Google image search में View Image Option वापस कैसे लाए?

दोस्तों, अगर आप Google पर Images या Photos वगैरह Search करते रहते हो तो अब तक आपको मालूम चल ही गया होगा कि अब जब हम Google image पर किसी फोटो पर क्लिक करते हैं तो फोटो के राइट साइड में “View image” का एक ऑप्शन आता था जो कि अब वहां पर दिखाई नहीं देता है। वह इसलिए क्योंकि Google के द्वारा इमेज सर्च रिजल्ट्स में से “View image Option” हटा दिया गया है। 

इसका कारण हाल ही में Stock photo provider “Getty Images” के साथ Google द्वारा की गई पार्टनरशिप है। Google के द्वारा “Getty Images” के साथ मल्टी ईयर ग्लोबल लाइसेंसिंग डील साइन करने के बाद “Getty Images” के कंटेंट को Google अपने तमाम प्रोडक्ट्स और सर्विस के साथ इस्तेमाल कर सकेगा। Google ने “View image Button”को हटाने के साथ-साथ अपने “Image Search Results” से “Search by Image” वाले बटन को भी हटा दिया है। 

गूगल ने सर्च रिजल्ट से हटाया ‘View Image Button”, ऐसे लाए वापस

अब आपको इमेज के राइट साइड में केवल दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं “Visit और Share”. “View image Option” का Option अब Available नहीं है। तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप Google के द्वारा हटाए गए इस “View image Button” को फिर से वैसे ही वापस ला सकते हैं।

इसके लिए आप नीचे दिए गए सभी Steps को Follow करते जाना है। मैं यहां पर यूज कर रहा हूं Google Chrome Web Browser. तो चलिए समझ लेतेे हैं कि आप “View image Button” वाला Option फिर से वापस कैसे ला सकते हो?

View image Option को Google image search में फिर से वापस कैसे लाये?

Step-1 (image-1) “View image Button” वाले ऑप्शन को फिर से वापस लाने के लिए आपको Google के सर्च बार में टाइप करना है  “View image extension”.  इसको  टाइप करने के बाद जो सबसे पहला रिजल्टट आपके सामने आता है  “View image – Chrome Web Store”. उस लिंक को आप Open कर लीजिए।

How to get the view image Option back on Google Image Search in Hindi

Step-2  (image-2) इस लिंक को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाएगा। आपको यहां पर “Add to Chrome” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Google image search me View image Option Kaise Show Kare?

Step-3  (image-3) “Add to Chrome” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप निकल कर आता है “Add View Image”. तो अब यहां पर आपको “Add extension” वाले Option पर क्लिक करना है।

How to get the view image button back on Google Image Search in Hindi

Step-4 (image-4) “Add extension” वाले Option पर क्लिक करने के बाद आपके Browser के “Top right corner” में फिर से एक पॉप अप निकल कर आता है जिस पर लिखा होता है “View image has been added to Chrome” और “Top right corner” में ही “View image” नाम का एक छोटा सा icon add हो जाता है।

Google me view image wala option kaise vapas laye?

Step-5 (image-5) अब आप www.google.com पर कोई भी इमेज Search कीजिए तो आपको image पर क्लिक करने के बाद image के “Right Side” में “View image” का एक Option दिखाई दे जाएगा जोकि “Visit” और “Share” के बीच में आपको देखने को मिलेगा। 

Google Chrome की incognito Window में View image button को Enable कैसे करें?

अब Normally जब आप Google में कोई image सर्च करेंगे तो आपको “View image” का ऑप्शन यहां पर तो देखने को मिल जाएगा। लेकिन अगर आप Private Browsing भी करते हैं मेरे कहने का मतलब है कि अगर आप अपने ब्राउज़र में “Incognito Window” में जाकर Browsing करते हैं तो उस कंडीशन में आपको “View image” का ऑप्शन देखने को नहीं मिलेगा। 

Step-6 (image-6) इसके लिए आपको करना क्या होगा आप Google Chrome  के “Top right corner” में जो 3 Dots होते हैं वहां पर आपको क्लिक करना है। उसके बाद “More tools” पर क्लिक करना है और फिर आपको “Extensions” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

How to enable view image button in Incognito madein google image search in hindi?

Step-7 (image-7) उसके बाद आपके सामने आपके ब्राउज़र में जितने भी Extensions installed होंगे वह आपको नजर आ जाते हैं। अब आपको वहां पर “View image” वाले Extension को ढूंढना है और उसके नीचे एक ऑप्शन होगा “Allow in incognito”. उस ऑप्शन को आपको Allow कर देना है। तो आप जब  “Incognito Window” में भी कोई इमेज सर्च करोगे तो वहां पर भी आपको “View image” का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

Here's a simple Hindi way to get back View image button in Google Image search

तो आशा करता हूं दोस्तों आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि आपको किस तरह से Google द्वारा हटाए गए “View image” के Option को वापस लाना हैं। यह सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी लेकिन फिर भी अगर आपके कोई सवाल है आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट में अपनी बात लिख कर हम से पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें और सदस्यता लें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.