आप अपने Blogger Blog Me Disqus Comment System Add करना चाहते हैं? तो यह आर्टिकल आपको बिल्कुल ध्यान से और पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकी Blogger का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और Helpful Article रहने वाला हैं।

आज के इस Article को पूरा पढ़ने के बाद आप Disqus Comment Box Blogger Blog Me Kaise Lagaye यह पूर्नरूप से समझ चुके होंगे। आजकल ब्लॉगिंग में Comments के द्वारा Spamming काफी अधिक होने लगीं हैं जोकि अधिक होने पर आपके ब्लॉग के लिए बिल्कुल भी सही नहीं रहता हैं।

लोग Backlinks बनाने के लिए अपने ब्लॉग या पोस्ट का लिंक कमेंट के साथ Add कर देते है ताकि इसके द्वारा उनके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आ सकें। लेकिन जब किसी ब्लॉग पर लिमिट से ज्यादा ऐसा होने लगता है तो यह ब्लॉग की हैल्थ के लिए अच्छी बात नहीं हैं।

इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग में कोई ऐसा Tool Use करें जिससे आप यह सब आसानी से कन्ट्रोल कर सकें। Disqus एक ऐसा ही Tool हैं जो आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी Comments को आपकी इच्छानुसार कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

How to Enable Disqus Comment Box in Blogger Blog in Hindi

वैसे भी जिस Blog Post पर अधिक Comments होते हैं Search Engine में वो Posts जल्दी और पहले पेज पर रैंक होते है क्योंकि गुगल को लगता हैं कि लोग इस पोस्ट को अधिक पसंद कर रहे हैं और इसके अंदर एक Value Content हैं।

इसलिए आपके ब्लॉग पर एक ऐसा Commenting System होना चाहिए जिससे User को कमेंट करने में आसानी हो। Blogger का Default Comment System उतना User Friendly नहीं हैं।

Disqus Kya Hai? What is Disqus in Hindi?

Internet पर Blogging की दुनियां में Disqus एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाईट है जो आपके ब्लॉग के Default Comment System की जगह पर एक Unique, Attractive और Multipurpose Commenting System Add करने की सुविधा देता हैं।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Blogspot का जो अपना Default Comment Box हैं वह एकदम साधारण सा लगता हैं जिसके द्वारा सिर्फ और सिर्फ Comment में अपनी बात लिख सकते हैं और कुछ नहीं।

लेकिन Disqus के द्वारा Comment लिखने के साथ-साथ image Add करना, Comment Sharing, Flag आदि Features भी मिलते हैं।

Blogger Blog में Disqus Comment Box Add करने के क्या फ़ायदे है?

जैसा कि मैंने बताया BlogSpot Blog में Disqus Comment System Feature Add करके आप Easily अपनी Blog Posts पर Visitors द्वारा किए हर प्रकार के Comments को कंट्रोल कर सकते हो।

अगर ब्लॉगर पर बने ब्लॉग की किसी Post पर कोई अपनी Website के Link के साथ कॉमेंट करता हैं तो आपके पास उस कॉमेंट को Edit करने के लिए कोई Option नहीं होता है कि आप उस कॉमेंट को कुछ Edit कर सकें या उसमें से लिंक को Remove कर सके। आप केवल ऐसे comments को या तो पब्लिश कर सकते हैं या फिर पूरी तरह से Remove कर सकते हो।

लेकिन अगर आपने ब्लॉग पर Disqus Comment System लगाया हुआ हैं तो आप Comments को अपनी मर्जी के अनुसार Edit भी कर सकते हो और अगर कोई External Linking हैं तो उसे Remove कर फिर Publish कर सकते हो।

इसके अलावा जिसने कमेंट किया हैं अगर वह भी अपने कमेंट में कुछ Edit करना चाहता हैं तो उस कमेंट को Edit करके फिर से पब्लिश कर सकता हैं।

Disqus को अपनी Blog Post में Setup करने से आपको और आपके Visitors दोनों को ही Comment के माध्यम से अपनी बात रखने और Reply करने में आसानी रहती हैं।

अगर कोई Screenshot के द्वारा अपनी प्रॉब्लम को आप तक पहुंचाना चाहता हैं तो Disqus Comment Box में Image share करने का भी Option आपके Visitors को मिल जाता हैं जिससे वो आसानी से अपनी प्रॉबलम का Solution पा सकते हैं।

इसमें हर कमेंट के साथ Share का Options भी होता है जिसे अगर कोई चाहे तो किसी कमेंट को शेयर भी कर सकता है जिसमें आपकी Post भी Share होती हैं जो आपके ब्लॉग पर Traffic Generate करने में Helpful हैं।

Blogger के Default Comment Box में Comment करने के लिए आपके Visitors के पास एक Gmail ID होना जरूरी होता हैं लेकिन Disqus Comment Box में Multiple Social Profiles जैसे कि Gmail, Facebook, Twitter, Disqus account के माध्यम से भी Comment किया जा सकता हैं।

तो अब आपको मालूम चल ही गया होगा कि Disqus Comment Box को Blogger में Setup करना क्यो जरुरी हैं। इसलिए अगर आप Blogger Use करते हैं तो आपको अपने Blogger Blog Me Disqus Comment Box Add करके जरूर रखना चाहिए।

Disqus Comment System Blogger Blog Me Kaise Lagaye?

Blogspot में अपनी Blog Post के नीचे Disqus Comment Box लगाने के लिए सबसे पहले आपको Disqus की Official Website पर अपना Account बनाना पड़ेगा। अगर आप New account नहीं बनाना चाहते हैं तो आपको Gmail ID, Facebook और Twitter से भी One Click में account बनाने का Option मिलता हैं।

चालिए Disqus पर account बनाने से लेकर Blogger Par Disqus Commenting System Add करने तक के सफर को Step by Step समझते हैं।

Step – 1: Create account on Disqus

नीचे दिए गए Green Color के Button पर क्लिक कर सबसे पहले Disqus की Official Website पर Visit करें।

Website पर Visit करने के बाद Get Started पर क्लिक कीजिए।

How to Enable Disqus Comment on Blogger Blog in Hind?

अब आपके सामने एक Sign-up Form आ चुका होगा। यहां पर आपको अपना नाम, इमेल और पासवर्ड डालकर Sign up करना हैं। जैसा कि मैने ऊपर बताया था कि आप चाहें तो अपनी Gmail ID, Facebook ID और Twitter ID से भी Sign up कर सकते हैं। लेकिन मैं यहां पर आपको Email ID के द्वारा Manual Sign up करना बता रहा हूं।

Disqus Comment Box Signup Kaise Kare in Hindi
  1. अपना नाम लिखें।
  2. अपनी Email ID Enter करें।
  3. अपने हिसाब से जो भी Password रखना चाहते हैं वह Type करें।
  4. I’m not a robot को Check-mark करें।
  5. सभी Details सही तरह से डालने के बाद Signup पर क्लिक कीजिए।

Step – 2: Install Disqus on Blogger’s Blog

अब आपके सामने दो प्रकार के Options आ जाते हैैं

Choose Register Option in Disqus
  1. I want to comment on sites
  2. I want to install Disqus on my Site

यहां पर आपको 2nd Wale Option “I want to install Disqus on my Site” को चुनना हैं।

अब आप Create a new site वाले page पर पहुँच जाते हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित कुछ Details डालनी हैं।

Create a New Site Details on Disqus Website
  1. अपने ब्लॉग का नाम Type करें।
  2. अपने ब्लॉग की Category को चुनें कि आपका Blog Niche क्या हैं? जैसे कि Tech, Fashion, Education, Business etc.
  3. इसके बाद Create Site पर Click कीजिए।

Step – 3: Choose Disqus Plan

How to Add Comments on your Site in Hindi?

अब आप Disqus के Pricing Plans के page पर आ चुकें होंगे जहाँ पर आपको टॉप में 3 तरह के Paid Plans देखने को मिलेंगे। Page को थोड़ा-सा नीचे Scroll करेंगे तो आपको एक Basic Plan दिखाई देगा जोकि एक Free Plan हैं यहाँ Subscribe Now पर क्लिक कीजिए।

Step – 4: Choose Blogging Platform

add disqus comments to website in Hindi

अब यहाँ पर आपको अपना Blogging Platform चुनना हैं। क्योकि इस आर्टिकल का हमारा Topic हैं कि Disqus Commenting System Blogger Blog Me Enable Kaise Kare तो यहं पर आपको Blogger को Select करना हैं।

add disqus commenting system in blogger in hindi?

Disqus Comment System Blogger Blog में Setup करने के लिए Add bloggerstree (Your Blog Name) to my Blogger site पर Click कीजिए।

Step – 5: Add Disqus Gadget to Blogger’s Layout

Blogger Me Disqus Gadget Kaise Add Kare in Hindi?

अब आप Blogger की Site पर पहुँच जाते हैं जहाँ से आपको अपने Blogger Blog Me Disqus Gadget Add करना हैं।

  1. Select a Blog: के आगे अपने ब्लॉग को चुने अगर आपने Multiple Blog बनाए हुए हैं।
  2. Title: के आगे आप जो भी इस Widget/Gadget का नाम रखना चाहते हैं वह Type करें।
  3. अब Add Widget पर क्लिक कीजिए।
How to add Disqus Gadget in Blogger Blog in Hindi?

जैसे ही आप Add Widget पर क्लिक करते हो आप अपने Blogger Blog पर Redirect हो जायेंगे। जहाँ पर आप Layout के अंदर देख सकोगे कि Disqus के नाम से एक Gadget Add हो चुका होगा अब नीचे Save वाले icon पर क्लिक कीजिए। जिसका मतलब हैं कि अब आपके Blogger Blog Me Disqus Comment Feature Add हो चुका हैं।

Step – 6: Verify Email Address

How to Show Disqus Comment Box below the Blog Post in Blogger?

ध्यान रहें कि Disqus पर Sign-up करने के बाद आपकी Email-ID पर एक Verification Email भी आती हैं जैसा आप ऊपर image में देख सकते हैं जिसे Open कर आपको अपनी Email Verify भी करना बहुत ही जरुरी हैं क्योंकि जब तक Email Verification का Process पूरा नहीं होगा तब तक आपकी Blog Post Ke baad Disqus Comment Box Show नहीं होगा।

Email Verification पूरा होने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page आ जायेगा कि “Your email has been verified successfully”

Email Verify Notification on Disqus

अब आप अपनी किसी Blog Post को Open कर Check करें। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो इस प्रकार से Blog Post के नीचे Disqus Comment Box Add हो चुका होगा।

Blogger Blog Me Disqus Comment Feature Add Kaise Kare?

तो इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से अपने Blogger Blog Me Disqus Comment System/Box Add कर सकते हैं। अगर आपको इस पूरे Process के दौरान किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती हैं तो आप नीचे Comment के द्वारा अपनी प्रॉब्लम हमारे साथ Share करें आपकी पूरी Help की जाएगी। अगर यह Post आपके लिए Helpful रही तो इसे दूसरों के साथ भी Share करें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.