Gmail ID Se Free Business Email ID Kaise Banate Hai Step by Step in Hindi? दोस्तों अगर आपकी कोई Website or Blog है या कोई छोटा मोटा बिजनेस आप करते हैं और इसके लिए आप एक Professional Business Email ना use करके एक Normal Email का प्रयोग करते हैं जैसे कि [email protected] जो कि एक तरीके से आपके Brand Name को भी Represent नहीं करता है। 

अगर आप [email protected] इस तरह की ईमेल ID के द्वारा अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या फिर अपने बिजनेस से संबंधित किसी को कोई ईमेल करते हैं तो यह काफी Unprofessional सा लगता है। इस तरह की ईमेल को देख कर आपकी वेबसाइट के किसी भी Visitor या फिर अगर बात करें बिजनेस से संबंधित तो किसी भी कस्टमर के अंदर विश्वसनीयता को लेकर हमेशा संदेह बना रहता है।

जैसे कि अगर मैं बात करूं www.indigyan.com की Business Email के बारे में तो यह [email protected] है। जो कि देखने से ही एक ब्रांड नेम को दर्शाता है। एक Business Email ID किसी वेबसाइट या बिजनेस को प्रमोट करने में भी काफी सहायक होती है।

वैसे तो जब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Web Hosting लेते हैं तब आपको कई तरह के प्लान खरीदने के लिए मिलते हैं जिनके द्वारा आप एक Professional free Business Email ID बना सकते हैं लेकिन इस तरह के Web Hosting Plans थोड़े महंगे होते हैं। 

How to Create a Free Business Email ID in Hindi?

लेकिन अगर आप सस्ते वाली होस्टिंग लेते हैं तो ऐसे प्लान के अंदर आपको एक Professional Free Business Email ID बनाने वाला Option नहीं मिलता है अगर ऐसी Web Hosting के द्वारा आप एक Business Email ID बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप बिल्कुल फ्री में एक Professional Free Business Email ID बना सकते हैं। 

एक Business Email ID से क्या तात्पर्य है?

एक ऐसी Email ID जो आपके Domain name के साथ जुड़ी हुई होती है जैसे कि [email protected], [email protected] यहां पर gmail.com और Yahoo.com दोनों डोमेन नेम है। अपने पर्सनल यूज़ के लिए जो ईमेल ID हम बनाते हैं वह कुछ इसी तरह से बनी हुई होती हैं।

लेकिन एक बिजनेस ईमेल ID जैसे कि [email protected] में indigyan.com हमारी वेबसाइट का डोमेन नेम है। तो जो Email ID आपकी वेबसाइट के डोमेन नेम के साथ बनी हुई होती है उसे ही Business Email ID कहा जाता है।

एक Business Email बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

जिस तरीके से हम आपको एक Professional Free Business Email ID बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं इसके लिए सबसे पहले आपके पास दो चीजो का होना बहुत जरूरी है पहली आपके पास एक Gmail ID होनी चाहिए और इसके साथ-साथ आपके पास Go daddy से लिया गया डोमेन नेम भी होना चाहिए।

जो तरीका मैं इस Post में बताने जा रहा हूँ इस तरीके से आप बिना Gmail ID और Domain Name के आप एक Professional Free Business Email account नहीं बना सकते है। अगर आप Gmail ID के बिना केवल अपने ब्लॉग के Domain Name से एक Free Business Email ID बनाना चाहते हो तो इस Post को पढ़े:- Domain Name के साथ Free Business Email ID कैसे बनाये?

Free Business Email ID Kaise Banaye and use it with Gmail?

एक Professional Free Business Email ID बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को काफी ध्यानपूर्वक फॉलो करना है:-

STEP-1:- सबसे पहले आपको अपने डोमेन नेम प्रोवाइडर Go daddy की वेबसाइट पर जाने के बाद अपने Username और Password के साथ Sign in करना है। जैसा कि आप image-1 में देख सकते हैं।

How to create a free business email ID in Hindi guide with pictures
Sign in With Your Godaddy Account Here

STEP-2:- Sign in करने के बाद आप अपने Domain Name, Web Hosting यानी कि My Products के Dashboard पर आ जाते हैं। अब यहां पर थोड़ा सा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद Additional Products पर क्लिक करें और इसके बाद Email Forwarding के बिल्कुल सामने Redeem पर क्लिक करना है। जैसा कि image-2 में दिखाया गया है।

How to get a free business email ID with my domain name in Hindi guide with pictures

STEP-3:- Redeem पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-3 में देख सकते हैं। यहां पर आपको Right Side में Create Forward पर क्लिक करना है।

How to get a free business email ID with my domain name in Hindi guide with pictures

STEP-4:- Create Forward पर क्लिक करने के बाद आपके सामने image-4 के जैसा एक पॉप-अप निकल कर आता है। यहां पर आपको Forward this email address वाले कॉलम में जो भी बिजनेस ईमेल आप बनाना चाहते हैं वह डालनी है। जैसे कि:

इसके नीचे To these email addresses वाले कॉलम के अंदर आपको वह Gmail ID डालनी है जिसे आप अपने Business Email ID के साथ कनेक्ट करना चाहते हैं। आप image-4 और image-4a की सहायता से यह आसानी से समझ सकते हैं। यह सारी इंफॉर्मेशन डालने के बाद अब आप को नीचे Create पर क्लिक करना है।

Free me apni website ke domain name ke saath email id kaise banate hai

STEP-5:- Create पर क्लिक करते ही जो भी Business Email ID आपने बनाई है वह Add हो जाती है। जैसा कि आप image-5 में देख सकते हैं। इसके बाद आपको Tools पर क्लिक करने के बाद Server Settings पर क्लिक करना है। जैसा कि आप image-6 में देख सकते हैं।

Free me apni website ke domain name ke saath email id kaise banate hai

STEP-6:- Server Settings पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पॉप-अप निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-7 में देख सकते हैं। यहां पर आप देख सकते हैं MX Records के नीचे Red Color से एक Error Show हो रहा है No MX records were found. इस Error को फिक्स करने के लिये अब आपको अपने डोमेन नेम की DNS सेटिंग में MX records को Add करना होगा।

Apne blog ke liye free me Business email ID KAise Banate hai in Hindi?

STEP-7:- MX records को Add करने के लिए आपको अलग से एक New Tab लेने के बाद Godaddy.com पर जाना है। आप टॉप राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद My Products पर क्लिक करना है। जैसा कि image-8 मे दिखाया गया है।

My Products पर क्लिक करने के बाद आप अपने Domain Name, Web Hosting यानी कि My Products के Dashboard पर आ जाते हैं। अब image-9 के अनुसार यहां पर आपको अपने डोमेन नेम की बिल्कुल सामने DNS पर क्लिक करना है।

How to make a free Business email ID with my domain name in hindi

STEP-8:- DNS पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह की डिटेल्स निकल कर आ जाती हैं जैसा कि आप image-10 में देख सकते हैं। यहां पर आने के बाद आप ADD पर क्लिक करें।

ADD पर क्लिक करने के बाद आपको सिलेक्ट पर क्लिक करना है और MX को चुनना है। image-11 के अनुसार।

इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस निकलकर आ जाता है। यहां पर आपको कुछ डिटेल्स Fill करनी होती है जैसा कि आप image-12 में देख सकते हैं।

Host के नीचे @ डालना है। 
Points to के नीचे डिटेल्स डालने के लिए आपको पुराने Tab पर जाना है और Step-6/ image-7 के अनुसार A के सामने वाले Text “smtp.secureserver.net” को कॉपी करने के बाद Points to के नीचे Paste करना है।

Priority में भी Step-6 / image-7 के अनुसार 0 डालने के बाद Save पर क्लिक करना है।

How to make a free Business email ID with my domain name in hindi

STEP-9:- आपको फिर से ADD पर क्लिक करने के बाद MX को चुनना है। जैसा कि आप image-13 और 14 में देख सकते हैं।

अब यहां पर आपको STEP-8 की तरह ही फिर से कुछ डिटेल्स डालनी हैं। जैसा कि आप image-12 में देख सकते हैं।

How do I get a free business email address in Hindi Guide?

Host के नीचे @ डालना है।
Points to के नीचे डिटेल्स डालने के लिए आपको पुराने Tab पर जाना है और Step-6 / image-7 के अनुसार B के सामने वाले Text “mailstore1.secureserver.net” को कॉपी करने के बाद Points to के नीचे Paste करना है।

Priority में भी Step-6/ image-7 के अनुसार 10 डालने के बाद Save पर क्लिक करना है।

image-16 के अनुसार आप देख सकते हैं जो दोनों entries हमने की थी वह ADD हो चुकी हैं और image-17 के अनुसार जहाँ पहले Step-6 / image-7 में  MX Records के नीचे Red Color से एक Error Show हो रहा था “No MX records were found” उसके स्थान पर “Your MX records are correct.” दिखाई दे रहा है। यानी कि हम अपने डोमेन नेम की DNS सेटिंग में MX records की डिटेल्स सही तरह से ADD कर चुके हैं।

अब अगर आपको कोई आपकी Business Email ID जो कि आपने अभी-अभी बनाई है उस पार Mail करता है तो वह आपको आपकी उसी Gmail वाली ID पर प्राप्त होगी जो आपने अपनी Business Email ID के साथ STEP-4 / image-4 में ADD की थी। यानी कि आप अपनी Business Email को पूरी तरीके से एक्सेस कर सकते हैं अपनी Gmail वाली ID के द्वारा।

How do I get a free business email address in Hindi Guide?

उदाहरण के लिए अगर कोई मुझे मेरी Business Email ID [email protected] पर मेल करता है तो वह मुझे Gmail वाली ID mail2bknsolut[email protected] पर प्राप्त होगी।

आप image-18 में देख सकते हैं जब मैंने अपनी दूसरी Gmail ID से अपनी Business Email ID [email protected] पर mail की तो image-19 के अनुसार mail प्राप्त होने के बाद TO में मेरी Business Email ID ही दिखाई दे रही है।

लेकिन दूसरी तरफ image-20 के अनुसार जब मैंने उस मेल का रिप्लाई किया तो मेल प्राप्त होने के बाद वहां पर मेरी Business Email ID Show न होकर मेरी Gmail वाली ID [email protected] ही दिखाई दे रही थी। यानी कि जब कोई मुझे मेरी Business Email ID पर मेल करता है तो वह मुझे मेरी Gmail वाली ID पर तो प्राप्त होती है। 

How to create an email address with my domain name in Hindi Guide?

लेकिन जब मैं उस मेल का रिप्लाई करता हूं या कोई New Mail करता हूं तो सामने वाले इंसान को मेरी Business Email ID Show न होकर मेरी Gmail वाली ID ही दिखाई देती है। अब इस प्रॉब्लम को फिक्स करने के लिए कि जब आप किसी मेल का रिप्लाई करे या फिर कोई new mail लिखे तो भी वह आपकी Business Email ID के नाम से ही दूसरो को प्राप्त हो तो इसके लिए आपको अपनी Gmail ID और Domain Name को एक SMTP Server से कनेक्ट करना होगा।

How to Setup a Business Email account on SMTP2GO ?

STEP-10:- SMTP Server से Connect करने के आप google.com पर जाने के बाद सर्च बार में टाइप करे SMTP2GO और सबसे पहले लिंक पर क्लिक कर उसे ओपन करे। जैसा कि image-21 में दिखाया गया है।

अब smtp2go.com की वेबसाइट ओपन हो जाती है जिसके Homepage पर आपको 2 options देखने को मिलते है:-

  1. See plans & pricing
  2. Try SMTP2GO Free

आपको Try SMTP2GO Free पर क्लिक करना है।

How to Setup a Business Email account on SMTP2GO

STEP-11:- इसके बाद आपके सामने Start your free account के नाम से एक पेज निकल कर आ जाता है। आपको यहां पर सबसे पहले रजिस्टर करना है। अपना नाम, ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालने के बाद आपको Sign Up पर क्लिक करना है। जैसा कि आप image-23 में देख सकते हैं।

Sign Up पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का नोटिफिकेशन आ जाता है Check your inbox. मतलब SMTP2GO की तरफ से आपकी Gmail  ID पर एक mail प्राप्त होगी जिसको आप को open करना है और Activate account पर क्लिक करना है। जैसा कि आप image-24 or 25 में देख सकते हैं।

How to set up gmail to send and receive emails using your domain name in Hindi?

STEP-12:- Activate account पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होकर आ जाता है जैसा कि आप image-26 में देख सकते हैं। 

अब इस पेज को आपको open रहने देना है और image-27 के अनुसार अपनी Gmail ID वाले टैब पर जाने के बाद गियर आइकन पर क्लिक कर Settings को चुने।

image-28 के अनुसार अब Account and import पर जाने के बाद Send mail as के सामने Add another email address पर क्लिक करें।

How to Get Free email address with my own domain name in Hindi?

STEP-13:- अब आपके सामने एक ऐसा पॉप-अप निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-29 में देख सकते हैं। अभी यहां पर आपको Name के आगे अपनी Business Email के लिए नाम डालना है कि जब आप अपने Business Email से किसी को मेल करेंगे तो वह मेल उसे किस नाम से प्राप्त होगी? जैसे कि मैंने BKN Solution Support नाम दिया हुआ है। नाम डालने के बाद Email address के सामने आपको अपनी Business Email ID डालनी है और Next Step पर क्लिक करना है।

Next Step पर क्लिक करते ही आपके सामने ऐसा पॉप-अप निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-30 में देख सकते हैं। अब आपको SMTP2GO वाली टैब image-26 पर जाने के बाद SMPT Username और SMTP Password को एक-एक कर कॉपी करना है और कॉपी करने के बाद gmail वाली टैब पर वापस आना है और SMPT Username को Username के सामने और SMTP Password को Password के सामने Paste करना है।

अब आपको फिर से SMTP2GO वाली टैब image-26 पर वापस जाना है और Finish पर क्लिक करना है। 

Finish पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-31 में देख सकते हैं। यहां से आपको SMTP Server के सामने जो एड्रेस है उसे कॉपी करने के बाद gmail वाली टैब पर फिर से वापस आना है और SMPT Server के सामने एड्रेस को Paste करना है। Port में आपको 25 सिलेक्ट करने के बाद Add Account पर क्लिक करना है।  ज्यादा जानकारी के लिए आप image-30A को Reference के तौर पर देख सकते हैं।

How to Create a Free Business Email Address in 10 Minutes using Gmail?

STEP-14:-  Add Account पर क्लिक करते हैं आपके सामने image-33 के जैसा एक पॉपअप निकल कर आता है जहां पर आपको वेरिफिकेशन कोड डालना है जो कि आपकी मेल ID पर भेजा जाता है जैसा कि आप image-32 में देख सकते हैं। यहां से वेरिफिकेशन कोड को कॉपी करने के बाद Paste करें और Verify पर क्लिक करें।

Verify पर क्लिक करने के बाद आप देख सकते हैं मेरी Business Email ID ऐड हो चुकी है। अब जब भी आप किसी को रिप्लाई करते हैं या मेल करते हैं तो वह हर बार आपकी Business Email ID से ही जाए इसके लिए आपको अपने Business Email ID के राइट साइड में Make default वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

How to Create a Free Business Email Address in 10 Minutes using Gmail?

इन सभी स्टेप्स को बिल्कुल सही तरीके से फॉलो करने के बाद अब जब आप अपनी Business Email ID से किसी को मेल करते हैं या रिप्लाई करते हैं तो सामने वाले इंसान को आपकी Business Email ID के साथ-साथ via smtpservice.net भी लिखा हुआ दिखाई देता है। जैसा कि आप image-35 में देख सकते हैं जब मैंने अपनी बिजनेस ईमेल ID से अपनी दूसरी Gmail ID पर मेल की तो आप देख सकते हैं मेरी Business Email ID [email protected] के साथ via smtpservice.net भी लिख कर आ रहा है

जो कि एक वेबसाइट की Business Email ID के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। अब इस Text को किस तरह से हटाना है ताकि जब किसी को मेल प्राप्त हो तो केवल हमारी Business Email ID ही वहां पर Show हो कोई भी Extra Text उसके साथ न जुड़ा हो। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स और फॉलो करने की जरूरत है।

Business Email से “sent via” message कैसे Remove करें?

STEP-15:- SMTP2GO वाली टैब पर जाने के बाद आप Settings पर क्लिक कर Sender Domains पर क्लिक करें। और इसके बाद Add a Domain पर क्लिक करना है। जैसा कि आप image-36 में देख सकते हैं।

image-37:- Add a Domain पर क्लिक करते ही आपके सामने अपना डोमेन नेम ऐड करने के लिए ऑप्शन आ जाता है यहां पर अपना डोमेन नेम Type करने के बाद Add Domain पर क्लिक करना है।

How to Create a Free Business Email Address in 10 Minutes using Gmail?

STEP-16:- Add Domain पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-38 में देख सकते हैं। अब इस टैब को आपको ऐसे ही ओपन रहने देना है और Godaddy वाली टैब में जाने के बाद अपने डोमेन नेम की DNS सेटिंग में जाना है।

How to configure DKIM Record in SMTP2GO in Hindi

STEP-17:- अपने डोमेन नेम की DNS सेटिंग में आने के बाद आपको यहां पर दो Entries और करनी है जैसा की हमने STEP-8 और 9 में पहले की थी। DNS सेटिंग में जाने के बाद आपको यहां पर थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करना है और ADD पर क्लिक करना है। जैसा कि आप image-39 में देख सकते हैं।

ADD पर क्लिक करने के बाद आपको Select पर क्लिक करना है और TXT को चुनना है। image-40 के अनुसार। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस निकलकर आ जाता है। यहां पर आपको कुछ डिटेल्स Fill करनी होती है जैसा कि आप image-41 में देख सकते हैं।

ResellerClub Web Hosting Discount OFFER

image-38: अब आपको SMTP2GO वाली टैब में जाना है और First Entry (A) में जो रेड कलर से मार्क है उसको कॉपी करना है। image-41: इसके बाद फिर से DNS सेटिंग वाले पेज पर जाना है और Host के नीचे Paste करना है।

image-38: अब फिर से SMTP2GO वाली टैब में जाने के बाद Second Entry (B) में जो रेड कलर से मार्क है उसको कॉपी करना है। image-41: इसके बाद फिर से DNS सेटिंग वाले पेज पर जाना है और Text Value के नीचे Paste करना है। 

How to Create a Free Business Email Address in 10 Minutes using Gmail?

STEP-18:- अपने अब यहाँ पर आपको 2nd Entry करनी है।

image-42 ADD पर क्लिक करने के बाद आपको Select पर क्लिक करना है और CNAME को चुनना है। image-43 के अनुसार। इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस निकलकर आ जाता है। यहां पर आपको कुछ डिटेल्स और Fill करनी होती है जैसा कि आप image-44 में देख सकते हैं।

image-38: अब आपको फिर से SMTP2GO वाली टैब में जाना है और First Entry (C) में जो रेड कलर से मार्क है उसको कॉपी करना है। image-44: इसके बाद फिर से DNS सेटिंग वाले पेज पर जाना है और Host के नीचे Paste करना है।

image-38: अब फिर से SMTP2GO वाली टैब में जाने के बाद Second Entry (D) में जो रेड कलर से मार्क है उसको कॉपी करना है। image-44: इसके बाद फिर से DNS सेटिंग वाले पेज पर जाना है और Points to के नीचे Paste करना है। 

Blog ka domain name apni Email ke saath kaise connect kare in hindi?

ये सभी Entries पूरी करने के बाद अब आपको image-38 को एक बार Refresh करना है। Refresh करने के बाद अगर image-45 की तरह TXT और CNAME के बिल्कुल आगे Green color से Right का निशान दिखाई दे रहा है जहाँ पहले image-38 में TXT और CNAME के बिल्कुल आगे Red Color से Error का निशान दिखाई दे रहा था। तो इसका मतलब है कि हमारी सभी Entries एकदम सही तरीके से ADD हो चुकी है।

How to Setup a free Business Email account in Go Daddy Web Hosting in Hindi?

अब जब मैंने अपनी Business Email ID से अपनी दूसरी ईमेल ID पर मेल किया तो आप देख सकते हैं जहाँ पहले image-46 की तरह मेरी Business Email ID के साथ-साथ via smtpservice.net भी लिखा हुआ दिखाई दे रहा था वहीं ये दोनो Entries करने के बाद image-46A में Business Email ID के साथ कुछ भी ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है।

How to Create a Free Business Email Address in 10 Minutes using Gmail?

इसका मतलब है कि अब हम एक Professional Business Email ID पूरी तरह से Create कर चुके हैं। तो दोस्तों अगर आप भी अपने Domain Name के साथ एक Business Email ID बनाना चाहते हैं तो इन सभी Steps को काफी ध्यानपूर्वक फॉलो करने के बाद आप बड़ी आसानी से अपने लिए एक Professional Business Email ID बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.