दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपने कुछ समय पहले ही ब्लॉगिंग की शुरुआत की हैं तो ब्लॉग बनाने के बाद अक्सर जो सबसे अधिक सवाल हर New Blogger के दिमाग में आता हैं कि अब Blog par Traffic kaise Badhaye? यह सवाल आपके मन में भी बार-बार आता होगा!

ब्लॉग तो बना लिया और कुछ Post भी डाल दिए हैं लेकिन Visitors नहीं आ रहें हैं ऐसा क्या किया जाए कि मेरे ब्लॉग पर भी Visitors बढ़ने लगे? यह सोच काफी Bloggers के लिए बड़ी चिंता का विषय बनी रहती हैं और जब ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता तो वो लगातार Demotivate भी होते चले जाते हैैं।

क्योंकि किसी भी ब्लॉग की सफलता के लिए उस पर Google का Organic Traffic आना बहुत ही जरूरी होता हैं। जितना अधिक से अधिक Organic Traffic गूगल से आपके ब्लॉग पर आयेगा Search Results में आपका ब्लॉग उतना ही रैंक होगा।

हर ब्लॉगर का Dream होता हैं कि वह अपने ब्लॉग से Online Earning करें जोकि सही भी है। लेकिन अगर ब्लॉग पर Visitors ही नहीं पहुंच रहें हैं तो Earning का कोइ मतलब ही नहीं बनता हैं।

इसीलिए आज इस आर्टिकल में मैं आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाए इसके लिए 10+ ऐसे तरीके बताउंगा अगर आप उनको सही-सही फॉलो करते हो तो धीरे-धीरे आप खुद ही महसूस करेंगे कि आपके ब्लॉग पर Traffic Boost हो रहा हैं।

SEMrush SEO Toolkit

ज्यादातर सभी नए ब्लॉगर्स Google पर या YouTube पर यह Search करते हैं कि वह अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं! How to increase Blog traffic in Hindi?

ऐसे Keywords डालने के बाद उन्हे काफी अच्छी-अच्छी Blog Posts या YouTube Videos मिलती हैं जिनमें Blog par Visitors Kaise Badhaye इसके लिए सभी आवश्यक बातों के बारे में जानकारी दी होती हैं।

लेकिन Problem मालूम हैं क्या हैं? यह कि बहुत ही कम लोग वहां पर दी गई जानकारी को Follow करते हैं जिसके कारण उनके ब्लॉग पर Visitors दर्शन ही नहीं देते। इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो नीचे बताएं गए सभी तरीकों को अपने ब्लॉग पर Apply जरूर करें।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye in Hindi?

Blog par Traffic Kaise Badhaye in Hindi?

नीचे एक-एक करके मैं 10+ ऐसी Tips to Increase Blog Traffic 2021 in Hindi शेयर करने जा रहा हूँ जो आपको अपने ब्लॉग पर Organic Traffic बढ़ाने में बहुत Help करेंगी इसलिए एक तरीके को अच्छे से पढ़े और समझने की कोशिश करें ताकि इस पूरी Post को पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए इन सब Tips का अच्छे से इस्तेमाल कर सकें। चलिए अब अपने मुख्य टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं।

1. Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें

किसी भी नए ब्लॉग में पब्लिश की गई ब्लॉग पोस्ट को जल्दी रैंक कराने के लिए जो सबसे जरूरी कार्य होता है वह यह कि आपको हमेशा Long Tail Keywords पर ही Blog Post लिखनी चाहिए।

वैसे भी चाहे ब्लॉग पुराना हो या नया ShortTail Keywords के मुकाबले Long Tail Keywords हमेशा Search Engine में जल्दी Rank होते हैं।

उदाहरण के लिए, SEO Friendly Blog Post एक Short Tail Keyword हैं जबकि How to write a SEO friendly blog post in Hindi? यह एक Long Tail Keyword हैं।

2. अपनी Blog Post के लिए YouTube Video बनाए।

YouTube भी ब्लॉग पर Traffic Generate करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण Factors में से एक हैं। लगभग सभी Pro Bloggers अपने ब्लॉग पर इस माध्यम से भी काफी Traffic लेकर आते है।

आप अपने Blog के नाम से ही एक YouTube Channel बनाए और जो भी Post आप अपने ब्लॉग के लिए लिखते हैं उससे सम्बंधित एक वीडिओ भी बनाए और उस Same Blog Post का लिंक YouTube Video के Description में जरुर दें।

इस तरीके से आपके YouTube के Viewers भी आपके ब्लॉग के बारे में जानेंगे जिससे आपके ब्लॉग की Branding तो बढ़ेगी ही साथ में लोग आपके ब्लॉग पर भी Visit करेंगे।

इसलिए अपने ब्लॉग को अगर आप जल्द से जल्द लोगो के Mind में बैठना चाहते हैं तो आपको आज से ही Blogging के साथ-साथ YouTube पर भी काम काम करना शुरु कर देना चाहिए।

3. Social Media Branding पर भी ध्यान दें।

इस बात से तो आप भी इनकार नहीं कर सकते कि आज के समय में सबसे ज्यादा Traffic अगर कहीं पर आता है तो वह Social Media हैं। आजकल लोग सबसे अधिक समय सोशल मीडिया Platforms जैसे कि Facebook, Twitter, Linkedin आदि पर बिताते हैं।

आपको इसी बात का ध्यान रखते हुए अपने ब्लॉग के नाम से ही इन सभी Popular Social Media Platforms पर एक Page बनाना हैं जब भी आप कोई नया आर्टिकल लिखें तो उसे इन सभी Social Pages पर Share करें जहाँ से आपको अपने ब्लॉग के लिए कुछ शुरुआती ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

ऐसा करने से Google को आपके ब्लॉग के लिए Social Signals पहुचते हैं जो किसी भी नए ब्लॉग की रैंकिंग के लिए एक बहुत ही important Factor रहता हैं।

अगर आप अपने Blog par Traffic Badhana चाहते हैं तो आपको अभी से ही कुछ Best Fourm Websites को Join कर लेना चाहिए। इस प्रकार की Sites पर लोग Questions पूछते हैं जिनके सवालों के जवाब देकर आप अपने ब्लॉग पर Visitor ला सकते हो।

4. Forums Sites को Join करें

Quora और Yahoo Answers कुछ ऐसी ही Popular Websites हैं। इन पर अकाउंट बनाने के बाद अपने Blog Niche से जुडे़ हुए टॉपिक्स को चुन लें और सबस्क्राइब कर लें ताकि आपके सामने वैसे ही Questions आ सके जिनके बारे में आपको जानकारी हों।

पूछे गए सवालों का जवाब देते समय बीच में जोकि उस सवाल से सम्बंधित हो अपनी ब्लॉग पोस्ट को inter link कर सकते है जैसे कि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में अपनी दूसरी पोस्ट को लिंक करते हो।

जिससे अगर कोई उस Answer को पढ़ने वाला उस लिंक पर क्लिक का उस पोस्ट को पढ़ना चाहता है तो वह आपके ब्लॉग पर Visit करेगा जिससे आपके Visitors बढ़ेंगे।

लेकिन सवालों के जवाब देते समय यह भी ध्यान रखें कि उसने बहुत ज्यादा Links Add न करें। केवल एक या दो Post Links ही Add करें और वो वैसे Links जो उस सवाल के सम्बंधित और जरुरी हो। नहीं तो आपके अकाउंट के Suspend होने की पूरी-पूरी संभावनाएं बनी रहेंगी।

इससे आपको Backlinks भी मिलेंगे और जब आप दूसरे नए Bloggers के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देंगे तो आपको उन Bloggers से पहचान बनाने में भी मदद मिलेगी।

5. Bookmarking Sites को भी Join करें

Blog par Traffic increase करने के लिए Bookmarking Sites भी एक बहुत ही उत्तम उपाय हैं। अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए मैं भी इस Technique का इस्तेमाल करता हूं।

यहां पर मैं ऐसी ही दो बहुत ही महत्वपूर्ण Sites को Suggest करना चाहूंगा जो बहुत ही जल्दी Rank हो जाती हैं।

यहां पर आप क्या कर सकते हो इन पर Register करने के बाद जो भी पोस्ट आपने अपने ब्लॉग पर लिखीं हुईं हैं उसके 15 या 20 Paragraph यहां पर लिखें और नीचे Continue पढ़ने के लिए अपनी उस Blog Post का Link Add कर दें।

6. Email Collect करना Start करें

Blogging में Email Marketing एक बहुत ही Important और Popular Factor हैं। बहुत बड़े-बड़े Pro Bloggers Email Marketing के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत अधिक Visitors लाते हैं और वो भी Targeted Visitors.

लेकिन इसके लिए आपके पास एक बहुत बड़ी Email List होनी चाहिए तभी आप इस Email Marketing se Traffic प्राप्त कर सकते हो। Visitors की Emails Collect करने के लिए इंटरनेट पर काफी ऐसे Email Marketing Tools हैं जिनमे से किसी भी एक को आप अपने ब्लॉग के लिए Use कर सकते हो।

जैसे कि One Signal, Convert Kit, Push Engage, MailChipm आदि। इनकी हेल्प से आप अपने ब्लॉग पर Push Notification, Blog Newsletter Form, Landing Page, Subscription Pop-up आदि Add कर सकते हो।

अब अगर Visitors Blog पर आने के बाद Push Notification के लिए Alow करते हैं या फिर Newsletter और Subscription Pop-up के द्वारा ब्लॉग को सब्सक्राइब करते हैैं तो इस Condition में आपके दो फायदे हैं।

  • 1. जब भी आप कोई New Blog Post Publish करते हो तो उनके मोबाईल और इमेल पर Notification जाता हैं कि आपने यह New Post Publish की हैं और Notification पर क्लिक करते ही वह आपकी उस Blog Post पर पहुंच जाएंगे।
  • 2. जब आपके पास धीरे-धीरे काफी लंबी ईमेल लिस्ट हो जाती है तो आप अपने सब्सक्राइबर्स को कोई भी Custom Mail भेज सकते हैं। जिसमें आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिंक और Affiliate Links Add करके Affiliate Products को भी Promote कर सकते हो।

इसीलिए आज से ही अपने ब्लॉग पर इस Email Collecting Feature को Add कर लीजिए ताकि आने वाले कुछ समय में आपके पास एक अच्छी खासी ईमेल लिस्ट तैयार हो जाए जो आगे चलकर आपके बहुत काम आएगी।

7. आपने Old Articles को समय-समय पर Update करते रहें।

अधिकतर New Bloggers जो सबसे बड़ी गलती करते है वह यह कि उन्होंने जो Blog Post एक बार अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर दी तो फिर वो दोबारा उसकी तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं जोकि उनके ब्लॉग की रैंकिंग के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं। आपको समय-समय पर पब्लिश की गई Posts को Fresh जानकारी के साथ अपडेट करते रहना चाहिए।

जैसे कि मान लीजिए आपने काफी समय पहले Google Search Console के बारें में एक Post लिखीं थी लेकिन तब से लेकर अब तक Google Search Console का Interface, Features आदि पूरी तरह से बदल चुकें हैं लेकिन अगर आप अपने उस आर्टिकल को इसके नए Interface और Features के साथ अपडेट नहीं करते हैं तो Google के लिए यह एक Negative Point हैं।

इससे Google को लगता हैं कि आपकी Site पर Updated information नहीं हैं इसलिए वह आपकी साईट की Search Ranking को Down करने लगता हैं और जिस साईट पर Updated जानकारी हैं उसे Search Results में ऊपर दिखाता हैं।

इसलिए Blog पर लगातार Traffic iscrease होते रहने के लिए यह बहुत जरुरी हैं आप अपनी पुरानी हो चुकी Blog Posts को भी Update करते रहें। और Update करने के बाद उसे आज की Date के साथ पब्लिश करें।

8. दूसरे Blogs के लिए Guest Post करें

Guest Blogging किसी भी नये ब्लॉग की Fast Growth के लिए एक बहुत ही अचूक उपाय है। आपको अपने Blog Niche से सम्बंधित कुछ ऐसे Blogs के बारे में पता करना हैं जिन पर काफी अच्छा Traffic आता हो और इसके साथ-साथ वो Guest Post भी Accept करते हो।

अब आप उनके लिए एक अच्छी-सी High Quality Guest Post लिखें। इससे आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Do-Follow Backlink भी मिलेगा और यह तो आपको मालूम ही होगा कि Do-Follow Backlinks किसी भी ब्लॉग के लिए कितने महत्वपूर्ण होते हैं।

9. Blog Post पर Comment कर Blog Ka Traffic Badhaye

काफी Bloggers दूसरे Blogs की Posts पर Comment के द्वारा भी अपने Blog par Traffic increase करते हैं आप भी ऐसा कर सकते हैं। लेकिन उन्ही Blog Post पर Comment करें जो आपके Niche से Related हो तभी आपको वहां से Traffic मिलेगा।

कॉमेंट करते समय Website वाले Option में अपने ब्लॉग का या किसी भी Blog Post का URL Add कर दें ताकि जब लोग Comment पढ़ते समय आपके नाम पर क्लिक करें तो वे आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएं।

ध्यान रहें कुछ ऐसे Comment करें जो उस Post को कुछ वैल्यू दे रहा हो और पढ़ने में भी Interesting हो तथा बाकि दूसरे Comments से बिल्कुल अलग हो तभी उस पर अधिक क्लिक मिलने के Chances रहेंगे।

ऐसा भी न करें कि आप एक ही दिन में 10-12 या उससे अधिक Blogs पर Comments करना शुरु कर दे। इसका Negative प्रभाव भी पड़ सकता हैं। केवल तीन से चार दिन में एक या दो Comments ही करें तो अच्छा रहेगा।

10. आप अपने Blog Niche से सम्बंधित Bloggers या YouTubers का interview ले सकते हो

यह तरीका हर किसी के लिए थोड़ा मुश्किल हैं लेकिन आप इसे करने की कोशिश जरूर करें क्योंकि अगर आप कुछ अपने Niche के Bloggers या YouTubers का Interview लेने में सफल हो जाते हो और फिर उनके Interview को आप Blog Post के रुप में अपने ब्लॉग पर Publish कर सकते हो।

कौन अपना Interview नहीं देना चाहता! अगर आप किसी को इन्टरव्यू के लिए बोलेंगे तो वह शायद जरूर तैयार हो जाएगा। अक्सर लोग किसी भी बड़े Blogger या YouTuber की Personal Life के बारे में, उनकी Blogging और YouTube की Successful Journey आदि के बारे में जानना चाहते हैं।

जो उन्हें आपके ब्लॉग पर पढ़ने को मिलेगा। इससे आपके ब्लॉग पर विजिटर्स आएंगे और बाकी दूसरे Blogger और YouTuber से भी आपकी जान-पहचान बढ़ेगी। वह भी दिए गए अपने इंटरव्यू के बारे में अपने ब्लॉग पर या यूट्यूब चैनल पर जानकारी शेयर करेंगे जिससे उनके Visitors और Subscribers को भी आपके ब्लॉग के बारे में जानने को मिलेगा।

11. Blog की Loading Speed Fast करें।

इस बात की तरफ भी काफी Bloggers ध्यान ही नहीं देते हैं। वो सिर्फ Blog Post लिखने, ON-Page SEO करने, Backlinks बनाने आदि में ही Busy रहते हैं।

लेकिन अगर आपने अपने ब्लॉग की Page loading speed पर समय रहते ध्यान नहीं दिया तो आपकी सारी मेहनत व्यर्थ ही जाने वाली है क्योकि गूगल में वो Sites बहुत जल्दी Rank होती हैं जिनकी Web Page Loading Speed अच्छी हैं।

अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट क्लिक करने के बाद 3, 4 या 5 Second से अधिक समय लेती हैं तो यह निश्चित हैं कि काफी Visitors उतने समय तक इंतजार नहीं करेंगे और वे Back होकर किसी और दूसरी साईट पर चले जायेंगे।

जिससे धीरे-धीरे आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होती चली जाएगी और Visitors फिर से आपके ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करेंगे। इसलिए यह बहुत ही जरुरी हैं कि सबसे पहले आप अपने ब्लॉग की Loading Speed Fast करने पर ध्यान दे।

आजकल सबसे ज्यादा Web Searches Mobile पर ही होते हैं इसलिए Mobile Device पर लोडिंग स्पीड फ़ास्ट करने के लिए आप AMP for WP WordPress Plugin का जरुर इस्तेमाल करें यह Plugin Specially Mobile पर Web Pages को Fast Open करने के लिए ही बनाया गया हैं।

अपने ब्लॉग की स्पीड Check करने के लिए आप Google SiteSpeed और GTmatrix का उपयोग कर सकते हो।

Conclusion (आज आपने क्या सीखा?)

तो अपने Blog Par Traffic kaise Badhaye in Hindi? इस सवाल को लेकर अगर आप Really में Serious हो तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आप ऊपर बताई गई सभी Blog Traffic increase Techniques को Follow करने की कोशिश करेंगे।

Blog par Visitors kaise Laye इस सवाल से पहले आपके लिए यह समझना भी जरुरी हो जाता हैं कि एक अच्छा Article और एक SEO Friendly Article कैसे लिखते हैं?

क्योकि अगर आपके Content में ही दम नहीं हैं User को पढ़ने में मज़ा ही नहीं आ रहा हैं उसे वो सटीक जानकारी ही नहीं मिल रही हैं तो फिर आप कितनी भी कोशिश कर लीजिए ब्लॉग पर Visitors को रोक पाना बहुत ही मुश्किल रहने वाला हैं।

Bluehost Hosting Discount Coupon

और अगर आपके ब्लॉग पर Visitors अधिक समय तक रुकेंगे ही नहीं तो इससे आपके ब्लॉग का Bounce Rate भी तेजी से बढ़ने लगेगा जोकि किसी भी साईट के लिए Bounce Rate का अधिक बढ़ना चिंता का विषय होता हैं। अगर आपके ब्लॉग का बाउंस रेट काफी अधिक हो जाता हैं तो फिर ऊपर बताई गई Tricks भी असरदार नहीं रहेंगी।

और अगर आपने एक अच्छा Value Content User के लिए लिखा हैं तो फिर कोई चिंता वाली बात नहीं हैं आप सिर्फ Blog Traffic Badhane के लिए ऊपर बताए गए तरीकों पर ध्यान दीजिये जल्द ही आपके ब्लॉग पर भी Traffic बढ़ने लगेगा।

आशा करता हूँ यह जानकारी “Blog Website Ka Traffic Kaise Badhaye in Hindi” आपके लिए Helpful रही होगी! आपको यह पोस्ट कैसी लगी अपने विचार हमे नीचे Comment के माध्यम से जरुर बताए। और इसे दूसरों के साथ Facebook, WhatsApp आदि पर भी जरुर Share करें।

INDI GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

  1. मैंने अपनी वैबसाइट दो महीने पहले बनाई थी पर सिर्फ पंद्रह फालोवर्स ही हुए हैं अब तक प्लीज़ विजिट करिए आप मेरी साइट और बताएं क्या करूं मैं ईमेल लिस्ट और फालोवर्स कैसे बढ़ाएं?
    https://rootsandwingsbysmita.wordpress.com/

    • Hi Smita Ji, मैंने आपकी Site को देखा काफी अच्छा लिखा हैं आपने। अपनी Email List और Followers बढ़ाने के लिए आप अपनी साईट पर Push Notification Configure करें।
      अगर आप वास्तव में ब्लॉग्गिंग को गंभीरता से ले रहें हैं तो सबसे पहले तो आप आपको अपनी साईट WordPress.com पर नहीं WordPress.org पर बनानी चाहिए। जिसमे आपको काफी Advanced Features मिलेंगे ये सब करने के लिए। मुझे लगता हैं आपके लिए ये दोनों Articles काफी Helpful हो सकते हैं:
      1. WordPress.com vs WordPress.org – Blogging Ke Liye Kya Best Hai?
      2. WordPress Par Blog Kaise Start Kare? Ultimate Blogging guide 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.