अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो SEO के नाम से तो आप अभी तक भली-भाति परिचित हो चुके होंगे क्योंकी बिना SEO के ब्लॉग्गिंग में आगे बढ़ना लगभग नामुमकिन-सा ही हैं। लेकिन जितने भी New Bloggers होते हैं वो ज्यादातर SEO के केवल दो रूप On Page SEO और Off Page SEO के बारें में ही जानते हैं।

लेकिन ब्लॉग्गिंग की दुनिया में इन दोनों के अलावा भी SEO के दो और रूप हैं Black Hat SEO और White Hat SEO. जिनके बारें में आज हम इस Post में Details में जानेंगे कि Black Hat SEO Kya Hai और White Hat SEO Kya Hai?

अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको SEO के हर के पहलू को गहराई से समझने की जरूरत है। ताकि आपकी Blogging Journey में किसी भी तरह की रुकावट न आ सके।

Black Hate SEO vs White Hate SEO Kya Hai

तो चलिए इस Post को आगे लेकर चलते हैं और विस्तारपूर्वक समझते हैं कि Blogging में White Hat SEO और Black Hat SEO Kya Hota Hai?

What is Black Hat SEO in Hindi?

जितने भी New Bloggers होते हैं वो अपने ब्लॉग को Google में जल्द-से-जल्द Rank करने के लिए जाने-अनजाने में Black Hat SEO की तरफ निकल जाते हैं। Black Hat SEO Blogging के Field में एक ऐसी SEO Technique हैं जिसकी Help से साईट को Search Engine में टॉप और जल्दी से रैंक किया जा सकता हैं। लेकिन Google के नजरिये से यह बिल्कुल भी उचित तरीका नहीं हैं।

SEO की इस Technique में Blog Post के लिए सिर्फ Search Engine को Target किया जाता हैं User को नहीं। लेकिन समय के साथ-साथ जल्द ही आपकी साईट पर इसका विपरीत प्रभाव भी देखने को मिलता हैं जिससे आपकी साईट की रैंकिंग धीरे-धीरे Down होती चली जाएगी और Search Engine से आपका ब्लॉग या Site पूरी तरह से Remove भी हो सकती हैं।

What is White Hat SEO in Hindi?

White Hat SEO में Content को SEO Friendly बनाने के लिए तथा Search Engine Result Pages (SERPs) में High Rank दिलाने के लिए जितनी भी SEO Techniques का इस्तेमाल इंटरनेट के सबसे बड़े Search Engine Google के Algorithm को ध्यान में रखते हुए किया जाता हैं वो सभी White Hat SEO के अंतर्गत आती है।

इसमें Search Engines की सभी जरुरी Guidelines को Follow किया जाता हैं। इसके अलावा White Hat SEO में Content के लिए Readers को ध्यान में रखा जाता हैं न कि Search Engine को। इसमें आप अपनी साईट से शीघ्र Results प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन Long-Term में आपको इससे बहुत ही अच्छा Result देखने को मिलेगा।

मतलब की Long Terms को Focus कर व्हाइट हेट एस. ई. ओ. के द्वारा वेबसाईट पर भारी मात्रा में ट्रैफिक को लाया जा सकता है। Search Engines के द्वारा White Hat SEO को एक अच्छे व्यक्ति की तरह देखा जाता हैं और Black Hat SEO को एक बहुत ही बुरे इंसान के रूप में जगह दी गई हैं।

Black Hat SEO Techniques in Hindi

Internet पर अपनी Site की Visibility बढ़ाने के लिए या फिर यूं कहें कि Search Engines में अपनी Site की Fast और High Ranking के लिए काफी लोग इस Technique का इस्तेमाल करते हैं जोकि Google की नजरों में एकदम गलत तरीका हैं। नीचे मैं आपको कुछ ऐसी ही Wrong SEO Techniques in Hindi के बारे में बताने जा रहा हूं।

1

Low Quality Pages

आपने कभी न कभी इंटरनेट पर ऐसे Articles जरूर देखे होंगे जिनमें information के नाम पर तो कुछ ज्यादा नही मिलता हैं लेकिन उनमें Targeted Keywords को बार बार Limit से ज्यादा ही Add किया हुआ होता हैं। ऐसे Articles या Pages को इंटरनेट की भाषा में Low Quality Pages कहा जाता हैं।

2

Hidden Text और Links

Hidden Text और Links का सीधा सा मतलब साईट पर Publish किए जाने वाले कुछ ऐसे Content से हैं जो Visitors को दिखाई ही न दे। Visitors भले ही न पढ़ पाए लेकिन Search Engine Crawlers ऐसे Hidden Content को भी आसानी से पकड लेता हैं। ऐसी Technique को भी Black Hat SEO के अंतर्गत रखा गया है।

3

Keyword Stuffing

जैसा कि मैने इस Article में पहले भी बताया हैं कि कुछ New Bloggers अपने Content में information कम और Search Engines में fast Rank कराने के लिए उसमे लिमिट (2-2.5%) से ज्यादा ही Keywords Repeat कर देते हैं इस Technique को Keyword Stuffing कहते हैं।

4

Duplicate Content

जैसा कि नाम से ही समझ में आ जाता हैं कि Duplicate Content का सीधा–सा सम्बंध Copy और Paste Content से है। अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे का कंटेंट कॉपी कर Post करते हैं तो अपने ही Content को अपनी किसी दूसरी Site पर Publish करते हैं तो Google के लिए यह भी Black Hat SEO का ही एक रूप है।

ऐसा करने से आपकी साइट को Penalize भी किया जा सकता है और हां Search Engines में अच्छी Ranking का तो मतलब ही नहीं बनता। अगर ऐसा है तो अपनी साईट से अभी के अभी सभी Duplicate Contents को Remove कर दीजिए।

5

Article Spinning

Black Hat SEO की यह Technique भी एक तरह से Duplicate Content का ही Part हैं। Internet पर काफी ऐसे Tools उपलब्ध हैं जो किसी भी आर्टिकल को Spin करके मतलब कि घुमा फिराके, थोड़े बहुत शब्दों में फेर बदल कर एक नया Article Generate कर देते हैं। इस तरह के Articles को अपनी साईट पर पब्लिश करना भी Black Hat SEO में ही Count किया जाता हैं।

White Hat SEO Techniques in Hindi

अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Organic Ranking को Improve करने के लिए Search Engines Guidelines को Follow करते हुए जितनी भी SEO Techniques का इस्तेमाल किया जाता हैं वो सभी White SEO Techniques के अंतर्गत आती हैं जोकि सभी SEO Professionals के द्वारा भी Recommend की जाती हैं।

1

High Quality Content

Blogging Field में जो Top Level की SEO Technique हैं वह सिर्फ और सिर्फ Blog पर अच्छी Quality का Content अपने Visitors के लिए Publish करना हैं क्योकि Google हो या इंसान दोनों को ही अच्छे से लिखा गया कंटेंट जिसमे किसी भी टॉपिक के बारें में पूरी जानकारी दी गई हो पसंद आता हैं। ब्लॉग्गिंग में आने के बाद आपने वो कहावत तो जरुर सुनी होगी कि "CONTENT IS KING".

आप अपने ब्लॉग का या Article का कितना भी अच्छे से SEO Optimization कर लीजिए अगर अप्पके Content में दम नहीं हैं तो वह कभी भी अच्छे से Rank नहीं करेगा क्योकि SEO किसी भी Content को Searchable बना सकता हैं लेकिन आपके Visitors के लिए Readable नहीं।

High Quality Content लिखने के लिए कुछ important Tips:
  • अपने आर्टिकल को छोटे-छोटे Paragraph में लिखें। किसी भी Paragraph को अधिक लम्बा न खीचें।
  • Article की Information को अलग-अलग Headings में Divide करें।
  • कुछ important Keywords और Sentences को Bold/Highlights करके दिखाए। 
  • Article के बीच-बीच में उससे Related दूसरे Articles की भी Linking करते रहें।
  • Article को कुछ इस तरह से लिखें कि पढने वाला Boring Feel न करें।
  • यह विशेष ध्यान रखें कि आर्टिकल में किसी भी तरह की Spelling Mistake न हो। लिखने के बाद अच्छे से एक बार Proof-Reading जरुर करें।
2

Keyword Research

Keyword Research Blogging का ब्रह्मास्त्र हैं। अगर आप Blog Post लिखने से पहले अच्छे से Keyword Research करते हों और फिर उसके बाद एक SEO Friendly Blog Post लिखते हैं तो Search Engines में Organic Ranking के लिए यह एक अचूक उपाय हैं।

Keyword Research करते समय Monthly Search Volume, Keyword Difficulty और CPC आदि बातों का खास ख्याल रखें। अगर आप एक Beginner Level के Blogger हैं तो Long Tail Keywords को सबसे ज्यादा Focus करें। 

Great Keyword Research करने के लिए कुछ important Tips:
  • शुरूआत में Low Competition वाले Keywords को ही Target करें।
  • अगर आप एक Beginner हैं तो Long Tail Keywords पर अधिक से अधिक Focus करें। 
  • किसी अच्छे Keyword Research Tool जैसे कि SEMrush और Ahref का उपयोग करें।
  • कोई भी कीवर्ड रिसर्च करने से पहले यह जान ले कि क्या वास्तव में लोग इन्टरनेट पर इसके बारें में जानना चाहते हैं? क्या उस टॉपिक पर पहले से भी कुछ Articles लिखे हुए हैं?
3

Mobile Friendly Website

आज के समय में 90% Searches Mobile पर किए जाते हैं इसलिए ब्लॉग का On Page SEO करते समय यह ध्यान में रखें कि वह मोबाईल पर भी एकदम अच्छे से Work करें।

Mobile पर Site को Fast तरीके से Load होने के लिए Optimize करना, Font Sizes का विशेष ध्यान रखना आदि White SEO Techniques के ही महत्वपूर्ण पार्ट हैं।

Mobile Friendly Site बनाने के लिए कुछ important Tips:
  • जब आप Article लिख ले तो उसे एक बार अपने Mobile पर जरुर Check कर ले।
  • कोशिश करे जैसे आपकी Post Computer पर दिख रही हैं वैसी ही Mobile पर भी दिखनी चाहिए।
  • अपने ब्लॉग की Theme या Template को बार-बार बदलते न रहें।
  • मोबाइल के लिए Font SIze और Color Combination का विशेष ध्यान रखें।
4

Quality inbound & Outbound Linking

Blog Content के अंदर बीच-बीच में दी गई Internal और External Linking आपके Content को Readers के लिए अधिक ज्ञानवर्धक बनाने में Help करती हैं। जिससे User Engagement बढ़ता हैं और आपकी Post जल्दी Rank करने लगती हैं।

लेकिन आप जो भी Inbound Linking दे वो उस Article से Relevant होनी चाहिए और जो भी Outbound Links Add करें वो Trusted Sites से ही करें वर्ना आपकी साईट पर इसका काफी बुरा प्रभाव भी पड़ सकता हैं।

Linking के लिए कुछ important Tips:
  • Internal Linking को Anchor Text के रूप में जरुर Add करें।
  • अधिक-से-अधिक Post अपने Niche से Related ही लिखे ताकि बाद में आप Article Linking अच्छे से कर सकें।
  • Post के अंदर No-Follow External Linking के साथ कम से कम एक External Link को DO-Follow Attribute जरुर दे। 
  • Trusted और High Ranking वाली Websites को ही External Links दे और ऐसी Sites से ही Backlinks प्राप्त करने की कोशिश करें।
5

Use Media in Content

किसी भी Blog Content में Media जैसे कि Images, Videos आदि का बहुत ही महत्वपूर्ण Role होता हैं। ये भी आपके Content को User Friendly बनाती हैं। और हाँ एकबात और, आप जो भी images अपने Blog Articles में Add करें तो उसी समय उसको Alt Tag से जरुर Optimize करें।

क्योकि दुर्भाग्यवश Google आपकी Images को Read नहीं कर सकता वह केवल images में लगाए गए Alt Tags के आधार पर ही उन्हें Search Results में Display करता हैं। image Optimization से सम्बंधित आपको यह Detailed Post जरुर पढ़नी चाहिए।

Content में Media Add करने के लिए कुछ important Tips:
  • किसी भी image को Add करने से पहले उसे Compress जरुर कर लेना चाहिए।
  • अगर आपके Content से Related YouTube पर कोई Video हैं तो आप उसे भी Add कर सकते हैं।
  • image Upload करने से पहले वह image किस बारें में हैं उसे Rename जरुर कर लें।
  • Upload होने के बाद उसमे Alt Tag जरुर लगाए और उसमे अपने Focus Keyword को भी Add करें।
  • अगर किसी Post में एक से अधिक images का इस्तेमाल कर रहें हैं तो सभी के Alt Tag में Focus Keyword Add करने की जरुरत नहीं हैं।
6

Keyword Frequency 

जब भी आर्टिकल लिखना शुरू करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखे कि उस Article के अंदर आपके Keywords एकदम सही Frequency के साथ आए। जैसा कि मैंने इस पोस्ट में पहले भी बताया था कि अगर आप एक ही Keyword को बार-बार मतलब कि Limit से अधिक Add करते हैं तो वह Black Hat SEO की Category में आ जाएगा।

इसीलिए यह जरुरी हैं कि आप Keywords को एक Fix Guidelines के अनुसार ही Add करें ताकि आप White Hat SEO की Category में ही बने रहें। अगर आपने कोई एक हजार शब्दों का आर्टिकल लिखा हैं तो उसमे मुख्य Keyword ज्यादा-से ज्यादा 20 बार ही आना चाहिए उससे अधिक नहीं।

आपका Keyword नीचे दी गई कुछ Guidelines को Follow करते हुए Add होना चाहिए

  • सबसे पहले Main Title में Keyword को रखें।
  • इसके बाद कोशिश करें कि 1st Paragraph में भी Keyword आ जाये।
  • फिर 2 या 3 पैराग्राफ के बाद  भी Add करें।
  • अब  Headings (h2, h3, etc.) में भी Add करें।
  • ध्यान रहें आपको सभी Headings में Keyword को Add नहीं करना हैं।
  • बीच-बीच में और Last Paragraph में भी Keyword को जरुर रखें।
  • इसके बाद SEO Title में भी Keyword रखना चाहिए। (Use RankMath या Yoast SEO)
  • Meta Description  में भी Add करें।
7

Improve Page Loading Time

किसी भी Site की Loading Speed का भी Ranking पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता हैं और यह भी White Hat SEO के अंतर्गत ही आता हैं। आप कितना भी अच्छा Article लिख लीजिए कितना भी ON-Page SEO कर लीजिए अगर Google Search Results में Click करने के बाद आपका Article जल्दी Load नहीं होता हैं तो काफी अधिक Chances हैं कि User Back हो जायेगा और किसी और Site पर चला जायेगा।

और ऐसा होने पर आपकी Site का Bounce Rate लगातार बढ़ता जायेगा और साईट की Ranking भी गिरने लगेगी इसलिए अपनी Site की Loading Speed और Page Speed Optimization को बहुत ही गंभीरता से ले। Page Loading Speed improve करने के लिए निम्न पहलुओ पर मुख्य रूप से काम करना चाहिए:

  • एक अच्छी Web Hosting Company के साथ Site को Host करें।
  • WordPress User हैं तो एक अच्छे Cache Plugin का इस्तेमाल करें ( Like WP Rocket)। 
  • Images को Compress करने के बाद ही Upload करें। Image Compression के लिए TinyPNG.com एक Perfect online platform हैं।
  • GTMatrix या Google Page Speed पर Loading Time Check कर Errors को Fix करें।
8

Follow Search Engine Guidelines

यह सबसे जरुरी SEO Tips हैं अगर आप वास्तव में ही अपने ब्लॉग को Search Engine में जल्दी Rank और ब्लॉग को Long-Term के हिसाब से लेकर चल रहें हैं तो। क्योकि आप कुछ भी कर लीजिए अगर आप इसे सही तरह से Follow नहीं करते हैं तो सब कुछ बेकार ही हैं। इसके लिए आपको Google के द्वारा दी गई इन Webmaster Guidelines को जरुर पढना चाहिए।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों अगर आप एक Successful Blogger बनना और अपनी Blogging Journey को Long-Term तक Active रखना चाहते हैं तो आपको बहुत ही संभलकर और Smart तरीके से आगे बढ़ना होगा। किसी भी तरह के Short तरीके जैसे कि Black Hat SEO पर Focus नहीं करना हैं।

आपको सिर्फ और सिर्फ लगातार मेहनत से काम करते रहना हैं और वो भी Complete White Hat SEO Techniques का इस्तेमाल करते हुए और हाँ अपने अंदर धेर्य जरुर रखें बिल्कुल भी Demotivate न हो।

मैं आशा करता हूँ कि आपको White Hat SEO vs Black Hat SEO in Hindi से सम्बंधित यह जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी! अगर आपको इससे सम्बंधित किसी भी Topic पर Confusion हैं तो आप नीचे Comment Box की Help से अपनी बात हम तक पंहुचा सकते हैं।

आपके हर सवाल का जवाब जल्द-से-जल्द मिल जायेगा। कोई भी Article लिखते समय मेरी हमेशा ये ही कोशिश रहती हैं कि मेरे Readers उस टॉपिक से सम्बंधित किसी भी तरह की परेसानी न हो लेकिन फिर भी अगर कुछ प्रॉब्लम हैं तो आपके लिए Comment Box हमेशा Ready हैं।

सिर्फ Question ही नहीं आपकमेंट बॉक्स के माध्यम से Suggestion हम तक पंहुचा सकते हैं ताकि हम भविष्य में उन Suggestions को Follow करते हुए और भी अच्छे-अच्छे Content आपके लिए लिख सके।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.