क्या आप भी अपना एक Blog बनाना चाहते हैं? क्योंकि आजकल काफी लोग internet पर Blog बनाकर Online Earning कर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन आपको इसका ABC भी नहीं पता कि Blog Kaise Banaye?

आप इंटरनेट पर दो प्रकार से ब्लॉग बना सकते हैं पहला फ्री तरीके से और दूसरा Paid तरीके से। लेकिन अपना ब्लॉग बनाने के इच्छुक लोगों के लिए आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं आपको Free Blog Kaise banaye Step by Step in Hindi? इस बारें में जानकारी देने जा रहा हूं।

वैसे ब्लॉग बनाने के लिए काफी Online Blogging Platforms हैं जिन पर आप अपना New Blog Create कर सकते हो जैसे कि Blogger (Blogspot), WordPress.org, WordPress.com और Wix आदि।

लेकिन अगर बात हो एक Free Blog Banane की तो आप केवल WordPress dot com और Blogger Par Free Blog बड़ी आसानी से बना सकते हो। क्योंकी Wix और WordPress dot org पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको अपनी जेब से ताल-मेल बैठाना पड़ेगा।

वैसे अगर हम बात करे Blog के लिए सबसे Best Blogging Platforms कि तो WordPress.org अभी तक का सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है। और अगर आप शुरु में बिना किसी ख़र्चे के Blog Start करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग को पहले अच्छी तरह से समझना चाहते हैं तो आप Free Blogging Platform Blogspot के द्वारा अपनी Online Blogging Journey की शुरुआत कर सकते हो।

ResellerClub Web Hosting Discount OFFER

चलिए अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए आपको इस Blog Post के मुख्य Topic की ओर ले चलते है।

Blogger क्या हैं? What is Blogger in Hindi?

Blogger वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए एक Free online Platform हैं जिस पर आप शुरूआत में Zero investment के साथ New Blog Start कर सकते हो। Blogger को Blogspot के नाम से भी जाना जाता हैं।

यह Google का ही एक अपना Product हैं। हालांकि Blogger को Pyra Lab की एक कंपनी के द्वारा Develop किया गया था जिसे बाद में सन् 2003 से Google के द्वारा खरीद लिया गया और फिर इसके सभी Services गूगल के द्वारा ही चलाई जाने लगीं।

अधिकतर सभी New Bloggers अपना ब्लॉग्गिंग सफर Blogspot से ही शुरु करते हैैं मैंने भी अपने शुरुआती दिनों में इसी पर अपना सबसे पहला ब्लॉग बनाया था।

Google के Blogspot मतलब कि Blogger पर Blog बनाने के लिए आपको अलग से होस्टिंग नहीं लेनी पड़ती हैं क्योंकि आपके ब्लॉग का सारा Content Google के Server पर ही Hosted रहता हैं।

जबकि अगर आप WordPress.org पर कोइ नया ब्लॉग बनाते हैं तो आपको Hosting की जरूरत पड़ती हैं जोकि Blogger और WordPress दोनों में Free और Paid होने का सबसे मुख्य कारण हैं।

WordPress dot com और Blogger पर आपको Sub-Domain मिलता है हालाकि इसे भी आप बाद में मुख्य डोमेन के साथ Change कर सकते हो जबकि WordPres.org के लिए आपको ब्लॉग बनाने से पहले ही एक Domain Name और Web Hosting खरीदनी होती हैं।

Domain और Web Hosting दोनों के बारे में अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दी गई इन दोनों Posts को Follow कर सकते हैं:

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के क्या-क्या फायदे हैं?

हर चीज के अपने-अपने फायदे और नुकसान होते हैं जिनके बारे में भी शुरुआत करने से पहले जान लेना आवश्यक होता है। चलिए ब्लॉगर से सम्बंधित कुछ Pros और Cons के बारे में समझ लेते है:

Pros of Blogger:

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ब्लॉग बनाने के लिए एकदम फ्री सर्विस देता हैं जिसके कारण आप कोई भी इस पर ब्लॉग बना सकता हैं।
  2. इस पर बने हर ब्लॉग के लिए Google की तरफ से बिल्कुल Free SSL Certificate भी मिलता हैं।
  3. आप इसमें अपनी Gmail ID के द्वारा ही एक ब्लॉग बना सकते हो।
  4. इसका User interface एकदम आसान हैं जिसपर WordPress कि तुलना में New Blog Create करना बहुत ही आसान हैं।
  5. Google का Product होने के कारण यह किसी भी और Blogging Platform की तुलना में अधिक Secure हैं।
  6. Blogger पर बने ब्लॉग पर Server Crash, Not Loading आदि समस्याएं बहुत ही कम देखने को मिलती है क्योंकि आपके ब्लॉग का सारा डेटा Google जैसी बड़ी कम्पनी के Server पर Host रहता हैं।
  7. अपने ब्लॉग की Security और Speed की भी आपको Tension लेने की जरूरत नहीं है यह सब Google खुद हैंडल करता हैं।

Cons of Blogger:

  1. Blogger पर बने ब्लॉग में आप अपनी मर्जी के हिसाब से ज्यादा Customization नहीं कर सकते। इसमें आपको WordPress के मुकाबले बहुत ही limited Functionality मिलती हैं।
  2. Blogger पर आप अपने ब्लॉग के लिए अलग से Custom Homepage Set नहीं कर सकते जबकि आजकल लगभग सभी Blogs और Websites पर एक Unique सा Homepage Set रहता हैं।
  3. Google का Product होने के बावजूद भी इसमें Updates न के बराबर ही देखने को मिलती हैं।

Blogspot पर Blog बनाने के लिए क्या जरुरी हैं?

अगर आप Blogger पर Free Blog बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक Gmail Account मतलब कि Gmail ID होना बहुत ही जरूरी हैं। क्योंकी जैसा कि मैंने बताया यह एक Google की Service हैं और Google से जुड़ी किसी भी Service को Access करने के लिए आपके पास एक Gmail ID होना आवश्यक होता हैं।

बिना Gmail Account के आप आगे के Step नहीं कर सकते। अगर आपने अभी तक जीमेल अकाउंट नहीं बनाया हैं तो नीचे दी हुई Step by Step Guide से पहले अपने लिए एक Gmail ID बना लीजिए।

और अगर आपके पास पहले से ही कोई Gmail ID हैं तो आप आगे बताएं जा रहे Steps को ध्यानपूर्वक Follow करें।

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye in Hindi?

अगर आपको Blogging के बारे में बिल्कुल भी नहीं पता हैं आप बिल्कुल Zero level से Start करने जा रहे हो तो मैं आपको Blogger से ही शुरुआत करने की सलाह दूंगा और फिर कुछ समय बाद आप WordPress पर शिफ्ट हो सकते हो।

चलिए अब Step by Step समझ लेते हैं कि Blogger पर Free Blog कैसे बनाते हैं?

STEP-1: इसके लिए आपको सबसे पहले blogger.com या blogspot.com पर जाना है आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। यहाँ पर आपको CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करना है।

Blogger par Free Website Blog Kaise Banaye in Hindi?
This is the Home Page Layout of Blogger.com or Blogspot.com

STEP-2: Create New Blog पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी जीमेल वाली ईमेल ID से Sign in करना है। जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि आप बिना जीमेल ID के Blogger पर Blog नही बना सकते। अगर आपके पास कोई भी जीमेल ID नही है तो आपको पहले एक Gmail ID create करनी चाहिए। उसके बाद ही आप ब्लॉगर पर आगे के सभी Steps Follow कर सकते हैं।

Blogspot Par Blog Kaise Banaye in Hindi?

STEP-5: अब आपको अपने ब्लॉग के लिए नाम डालना हैं। ब्लॉग के लिए नाम चुनते समय यह ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी हैं कि आप यहाँ ब्लॉग के लिए वह ही नाम Type करे जो आप अपने ब्लॉग के लिए Domain Name लेना चाहते हैं। इसलिए पहले यह Check कर ले कि इस नाम से डोमेन उपलब्ध है भी या नहीं? क्योंकि यह जरुरी नहीं हैं कि जो नाम आपने अपने ब्लॉग के लिए सोचा हुआ हैं वह Available ही हो।

Write Name for Your Blog

ब्लॉग के लिए नाम Type करने के बाद Next पर क्लिक कीजिए।

वैसे अगर आप Blogspot Sub-Domain के साथ ही एक Free Blog बनाना चाहते हैं तो आपको Domain लेने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन यह भी सच है कि अगर आगे चलकर कुछ समय बाद आपका ब्लॉग बहुत अच्छे से रैंक करने लगता हैं उस पर खूब Traffic आने लगता हैं तो तब आपके ब्लॉग के नाम से Domain Name Buy करना आपकी जरुरत बन जाएगा।

और जब आप अपने ब्लॉग के नाम से Domain लेना चाहेंगे तो वह शायद न मिलें। इसलिए आपको RS.600-700 खर्च करके अपने लिए डोमेन पहले ही Register कर लेना चाहिए।

क्योंकी अगर आप Sub-Domain के नाम से ब्लॉग चलाते हैं तो आपका Unique Blog URL कुछ ऐसा होगा:
www.youblogname.blogspot.com
और अगर आप एक Custom Domain के साथ जाते हैं तो फिर कुछ ऐसा होगा:
www.yourblogname.com
जोकि एक Professional Blog के URL की तरह होगा।

Choose a URL for your Blogger Blog

Next पर Click करने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के Sub-Domain के लिए एक Unique URL Set करना हैं। मतलब कि उस URL के साथ किसी ने पहले से ही कोई ब्लॉग न बनाया हुआ हो। आप image में देख सकते हैं Condition-1 में जब मैंने bloggerstree डाला तो नीचे लिखकर आया कि “Sorry, this blog address is not available” और Condition-2 में जब मैंने bloggerstreeblog डाला तो “This blog address is available” लिखकर आया।

बस आपको भी अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसा ही Unique सा Address डालना है जो Available हो और फिर Next पर Click करें।

How to Start Free Blog on Blogger in Hindi

Next Step में आप यहाँ पर अपना नाम डाले जोकि Blog Author के जैसे इस्तेमाल होगा। इसके बाद FINISH पर Click कीजिए।

Finish पर क्लिक करते ही आप अपने Blogger Blog के मुख्य Dashboard में आ चुके होंगे जहाँ से आप अपने ब्लॉग को Control कर सकते हो जैसे कि Posts, Pages, Stats, Comments, Earnings, Layout, Themes, Settings आदि। Left Side में आपको ये सभी Options मिल जाते हैं।

Blogger Par Blog Kaise Banaye in Hindi?

Left Side Options में सबसे नीचे View blog पर Click कर आप अपने ब्लॉग को Check कर सकते हो कि आपका ब्लॉग कैसे दिख रहा हैं? क्योंकि अभी हमने इस ब्लॉग पर कुछ भी Content नहीं डाला हैं इसलिए View blog पर क्लिक करने पर There’s nothing here. लिखा हुआ हैं।

How to Start Free Blog on Blogger in Hindi

Blogger Dashboard में Left Side में दिए गए Options में सबसे ऊपर + NEW POST पर क्लिक कर आप अपनी पहली Blog Post लिख सकते हो।
+ NEW POST पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का interface देखने को मिलता हैं।

How to Write Blog Post in Blogger Blog in Hindi?
  1. सबसे Top में आप जो भी Blog Post लिखना चाहते हैं उसका Title लिखें।
  2. इसके नीचे काफी सारे Tools दिए गए हैं जो आपकी Blog Post को Customize करने में Help करेंगे।
  3. Center Screen में अब आपकी Post लिखना शुरू करें।
  4. Right Side में Blog Post को SEO Friendly बनाने के लिए Options दिए गए हैं।
  5. Post एकदम सही तरह से Type करने के बाद आप Top Right Side में Preview पर क्लिक कर Check कर सकते हैं कि आपकी Post Visitors को कैसी दिखेगी?
  6. Preview Check करने के बाद अगर सब-कुछ ठीक है तो उसके Just Next Publish पर Click कर अपनी Blog Post को Live कर सकते हो।

तो इस प्रकार आप इन Simple से Steps के द्वारा Blogger Par Free Blog बना सकते हैं। अब बस आप लगातार मेहनत के साथ अपने ब्लॉग पर काम करते रहें और अच्छा-अच्छा Value Content Visitors के लिए डालते रहें। जैसे-जैसे समय गुजरेगा आप चीजों को और भी अच्छे से समझने लगेंगे और फिर आपको यह सब बहुत आसान-सा लगने लगेगा।

मुझे उम्मीद हैं आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी इस Process में अगर आपको कोई परेसानी आती हैं तो आप हंसे नीचे Comment Box के माध्यम से अपनी बात पूछ सकते हैं। यकीन मानिए आपके सवालों के जवाब देने में मुझे बहुत खुशी मिलती हैं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.