Blogging Ke Liye Kya Jaruri Hai? क्या आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं और उसके बाद अपना खुद का एक ब्लॉग बनाकर Bloging Start करने की सोच रहे हैं। Seriously में अगर इस सवाल का जवाब आप हां में देते हैं तो इस अति महत्वपूर्ण आर्टिकल को आप शुरू से आखिर तक बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। क्योंकि यह आर्टिकल विशेषकर सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है।

और अगर आपका जवाब नहीं है तो मैं आपसे आग्रह करना चाहूंगा कि आप इस पोस्ट को यही पर छोड़ सकते हो। क्योंकि यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ ब्लॉगिंग में दिलचस्पी लेने वाले पाठकों के लिए ही उपयोगी हैं।

इस पोस्ट को लिखने का मुख्य उद्देश्य है कि आपको Blogging Start करने से पहले किन-किन बातों की विशेष जानकारी होना जरूरी है? ब्लॉगिंग के लिए क्या जरुरी हैं? ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत होगी?

आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ने का निर्णय लिया है तो मैं इतना तो मानकर ही चल रहा हूं कि आप Blogging में आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन मैं इस बात को भी एकदम स्पष्ट करना चाहूंगा कि यह बिल्कुल भी उतना आसान नहीं है जितना दिखाई प्रतीत होता हैं।

इसके लिए आपको काफी कड़ी मेहनत के साथ कार्य करना होगा। हो सकता है कि सफलता मिलने में आपको काफी समय भी लग जाए। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं कि Blogging से मेरी पहली Income आने में पूरे 2 साल तक का लंबा समय लग गया था।

Blogging Ke Liye Kya Jaruri Hai
ब्लॉगिंग के लिए क्या जरुरी होता हैं?

लेकिन मुझे अपने आप पर और ऊपर वाले के ऊपर विश्वास था इस बीच मैंने बिल्कुल भी हार नहीं मानी और मैं लगातार कंटेंट डालता रहा। इसलिए अगर आपको सफलता प्राप्त करने में कुछ समय लग जाए तो उस स्थिति में आप बिल्कुल भी हार नहीं मानें। लगातार मेहनत करते रहे आपको कामयाबी जरूर प्राप्त होगी।

बस आपको इस आर्टिकल में बताई गई कुछ महत्वपूर्ण बातों को फॉलो करना है जो एक ब्लॉगर के लिए जानना बहुत ही जरूरी हैं। तो चलिए अब अपने मुख्य टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं और हम आपको बताते हैं Blogging Ke Liye Kya Jaruri Hai?

1. लिखने में रुचि होनी चाहिए।

ब्लॉगिंग मतलब लिखना। अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो लिखने में रुचि होना ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक जरूरी चीज है। अगर लिखना आपको पसंद नहीं है तो फिर ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण और मुस्किल भरा रहने वाला होगा।

किसी भी विषय के बारे में अच्छे से लिखने के लिए आपके पास लिखने की उत्तम कला होनी चाहिए। जब आप अच्छा लिखेंगे तभी तो लोग उसे पढ़ना पसंद करेंगे। अगर आपको अभी ऐसा लग रहा है कि लिखना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है तो यह आपकी गलतफहमी है। यह कतई आसान नहीं होने वाला है।

याद रखिए आपको अच्छा लिखना होगा, आपके अच्छे लेखन को ही Users पसंद और आपको follow करते हैं। आप कितना भी अच्छा ब्लॉग बना लीजिए उसे डिजाइन कर लीजिए अगर आपका Writing Skill अच्छा नहीं है आपने ब्लॉग पर अच्छा Content नहीं डाला है तो कोई भी उसे अधिक समय तक पढ़ना पसंद नहीं करेगा। जिससे आपका ब्लॉग कभी भी Rank नहीं कर सकेगा।

कोशिश करें कि ब्लॉग पर लिखा गया हर आर्टिकल informative और User को Engagge करने वाला होना चाहिए ताकि वो दी गई जानकारी को अधिक समय तक और पूरा पढ़ सके। इस प्रकार के आर्टिकल्स को लोग ज्यादा पढ़ना और Share करना पसंद करते हैं।

तो अगर आपके पास कुछ इस प्रकार लिखने की कला है और आगे चलकर आप धीरे-धीरे काफी अच्छा लिख सकते हैं तो आप ब्लॉगिंग में जरूर सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

2. ब्लॉगिंग के लिए जरूरी पर्याप्त साधन

किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए कुछ जरूरी साधनों का होना भी आवश्यक होता हैं। ठीक वैसे ही ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए भी आपके पास कुछ पर्याप्त साधन होने जरूरी है जैसे कि Desktop Computer या Laptop और या फिर Smartphone.

इन तीनों में से आपके पास अगर एक भी Important Blogging Device हैं तो आप Blogging Start कर सकते हैं। लेकिन अगर देखा जाए तो Smartphone के मुकाबले डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ ब्लॉगिंग करना कहीं ज्यादा अच्छा रहता हैं क्योंकि जितनी बड़ी Display होगी उतना Easy और जल्दी आप कार्य कर सकते हैं। वैसे भी ब्लॉगिंग में कभी-कभी कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको एक बड़ी स्क्रीन की जरुरत होती हैं।

SEMrush SEO Toolkit

लेकिन अगर आपके पास डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं हैं तो फिर आप अपने Smartphone से भी अपनी Blogging Journey को शुरू कर सकते हो और फिर बाद में जब भी आपका बजट बने तो एक सही-सा कंप्यूटर ले सकते हो।

3. ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक Domain Name चाहिए

Blogging Start करने के लिए तीसरी सबसे जरुरी चीज आपके ब्लॉग के लिए Domain Name होती हैं। डोमेन नेम आपके ब्लॉग की एक अलग पहचान होती हैं जिसके द्वारा लोग आपके ब्लॉग पर पहुचते हैं उसे जानते हैं और पहचानते हैं।

जैसे की हमारे ब्लॉग का डोमेन नेम INDIGYAN.com हैं ठीक वैसे ही आपके ब्लॉग के लिए भी एक ऐसे ही सबसे अलग Domain Name की जरुरत होगी। Domain Name के बारें में अधिक जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट जरुर पढनी चाहिए:

डोमेन नेम चुनते समय आपको कुछ सावधानियाँ जरुर बरतनी चाहिए जैसे कि Domain Name जितना छोटा हो उतना अच्छा रहता हैं इसके साथ-साथ वह Brandable भी हो। क्योंकि जितना छोटा नाम होता हैं वह उतना ही याद रखने में Easy रहता हैं और Brandable मतलब अपने ब्लॉग के कार्य और Category से सम्बंधित की Domain ले।

आप ब्लॉग पर जिस प्रकार की जानकारी लोगो को देना चाहते हो डोमेन नेम भी उसी के अनुसार लेना चाहिए। इससे आपको अपने Blogging Niche से सम्बंधित Audience Build करने में बहुत help मिलेगी।

4. ब्लॉग के लिए एक Web Hosting भी चाहिए

डोमेन नेम के बाद ब्लॉग बनाने के लिए चौथी सबसे जरूरी और important चीज Web Hosting होती है। Web Hosting एक प्रकार से आपकी साइट का घर होता हैं। जिस पर आपके ब्लॉग का सारा कंटेंट Store पर रहता हैं।

A2 HOSTING Offer

इंटरनेट पर Free और Paid दोनों प्रकार की वेब होस्टिंग उपलब्ध है। अगर शुरुआत में आपका बजट नहीं हैं तो आप Free Web Hosting के साथ शुरू कर सकते हैं लेकिन बाद में आपको Paid Web Hosting ही लेनी चाहिए क्योंकि फ्री होस्टिंग में काफी Problems होती हैं वह केवल सीखने के लिए सही हैं उसके साथ आप ज्यादा लंबा नहीं जा सकते।

वैसे ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए इंटरनेट पर दो सबसे बड़े प्लेटफॉर्म Blogger और WordPress हैं। अगर Blogger की बात करूं तो यह गूगल का ही प्रोडक्ट हैं। इस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको केवल Domain Name की जरूरत होती है Web Hosting की नहीं। Blogger पर बनाए गए ब्लॉग का सारा डाटा गूगल के अपने सर्वर पर ही Host रहता है।

और अगर बात करूं वर्डप्रेस की तो इस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नेम के साथ-साथ वेब होस्टिंग की भी जरूरत है होती है। indigyan.com WordPress पर ही बनी हुई हैं और डोमेन नेम NameCheap से जबकि यह A2Hosting के Server पर Hosted हैं।

5. हिम्मत न हारें – सही समय का इंतजार करें।

मान लीजिए आपने ऊपर बताई गई सभी चीजों के अनुसार Blogging शुरू कर दी। अब आपकी Blogging Journey की शुरुआत हो चुकी हैं। अब आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना हैं। बस लगातार मन लगाकर मेहनत करते रहें।

अगर आप शुरुआत में ही पैसे को दिमाग में लेकर आगे बढ़ोगे तो आप शायद बहुत ही जल्द Demotivate भी हो जाओ। शुरू में अपने दिमाग में सिर्फ यह रखें कि मैं कैसे अपने ब्लॉग पर दूसरों से कहीं अच्छा कंटेंट डाल सकता हूं? और कुछ नहीं।

और हां अपने Visitors के साथ कभी भी चीटिंग न करें। अपने ब्लॉग पर कभी भी कहीं से Copy/Paste वाला कंटेंट न डालें। अपने ब्लॉग और कंटेंट के माध्यम से अपना खुद का एक Style और Brand Develop करने की कोशिश करें। ईमानदारी के साथ अपना खुद का SEO Friendly Content लिखें।

जैसे-जैसे आपका ब्लॉग Rank होने लगें तब आप Google AdSense के लिए Apply करें। जिससे ब्लॉग के माध्यम से थोड़ी-थोड़ी Earning भी होने लगे।

यहां पर एक बात और बताना मैं बहुत ही जरूरी समझता हूं। वो यह कि ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि आप किस टॉपिक के बारे में अच्छे से लिख सकते हो? किस टॉपिक के बारे में आपको काफी अच्छी जानकारी है? उसी से संबंधित अपना ब्लॉग बनाएं।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि अगर आप बिना सोचे समझे कोई भी टॉपिक को लेकर ब्लॉग बना लेंगे तो आप उसके बारे में ज्यादा नहीं लिख पाएंगे। जिससे आपको आगे चलकर काफी मुश्किल आ सकती हैं।

इसके विपरीत अगर आप अपने interest का टॉपिक चुनते हैं तो आप उसके बारे में काफी अच्छे से लिख भी पाएंगे और आपको लिखने में मजा भी आएगा। ब्लॉगिंग कठिन है लेकिन अगर इसमें आप अपना interest Area Add कर देंगे तो यह आपके लिए शायद उतना कठिन न हो।

मेरे Final Words:

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल “ब्लॉगिंग करने के लिए ये क्या जरूरी होता हैं?” पसंद आया होगा! INDI GYAN ब्लॉग के माध्यम से मेरी हमेशा यही कोशिश रहती हैं कि मैं आप लोगों तक ब्लॉगिंग से संबंधित एकदम सही जानकारी शेयर कर सकू। जिससे आपके लिए ब्लॉगिंग करना थोड़ा और Easy हो जाए।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई और इससे आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे Facebook, Twitter, WhatsApp और बाकी दूसरे Social Media Platforms पर शेयर जरूर करें।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.