किसी भी New Blogger के लिए एक Perfect Web Hosting का चुनाव करना थोड़ा सा मुश्किल कार्य होता है क्योंकि उस समय उसको पता ही नहीं होता कि इंटरनेट की दुनिया में कौन-कौन से Best Web Hosting Providers है? तथा कौन से Web Hosting Provider की Hosting को वह अपने New Blog या Website का आधार बनाएं जिससे कि भविष्य में उसे किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अगर आप भी अपना एक नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं और इसके लिए आपको Best Web Hosting Companies के बारे में जानना आवश्यक है जिससे कि आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से अपने Blog के लिए एक सही Web Hosting Company का चुनाव कर सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Best Web Hosting Providers के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको पढ़ने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Right और Perfect Web Hosting चुनने में आसानी हो सके।

Best Web Hosting Providers 2021 in Hindi

1st. BlueHost

Rating: 5 out of 5.
Best Web Hosting Providers in 2020 HINDI

वर्ष 1996 में BlueHost ने internet की Hosting Market में कदम रखा था और तब से लेकर आज तक यह 15 लाख से भी ज्यादा Websites के लिए होस्टिंग का आधार बन चुका है। इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि BlueHost को Hosting जैसी Services में काफी ज्यादा अनुभव प्राप्त है। अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो खुद वर्डप्रेस भी आपको BlueHost की Web Hosting लेने के लिए ही Recommend करता है।

क्योंकि 2005 से Bluehost WordPress का Official Web Hosting Partner है इसीलिए वर्डप्रेस हमेशा से ही Bluehost की वेब होस्टिंग को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता है तथा WordPress के लिए अच्छे-अच्छे Offers भी लाता रहता है। इसकी Customer Support भी काफी कमाल की है जिससे आप 24/7 Support प्राप्त कर सकते हैं।

Bluehost से Web Hosting लेने पर Domain Name Free में मिलता हैं

अगर BlueHost के Starting Hosting Plan (Shared Hosting) की बात करे तो Bluehost के साथ आप केवल $2.75 (Rs.193) Monthly Charges के साथ अपनी Site Start कर सकते हैं।

  • Free Domain Name
  • Free SSL Certificate
  • 1 Click WordPress install

2nd. A2 Hosting

Rating: 4.5 out of 5.
Best Web Hosting Providers in 2020 HINDI

A2 Hosting Company सन 2001 से internet के Hosting और Domain Field में लगातार कार्यरत है। यह एक US-based Hosting Company है। A2 Hosting इंटरनेट की दुनिया में Best Web Hosting Provider में से एक है और Hosting और Domain Name क्षेत्र में इसने अपनी मजबूत पकड़ बनाई हुई है।

अगर आप अपनी Website या WordPress Blog को एक अच्छी Hosting के द्वारा Host करना चाहते हैं तो A2 Hosting अपने Customers के लिए काफी अच्छे-अच्छे प्लान Offer करती है। A2Hosting Shared, Cloud, VPS, Reseller, Dedicated और WordPress Hosting प्रदान करती है।

इसके Starting Hosting Plan (Shared Hosting) की बात करें तो $3.92 (Rs.275) प्रतिमाह के Affordable Low Price के साथ आप अपनी वेबसाइट को होस्टिंग प्रदान कर सकते हैं। वैसे बाकी दूसरी Companies के Shared Hosting Plans की तुलना में A2 Hosting थोड़ी सी Costly है। लेकिन इसकी Awesome Service और Support को देखते हुए Cost के इस छोटे से Difference को ज्यादा महत्व देना उचित नहीं है।

अगर मैं INDI GYAN की होस्टिंग की बात करूँ तो यह भी A2 Hosting के सर्वर पर ही Hosted हैं।

  • Free SSL Certificate & SSD Drive
  • Free & Easy Site Transfer
  • Anytime Money Back Guarantee

3rd. Hostinger

Rating: 4.5 out of 5.
Top Web Hosting Providers in India 2021 HINDI

Hostinger भी Web Hosting Provider के रूप में काफी बड़ा नाम हैं। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2004 में हुई थी। इसके About Us Page के अनुसार इन्होने 178 Countries में 29 Million Users के लिए होस्टिंग सर्विस प्रदान की हुई हैं और हर दिन लगभग 15 हज़ार नए Users इनके साथ जुड़ रहें हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए एक अच्छी और Low Budget वाली Web Hosting लेना चाहते है तो Hostinger आपके लिए Best हैं। आपको बाकी Hosting Providers के मुकाबले Pricing के हिसाब से काफी सारे सस्ते Hosting Plans Hostinger की Website पर मिल जायेंगे।

अगर आप Hostinger से होस्टिंग लेते हैं तो आप US, UK, Indonesia, Brasil, Netherlands, Lithuania और Singapore सात जगहों में से अपनी Server Location खुद चुन सकते हैं। इसके अलावा आपको इसकी Performance और Support देखने के लिए पूरे 30 दिनों की Money Back Guarantee भी मिलती हैं।

अगर इसके सबसे सस्ते और शुरुआती Web Hosting Plan (Shared Hosting) को देखे तो यह मात्र $1.08 (Rs.79) Monthly शुल्क के साथ उपलब्ध हैं। लेकिन इसके Renewals के समय आपको Rs.159 Monthly खर्च करने होंगे।

Hostinger की Web Hosting के कुछ मुख्य Features और Free Stuffs इस प्रकार हैं:

  1. Free SSL Certificate
  2. Free Domain Name
  3. Unlimited Email Accounts
  4. Unlimited Bandwidth
  5. WordPress Multisite Feature
  6. Free cPanel

4th. HostGator:👇

Rating: 4 out of 5.
Best Web Hosting Providers in 2020 HINDI

HostGator ने Internet के छेत्र में अपनी शुरुआत October 22, 2002 को की थी और आज की तारीख में यह एक Reputed और Best web hosting company बन चुकी हैं। अपनी Services के मामले में यह और बाकी विरोधी कंपनियों जैसे कि BlueHost से बिल्कुल भी कम नहीं हैं। इसकी Customer Support भी बहुत ही बढ़िया हैं। आप 24/7 कभी भी इनकी Support Team से अपनी Query के लिए वार्तालाप कर सकते हैं।

Hostgator लगभग सभी प्रकार की Web Hosting जैसे कि Shared hosting, Cloud hosting, WordPress hosting, Reseller Hosting, VPS hosting, Dedicated hosting में कार्यरत हैं। सभी प्रकार के Hosting Plans के साथ आपको 45 days की Money Back Guarantee भी मिलती हैं जिसका मतलब हैं कि अगर आप इनकी Services से Satisfied नहीं है तो 45 दिनों के अंदर पूरे पैसे वापसी के लिए Clam कर सकते हैं।

अगर Hostgator के Starting Plan (Shared Hosting) की बात करे तो केवल $2.12 (Rs.149) मासिक शुल्क के साथ आप अपनी Website/Blog Start कर सकते हैं। Hostgator में भी आप India और US के Server की Location चुन सकते हैं।

  • Free SSL Certificate
  • 1-Click installation
  • Free cPanel

5th. FastComet:👇

Rating: 4.5 out of 5.
Best Web Hosting Providers in 2021 HINDI

वैसे तो FastComet को Hosting Field में अधिक समय नहीं हुआ हैं इसकी Starting सन् 2013 में हुई थी, लेकिन अपनी बढियां Services और Customer Support ने इसे बहुत ही कम समय में Internet Users के बीच में काफी लोकप्रिय बना दिया हैं।

इसलिए FastComet को भी मैंने इस Best Web Hosting Companies की List में स्थान देना उचित समझा जो आपकी Website/Blog को एक मजबूत Hosting Service देने में पूर्णता सक्षम हैं। दुनिया भर में इसके पूरे 11 Datacenters हैं।

45 दिनों की Money Back Guarantee के साथ अगर आप इनकी सर्विस से संतुष्ट नहीं होते हैं तो 45 दिनों के अंदर आप पैसे वापसी के लिए Clam भी कर सकते हैं। इसके Starting Hosting Plan (Shared Hosting) की बात करें तो $2.95 (Rs.215) प्रतिमाह की Price Value के साथ आप अपनी वेबसाइट को Host कर सकते हैं।

FastComet Web Hosting के कुछ मुख्य Features इस प्रकार हैं:

  1. Free DomainTransfer
  2. Free Drag & Drop Site Builder
  3. Free Let’s Encrypt SSL Certificate
  4. Free Cloudflare CDN
  5. Free Daily & Weekly Backups
  6. Free Website Transfer
  7. Multiple PHP Versions
  8. Unlimited Email Accounts

6th. Inmotion Hosting:👇

Rating: 4 out of 5.
Top Web Hosting Provider in India 2020 in Hindi

Inmotion Hosting सन् 2001 से अपनी Hosting Services में कार्यरत हैं और जब बात आती हैं Best Web Hosting Providers की List की तो Inmotion Hosting अपना स्थान बनाने में खुद सक्षम हैं। यह अपनी बेहतरीन Services, Reliable Hosting और Quality Customer Service के लिए जानी जाती हैं। इनका मुख्य Focus “Business Hosting” की तरफ ज्यादा दिखाई पड़ता हैं।

वैसे ये WordPress Hosting, VPS Hosting, Dedicated Server Hosting, Hosting for Website Creator और Shared Business Hosting में भी Deal करते हैं। अगर इसके सबसे सस्ते और शुरुआती Web Hosting Plan (Shared Business Hosting) को देखे तो यह $6.39 (Rs.448.75) Monthly शुल्क के साथ उपलब्ध हैं।

  • Free Domain Name
  • Free SSL Certificate
  • Unlimited Disk Space
  • Unlimited E-mails

7th. MilesWeb:👇

Rating: 4 out of 5.
Top Web Hosting Provider in India 2020 in Hindi

वैसे अगर MilesWeb की बात करे तो यह अभी इतना जाना-पहचाना नाम तो नहीं हैं अभी बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते हैं। लेकिन अगर मैं अपने Personal Experience की बात करूँ तो मेरा खुद का अनुभव MilesWeb के साथ काफी अच्छा रहा हैं इनकी Customer Support तो बहुत ही कमाल की हैं जिसे मैंने बहुत बार खुद भी अनुभव किया हैं।

इनकी 1st priority customer satisfaction हैं आप इनसे Email, Phone और Live Chat के द्वारा support प्राप्त कर सकते हैं। सन 2012 से Services प्रदान कर रही MilesWeb एक भारतीय Company हैं जोकि Digital India और Make in India की मुहीम को Follow कर रही हैं।

MilesWeb के Hosting Plans काफी सस्ते और काफी Free Benefits के साथ users के लिए उपलब्ध हैं। इनके Servers India और US दोनों Countries में हैं। अगर इसके Starting Hosting Plan को छोड़ दे तो इसके लगभग सभी Plans के साथ आपको Lifetime Free Domain Name भी मिलता हैं। इसके Starting plan की कीमत $0.85 (Rs.60) Monthly है।

  • Lifetime Free Domain Name
  • SSL Certificate Fee
  • Unlimited Disk Space
  • Unlimited E-mail accounts

Conclusion:

अगर आप एक नया ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए Best Web Hosting Providers in India 2021 में से किस कंपनी को चुनना पसंद करेंगे? और अगर आप एक Blogger हैं और आप अपने Current Web Hosting Provider की Service से संतुष्ट नहीं है इसलिए किसी दूसरी Hosting Company में जाना चाहते है तो कौन से Web Hosting Company आपको सही लगती है हमे Comment के द्वारा जरुर बताए। अगर आप हमसे इससे सम्बंधित कुछ और पूछना चाहते है तो भी आप Comment Box में अपनी बात लिख सकते हैं।

INDI GYAN को समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.