WordPress Login URL Change Kaise Karte Hai in Hindi? WordPress एक Open Source Platform होने के कारण वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट या ब्लॉग की हैकिंग जैसी समस्या Bloggers के लिए हमेशा चिंता का विषय बनी रहती हैं। जिसके चलते वे अपनी WordPress Website के अंदर हर वो Security Feature enable करके रखना चाहते हैं जिससे कि उनकी WordPress Website Hacking के Point of View से एकदम Secure रहें।

इसी को ध्यान में रखते हुए अपने एक Last Article में मैंने आपकी WordPress Website को Hacking से Secure रखने के लिए 10+ WordPress Website Security Tips के बारे में काफी Details में बताया हुआ हैं जो कि वर्डप्रेस पर बनी हर Website के मालिक को अपनी site के अंदर जरुर Enable करके रखनी चाहिए।

उस Article में बताई गई 10+ WordPress Website Security Tips में एक ऐसे Topic के बारे में जिक्र किया था कि आपको अपनी WordPress Website के Login और Admin URL को Change करके रखना चाहिए।

वर्डप्रेस वेबसाइट का Login URL बदलना क्यों जरुरी हैं?

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि जब आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हैं तो वर्डप्रेस वेबसाइट के मुख्य Dashboard में login करने के लिए सभी वर्डप्रेस साइट के दो default URL domain.com/wp-admin और domain.com/wp-login होते हैं जोकि वर्डप्रेस की हर site के लिए एक-सा ही होता हैं। इसीलिए किसी भी वेबसाइट को Hack करने के लिए Hackers का सबसे पहला Step ये ही होता हैं।

ed1c4a67

आपकी Site के Login page पर आने के बाद वे Guess किये गए Username और Password के साथ आपकी site के Main Dashboard में आने की कोशिश करते हैं जिसके कारण आपकी Site के लिए कभी भी हैकिंग खतरे की घंटी बज सकती हैं।

वर्डप्रेस वेबसाइट के इसी खतरे को काफी हद तक कम करने के लिए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में मैं आपको WordPress के Login और Admin URL को Change करने के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसके द्वारा आप अपने WordPress login URL को अपने हिसाब से Change कर सकते हो।

अपनी Site का WordPress Login URL Change कैसे करे?

वर्डप्रेस वेबसाइट के लॉगइन यू आर एल को बदलने के लिए आपको अपने वर्डप्रेस में WPS Hide Login नाम का एक Plugin install करना हैं जो आपको WordPress की इस Security को Activate करने में मदद करेगा। इसके लिए नीचे दिए गए सभी Steps को काफी ध्यानपूर्वक Follow करें:

  • 1-2. सबसे पहले अपने WordPress Dashboard में आने के बाद Plugin > Add New पर Click कीजिये।
  • 3. अब Plugin Search Bar में WPS Hide Login टाइप करें।
  • 4. Install पर क्लिक करें और Plugin install होने के बाद Activate पर Click कीजिये।
WordPress Me Default Login URL Change Kaise Kare
Install WPS Hide Login Plugin

Plugin Activate होने के बाद Settings > WPS Hide Login पर Click करें।

WordPress Me Default Login URL Change Kaise Kare

अब Page को बिल्कुल नीचे की तरफ Scroll करके ले जाए नीचे आने के बाद आपको WPS Hide Login का एक Option मिलता हैं।

यहाँ Login url के सामने अपने Domain Name के आगे आप जो भी Custom login url डालना चाहते हैं वह Type करें। जैसे कि इस Post के लिए मैंने अपने डोमेन के आगे login डाला हुआ हैं। जिसका मतलब हैं कि अब मुझे अपने WordPress Blog में Login करने के लिए https://bknsolution.com/wp-admin और wp-login की जगह पर https://bknsolution.com/login डालना पड़ेगा।

Slide4

आप यहाँ कुछ भी अपनी सुविधानुसार डाल सकते हो उदहारण के लिए जैसे कि

  • example.com/wp-imadmin
  • example.com/wp-ilovelogin
  • example.com/login-abc1234
  • example.com/mynameisenough
  • example.com/mynameisenough
  • example.com/xyz_login_mysite

इसके नीचे Redirection url के सामने Domain Name के आगे 404 टाइप कर दीजिये जो कि आपके Default Login URL को ब्लॉक करने में मदद करेगा।

मतलब कि अगर कोई भी Hacker आपके ब्लॉग पर Login करने के लिए https://example.com/wp-admin और wp-login का इस्तेमाल करता हैं तो वह https://example.com/404 पर Redirect हो जायेगा जिससे उसके सामने WordPress का Login Page ही नहीं खुलेगा। वैसे अगर आप चाहें तो 404 की जगह पर कुछ और भी लिख सकते हो

ये दोनों Steps एकदम सही तरह से करने के बाद नीचे Save Changes पर click करें।

अब आपका Default WordPress Login URL Change हो चुका हैं जोकि किसी भी अन्य के लिए Guess करना बहुत ही मुश्किल हैं।

तो इस तरह से आप अपने WordPres Blog या Website की Security को और भी मजबूत बना सकते हो। आशा करता हूँ कि आपको आज की यह जानकारी “WordPress Login URL Change Kaise Kare in Hindi?” आपको पसंद आई होगी! अभी भी अगर आप इससे सम्बंधित कुछ पूछना चाहते हैं आपको कोई Confusion हैं तो आप नीचे Comment के माध्यम से हमसे संपर्क बना सकते हैं।

और हां, इस जानकारी को Facebook, WhatsApp, Twitter आदि पर Share करना न भूले ताकि यह important जानकारी और बाकी लोगों को भी प्राप्त हो सकें।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

Previous article10+ WordPress Security Tips: WordPress Site Secure Kaise Kare?
Next articleWordPress Me Two factor Authentication Add Kaise Kare?
Hello Friends, INDI GYAN ब्लॉग में आपका स्वागत हैं। मैं भारत के एक प्रान्त उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर का रहने वाला हूँ। मुझे शुरू से ही इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक से अधिक जानने की रूचि रही हैं। इसलिए कुछ भी मैंने पढ़ा और इन्टरनेट के माध्यम से सीखा हैं उसे मैं यहाँ समय-समय पर आप लोगो के साथ शेयर करता रहता हूँ। आपके कीमती समय और हमे सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.