दोस्तों, ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले हर किसी के मन में यह ख्याल जरूर आता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं जी हां दोस्तों Blogging Se Paise Kaise Kamaye? यह वो सवाल हैं जो Online पैसे कमाने की इच्छा रखने वाले लगभग हर व्यक्ति के दिमाग में एक बार जरूर दस्तक देता हैं।

आजकल हर कोई अपने Business को ऑनलाइन ले जाना चाहता हैं इसलिए Online Paise kamane का चलन बहुत अधिक बढ़ता जा रहा हैं। और अगर बात करें Internet Se Online Paise Kamane की तो दो ही Platforms सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। पहला YouTube से पैसे कमाना और दूसरा Blogging से पैसे कमाना हैं।

आज की इस पोस्ट में हम Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi इस टॉपिक पर बात करने वाले हैं। ब्लॉगिंग से ऑनलाइन Earning करने के काफी तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग को एक अच्छा Online Earning स्रोत बना सकते हैं।

Blog ko Monetize Kaise Kare? इसके मैं आपको 10 तरीके बताने जा रहा हूं। अगर मैं किसी भी New Blogger की बात करूं तो अधिकतर सभी को यह ही लगता है कि Blogging से पैसे कमाने के लिए केवल Google AdSense ही एकमात्र विकल्प है।

क्योंकि लगभग 90% लोग सिर्फ और सिर्फ Google AdSense से ही अपने Blog से Online Earning करते हैं। बाकी दूसरे तरीको के बारे में वो या तो सोचते नहीं हैं या फिर उन्होंने उसके लिए कभी Try ही नहीं किया।

लेकिन मैं ऐसे सभी Bloggers को जो केवल गूगल ऐडसेंस के भरोसे ही अपने ब्लॉग पर रात-दिन मेहनत करते हैं उनको यह सलाह देना चाहूंगा की वह केवल गूगल ऐडसेंस के भरोसे ही न रहे क्योंकि अगर किसी कारणवश आपका गूगल ऐडसेंस का अकाउंट सस्पेंड हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि Google आजकल Policies को लेकर काफी सख्त हो गया है।

लेकिन अगर आपके पास Blog Monetize करने के लिए गूगल ऐडसेंस के अलावा कोई और दूसरा विकल्प भी है तो फिर आप उसके द्वारा अपने ब्लॉग की Earning को Continue रख सकने में कामयाब हो सकेंगे। इसलिए आपको शुरू से ही AdSense के साथ-साथ किसी दूसरे Blog Monetization Option से भी Monetize करके रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

चलिए बातें बहुत हो चुकी अब अपने मुख्य Topic की तरफ बढ़ते हैं कि Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

ऐसा नहीं है कि सभी को Google AdSense के बारे में जानकारी हो क्योंकि जिन्होंने अभी तक अपनी Blogging Journey शुरू भी नहीं की है और उनकी इच्छा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने की हैं तो जाहिर सी बात है कि उन्हें शायद AdSense के बारे में भी पता न हो।

इसलिए इस सबसे पहले मैं Google AdSense kya Hai और Google AdSense के द्वारा ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? इस पर भी थोड़ी-सा प्रकाश डालेंगे। और अगर आपको गूगल एडसेंस के बारे में मालूम है तो आप पेज को थोड़ा सा नीचे की तरफ Scroll कर दूसरे तरीके की तरफ बढ़ सकते हो।

1

Google AdSense के द्वारा Blogging से पैसे कमाएं।

जैसा कि मैंने इस पोस्ट में पहले भी बताया कि AdSense Platform को ही ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह सबसे भरोसेमंद कंपनी गूगल का ही प्लेटफार्म है और सबसे बड़ी online Advertising Company भी हैं।

इसके लिए आपको Google AdSense Account बनाना होता हैं। इसके बाद Google आपके ब्लॉग को Review करता हैं जिसके आधार पर ही आपको AdSense का Approval मिलता हैं।

Approval मिलने के बाद आप Google की Different-Different Ads को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हो। जिसके बदले आपको गूगल पैसा देता हैं। हालांकि पैसा Ads लगाने का नहीं बल्कि Ads Clicks का मिलता हैं।

Google आपको 60 और 40 के Ratio में पैसे देता हैं। मतलब कि Advertizer Company से Google जितने रुपए लेता है उसका 60% आपको और 40% Google अपने पास रखता हैं। Google AdSense से संबंधित ये कुछ महत्त्वपूर्ण Post आपको जरुर पढ़नी चाहिए।

यह भी पढ़ें:
2

Affiliate Marketing के द्वारा Blogging से पैसे कैसे कमाएं?

Google AdSense के बाद Bloggers के द्वारा अगर दूसरे सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले Online Earning Method की बात करें तो वह Affiliate Marketing हैं।

अगर आप किसी कंपनी के किसी प्रोडक्ट को Sell कराने में उसकी Help करते हैं तो बदले में उस कंपनी के द्वारा आपको कुछ Commission दिया जाता हैं। internet की भाषा में इसे Affiliate Marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hoti hai? Affiliate marketing se paise kaise kamate hai?

कंपनियों का Product Sell कराने के लिए आपको एक Unique Affiliate Link मिलता हैं। जिसे आपको अपनी Blog Posts में Link करना होता है। और उस लिंक पर क्लिक कर जब कोई Visitor उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो आपका Commission Generate हो जाता है।

चलिए इसको उदाहरण के तौर पर समझते हैं मान लीजिए आपने Amazon Affiliate का कोई लिंक अपने ब्लॉग पर दिया हुआ है और उस लिंक पर क्लिक करने के बाद User Amazon से उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो Amazon की तरफ से आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा।

आपका ब्लॉग जिस भी Blogging Niche पर हैं आपको उसी से संबंधित Affiliate Programs join करने होंगे। तभी आप Affiliate Marketing से अच्छी income Generate करने में सफल हो सकते हो।

और हां एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात जो आपको Affiliate Platforms से Income करने के लिए ध्यान में रखनी चाहिए वो यह कि आपको अपने ब्लॉग पर ऐसे Articles भी लिखने पढ़ेंगे जो Users को आपके Affiliate Products खरीदने के लिए Convence कर सकें। सिर्फ Affiliate Programs join करने से और ब्लॉग पर Affiliate Links लगाने से कुछ नहीं होगा।

यह भी जरुर पढ़ें:

मैं यहां Blogging के Niche से संबंधित कुछ बहुत ही Popular Affiliate Programs की List दे रहा हैं जिन्हें अगर आपका ब्लॉग भी Blogging Niche से संबंधित हैं तो आप उनको Join कर सकते हो।

Best Hosting Affiliate Programs जो आपको Join करने चाहिए।

Best SEO Tools Affiliate Programs जो आपको Join करने चाहिए

3

E-Book Selling से पैसे कमाए

आप E-Book Selling के द्वारा भी Blog से पैसे कमा सकते हो। काफी सारे Popular Bloggers इस माध्यम से भी अच्छी-खासी कमाई कर लेते हैं। अगर उदाहरण के तौर पर बताऊ तो जैसे कि Anil Agarwal (BloggersPassion), Syed Balkhi (WPbeginners) Harsh Agrawal (Shout Me Loud). ये सभी अपने ब्लॉग पर E-Book Sell करते हैं।

जो भी आपका Blogging Niche हैं उसी से सम्बंधित अपने ब्लॉग पर आने वाले Visitors के लिए एक अच्छी-सी वैल्यू प्रदान करने वाली E-Book तैयार कर लीजिए। जैसे कि अगर आपका Niche Blogging, SEO और WordPress हैं तो आप

जैसी E-Book Create कर सकते हो। मान लीजिए आप एक E-Book का Price $20 रखते हैं और एक महीने में आपके ब्लॉग से ऐसी 10 E-Books Sell हो जाती हैं तो महीने का $200 तो आप इसके द्वारा आसानी से निकाल लेंगे। लेकिन अपने ब्लॉग पर आप इस तरह की E-Books से तभी अच्छी Earnings कर सकते हो जब आपका ब्लॉग काफी Popular हो और उस पर काफी Visitors आते हो।

और हाँ एक और बहुत ही जरुरी बात कि उस E-Book में ऐसी जानकारी होनी चाहिए जिसे पढ़ने के बाद User को कुछ अलग सीखने को मिले। उसे ऐसा नहीं लगना चाहिए कि उसके पैसे खराब गए हैं।

4

Selling Own Services

ब्लॉग के माध्यम से आप अपने Visitors को अपनी Services Sell कर भी Blogging से पैसे कमा सकते हो। क्योंकि अगर आप Blogger के अलावा Graphic Designer, Web Designer या फिर Web Developer भी है तो आप अपने इस हुनर को भी ब्लॉगिंग में बहुत अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हो।

आप लोगो की Website Design कर सकते हो। Clients की Site को Optimize कर सकते हो जैसे कि SEO Optimization, Speed Optimization आदि। आप नए Bloggers की Help कर सकते हो। आप अपने ब्लॉग से ही ऐसे Orders प्राप्त कर सकते हो। जिसके बदले में आप उनसे Charge कर सकते हो।

लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ Extra Time भी होना जरुरी हैं क्योंकि Users या Clients से बात करने के लिए और उनकी साईट से सम्बंधित जरूरतों को समझने के लिए आपको उनके लिए अलग स्पेशल समय निकालना होगा।

5

Sponsored Content से Blog Monetize करें

जब कोई कंपनी अपने Product, Services या Brand से सम्बंधित पोस्ट लिखने या Advertisement लगाने के लिए आपसे संपर्क करती हैं और उसके बदले में आपको पैसे देती हैं तो ऐसे Offer को Sponsorship और ऐसे Content को Sponsored Content कहते हैं।

जब कोई ब्लॉग काफी popular हो जाता हैं तो उस पर Sponsored Content के जरिये भी आप Blogging Se Paise Kama Sakte Ho. अगर आपके ब्लॉग पर भर-भर के Traffic आता हैं तो फिर आप Sponsored Content से भी मोटी कमाई कर सकते हो।

ज्यादातर बड़े-बड़े Brands अपने Product Promotion के लिए Sponsorship का ही सहारा लेते हैं। ब्लॉग पोपुलर होने पर आपको ऐसे बहुत से Offers Email के जरिये मिलने शुरु हो जाते हैं जो अपने Product या Services का ब्लॉग पर प्रमोशन करने के बदले आपको पैसे देते हैं।

उदहारण के लिए अगर आप एक Sponsored Post या Ads के लिए एक महीने का $100 Charge करते हैं और महीने में आपको ऐसे 5-6 Offers भी मिल जाते हैं तो $500 से $600 तो आप केवल Sponsorship से ही कमा सकते हो।

6

Online Courses Sell कर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए।

जैसे कि मैंने ऊपर इसी Post में बताया कि आप E-Book Selling के जरिये भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो लेकिन अगर आप अपनी खुद की कोई ऐसी E-Book Create नहीं कर सकते तो फिर आप मार्किट में उपलब्ध दूसरे Online Courses को अपने ब्लॉग पर Sell करके भी कमाई कर सकते हो।

आप अपने Blogging Niche के अनुसार Amazon.in Store और Udemy पर उपलब्ध काफी सारे Online Courses और E-Books को अपने ब्लॉग के माध्यम से Promote कर सकते हो जिसे बदले में आपको उनसे Commission मिलता हैं। हालांकि यह भी एक तरीके से तरके से Affiliate Marketing ही हैं जिसके लिए पहले आप उनका Affiliate Network Join करना होगा।

यह भी पढ़ें:
7

(Freelancing) फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए

Freelancing भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का का एक अच्छा तरीका हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास अपना खुद का ब्लॉग हो यह बिल्कुल भी जरुरी नहीं हैं। आप दूसरे Blogs के लिए फ्रीलांसिंग कर सकते हो। काफी Bloggers हैं जो अपने लिए नहीं दूसरों के लिए ब्लॉगिंग करते हैं।

बड़े-बड़े Blogs और Websites खुद Content न लिखकर दूसरों से Content लिखवाती हैं और बदले में उन्हें पैसे देती हैं। आप चाहें तो Per Content के हिसाब से या फिर महीनें के हिसाब (सैलरी) से भी उनसे बात कर सकते हो। आपको मार्किट में 25 पैसे प्रति Word से लेकर 1 रुपए प्रति Word तक भी पैसे मिल जाते हैं।

अगर मान लीजिए .50 पैसे प्रति वर्ड के हिसाब से आपको मिलता हैं और आप एक हज़ार शब्द का कोई High Quality Content लिखते हैं तो आपको इसके लिए ही 500 रुपए मिलेंगे। Blog Post लिखने के अलावा आप दूसरे Bloggers के लिए Blog Optimization, Google Ads Placement, Design जैसी समस्याओं का समाधान कर भी पैसे कमा सकते हो।

8

Sell AD Space

आप अपने ब्लॉग पर Advertisers को Ad Space देकर भी Blogging से पैसे कमा सकते हो। नहीं समझ में आया! चलिए समझते हैं।

आप अपने Blog के Sidebar, Header या Footer में जो भी जगह आपको उचित लगे आप उसे दूसरी कम्पनी को Rent पर दे सकते हो। उस जगह में को अपने Banners के द्वारा Promotion करते हैं।

SEMrush SEO Toolkit

मान लीजिए आप किसी कंपनी से उस Space में अपनी Ad एक साल तक Display करने के लिए $300 हर महीने charge करते हैं तो आप खुद सोचिए आपको पूरे एक साल तक हर महीने $300 तो ऐसे ही मिलते रहेंगे। आपको ज्यादा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन यह तरीका भी आप जब इस्तेमाल कर सकते हो जब आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा Traffic आता हो। बिना ट्रैफिक के कोई भी कंपनी इस डील के लिए Agree नहीं होगी।

9

Guest Posting के द्वारा Blogging से पैसे कमाए

कुछ बड़े-बड़े Bloggers के द्वारा यह तरीका भी Blog से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर एक Guest Post Page Create करना होगा और उसमे वो सभी जरुरी Terms & Conditions Add करनी होंगी जो आप Users को बताना चाहते हैं जैसे कि

  1. आपको किस Blog Niche से Related Guest Post चाहिए?
  2. Guest Posting से उस User को क्या-क्या फायदा होगा?
  3. Guest Post Accept करने का तरीका।
  4. एक Guest पोस्ट के लिए आप कितना और किस हिसाब से चार्ज करेंगे? आदि।

लेकिन इसके लिए भी आपका ब्लॉग इन्टरनेट पर काफी पोपुलर होना चाहिए। हालांकि यह तरीका कुछ अधिक Effective नहीं हैं क्योंकि इन्टरनेट पर ऐसे भी बहुत से Blogs आपको मिल जायेंगे जो Free Guest Post स्वीकार करते हैं।

10

दूसरे Advertising Platforms के द्वारा

इस पोस्ट में मैंने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका Google AdSense के Ads के द्वारा बताया था जोकि सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका हैं लेकिन अगर किसी कारणवश आपको Google AdSense Approval नहीं मिलता हैं तो आपको परेसान होने की जरुरत नहीं हैं। आप AdSense की तरह ही दूसरी Advertising Companies में Apply कर अपने Blog को Monetize सकते हैं जैसे कि

  • 1. Media.net
  • 2. PropellerAds
  • 3. Adversal
  • 4. Infolinks

आप इनमे से किसी भी Advertising Company में रजिस्टर होने के बाद बिल्कुल Google AdSense की तरह ही अपने Blog को Ads से Monetize कर सकते हो।

Read More:

Conclusion (Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi)?

तो दोस्तों ऐसा नहीं हैं कि सिर्फ Google AdSense ही एकमात्र ऐसा सहारा हैं जो Blog से income करने के लिए इस्तेमाल होता हैं इसके अलावा भी आप ऊपर बताए गए तरीको को इस्तेमाल कर सकते हो। वैसे अगर इन सभी में सबसे अधिक पैसा जिस माध्यम से कमाया जा सकता हैं और वो भी बहुत कम समय में तो वह Affiliate Marketing हैं।

आप Affiliate Marketing, और AdSense दोनों तरीको को एक साथ भी ब्लॉग पर Use कर सकते हो। मैंने खुद इन दोनों Options के द्वारा इस Blog को Monetize किया हुआ हैं। लेकिन याद रखें सिर्फ ब्लॉग को मोनेटाइज करने से ही Earning नहीं होगी अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रात-दिन मेहनत करनी होगी।

ब्लोगिंग के प्रति आपके अंदर जूनून होना चाहिए। शुरुआत में आपको पैसे के बारें में सोचना ही नहीं हैं सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग पर अच्छा High Quality Content डालते रहना हैं। जब आप अच्छा लिखोगे तभी तो Visitors ब्लॉग पर आएंगे और पढेंगे। और जितने Visitors बढेंगे उती ही आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

आशा करता हूँ यह जानकारी “Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi?” आपको पसंद आई होगी! अगर आप इससे सम्बंधित कुछ और पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comment Box के माध्यम से अपनी बात लिख सकते हैं मैं आपके सभी सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करता हूँ।

और हाँ यह पोस्ट आपके लिए Helpful रही हैं तो इसे शेयर कर अपना थोड़ा-सा प्यार और दे सकते हैं।
INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.