What is Google Takeout Tool? Google से अपना सारा Data Download कैसे करें?

Google Takeout se apna saara Google Data Kaise Download Kare? दोस्तों आज की टेक्नोलॉजी की दुनिया में जितना हम अपने बारे में सोचते हैं जानते हैं उससे कहीं ज्यादा  Google और Facebook हमारे बारे में जानते हैं। आपने काफी बार महसूस किया होगा कि जब भी आप Google पर किसी चीज को सर्च करते हैं

और उसके एक-दो दिन बाद भी अगर आप किसी दूसरी साइट पर भी जाते हैं तो आपको जो आप ने Google पर सर्च किया था उसी से संबंधित एडवर्टाइजमेंट दिखने लगते हैं या जब आप YouTube पर कोई वीडियो देखते हैं और Next Time जब आप फिर से YouTube खोलते हैं तो आपको YouTube की तरफ से उसी तरह की वीडियोस होम स्क्रीन पर दिखने लगती है।

ऐसा क्यों होता है? क्योंकि Google हमें टारगेट करता रहता है कि हम Internet पर क्या सर्च कर रहे हैं। हमारा Interest किस तरह की चीजों में है। हम इंटरनेट पर क्या देखना और पढ़ना पसंद करते हैं।

अगर आप भी Google से संबंधित अपनी सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की आप कैसे इन सब चीजों को कंट्रोल कर सकते हो और अगर आप काफी गहराई तक यह जानना चाहते हैं कि Google के पास आपका क्या-क्या Data Store है तो आप अपने पूरे के पूरे Google Data को Download कर यह बड़ी आसानी से मालूम कर सकते हैं।

Google Takeout क्या होता है? What is Google Takeout?

Google के द्वारा Google Takeout का फीचर कई साल पहले लाया जा चुका है। लेकिन इंटरनेट यूज करने वाले बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते हैं।

Google Takeout के द्वारा आप अपने Google data को पूर्ण रूप से डाउनलोड कर सकते हो यानी कि जो कुछ भी जानकारी आपके बारे में Google के पास स्टोर है जो कुछ भी आपने आज तक Google पर सर्च किया है देखा है जो कुछ भी Google आपके बारे में जानता है। वह सारी जानकारी आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Takout टूल की मदद से आपका सारा गूगल डाटा एक जिप फाइल में डाउनलोड हो जाता है। यह जानने से पहले कि Google Takeout Feature के द्वारा आप अपना सारा Data कैसे Download कर सकते हैं आपको यह जरुर मालूम होना चाहिए कि गूगल के पास आपका क्या-क्या Data Store रहता हैं? चलिए इस पर एक नजर डाल लेते हैं:

Google हमारे बारे में क्या-क्या जानता है? 

  • आपका नाम क्या है?,
  • आप Male है या Female है।, 
  • आपकी जन्म तिथि, 
  • आपका पर्सनल मोबाइल नंबर क्या है?, 
  • आप कहां पर काम करते हैं?, 
  • आप गूगल पर क्या सर्च करते हैं?, 
  • आप इंटरनेट की दुनिया में कौन-कौन सी वेबसाइट पर Visit कर रहे हैं?, 
  • आप YouTube पर क्या सर्च कर रहे हैं किस तरह की वीडियो जो आप देखना पसंद कर रहे हैं? 
  • आप Google Voice Search में क्या बोल रहे हैं? 

और भी बहुत कुछ Google हमारे बारे में हमसे ज्यादा जानता है जिसका आप और हम लोग अनुमान भी नहीं लगा सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप यह मालूम कर सकते कि Google आपके बारे में क्या जानता है और उसको आप कैसे कंट्रोल कर सकते हैं?

Google Ads को Control कैसे करें: (Ads Personalization)

अगर आप चाहते हैं कि Google पर आप जो कुछ भी सर्च करते हैं आपकी पसंद के अनुसार Google के द्वारा एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाई जाए तो आप इसको बंद कर सकते हैं। जैसा कि आप image-1 में देख सकते हैं। इसको बंद करने के बाद जो भी एडवर्टाइजमेंट आप देखेंगे वह आपके एरिया ऑफ इंटरेस्ट से संबंधित नहीं होंगे।

How To Backup Your Data With Google Takeout in Hindi Guide?
Make the ads you see more useful to you

Google पर अपनी Travel History कैसे Check करें?

Location History Page पर क्लिक कर आप यह मालूम कर सकते हैं कि आप अब तक Google Map की सहायता से किस-किस जगह पर गए थे? यहां पर आप आपके घर और ऑफिस तक सारी जानकारी देख सकते हैं जो आपने गूगल मैप में Save की हुई थी। जैसा कि आप image no-2 में देख सकते हैं। आप MANAGE LOCATION HISTORY पर क्लिक कर LOCATION HISTORY को PAUSE / बंद कर सकते हैं।

What is Google Takeout in Hindi?
Your Google Map Timline

अपने YouTube की पूरी History कैसे जाने? 

Google की आंखें आपकी YouTube की Activity पर भी पूरी तरह से बनी रहती हैं कि आपने YouTube पर कब क्या सर्च किया था और कौन सी वीडियो देखी है? आप My Activity>YouTube Watches पर क्लिक कर अपनी सारी YouTube की हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं। जैसा कि आप image no-3 में देख सकते हैं।

How to Check all my YouTube activity so far in Hindi?

चलिए अब हम अपने मुख्य टॉपिक की तरफ रुख कर लेते हैं कि Google Takeout से यह सारा Data कैसे Download करते है?

How To Download Your Google Data Using Google Takeout tool?

अपने सभी गूगल एकाउंट्स का पूरा डाटा कैसे डाउनलोड करे?

Step-1: जैसा कि आप image-4 में देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी Gmail ID से log in करना है। Log in करने के बाद Top Right Corner में आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कर Google account पर क्लिक करना है।

Step-2: My Account क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके Google अकाउंट का कुछ इस तरह का डैशबोर्ड पेज निकल कर आ जाता है। जैसा कि आप image no-5 में देख सकते हैं। Google के इस डैशबोर्ड में आपको तीन तरह के कॉलम मिलते हैं।

  • Sign-in & security
  • ‎Personal info & privacy
  • ‎Account preferences

अब आपको Personal info & privacy वाले कॉलम के अंदर “Control your content” पर क्लिक करना है।

Google takeout se apna saara googledata kaise download karte hai?
Control, protect and secure your account, all in one place

Step-3:  “Control your content” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image-6 में देख सकते हैं। अब “download or transfer your content” के राइट साइड में “Download your data” के नीचे  “Create Archive” वाले option पर क्लिक कीजिए।

What is Google Takeout in Hindi?
Download or transfer your content

Step-4: Create Archive  पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है जैसा कि आप image no-7 में देख सकते हैं। Google के इस पेज पर आप Google की वह सभी Services देख सकते हैं जो आपके पर्सनल डाटा से संबंधित हैं।

अब आप Google की जिस भी Service का डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं जैसे कि Google+, Blogger, YouTube, Google Calendar, Contacts, Google Photos आदि। आपको उस Service के सामने वाले Toggle button को Enable करने के बाद सभी Services के नीचे Next पर क्लिक करना है।

What is Google Takeout tool in Hindi?

Step-6: जैसे ही आप Next पर क्लिक करते हैं नीचे की तरफ एक drop down menu खुलता है जहां पर आपको “Customize archive format” के नीचे 3 तरह के ऑप्शन देखने को मिलते हैं। जैसा कि आप image no-8 में देख सकते हैं।

1st : File Type – इसके अंदर आपको दो तरह के फाइल फॉर्मेट (.zip और .tzg) मे से किसी एक फॉर्मेट को डाउनलोड करने के लिए चुनना होता है। मैं Suggest करूंगा कि आप यहां पर File Type .zip को ही चुने क्योंकि यह फाइल फॉर्मेट लगभग सभी कंप्यूटर्स के अंदर आसानी से Open हो जाता है।

2nd : Archive Size (Max) – इसके अंदर आपको कितनी Size (2GB से 50GB) तक का Google डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं? वह चुनना होता है।

How do I download all of my Google Photos using google Takeout in hindi?
Customize archive format

3rd : Delivery Method – इसके अंदर आपको किस तरह से आप अपना Google डाटा डाउनलोड करना चाहते हैं वह तरीका चुनना होता है। इसके अंदर भी आपको Delivery Method के 4 तरीके चुनने के लिए मिलते हैं। जिनमें से आपको किसी एक को चुनना होता है। यह 4 तरीके निम्न है:-

  • Send download link via email
  • Add to Drive
  • Add to Dropbox
  • Add to OneDrive

इन सभी Archive format को अपनी सुविधा अनुसार चुनने के बाद आपको Create Archive पर क्लिक करना है। 

Image-9 इस पर क्लिक करते ही आपके Google डाटा की Downloading Process स्टार्ट हो जाती है। अब यह Downloading Process आपकी Google डाटा को डाउनलोड होने में कितना समय लेती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि Google पर आपका कितना डाटा उपलब्ध है? जैसे ही आपके Google डाटा का Archive Create हो जाता है आपकी ईमेल ID पर उस डाटा को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक Google की तरफ से भेजा जाता है।

आप उस लिंक पर क्लिक कर अपना सभी Google डाटा डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होने के बाद आप यह चेक कर सकते हैं कि Google के पास आपका क्या-क्या डाटा उपलब्ध है? आपको ZIP File के अंदर Google की हर सर्विस के हिसाब से आपका डाटा Categorized मिल जाएगा।

How can I download all data from Google in Hindi?

वास्तव में Google Takeout Google की तरफ से एक काफी कमाल का फीचर है।

अगर आप Google को बाय-बाय बोलने से पहले प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए यह देखना चाहते थे कि Google के पास आपका क्या क्या डाटा उपलब्ध है? तो यह काम आप सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि भविष्य में आप Google के साथ बने रहना चाहते हैं या नहीं। फैसला आपके हाथ में है।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें और सदस्यता लें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.