Flipkart Affiliate Program Se Online internet Par Paise Kaise Kamaye?: इन्टरनेट पर पैसे कमाने के काफी सारे साधन उपलब्ध है जैसे कि YouTube पर Videos डालकर पैसे कमाना, अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। Affiliate Marketing के द्वारा भी आप काफी income कर सकते है।

Flipkart Affiliate Marketing program se paise kaise Kamaye in Hindi?
Flipkart Affiliate Program

काफी सारी Websites होती है जो कि Freelancing काम कराती है जैसे कि लोगो डिजाईन करना, डाटा एंट्री करना आदि और अगर आप किसी भी चीज के बारे में काफी अच्छा लिख लेते है तो आप Content लिखकर भी घर बेठे पैसे कमा सकते है। काफी सारी Websites और Blogs होते है जो कन्टेंट लिखने के लिए आपको अच्छी-खासी रकम देते है।

तो आज हम आपको एक ऐसे ही Online Money Making प्लेटफार्म Affiliate Marketing Program के बारे में बताने जा रहे है कि आप घर बेठे Affiliate Marketing Program के द्वारा ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है? Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में सोचने से पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर Affiliate Marketing क्या होती है? यह जानने के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़े:-

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ चुके है तो आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? और Affiliate Marketing शुरु करने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है?

जितनी भी Popular Online Shopping की Websites है लगभग सभी अपना-अपना Affiliate Program चलाती है जैसे कि Flipkart, Amazon, Snapdeal आदि। तो इन सभी में से आज हम आपको बताने जा रहे है फ्लिप्कार्ट Flipkart Affiliate Program के बारे में।

Flipkart Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए?

ऐसा भी नहीं हैं कि आपके मन में आया कि चलो मैं भी Flipkart से Online पैसे कमाकर देखता हूँ और बिना सोचे-समझे चल दिए फ्लिप्कार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने। ऐसा कोई भी कदम उठाने से पहले आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से सम्बंधित कुछ जरुरी चीजें होनी चाहिए।

Flipkart Affiliate Programe Join करने से पहले कुछ जरुरी बातें:-

  1. अगर आप किसी भी Online Shopping Website का Affiliate Program join करना चाहते है तो आपके पास Blog (ब्लॉग) या Website, YouTube Channel, Facebook Page, Mobile Application इनमे से कोई एक तो होना ही चाहिए। और अगर आपके पास ये सभी प्लेटफार्म है तो आप Affiliate Marketing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है।
  2. अगर आप Affiliate Program से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है और बैंक की चैक बुक भी आपके पास होनी चाहिए क्योकि आपको एक कैंसिल चैक भी Flipkart Affiliate Program Join करने के लिए देना पडता है।
  3. आपके पास आपका पैन कार्ड भी होना जरुरी है।

Flipkart Affiliate Program पर Register कैसे करें?

How to Register on Flipkart Affiliate Program? (image-1) वैसे तो Flipkart की वेबसाइट www.flipkart.com पर जाने के बाद जब आप सबसे नीचे की तरफ जाते हैं तो आपको वहां पर Affiliate Program का एक लिंक देखने को मिल जाएगा। नहीं तो आप Google में टाइप कीजिए  Flipkart Affiliate और उसके बाद Register वाले लिंक पर क्लिक करना है।

How to Register on Flipkart Affiliate Program in Hindi?
How to Register on Flipkart Affiliate Program?

अब आपके सामने Flipkart Affiliate Program का ऐसा पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-2 में देख सकते हैं। 

  • 1. Flipkart Affiliate Program को join करने के लिए सबसे पहले आपको यहां पर अपनी Email ID डालनी है और इसके बाद Generate Email OTP पर क्लिक करना है। अब Flipkart की तरफ से आपकी Email ID पर एक OTP Code भेजा जाएगा। वह OTP Code आपको यहां पर डालना है।
  • 2. अब इसके बाद आपको यहां पर अपनी कंट्री चुननी है और अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर से Generate Mobile OTP पर क्लिक करना है। अब आपके मोबाइल पर एक OTP Code आएगा। वह कोड आपको यहां पर डालना है।
  • 3. अब जो भी पासवर्ड आप Flipkart Affiliate Program के लिए डालना चाहते हैं वह पासवर्ड आपको यहां पर सेट करना है। पासवर्ड डालने के बाद  नीचे आपको Register पर क्लिक करना है।
Flipkart Affiliate Marketing Program se paise kaise kamaye?

रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा की image-3 में दिखाया गया है। अब आपको यहां पर एक Tracking ID बनानी है जिसे एफिलिएट लिंक भी कहते हैं

Flipkart Affiliate program ko join kaise kare? Full Guide in Hindi

Affiliate Link क्या होता है?

जब आप किसी कंपनी के Affiliate Program को Join करते हैं तो आपको कंपनी की तरफ से एक लिंक दिया जाता है जिस लिंक के द्वारा आप कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं। उसी लिंक को Affiliate Link या Tracking id कहते हैं। आप यहां पर अपनी मर्जी के हिसाब से कुछ भी Tracking ID बना सकते हैं।

Tracking ID डालने के बाद आपको Verify पर क्लिक करके यह मालूम करना है कि यह Tracking ID उपलब्ध है या नहीं। जो Tracking ID आपने बनाई है Verify पर क्लिक करने के बाद अगर Tracking id is valid लिखकर आ जाता है तो उसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है।

Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाता है जैसा कि आप image-4 में देख सकते हैं। तो अब आपको यहां पर जिस E-mail id से आपने अभी-अभी Register किया है और जो पासवर्ड आपने शुरू में सेट किया था वह E-mail idऔर Password डालने के बाद आपको Sign in पर क्लिक करना है।

Sign in पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाता है जैसा कि आप image-5 में देख सकते हैं। अब यहां पर आपको अपनी सारी इंफॉर्मेशन काफी ध्यान से डालनी हैं। जैसे कि अपना पूरा नाम, अपना मोबाइल नंबर, अपने घर का पूरा पता।

Flipkart Affiliate program ko join kaise kare? Full Guide in Hindi

यह सभी जानकारी काफी ध्यान से डालने के बाद आपको नीचे Save Changes पर क्लिक करना है। Save Changes पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है। जैसा कि आप image-6 में देख सकते हैं।

Flipkart Affiliate program kya hai? ise kaise use karte hai?

आप यहां पर आपको अपनी Website या आपकी कोई Mobile Application है तो उससे संबंधित जानकारी आपको यहां पर डालनी हैं। जैसे कि आपकी वेबसाइट का URL Link, आपकी वेबसाइट किस प्रकार की है, आपकी वेबसाइट पर 1 महीने में कितने Visitor आते हैं आदि? 

यह सभी जानकारी काफी ध्यान से डालने के बाद आपको नीचे Save Changes पर क्लिक करना है।

(image-7) Save Changes पर क्लिक करने के बाद आप Payment Details वाले पेज पर पहुच जाते हैं। अब यहां पर आपको अपनी पेमेंट डिटेल्स डालनी है।

  • 1. आपको सबसे पहले अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी है।
  • 2. उसके बाद आपको एफिलिएट टाइप सिलेक्ट करना है एफिलिएट टाइप में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला Individual और दूसरा Business तो आपको यहां पर अपने हिसाब से सिलेक्ट करना है। 
  • 3. उसके बाद थर्ड नंबर पर आपको यहां पर वह नाम डालना है जो आपके पैन कार्ड पर आपका नाम है।
  • 4. उसके बाद आपको यहां पर Payment Mode सेट करना है यहां पर Payment Mode के लिए आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं पहला Gift Voucher और दूसरा EFT.
How to Make Money online from Flipkart Affiliate Programme in Hindi Guide?
  • 1. Gift Voucher Payment Mode – अगर आप Gift Voucher को चुनते हो तो Flipkart Affiliate Program से आप जितना भी कमाते हो वो आपको Gift Woucher के रूप में मिलता है। जिसके द्वारा आप केवल Flipkart से ही कुछ भी खरीद सकते हो लेकिन इसको आप पैसे के रूप में अपने बैंक में ट्रान्सफर नहीं कर सकते।
  • 2. EFT Mode: – अगर आप EFT Mode को चुनते हो तो Flipkart Affiliate Program से आप जितना भी कमाते हो वह Flipkart की तरफ से सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

आपके बैंक अकाउंट में पैसे आने के लिए Flipkart Affiliate की कम से कम कमाई पहले 5000 रुपये तक होनी जरुरी होती है। जब तक आपके Affiliate Account 5000 रुपये नहीं होते है तब तक आप पेमेंट्स प्राप्त नहीं कर सकते। यह लिमिट पूरी होते ही फ्लिप्कार्ट की तरफ से आपके अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते है। तो मैं तो आपको Suggest करूँगा कि आप यहाँ पर EFT Mode को ही चुने।

  • 5. जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि Flipkart Affiliate Programe को Join करने के लिए आपके पास पैन कार्ड भी होना जरुरी होता है तो आपको यहाँ पर अपने पैन कार्ड का नंबर डालना है।
  • 6 to 11. अब आपको यहाँ पर अपने Bank Account की जानकारी सही-सही तरीके से डालनी है जैसे कि आपका खाता किस बैंक में है?, आपके बैंक की खाता संख्या ( Account Number), बैंक की ब्रांच, बैंक का पूरा एड्रेस, आपका बैंक किस शहर में है?, बैंक का IFSE Code.

(अपने बैंक का IFSE Code जानने के लिए यहाँ क्लिक करे)

  • 12 to 13. अब आपको यहाँ पर अपने पैन कार्ड की फोटो या स्कैन कॉपी अपलोड करनी है। और जो अकाउंट नंबर आपने यहाँ पर डाला है उसके एक कैंसिल चैक की फोटो या स्कैन कॉपी भी आपको अपलोड करनी होगी। ये सभी जानकारी बिल्कुल सही-सही डालने के बाद आपको नीचे Save Changes पर क्लिक करना है।

(image-8) Save Changes पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज आता है। अब यहाँ पर आपको कुछ नहीं करना है। अगर आप कभी अपना पासवर्ड बदलना चाहे तो तो आप Change my password पर क्लिक करके पासवर्ड बदल सकते हो। अब आप पूरी तरह से Flipkart Affiliate Program को join कर चुके है।

Flipkart Affiliate Program Guide in Hindi with Pictures

लेकिन अब सवाल उठता है कि Flipkart Affiliate Program हमने Join तो कर लिया है लेकिन अब हमे इसे इस्तेमाल कैसे करना है ताकि ज्यादा से ज्यदा Income कर सके?

Flipkart Affiliate Program को Use कैसे करें?

(image-9) अब जब भी आप Flipkart Affiliate Program खोलेंगे तो आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। अब यहाँ पर आपको अपनी E-mail id और Password के साथ Login कर लेना है।

How to use Flipkart Affiliate Program after Registration in Hindi?

(image-10) Login करने के बाद आपको Flipkart Affiliate का ऐसा Dashboard देखने को मिलता है। आप यहाँ पर अपनी Affiliate Marketing की टोटल Earning मालूम कर सकते है। आपके Affiliate Link के द्वारा Flipkart की Website पर कितना Traffic आया है। मतलब आपके Affiliate Link को कितने लोगो द्वारा क्लिक किया गया है। 

जब आपके Affiliate Link द्वारा कोई फ्लिप्कार्ट की मोबाइल application को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करता है तो भी आपको फ्लिप्कार्ट की तरफ से पैसे मिलते है तो इसकी डिटेल्स भी आपको यहाँ पर मिल जाती है यानी कि आप अपनी Affiliate marketing का पूरा Overview यहाँ पर check कर सकते है। अब बात आती है कि Affiliate Link के द्वारा कमाई कैसे करनी है? तो चलिए हम आपको बताते है:-

(image-11) इसके लिए आपको www.flipkart.com यानि की फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट पर जाना है। और अब यहाँ पर जिस भी Product को अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर अपने Affiliate Link के द्वारा बेचना चाहते है आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद उपर एड्रेस बार से उस प्रोडक्ट के लिंक को Right Click करके Copy करना है। 

Flipkart Affiliate Program Guide in Hindi With PIctures

(image-12) इस लिंक को copy करने बाद उसे आप अपने Affiliate Dashboard पर Affiliate Link Generator की जगह पर जाकर Paste करें फिर Go के बटन पर Click करें। उसके बाद आपको आपका Affiliate Link मिल जाएगा। अब अगर आप इस Link को और छोटा करना चाहते है तो Shorten Link पर क्लिक करे। 

How to use Flipkart Affiliate Program after Registration in Hindi?

(image-13) इसके बाद Right Click कर उस Shorten Link को Copy कर ले। इस लिंक को अब आप अपनी Website पर Embed कर सकते है और उस बिक्री के Commission से पैसा कम सकते हैं। इसके अलावा आप Affiliate Tools के Drop-down Menu में जाकर अलग अलग तरह के Banners बनाने के बाद उन्हें अपनी Website या Blog पर लगाकर भी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए काफी Helpful रही होगी और अब आपको अच्छे से मालूम चल गया होगा कि Flipkart Affiliate Program को किस तरह से Join करना है और उसके बाद आपको इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है।

INDI GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.