How to Hide Folder in Mobile Without any App?: दोस्तों, अगर आपके Mobile में कुछ ऐसी Personal Photos, Videos या कुछ ऐसे Documents है जिन्हें आप किसी के साथ Share नहीं करना चाहते, किसी को दिखाना नहीं चाहते।

तो अभी हम और ज्यादातर मोबाइल Users ऐसी चीजों को हाईड करने, छुपाने या उन पर लॉक लगाने के लिए कई तरह की Third Party Applications को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर के रखते है जिनकी मदद से आप किसी भी फोटो, विडियो या पूरे Folder को Hide कर सकते है छुपा सकते है।

लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है अगर आप अपने मोबाइल में इस Special Trick को करते है तो आपको ऐसे चीजों को हाईड करने या छुपाने के लिए ऐसी किसी भी Third Party Application को अपने मोबाइल में install करने कि कभी भी जरुरत नहीं पड़ेगी। चाहे आपके पास कोई भी मोबाइल हो।

यह Special Trick हर मोबाइल में काम करती है। तो चलिए जानते है कि आप बिना किसी Application के किसी भी फोटो, विडियो या फोल्डर को कैसे हाईड या छुपा सकते है?

How to Hide Folder in Mobile Without App?

How to Hide Folder in Mobile in Hindi?

Step-1 (image-1) Without App के Mobile में किसी भी Folder को Hide कैसे करें? इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर (File Manager) में जाना है।

फाइल मैनेजर में जाने के बाद आपको कोई भी एक फोल्डर बनाना है। आप इस फोल्डर को अपने फ़ोन की Internal Storage या फिर मोबाइल में insert SD Card किसी में भी बना सकते है।

अब आप जिन भी Photos, Videos या किसी भी important Documents को Hide करना या छुपाना चाहते हैं उन सभी को आपको इस फोल्डर के अंदर रखना है।

इन सब को इस फोल्डर के अंदर रखने के बाद आपको इस फोल्डर से बाहर आना है यानी कि Back आना है। और इसके बाद इसी फोल्डर को आपको कुछ टाइम के लिए Press करके रखना है। मेरे कहने का मतलब है कि आपको इस फोल्डर को Select करना है।

How to Hide Files and Folders on Android Without Any App?

(image-2) फोल्डर को सेलेक्ट करने के बाद अब आपको इस फोल्डर को Rename करना है। Rename आपको किस तरीके से करना है आपने जो भी इस फोल्डर का नाम पहले दिया हुआ है उस नाम से पहले आपको बस एक DOT (.) लगा देना है। 

उदाहरण के लिए अगर आपने इस फोल्डर का नाम पहले My Private Documents दिया हुआ था तो अब आपको इसे .My Private Documents करना है। 

फोल्डर को Rename करते ही वह फोल्डर उस जगह से हाइड हो जाएगा। अब आप अपने मोबाइल की गैलरी में भी जाकर चेक कर सकते हैं। जो भी फोटो और वीडियोस आपने उस फोल्डर के अंदर रखे होंगे वह आप को गैलरी में भी दिखाई नहीं दे रहे होंगे।

तो इस तरीके से आप अगर किसी वीडियो फोटो या किसी important Document को हाइड करना है छुपाना चाहते हैं। तो इस छोटी सी Trick की मदद से आप यह सब बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि जिस फोल्डर को हमने छुपाया है अगर उस फोल्डर को हम फिर से देखना चाहते हैं तो हम कैसे देख सकते हैं? तो चलिए इसको फिर से वापस लाने का तरीका भी हम आपको बता देते हैं।

Hide Folders ko Unhide Kaise Kare?

Step-2 (image-3) उस फोल्डर को फिर से वापस लाने के लिए आपको क्या करना है। आपको फिर से अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाना है। और इसके बाद फाइल मैनेजर की सेटिंग में जाना है।

फाइल मैनेजर की सेटिंग में जाने के बाद यहां पर आपको “Show Hidden Files” के नाम से एक ऑप्शन देखने को मिलता है। आपको उस ऑप्शन को Enable कर देना है इसे Enable करने के बाद आपको Back चलना है। जो फोल्डर आपने Rename किया था अब वह फोल्डर आपको यहां पर दिखाई दे जाएगा।

How to Hide any Folder in Mobile in Hindi?
मोबाइल में किसी भी छुपे हुए फोल्डर को UNHIDE कैसे करे?

Step-3 (image-4) लेकिन अभी भी आपके फोटो और वीडियोस जो आपने इस फोल्डर के अंदर रखे हुए हैं वह आपको गैलरी के अंदर दिखाई नहीं देंगे। क्योंकि अभी तक आपने उस फोल्डर के नाम से पहले जो Dot (.) लगाया था वह Remove नहीं किया है।

अगर आप इन फोटो को गैलरी में फिर से देखना चाहते हैं तो आपको इस फोल्डर के नाम से पहले Dot (.) को हटाना पड़ेगा। उसके बाद आपको यह सारे फोटो और वीडियो जो अपने फोल्डर के अंदर रखे हुए हैं आपको गैलरी मे दिखने लगेंगे। File Manager की यह Secret Setting चाहे आपके पास कोई सा भी मोबाइल हो सभी में यह काम करेगी।

उम्मीद करता हूँ आज की यह जानकारी “Mobile Me Kisi bhi Folder ko Hide Kaise Kare in Hindi?” आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी! वैसे यह Special Trick आपको कितनी पसंद आई, हमे Comment के माध्यम से जरुर बताये।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.