35 Brilliant HINDI Blogging Tips & Tricks for Newbie Bloggers: Internet के माध्यम से online पैसे कमाने के अलग-अलग तरीको में ब्लॉगिंग के द्वारा Online Earning करना आजकल एक बहुत ही प्रचलित तरीका बन गया हैं।

जब आप इन्टरनेट पर यह Search करते हो कि Online Paise Kaise Kamaye तो लगभग जितने भी तरीके आपको मिलेंगे उन सभी में Blogging से Online पैसे कमाने के बारे में जरुर बताया होगा।

आजकल हर कोई अपना एक Blog Start करना चाहता हैं ताकि वह भी अपने ऑनलाइन पैसे कमाने के सपने हो पूरा कर सकें। लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बिल्कुल भी आसान काम नहीं हैं। इसमें आपको रात-दिन एक कर Hard-Work करना पड़ता हैं। तभी आप इन्टरनेट के इस छेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हो।

अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाकर उसे एक सफल ब्लॉग की श्रेणी में लाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं यहाँ पर 35 Blogging Tips and Tricks Share करने जा रहा हूँ जो हर एक उस New Blogger के लिए बहुत ही जरुरी Hindi Blogging Tips Guide हैं जो अभी अपनी Blogging Journey की शुरुआत में ही हैं।

View All Post Headings

35 Blogging Tips and Tricks in Hindi

Best Blogging Tips and Tricks in Hindi for Beginners

एक ब्लॉगर होने के नाते आपको नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण Blogging Factors को अपने ब्लॉग के लिए जरुर इस्तेमाल करना चाहिए। इसीलिए इस Post को आखिर तक काफी ध्यानपूर्वक पढ़े।

1. WordPress के .org Platform का Use करें:

ब्लॉग बनाने के लिए WordPress.org सबसे उपयुक्त Platform हैं। यह एक Self Hosted Blogging Platform हैं। आपके Blogging Experience को और भी अच्छा बनाने के लिए इसकी Official Theme Directory में ही आपको 7000+ से भी ज्यादा Free WordPress Themes मिल जाती हैं जो किसी भी ब्लॉग को एक Professional look देने के लिए काफी हैं।

इसके साथ-साथ ब्लॉग में तरह-तरह के Customization करने के लिए इसकी Free Plugin Directory में हर प्रकार के Free और Paid Plugin उपलब्ध हैं। वर्डप्रेस में आप हर तरह के Customization के लिए स्वतंत्र स्वतंत्रता होते हैं। जबकि ब्लॉगिंग के बाकी किसी और प्लेटफार्म में आप केवल कुछ लिमिटेड ही Customization कर सकते हैं।

इसलिए आपको सबसे पहले Blog Start करने के लिए WoordPress.org का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके ब्लॉग की सफलता के लिए सबसे पहली कड़ी हैं।

2. Google Search Console का इस्तेमाल करें:

WordPress पर ब्लॉग बनाने के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम अपने ब्लॉग को Google के Search Console Tool से Connect करना हैं। इसे Google Webmaster Tool भी कहते हैं। Google के द्वारा इसे Specially Bloggers के लिए ही बनाया गया है।

Google का यह Tool आपके ब्लॉग की Overall Performance को Track करने में मदद करता हैं जैसे कि Best Performing & Ranking Keywords, Total impressions, CTR, Crawl Errors, CPC आदि।

Search Engine में किसी भी ब्लॉग की रैंकिंग के लिए Google का Search Console platform एक बहुत ही Recommend Tool हैं। अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के लिए यह Post जरूर पढ़ें:

3. Best Web Hosting का चुनाव करें:

वर्डप्रेस पर बने किसी भी ब्लॉग का मुख्य आधार उसकी Web Hosting होती हैं। इसलिए आपके ब्लॉग की सफलता में होस्टिंग की भी मुख्य भूमिका होती हैं। अगर आपकी साइट का Uptime सही नहीं है और वह ज्यादातर समय Server Down की वजह से Load नहीं हो पाती है तो कहीं ना कहीं इसके लिए आपकी वेब होस्टिंग ही जिम्मेदार है।

Bluehost Hosting Discount Coupon

आपके ब्लॉग की लगातार ऐसी Performance आपके ब्लॉग के आगे बढ़ने की राह में एकदम नुकीले कांटे की तरह है। जो हर कदम पर ब्लॉग की रैंकिंग को नीचे धकेल रहा है।

इंटरनेट पर मौजूद हर एक वेब होस्टिंग कंपनी अपने आपको Best होने का दावा करती हैं जिनमे से कुछ तो आपको 99.9% तक का Uptime देने का वादा भी करती हैं लेकिन बाद में आपको निराशा ही हाथ लगती हैं। यह मैंने खुद भी महसूस किया है।

इसलिए शुरू में ही आपको एकदम Best Web Hosting Company का चुनाव कर लेना चाहिए ताकि बाद में इस प्रकार की किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए यहां मैं आपको केवल दो ही वेब होस्टिंग कंपनी A2Hosting और BlueHost के लिए Recommend करना चाहूँगा। ये दोनों ही Top Web Hosting Companies में सबसे Top पर आती हैं।

A2 HOSTING Offer

4. Google और Bing में Sitemap Submit करें।

ब्लॉग बनाने के बाद सभी Top Search Engines जैसे कि Google, Bing आदि में अपने ब्लॉग के XML Sitemap को जरूर सबमिट करना चाहिए। इससे सर्च इंजन को आपके ब्लॉग को समझने में आसानी होती है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है?

Sitemap के माध्यम से ही आपके ब्लॉग की हर पोस्ट Google या Bing जैसे सर्च इंजन तक पहुंचती है जिससे वह सर्च रिजल्ट्स में आपके ब्लॉग की पोस्ट को Show करता है। आप अपने Domain Name के आगे /sitemap.xml लिखकर Sitemap Generate कर सकते हो जैसे कि example.com/sitemap.xml

5. ब्लॉग का Regular Backup लेते रहें:

किसी भी ब्लॉग के लिए उसका नियमित रूप से Backup लेते रहना ब्लॉगिंग के एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यों में से एक होता हैं। अगर आपकी साइट आपकी किसी गलती से कभी Crash कर जाती हैं या फिर कभी हैकिंग का शिकार हो जाती हैं तो Backup के माध्यम से आप उसको फिर से पहले जैसे ही कर सकते हो।

जब आप अपने ब्लॉग में कुछ भी Major Changes करते हैं जैसे कि Theme Change करना, Hosting Change करना आदि तो इस स्थिति में पहले अपने पूरे ब्लॉग का Backup ले लीजिए ताकि किसी भी अनचाही दुर्घटना से निश्चिंत रहें। ब्लॉग का फ्री बैकअप कैसे लें इसके लिए यहाँ एक Detailed Guide हैं:
WordPress Website का Free Backup कैसे ले?

6. अपने ब्लॉग को Proper SEO Optimize करें:

किसी भी ब्लॉग को Top Rank कराने के लिए उसको अच्छे से SEO Optimize करना बहुत ही जरुरी होता हैं। किसी भी ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट में की गई वो सभी Techniques जिससे वह Search Engines में search करने पर 1st पेज पर दिखाई दे उन्हें SEO कहते हैं। SEO दो प्रकार के होते हैं ON Page SEO और OFF Page SEO.

SEMrush - The Best Tool for SEO & SEM

SEO क्या हैं और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें? इससे सम्बंधित आपको Google पर या YouTube पर काफी सारी Posts और Tutorials मिल जाएंगे SEO को समझने में आप इनकी मदद ले सकते हैं। SEO और ON Page SEO के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए मैं पहले ही Detailed Articles में सब बता चुका हूँ।

7. ब्लॉग को SSL Enabled बनाए:

इन्टरनेट पर आपने काफी बार Notice किया होगा कि कुछ Sites के Address से पहले Not Secure और कुछ Sites के Address से पहले एक हरे रंग का लॉक बना होता हैं। आपके डोमेन नेम से पहले लगे इसी हरे रंग की Security को ही SSL Security या SSL Certificate कहते हैं। SSL की full form होती हैं “Secure Socket Layer”.

यह सर्टिफिकेट आपकी साईट की सिक्यूरिटी को एक Extra Security Layer प्रदान करता हैं।जोकि आपकी साईट के Ranking के लिए भी एक important factor हैं। अभी कुछ ही समय पहले Google ने भी यह कह दिया कि जिन Sites पर SSL Certificate की Security नहीं होगी Search Engine में उनकी Ranking को प्राथमिकता नहीं मिलेगी।

8. ब्लॉग को Mobile Friendly होना चाहिए:

आजकल Smartphone का जमाना हैं लगभग 100 में से 80% लोग Interet इस्तेमाल करने के लिए अपने मोबाइल का Use करते हैं। इसलिए यह जरुरी हैं कि आपका ब्लॉग Mobile Resposive मतलब कि Mobile Friendly होना चाहिए। अगर आप अपने ब्लॉग को मोबाइल के हिसाब से Responsive नहीं बनाते है तो आप यकीन मानिये कभी भी Top Rank नहीं कर पाएंगे।

मोबाइल पर आपका ब्लॉग कभी भी Search Results में Show नहीं होगा। वैसे अगर आप अपना ब्लॉग WordPress.org पर बनाते हैं तो आजकल सभी WordPress Themes Mobile Friendly ही आती हैं। इसलिए अगर आपका ब्लॉग मोबाइल के लिए Friendly नहीं हैं तो सबसे पहले इसमें शुधार करने क कोशिश कीजिए।

9. ब्लॉग की Loading Speed Fast करें:

आपके ब्लॉग का जल्दी से Load होना भी SEO का एक अहम हिस्सा हैं। ब्लॉग का Page Loading Time जितना कम होगा आपके ब्लॉग की Ranking के लिए उतना ही अच्छा रहता हैं। मतलब अगर बिल्कुल साधारण शब्दों में कहा जाए तो Search Results के समय आपका Blog या कोई Blog Post जितनी जल्दी Open होती हैं उतनी ही google की नजरों में आपकी Ranking अच्छी होती जाती हैं।

वहीँ इसके बिल्कुल विपरीत अगर आपका page Load होने में काफी ज्यादा समय लेता हैं तो Visitor वहां से Back कर जाएगा जिससे आपके ब्लॉग का Bounce Rate बढ़ता जाता है जो Google की नजरों में SEO के नजरियें से बिल्कुल Negative प्रभाव डालता हैं।

10. ज्यादा Plugins का इस्तेमाल न करें:

वैसे तो वर्डप्रेस पर बने ब्लॉग में कुछ भी Advanced Features Add करने और Theme को Customize करने में Plugins का मुख्य योगदान होता हैं लेकिन फिर भी आपको वर्डप्रेस में कम से कम ही Plugins install करने चाहिए।

आप जितने अधिक Plugins का इस्तेमाल करेंगे आपकी Site की Performance उतनी ही Slow होती जाएगी। केवल कुछ ऐसे ही Plugins को install करें जिनकी वास्तव में ही जरुरत हो। हर छोटे-छोटे काम के लिए Plugins को install न करें।

इसके साथ-साथ किसी भी ऐसे Plugin या Theme को install न रहने दे जो Use में न हो, उन्हें तुरंत Delete कर देना चाहिए क्योंकि ये सब हैकिंग के Chances को बढ़ावा देते हैं। आप जितने कम से कम Plugins का इस्तेमाल करेंगी आपकी WordPress Site की Securite और Performance के लिए उतना ही अच्छा रहता हैं।

11. शुरू में ही Multi-Topic Blog न बनाए:

काफी New Bloggers शुरुआत में यह सबसे बड़ी गलती करते हैं वह एक ही ब्लॉग में Multiple Topics पर आर्टिकल लिखना शुरू कर देते हैं जोकि एकदम गलत हैं। एक Multi-Topic ब्लॉग के मुकाबले एक Single-Topic (Niche) वाले ब्लॉग Search Engine में जल्दी रैंक होते हैं। Blog Start करने से पहले आपको यह अपने Interest को पहचानना होगा।

जिस Niche के बारे में आपको ज्ञान है जिसके बारे में आप अच्छे से लिख सकते हैं और अच्छे से दुसरो को समझा सकते हो उससे सम्बंधित ही Blog Niche का चुनाव कीजिए। अगर आपको Technology के बारे में काफी जानकारी हैं तो सिर्फ अपने ब्लॉग पर Technology से सम्बंधित जानकारी से ही Users को दे। उसमे Health, Sports आदि Topics बीच-बीच में न Add करें।

इसके अलावा शुरू में केवल एक ही ब्लॉग बनाये और उसी पर अपना सारा ध्यान केन्द्रित करें। एक साथ 2 या 3 ब्लॉग बनाकर अपने आप को इतना व्यस्त न करें कि आप किसी भी ब्लॉग पर अच्छे से ध्यान न दे पाए। ऐसा करने से आप अपने किसी भी ब्लॉग को रैंक नहीं करा पाएंगे और आखिर में आपको सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी।

12. Users को Quality Content प्रदान करें:

किसी भी चीज की सफलता में उसकी Quality का सबसे बड़ा हाथ होता हैं इसलिए आप जो भी करें उसमे Quality होनी चाहिए। मेरे कहने का मतलब हैं कि आप अपने ब्लॉग पर जो भी Articles लिखते हैं वह एक Quality Content होना चाहिए जिससे Users को एकदम सही जानकारी प्राप्त हो सके। याद रखें, आपके Content की उच्च गुणवत्ता ही आपके ब्लॉग की सफलता ही सबसे प्रथम कुंजी हैं।

SEMrush - Plan, Write, Collaborate, Win!

आप जिस भी Topic के बारे में लिख रहें हैं उसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करें। उसके हर पहलू को स्पष्ट रूप से Users के सामने रखें ताकि फिर उस टॉपिक को समझने के लिए उसे कहीं और न जाना पड़े। अपनी हर ब्लॉग पोस्ट को कम से कम लगभग एक हज़ार (1000) से डेड हज़ार (1500) शब्दों तक तो रखने की कोशिश करें क्योंकि कम शब्दों के मुकाबले अधिक शब्दों के Articles Google में जल्दी Rank होते हैं।

13. Social Sites का इस्तेमाल करें:

आजकल सोशल मीडिया का किसी भी चीज को पोपुलर करने में सबसे ज्यादा रोल होता हैं। लगभग सभी छोटी-बड़ी Sites का एक Social Business Page होता हैं। आपको भी सभी Popular Social Sites पर अपने ब्लॉग का Page बनाना चाहिए जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin आदि।

आप जो Post अपने ब्लॉग पर Publish करते हो उसके बाद उसे इन सभी Social Sites पर भी शेयर करें। यहाँ से भी आप अपने ब्लॉग पर काफी Traffic Generate कर सकते हो। इसके साथ-साथ इससे आपके ब्लॉग की Brand Value भी बढती हैं जिससे लोग धीरे-धीरे आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगते हैं।

14. Regularly Post Publish करते रहें:

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित होना बहुत ही जरुरी होता हैं। ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग में भी हैं। यहाँ पर भी आपको अपने ब्लॉग पर लगातार कार्य करते रहना हैं। नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते रहें और अपने ब्लॉग पर एक्टिव बनें रहें।

लगातार Post Publish करते रहने से Search Engines में आपकी Ranking भी लगातार Improve होती रहती हैं। और ब्लॉग के साथ User Engagement भी बना रहता हैं।

15. अपनी Old Posts को समय-समय पर Update करते रहें:

ऐसा न हो कि आप केवल New Blog Posts पर ही ध्यान देते रहें। याद रखें आपको अपनी पुरानी Posts में भी थोड़े-थोड़े समय बाद Update करते रहना हैं। इसके साथ-साथ अपनी Old Posts को भी फिर से Social Media पर Share करते रहें।

अगर आपने काफी पहले अपनी किसी ब्लॉग पोस्ट में Mobile App या Computer Software के बारे में बताया था तो हो सकता हैं अब उस App या Software में कुछ और Advanced Features Add हो गए हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए और समय रहते अपनी उस Old Post को Update करना चाहिए। ताकि जब भी कोई Users उस पढ़े तो उसे उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकें।

16. KeyWord Research जरुर कीजिए:

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग में keywords का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। Keyword Research करने से ही आपको यह मालूम चलता हैं कि किस विषय के बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं? ब्लॉग के लिए चुनें गए अच्छे-अच्छे keywords से आपके ब्लॉग पर Visitors बढ़ते हैं और Search Engine में आपकी रैंकिंग भी लगातार बढती जाती हैं।

SEMrush - A Best Keyword Research Tool on Internet

Keyword Research करने के लिए Google का KeyWord Planner एक बहुत ही बढ़िया free tool हैं। इसके अलावा आप Ubersuggest और AnswerThePublic की Help से भी काफी अच्छे तरीके से Free Keyword Research कर सकते हों।

और अगर आप काफी एडवांस तरीके से अपने niche के Competitor blog पर भी नजर रखते हुए कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हो तो SEMrush और Ahrefs से बेहतरीन कोई और Keyword Research Tool नहीं हो सकता हैं। हालाकि ये दोनों ही Paid Tools हैं।

17 . Blog Post में Eye Catching Title रखें:

किसी भी ब्लॉग पोस्ट का सबसे मुख्य Part उसका Title ही होता हैं इसलिए अपनी हर Post का Title ऐसा रखें कि User उस पर Click करने पर मजबूर हो जाए। टाइटल कदम आखों को आकर्षित करने वाला होना चाहिए।

अपने टाइटल में कुछ ऐसे Magic Words का इस्तेमाल करें जैसे कि Ultimate, Unique, A to Z Guide, Best, Top, Awesome आदि। उधाहरण के लिए: Ultimate A to Z Guide to Start a Blog on WordPress

इसके अलावा Numeric Words भी किसी भी Post Title को प्रभावी बनाते हैं जैसे कि Best 10+ WordPress Security tips, Top 6 Video Editing Apps for Mobiles आदि।

18. Permalink Struture को SEO Friendly रखें:

आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए किस प्रकार का Permalink Struture इस्तेमाल कर रहें हैं यह भी उस पोस्ट की रैंकिंग में काफी महत्वपूर्ण असर डालता हैं। एक SEO Friendly Permalink किस प्रकार का होना चाहिए इसके लिए मैंने नीचे कुछ Tips Share की हैं:

  • 1. वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाने के बाद Settings > Permalink पर क्लिक करें और Post Name वाला Permalink Structure चुनें।
  • 2. Post लिखते समय Permalink को जितना छोटा हो सके उतना रखें।
  • 3. Permalink में कुछ Stop Words जैसे कि a, to, an आदि का इस्तेमाल न के बराबर ही करना चाहिए।
  • 4. Permalink को SEO Friendly बनाने के लिए उसमें अपने Target Keyword को जरुर स्थान दे।

19. Post में Paragraph को छोटा ही रखें:

हमेशा अपने आर्टिकल को पैराग्राफ में ही लिखें और कभी भी आपको Post लिखतें समय Paragraph में ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। Paragraph को आप जितना छोटा रखेंगे SEO के लिए और Users के पढ़ने के लिए वह उतना ही अच्छा और आसान रहता हैं। कोशिश करें कि किसी भी Paragrap में 4 या 5 लाइनों से अधिक न रखें।

लिखतें समय बीच-बीच में कुछ Special Words जैसे कि Target Keywords आदि को Bold, Italic या Underline भी करते रहें। इससे Readers का पढ़ने में Focus बना रहता हैं।

20. Post में Media को भी स्थान दें:

Media किसी भी ब्लॉग पोस्ट को और भी ज्यादा आकर्षित बनाती हैं। आपको अपनी Post में Images का जरुर से इस्तेमाल करना चाहिए। इससे Users को Topic को समझने में आसानी होती हैं। कहते हैं कि एक सही image लगभग 1000 शब्दों के बराबर होती हैं।

इसके अलावा अगर आप ब्लॉगिंग के साथ-साथ अपने ब्लॉग Niche से सम्बंधित ही YouTube पर भी Videos डालते हैं तो अपनी ब्लॉग पोस्ट में अपनी उस YouTube Video को भी जरुर Add करें।

अगर कोई यूजर पोस्ट में डाली गई YouTube Video को Watch करता हैं तो इससे आपके ब्लॉग का Watch Time भी बढ़ता हैं। Watch Time आपके ब्लॉग की High-Ranking और SEO दोनों के लिए ही Benefits देता हैं। जिस Post के अंदर उससे सम्बंधित विडियो भी होती हैं उसको गूगल सर्च इंजन में भी ज्यादा महत्व देता हैं।

21. हर Post में Meta Description जरुर Add करें:

किसी भी ब्लॉग पोस्ट में Add की गई Meta Description का search engine में बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता हैं। जब आप google पर कुछ search करते हो तो Post Title के नीचे जो Text Show होता हैं वह उस पोस्ट की Meta Description होती हैं। मेटा डिस्क्रिप्शन की मदद से search engines को यह समझने में आसानी होती हैं कि आपकी पोस्ट किस बारे में हैं?

इसलिए अपनी हर पोस्ट में यह डिस्क्रिप्शन जरुर add करें। WordPress में Meta Description add करने के लिए Yoast SEO एक बहुत ही बढ़िया WordPress Plugin हैं। Meta Description को अच्छे से Optimize करने के लिए इसमें भी अपना Focus Keyword जरुर Add करें।

आप Google Search Engine के हिसाब से ज्यादा-से ज्यादा 156 Words आप मेटा डिस्क्रिप्शन में Add कर सकते हो। WordPress Blog में Yoast SEO Setup करने के लिए यहाँ एक Detailed Guide हैं:

22. ब्लॉग पोस्ट की Images को भी Optimize करें:

Google के अनुसार वह images को Read नहीं कर सकता हैं आप किसी image के बारे में जो लिखते हो वह केवल उसे ही Read करता हैं। इसलिए आपको ब्लॉग पोस्ट में Use होने वाली सभी images को अच्छे से optimize करना चाहिए। हर image में Alt Tag जरुर add करें। image में लगे Alt Tag से ही google को यह पता चलता हैं कि यह image किस बारे में हैं?

इसके साथ-साथ images को अपलोड करने से पहले भी आपको उन्हें Topic के आधार पर Rename कर लेना चाहिए। वर्डप्रेस में आपको image अपलोड करने के बाद उसमे Alt Tag, Caption और Description Add करने का Option मिलता हैं।

23. Long Tail Keywords को Target कीजिए:

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया कि आपको अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research करना चाहिए, यह तो एक जरुरी Point हैं ही, इसके अलावा भी आपको Keyword Research करते समय Long Tail Keywords पर ज्यादा Focus करना चाहिए।

  1. इस तरह के कीवर्डस Search engine में ज्यादा रैंक होते हैं।
  2. इनकी search volume अधिक होती हैं इसलिए ये ज्यादा Traffic Generate करने में Helpful होते हैं।
  3. ऐसे कीवर्डस पर CTR और CPC दोनों ही अधिक मिलते हैं।
  4. Low Competition वाले होते हैं।

24. एक अच्छे Cache Plugin का इस्तेमाल करें:

आपको अपने WordPress Blog पर किसी भी एक अच्छे Cache Plugin का जरुर इस्तेमाल करना चाहिए। Cache Plugin आपके ब्लॉग की Overall Performances को improve करने में काफी हेल्पफुल होते हैं। इनसे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड में तेजी आती हैं जिससे कोई भी page बहुत ही जल्दी Browser में लोड हो जाता हैं जिसके कारण Bounce Rate बढ़ने के Chances काफी कम हो जाते हैं।

W3 Total Cache, WP Super Cache और WP Rocket ये तीनो WordPress के लिए बहुत ही बढ़िया काम करते हैं।

25. Blog Post के नीचे Share Buttons को Add करें:

ब्लॉग पोस्ट के नीचें Social Sharing Buttons add जरुर करने चाहिए ताकि अगर कोई पोस्ट Visitors को अच्छी लगे तो वो उसे सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Twitter, WhatsApp आदि पर भी दूसरों के साथ शेयर कर सकें। जितने ज्यादा शेयर होते हैं उसकी रैंकिंग गूगल की नजरों में उतनी ही ज्यादा बढ़ती हैं।

A2 HOSTING Offer

और इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ता हैं जिससे आपकी Earning भी ज्यादा होती हैं। अपनी ब्लॉग पोस्ट में Social Share Buttons Add करने के लिए यह Post जरुर पढ़े:

26. Post पर आने वाले Comments का Reply जरुर करें:

जब भी आपके ब्लॉग पर आने वाला कोई Visitor आपकी किसी ब्लॉग पोस्ट पर Comment करता हैं तो आपको उसका Reply जरुर करना चाहिए। इससे आपके और User के बीच सम्बन्ध अच्छे बनते हैं और Visitors भी आपके ब्लॉग को ज्यादा जानने लगते हैं।

आपकी किसी ब्लॉग पोस्ट पर जितने ज्यादा Comments होते हैं Google उस पोस्ट को Search Engine में भी Top Rank करता जाता हैं। और इससे आपके overall ब्लॉग की रैंकिंग भी बढ़ती जाती हैं। Comments के लिए Moderate Settings जरुर करके रखें ताकि किसी भी कमेंट के Publicly Publish होने से पहले आप उसे Check कर सकें इसके बाद ही उसे पब्लिश करें। यह Spam Comments से बचने का एकदम सही तरीका हैं।

27. High Quality Backlinks बनाएं:

Backlinks भी किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की उच्च रैंकिंग के लिए एक बहुत ही जरुरी Factor हैं। आपके ब्लॉग पर जितने Quality Backlinks होंगे आपके ब्लॉग की Search ranking उतनी ही अच्छी होगी। वहीँ इसके विपरीत Bad Backlinks आपके ब्लॉग की Search Ranking को बुरी तरह से प्रभावित भी कर सकते हैं।

Backlinks के बारे में ज्यादा जानकारी और ब्लॉग के लिए Quality Backlinks बनाने से सम्बंधित जानकारी के लिए इस Detailed Guide को Follow करें:

28. Login के लिए Two-Factor Authentication Add करें:

वर्डप्रेस एक Open Source CMS (Content Management System) होने के कारण Hackers का मुख्य Target रहता हैं। इसलिए WordPress की Security का Users को सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता हैं। Hackers के द्वारा वर्डप्रेस हैक करने का सबसे सामान्य तरीका Brute Force Attacks होता हैं।

जिसमे आपके WordPress Username और Password को Guess कर बार-बार Login Attampt किये जाते हैं। इससे बचने का सबसे सही तरीका हैं कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के Login-Page पर Two-Factor Authencation Security Add करके रखें।

इस Feature के Add होने के बाद Username और Password मालूम चलने के बावजूद भी बिना OTP के कोई भी आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में login नहीं कर पाएगा। इसके लिए यहाँ एक Deatiled Guide दी गई हैं:

29. Default Username “admin” न रखें:

आपको कभी भी अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Login करने के लिए admin Username का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह वर्डप्रेस का एक default username हैं जिसे हर कोई जानता हैं। और Hackers इसके द्वारा इस तरह के किसी भी ब्लॉग को आसानी से Hack कर सकते हैं। admin के स्थान पर कोई और अच्छा-सा Hard username add करें जिसके बारें में अनुमान लगाना बिल्कुल भी आसान न हो।

इसके लिए आप इस पोस्ट को Follow कर सकते हो:

30. Blog Post में internal और external linking जरुर करें:

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको उसके अंदर अपनी बाकी दूसरी Posts की internal linking भी करते रहना चाहिए। यह तकनीक On-Page SEO के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं। इससे Users को उससे सम्बंधित बाकी दूसरी पोस्ट के बारे में भी जारकारी मिलती हैं जिससे आपको टोटल Page Views और Earnings भी बढ़ती हैं।

Internal linking के अलावा बीच-बीच में आपको reference के लिए पोस्ट के अंदर External linking भी करते रहना चाहिए। जैसे कि अगर आपको पोस्ट में कहीं पर Google या Wikipedia जैसे शब्दों का use हो रहा हैं तो इसे google.com और wikipedia.com से लिंक कर सकते हो। SEO के लिए यह भी On-Page SEO का एक मुख्य Factor हैं।

31. अपने ब्लॉग के Special Content पर Focus करें:

हर के ब्लॉग में कुछ Articles ऐसे होते हैं जो बाकी Articles के मुकाबले थोड़े Special होते हैं जिन्हें काफी Details में और अच्छे तरीके से लिखा गया होता हैं। या फिर कुछ content ऐसे होते हैं जिन्हें सबसे ज्यादा Read किया जा रहा हो। ऐसे content पर आपको ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

कोशिश करें कि आप अपने उस Content को ज्यादा से ज्यादा लिंक करें। अपने ब्लॉग की लगभग हर Post में उसको लिंक करने की कोशिश कीजिए इससे उसकी Ranking में तो फायदा होगा ही इसके साथ-साथ उससे लिंक दूसरी Posts की रैंकिंग भी improve होगी।

32. ब्लॉग के On-Page SEO पर मुख्य ध्यान दें।

अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन के माध्यम से ORGANIC TRAFFIC प्राप्त करने का SEO एक सबसे उत्तम तरीका होता है। आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट पर पोस्ट लिखते जाइए लेकिन जब तक आप सही तरीके से उसका On Page SEO नहीं करेंगे तब तक आपका ऑर्गेनिक ट्रेफिक प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल कार्य हैं।

इसलिए किसी भी पोस्ट को लिखते समय सबसे पहले आपको उसके SEO के बारे में भी सोचना चाहिए। केवल सोचना ही नहीं हर एक ब्लॉग पोस्ट के लिए On-Page SEO एक बहुत ही जरूरी जरूरत है। अगर Blogging में लंबे समय तक टिके रहना है तो SEO के हर एक छोटे से छोटे पहलू के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए यहां एक Detail Guide दी हुई है:

33. To Do List जरुर बनाएं:

काफी बार जब हम कोई पोस्ट पढ़ रहें होते हैं या कुछ सोच रहें होते हैं तो अचानक से कोई भी ब्लॉग पोस्ट (Keyword) आईडिया Mind में Strike कर जाता हैं कि हम इस पर भी कोई अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं लेकिन बाद में वह हमारे Mind से निकल जाता हैं हम उसे भूल जाते हैं तो इसके लिए अच्छा हैं कि आप To–Do List पर काम करें।

जैसे ही अचानक कोई Keyword आपके Mind में आता हैं उसे तुरंत अपने मोबाइल में नोट कर लें। इसके लिए आप Google Keep App का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं खुद इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता हूँ।

34. Grammerly Mistake न करें:

अगर आप अपने ब्लॉग पर इंग्लिश में ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो कभी भी आपको पोस्ट लिखते समय Grammatically Mistake नहीं करनी चाहिए। यह SEO के लिहाज से बिल्कुल भी Friendly नहीं होता हैं। लिखते समय Sentence में या Spellings में गलती नहीं होनी चाहिए। इस परेसानी को आसान बनाने के लिए आप Grammarly Tool का इस्तेमाल कर सकते हो।

यह Tool लिखते समय Spellings, Helping Verbs, Sentences, Double Space, Full Stop आदि को Correct करता हैं।

35. Blogging को अपना Passion बनाएं:

किसी भी भी कठिन कार्य को बिना Passion मतलब जूनून के पूरा करना बिल्कुल भी आसान नहीं हैं। ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग में भी हैं। ब्लॉगिंग बिल्कुल भी आसान नहीं हैं इसमें आपको रात-दिन एक करके जूनून के साथ मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप इसे सफलता को प्राप्त कर सकते हो।

इसलिए अगर ब्लॉगिंग में काफी आगे जाना चाहते हो तो ब्लॉगिंग को बिल्कुल भी हल्के में न लेकर चलें इसमें जूनून के साथ लगे रहने की जरुरत हैं। कभी भी अपने आपको को Demotivate मत होने दें। मन में यह ठान ले कि बस मुझे ब्लॉगिंग में ही कुछ करके दिखाना हैं फिर देखिये सफलता आपकी रहा देख रही होगी।

Blogging Tips & Tricks – My Final Words:

अगर आप अपना एक Blog Start करना चाहते हैं या फिर कुछ समय से ब्लॉगिंग कर रहें हैं तो ऊपर बताई गई सभी Important Blogging Tips & Tricks को ध्यान में जरुर रखें। याद रखें ब्लॉगिंग में सफलता पाने की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी आपका खुद अपने आप पर भरोसा हैं। खुद पर भरोसा रखें और इस पोस्ट के माध्यम से बताई गई इन सभी जरुरी बातों को Follow करते हुए आगें बढ़ते रहें यकीन मानिए आपको सफलता जरुर मिलेगी।

इस जानकारी को बाकी दुसरो के साथ भी शेयर करें ताकि और भी Blogging के लिए इन Most important Blogging Tips & Tricks की जानकारी प्राप्त कर सकें। और इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमे Comment के माध्यम से जरुर बताए।

INDI-GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.