Mobile Tips & Tricks
  2. Computer Tips & Tricks
  3. Internet Tips & Tricks
  4. Gadgets Reviews (Smartphones, Computers, Home Appliances आदि)
  5. Latest Gadgets
  6. Android और iOS Apps (Like Best, Top, Free, Paid, Compare आदि)
  7. Computer Software Reviews और How To’s

9. NEWS Blog (54-61)

यह एक ऐसा Blogging Niche हैं जिसमें Content की कभी कमी नहीं होती है? क्योंकि आपको एक News Channel की तरह ही वर्तमान में चल News को अपने ब्लॉग के माध्यम से Publish करना होता हैं। वैसे तो एक News Blog के लिए हर खबर खबर होती हैं चाहें वह किसी भी Niche से हो, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो किसी Special Sub-Niche पर सभी News Cover कर सकते हो।

  1. Politics
  2. Business
  3. Health
  4. Entertainment
  5. Technology
  6. Science
  7. Celebrity
  8. Industry Specific आदि।

अगर आपके पास कोई ऐसा Skill हैं जिसके Knowledge में आप PRO हैं तो आप उसके साथ भी अपने Blogging Niche की शुरुआत कर सकते हो। आपको जो आता है अपने ब्लॉग के माध्यम से आप वो Knowledge अपने Visitors के साथ Share कर सकते हो।

10. SKILLS Blog (62-68)

इस तरह के ब्लॉग के साथ आप बहुत जल्द सफल हो सकते हो क्योंकी आप को उस चीज की भरपूर Knowledge हैं आपको कहीं से देखकर या पढ़कर लिखने की जरूरत नहीं है। आप अपने उस Niche के Expert हो। Self-Skills में कुछ इस प्रकार के Niches आ सकते हैं जैसे कि:

  1. Graphic Designing
  2. Fashion Designing
  3. Coding (HTML, PHP, JAWA आदि)
  4. Computer Learning
  5. App Development
  6. Software Development
  7. Video और Photo Editing आदि।

Conclusion: Final Words

तो दोस्तों ऊपर बताए गए सभी 65+ Best Blogging Niche ideas 2021 in Hindi में से आपको जिस भी Niche में लगता हैं कि आप उसमे PRO Level तक कर सकते हो तो आप उस Niche पर इस Post में बताए गए तरीके से अच्छे से Keyword Research कर अपनी Blogging Journey की शुरुआत करें।

वैसे तो इन Blog Niches के अलावा भी ऐसे और बहुत सारे Niche Topics हैं जिनके साथ भी एक अच्छा Blog Set-up किया जा सकता हैं। जिन्हें मैं आगे इस Blog Post में Add करता रहूँगा ताकि एक ही post में आपको अपने लिए एक Best Blogging Niche Idea मिल सकें।

उम्मीद करता हैं Niche Blogging से सम्बंधित यह एक Detailed Blog Post आपको जरुर पसंद आई होगी। आई हैं ना! Comments के द्वारा हमें जरुर बताए और इस पोस्ट को ज्यादा-से-ज्यादा Share करें ताकि और लोगो को भी इस बारें में जानकारी मिल सकें।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.