अगर कोइ भी Blogging करता है तो ब्लॉगिंग से संबंधित हर छोटे छोटे कार्यों के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपकों हर बार कंप्यूटर ही इस्तेमाल करना है क्योंकि आज के स्मार्टफोन के समय में आधे से अधिक कार्य मोबाईल के माध्यम से ही पूरे कर लिए जाते हैं।

ऐसे मे हर एक नए ब्लॉगर के लिए यह जरूरी हैं कि उसे ऐसी सभी Best Mobile Blogging Apps के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे वो अपने Blogging Work को मोबाईल के माध्यम से भी अच्छे से Manage कर सकें।

Bloggers के लिए Best Mobile Blogging Apps in Hindi. मोबाईल से ब्लॉगिंग कैसे करें?

इसीलिए आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी ही बेहतरीन Best Mobile Blogging Applications in Hindi के बारे में बताने जा रहा हूं जिनकी Help से आपको Blogging करने में काफी मदद मिलेगी

Bloggers Ke Liye Best Mobile Blogging Apps

इस Post में नीचे बताई गई जितनी Blogging Apps की जानकारी दी गई हैं उनमें से अधिकतर Apps को मैं पर्सनली अपने Blogging कार्यों के लिए इस्तेमाल करता हूं।

1. Google Keep

अपने प्रतिदिन के ब्लॉगिंग कार्यों के लिए मैं इस App को सबसे अधिक इस्तेमाल करता हूं। क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए Content लिखना सबसे जरूरी Task रहता हैं और मैं अपने किसी भी आर्टिकल का लगभग 90% Part सिर्फ और सिर्फ मोबाईल के द्वारा ही पूरा करता हूं।

Google Keep App Content लिखने के हिसाब से एक बहुत ही कमाल की App हैं। इसका Auto Save वाला Feature इसे और भी अधिक Usefull बना देता हैं मतलब कि आपने जो एक बार टाईप कर दिया समझो वह टाईप करते ही तुरंत Save हो गया आपको बार-बार अलग से Save करने की जरूरत नहीं होती।

Android App Download Button

2. WordPress

इस बारे में तो ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है कि वेबसाईट बनाने के लिए वर्डप्रेस एक बहुत ही जाना-पहचाना नाम हैं। WordPress एक Content Management System हैं जिसकी Help से आप किसी भी प्रकार की साइट बिना Coding की Knowledge के आसानी से बन सकते हो।

इसके अलावा बात करे WotdPress Mobile Application की तो यह आपको अपनी WP Site पर Post Publish करने, Edit करने, Comments Aaproved करने, Reject करने आदि Manage करने में बहुत ही मददगार हैं।

और हां, आपकी साइट पर कितना Traffic आ रहा है उसकी भी Details आप Daily, Weekly, Monthly और Yearly Check कर सकते हैं।

Android App Download Button

3. Blogger

Blogger.com जिसे blogspot.com के नाम से जाना जाता हैं free Blog start करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया Platform हैं। WordPress में Blog Setup करने के लिए Web Hosting की जरूरत होती हैं लेकिन Blogger Platform पर आप बिल्कुल फ्री में Blog Setup कर सकते हो।

और WordPress की ही तरह Blogger की Mobile Application के माध्यम से भी आप ब्लॉगर पर बने अपने ब्लॉग को कंट्रोल कर सकते हो। तो अगर आप का Blog Blogger पर बना हुआ है या फिर आप Blogger पर एक Free Blog Start करना चाहते हो तो यह आपके लिए एक बहुत ही Best Blogging Mobile Apps में से एक हैं।

Android App Download Button

4. Google Analytics

किसी भी प्रकार की वेबसाईट या ब्लॉग की ऑनलाइन Performace Track करने के लिए Google की यह Official Analytics App एक बहुत ही कमाल की Blogging Mobile App हैं।

  • इसके कुछ important Features इस प्रकार हैं:
    • 1. आप Real Time में अपनी Site के Visitors Track कर सकते हो।
    • 2. Day, Weekly, Monthly, Yearly Traffic Analysis कर सकते हो।
    • 3. Bounce Rate, Exit Rate, Watch Time आदि की जानकारी प्राप्त करने में सहायक है।
    • 4. Country, Desktop, Mobile, Tablets आदि Filter के हिसाब से भी यह App Traffic analytics प्रदान करती हैं।
    • 5. आपको साइट पर किस समय सबसे अधिक Traffic आता हैं इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी।
Android App Download Button

5. LastPass Password Manager

जब आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको काफी सारी Sites से connection बनाने पड़ते हैं जैसे कि अगर आप Affiliate Markiting करते हैं तो आपको सभी Affiliate Programs की User ID और Passwords याद रखने होते हैं।  काफी अपने ब्लॉग के Passwords, Email ID Passwords आदि जोकि इतने सारे Passwords याद रखना किसी के लिए भी इतना Easy काम नहीं है।

Bloggers की इसी Problem के Solution के लिए हैं LastPass Mobile App. जिसकी help से आप कितने भी Passwords और User IDs को easy Control कर सकते हो। किसी भी Blogger के लिए यह भी एक Must Have Mobile Blogging Apps में से एक हैं।

Android App Download Button

6. Google Authenticator

किसी भी WordPress Blogger के लिए उसके Blog की Security सबसे अधिक important रहती हैं क्योंकि WordPress Sites पर हमेशा से ही Hackers का खतरा बना रहता हैं।

Google Authenticator Mobile App के द्वारा आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को Double Security Layer प्रदान कर सकते हैं। यह App साईट को 2 Factor Authentication की जबरजस्त सुरक्षा के द्वारा सुरक्षित रखती हैं।

जब भी आप अपनी WordPress Website के Admin Dashboard में Login करने के लिए Username और Password के साथ Login करने की कोशिश करते हैं तो आपको इस App के अंदर से 6 Digit वाला एक Code भी डालना होता हैं जोकि हर 30 Seconds में अपने आप बदलता रहता हैं।

इसी Code की वजह से ही किसी भी हैकर के लिए आपके Admin Dashboard में Login करना बिल्कुल भी आसान काम नही रह जाता हैं। इसलिए आपको WordPress Website को Secure करने के लिए इस Mobile Blogging App को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Android App Download Button

7. Google Doc

Google Doc एक प्रकार का Online MS Office हैं जिसे आप MS Office की तरह ही Online Documents Create करने, Edit करने और ईमेल के द्वारा दूसरों के साथ Share करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

इसका Web Version और Mobile Version (App) आप दोनों को ही इस्तेमाल कर सकते हो और हां इसमें Create किए गए किसी भी Document को आप किसी भी Device में Access कर सकते हो। यह भी Bloggers के लिए एक बहुत ही Best Mobile Blogging App हैं।

Android App Download Button

8. Grammarly Keyboard

यह एक Mobile Keyboard Application हैं जो आपको Grammatically Mistek Free Content लिखने में Help करती हैं। इस App को मोबाईल में इंस्टॉल करने के बाद यह आपके Default Mobile Keyboard को Replace कर देती हैं।

इसके बाद जब भी आप कोई Content, Email या WhatsApp Chat के लिए इस Keyboard का इस्तेमाल करते हैं तो यह किसी भी तरह की गलत Spelling और Sentense में Grammatically Mistek आदि को Correct करने में बहुत ही सहायक है। इसलिए हर Blogger को अपने मोबाईल में यह Mobile Blogging App जरूर इंस्टॉल करना चाहिए।

Android App Download Button

9. Facebook Meta Business Suite

किसी भी ब्लॉगर के लिए मोबाईल पर अपने Facebook Pages को कंट्रोल करने के लिए Facebook Business Suite एक बहुत ही कमाल की Blogging Apps में से एक हैं।

आप अपने अलग–अलग ब्लॉग के अलग–अलग Facebook Pages को इस एक App में ही Access कर सकते हैं। इसी से ही Facebook Posts, Edits, Comments, Replies आदि कर सकते।

Android App Download Button

10. Quora

Quora एक Question और Answer के लिए एक बहुत ही Popular Website हैं। आप इस पर पहले से पब्लिश करोड़ो की संख्या में सवालों के जवाब पढ़ सकते हैं और उनके जवाब भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने खुद के Questions भी ड़ाल कर लोगों के जवाब प्राप्त कर सकते है।

इसलिए आपका जिस भी Niche से सम्बन्धित ब्लॉग है उसी से जुड़े हुए सवालों के जवाब आप Quora पर दे और इससे आप अपने ब्लॉग पर Initial Blog Traffic भी लाने में कामयाब हो सकते हो तो आपको अपने मोबाइल में ये Blogging App भी जरूर से इंस्टाल करके रखनी चाहिये।

Android App Download Button

11. Pocket

किसी भी ब्लॉगर को फ्रेश कंटेंट लिखने के लिए Online Keyword Research करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता हैं। ऐसे में इंटरनेट पर जब आप कुछ सर्च कर रहें होते हैँ तो हर चीज को बाद में याद रखना आसान नहीं है जिसके लिए Pocket App एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

Online Research करते समय यदि आपको कुछ मिलता है जिस पर आप बाद मे काम करना चाहते है तो ऐसे मे उसे न भूले इसके लिए आप उसे Pocket App के माध्यम से Save करके रख सकते हैं।

Android App Download Button

Conclusion (आखिरी शब्द)

तो अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको कुछ ऐसी Best Blogging Apps को अपने मोबाइल मे जरूर से इंस्टाल करके रखना चाहिए ताकि आपका ब्लॉगिंग सफर अच्छा और आसान हो सके।

क्या ऐसा कोई और Blogging App है जो नहीं इस लिस्ट मे और Add करना चाहिए नीचे Comment के माध्यम से जरूर बताए। और अगर यह Post आपको अच्छी लगी है तो इसे Facebook, WhatsApp जैसे Social Media Platforms पर जरूर Share करे।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.