क्या आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग की अधिकतर Posts Google के Featured Snippets Option में दिखाई देने लगे? अगर हां तो आपकी Searching Journey आपको एकदम सही जगह पर लेकर आई हैं। क्योंकि इस Post में हम Google Search Engine के Featured Snippets Feature के बारे में ही बात करने जा रहे हैं।

Google अपने Search Results को Users के लिए और भी बेहतर बनाने के लिए लगातार बदलाव करता रहता हैं। जिससे हर साइट की रैंकिंग पर फर्क पड़ता हैं।इसलिए यह जरूरी है कि आपकी ऐसे हर Changes पर नजर बनी रहे ताकि उसी हिसाब से आप अपने Content को भी Optimize कर सकें।

ऐसा ही एक Feature हैं Google Featured Snippets. जिसे आपने Google पर Searching करते समय कभी न कभी जरूर नोटिस किया होगा। Search Results में यह किसी भी SEO Optimize Content को सबसे टॉप पर Show करता हैं।

Google Featured Snippets Kya Hai, इसके Benefits और अपनी Blog Posts को Google Featured Snippet में कैसे Add करें? मतलब कि Apni Site Ke Pages Ko Special Feature Me Kaise Dikhaye? चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से समझ लेते हैं। 

Google Featured Snippets क्या होता हैं?

Google के द्वारा कुछ ऐसे “Selected Search Results” होते हैं जो Search के समय एकदम Top में एक Special Box के अंदर Featured होते हैं। इस Special Box में User की Search Query एक Short Summary में दिखाई देती हैं। कुछ SEO Experts के अनुसार Featured Snippets को Position Zero कहते हैं।

What is Google Featured snippets in Hindi

इस Summary को उस ब्लॉग के Original Page से ही Google के द्वारा Display करा जाता हैं। इसमें मुख्य रूप से Definitions, Tables, Steps, Lists और Videos जैसे features show होते हैं। आप ऊपर दी गई image के द्वारा Google Featured Snippets को देख सकते हो।

Google Featured Snippets कितने प्रकार के होते हैं?

जहां तक Blogging की बात है तो सामान्य तौर पर कुल 3 तरह के Featured Snippets Google Search Results में Users को दिखाई पड़ते हैं। जोकि इस प्रकार है

  • 1. Paragraph
  • 2. List
  • 3. Table

1. Paragraph Featured Snippet

Paragraph Featured Snippets in Google Search Results

यह सबसे अधिक Popular Featured Snippet हैं। जब Google पर आप कोई Query Search करते हैं तो कुछ Searches में सबसे ऊपर एक Special Paragraph Box के रूप में वह Information निकलकर आती हैं। जिसे Paragraph Featured Snippet कहते हैं। इसे आप ऊपर दिए गए Screenshot के माध्यम से आसानी से समझ सकते हो।

2. List Featured Snippet

List Featured Snippets in Google Search Results

अगर इस प्रकार के Featured Snippet की बात करें तो इसमें User के द्वारा Google पर Search की गई जानकारी List format में एक Special Box में सबसे Top पर Display होती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई image को देख सकते हो।

3. Table Featured Snippet

Table Featured Snippets in Google Search Results

इसमें User की Query एक Special Box में Table format के अंदर सबसे Top में दिखाई देती हैं। जैसा कि ऊपर image में दिखाया गया है।

Featured Snippet SEO के लिए important क्यों है?

  • 1. बहुत ही Popular Website “Search Engine Land” के अनुसार यह आपके ब्लॉग के Overall Traffic को increased करने में मदद करता हैं। इसके साथ-साथ Search Engine में ब्लॉग की Ranking भी High होती हैं।
  • 2. आपके ब्लॉग के Targeted Audience का User Experience अच्छा बनता हैं। क्योंकि Search Engine में Keyword Search करते ही उनकी जरूरत के अनुसार Best Result उनके सामने आ जाता हैं।
  • 3. किसी भी ब्लॉगर के लिए पहले से मौजूद 1, 2 या 3 Positions पर Rank Articles को Outrank कारण बहुत ही मुस्किल Task होता हैं। लेकिन इसके बिल्कुल विपरीत Blog Post अगर Top 10 Results में हैं तो उसको Featured Snippet पर लाना कहीं अधिक Easy हैं।
  • 4. Google Assistant, Alexa जैसी Voice Searching Technology आने की वजह से बोलकर सर्च करने का Trend बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। और Voice Searching के दौरान Display होने वाले Results में Featured Snippet वाली information सबसे अधिक होती हैं। तो अगर आपका कोई Keyword Featured Snippet में Rank हैं तो वह Voice Searching के लिए पूर्ण रूप से Optimize हैं।

तो अगर आपका कोई Article Google Featured Snippets में Display हो रहा है तो निश्चित तौर पर वह Top 10 Search Results में भी Ranked हैं क्योंकि 90% वो ही Keywords Featured Snippet में आते हैं जो शुरू के Top 10 Search Results में भी Rank हो। तो चलिए समझते हैं कि Google Search Me Featured Snippets Result Kaise Show Hota Hai?

Google Search Results Featured Snippets Guidelines in Hindi

Competitors Snippets के लिए SEMrush का Use कीजिए

Digital Marketing industry में SEMrush एक बहुत ही Popular और Powerful SEO Tool हैं जिसे अगर आप एकदम सही तरीके से इस्तेमाल में लेते हैं तो यह आपकी Blogging Journey को काफी Easy और Fast बना सकता हैं।

SEMrush SEO Tool की Help से आप अपने Competitors के रैंक हो चुके Featured Snippets Keywords पर पूरी नजर रेख सकते हो और इसके अलावा आपके ब्लॉग के जो Keywords Featured Snippets के लिए Ranked हैं उनके बारें में भी एक-एक जानकारी मालूम कर सकते हैं।

SEMrush में लॉग इन करने के बाद Organic Research पर Click करें और फिर अपने ब्लॉग या अपने Competitors के ब्लॉग का URL Search करने के बाद सबसे नीचे Featured Snippets पर क्लिक कीजिए।

अब अगर आप अपने Competitors के ब्लॉग को Analysis कर रहें हैं तो आपके सामने उन सभी Keywords की List आ जाएगी जिन-जिन Keywords के लिए उनके Articles Google Featured Snippets में रैंक हैं।

अब उन Keywords के आधार पर आप अपने Content को अच्छे से SEO Optimize कर सकते हैं। तो अभी SEMrush Tool के 7 Days Trial के लिए Register करें।

लेकिन ऐसा भी नहीं हैं कि आप केवल SEMrush Tool की Help से ही ऐसे Keywords को Find कर सकते हो आप चाहें तो Google की Help से भी Featured Snippets Keywords को Target कर सकते हो।

Blog Post को Google Answer Box के लिए Optimize कैसे करें।

बस पहले आपको यह समझना जरुरी हैं कि वो ही Content Google के Featured Snipped (Answer Box) के लिए सबसे ज्यादा Friendly होते हैं जो शुरू के लगभग Top 10 Searches में आते हैं। इसलिए सबसे पहले कोशिश कीजिए कि आपकी ब्लॉग पोस्ट Starting के Top 10 Searches में जगह बना पाए।

नीचे मैं आपसे कुछ ऐसे important SEO Facts Share करने जा रहा हूँ जिनकी Help से मैं अपने INDI GYAN Blog पर अधिक से अधिक Organic Search Clicks और Traffic Generate करता हूँ।

Tip-1
Blog Post की Heading में हमेशा Power Words का इस्तेमाल करें।

आपके Content का Search Engine Results में दिखने वाला यह सबसे पहला Part होता हैं और लगभग 70% Clicks इस पर ही निर्भर करते हैं कि आपका Title किस प्रकार लिखा हुआ हैं। इसके लिए आपको अपने Blog Post Title में कुछ ऐसे Power Words का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे User Click जरुर करें।

ऐसे ही कुछ Power Words नीचे दिए गए हैं:

  • Ultimate
  • Popular
  • Exclusive
  • Competitive
  • Massive
  • Approved
  • Easily

इस प्रकार के Keywords Article का CTR (Click Through Rate) बढ़ाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए कोशिश करे कि Post Title में Meta Description में ऐसे किसी न किसी Word को जरूर रखे।

Tip-2
Post Headlines में Numbers भी आ जाए तो बहुत ही अच्छा है।

जो important role कुछ Power Words आपके Title मे Play करते हैं वैसा ही कुछ Numbers के साथ भी हैं। आपको Post का Title कुछ इस तरह Optimize करना चाहिए कि आप उसमे Numbers किसी न किसी तरह Add कर सकें। लेकिन इसके लिए आपको Articles भी कुछ ऐसे लिखने पड़ेंगे जिनमें आप एक से अधिक चीजों को Explain कर रहे हो। उदाहरण के लिए:

तो आप ऊपर दिए गए Examples में देख सकते हैं Power Words और Numbers दोनो का Combinations एक साथ आ रहा हैं। आपको भी अपनी Blog Post के Title को लिखते समय कुछ इसी प्रकार की Creativity दिखानी है।

Tip-3
Blog के अंदर How to Articles को अधिक से अधिक रखने की कोशिश करें।

इंटरनेट पर सबसे अधिक Search करने वाला कोई Keyword हैं तो वह How to Keywords हैं। How to के साथ Use होने वाले Keywords की Daily और Monthly Search Volume Limitless हैं।

और ऐसे Keywords की Google Search Results में रैंकिंग की Possibility भी बहुत अधिक रहती है। क्योंकि ऐसे Keywords अधिकतर SEO Optimize होते हैं।

इसलिए आपका जो भी Blogging Niche हैं उसी के अनुसार How to Keywords पर Research करे और फिर How to को Target करते हुए आर्टिकल अपनी Site पर Publish करें।

Tip-4
How to Articles के अंदर STEPS Technique का Use करें।

मैने अपने काफ़ी Articles में ये खुद Experience किया हैं कि जिन Articles के अंदर मैने Step-1, Step-2 जैसी Technique का इस्तेमाल किया वो बहुत ही जल्द Search Results में Rank भी हुए हैं। मेरे ऐसे ही एक Article का Example आप नीचे image में देख सकते हैं।

List Featured Snippets in Google Search Results

इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप कोई ऐसा Article लिखें तो उसमें सभी Topics को अपने Visitors को Step by Step समझाने की कोशिश करें।

Tip-5
अपने Content के अंदर High Quality image और Videos का इस्तेमाल जरूर करें।

आपने ये तो सुना ही होगा कि एक अच्छी image लगभग एक हजार शब्दों के बराबर होती हैं। इसलिए आपको अपने Content में जहां जरूरत हों image जरूर Add करनी चाहिए।

Image Featured Snippets

क्योंकि आप क्या समझना चाह रहे हैं वह समझना images की Help से अधिक आसान हों जाता हैं। काफी बार Google Featured Snippets में Article के साथ image में Display होती हैं। जिसका Example आप ऊपर image में देख सकते हैं।

Tip-6
अपने Competitors को SPY करते रहें।

अपनी Blog Post को Google Featured Snippets में Display कराने का सबसे जल्दी और प्रभावी तरीका हैं कि आप ऐसे Keywords को Find करें जिन Keywords पर आपके Competitors पहले से ही Featured Snippets प्राप्त कर चुके हो।

लेकिन आप ऐसे Keywords पर Research करेंगे कैसे?

आप ऐसे Keywords को बहुत ही आसानी से Find करने के लिए बहुत ही Popular SEO Tool SemRush का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद आप कुछ इस तरह से ऐसे Keywords की List देख सकेंगे जैसा कि आप image में देख सकते हो।

SemRush में Register करने के बाद बस आपको इसके Position Tracking वाले Section के अंदर एक New Project बनाना है जिसमें आप अपने Blog के अलाव Featured Snippets Keywords Find करने के लिए अपने Competitors के Blog को भी Add कर सकते हैं।

अब जितने भी आपके Blog के Keywords Featured Snippets में Ranked हैं वो सभी List के रूप में Display हो जायेंगे। ऐसा ही आप अपने Competitors Blog के लिए कर सकते हो। एक बार ऐसे Keywords की List मिलने के बाद आपको उनसे बेहतर Content लिखकर अपने Blog पर Publish करना चाहिए।

Quick Tip: Ahrefs का दावा है कि Google Featured Snippets में 99.58% ऐसे Articles होते हैं जो Google के पहले पेज पर रैंक करते हैं। इसलिए जरूरी यह है कि सबसे पहले आपका Article Top 10 Ranked Articles में अपनी जगह बना पाए, ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि Featured Snippets के लिए किसी Article का #1 पर रैंक होना होना आवश्यक है। Featured Snippets को #0 Position कहा जाता हैं ना कि #1 Position.

मुझे आशा हैं कि आपको यह जानकारी “Blog Post ko Google Featured Snippets Ke Liye Optimize Kaise Kare? पसंद आई होगी!

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.