HostGator India Quick Summery
HostGator Internet पर उपलब्ध Top 10 Most Recommended Web Hosting Companies की List में आती हैं। और जब बात आती हैं Indian Blogging की तो HostGator.in को पूर्णरूप से भारतीय Users को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं। जो Shared HostingWordPress Hosting, Cloud Hosting, Reseller Hosting, Dedicated Hosting और VPS Hosting लगभग सभी प्रकार की Popular Hosting Categories में Best हैं।
Key  Features:
  • Unmetered Disk Space
  • Unmetered Bandwidth
  • 99.9% Uptime Guarantee
  • 24x7 Technical Support
  • Lightning Fast India Servers
  • 45-day Money Back Guarantee

overall 

4.5/5
Quality
Speed
Ease of Use
Cost

HostGator उन कुछ चुनिंदा Web Hosting Companies में से हैं जो काफी लंबे समय से अपने आपको इस Hosting Field की Race में बनाए हुए हैं। अगर आप कोई New Blog Start करना चाहते हैं तो क्या वास्तव में HostGator आपके लिए एक Right और Affordable Hosting का निर्णय रहेगा? इस HostGator Web Hosting Review in Hindi में आज हम इसी बारें मैं विस्तार से जानेंगे।

क्योंकि Blogging में एक ऐसी Perfect Web Hosting Company का चुनाव करना जिसे लेने के बाद आपकी Successful Blogging Journey में किसी तरह की परेशानी न हो यह बहुत ही सरदर्द वाला Task होता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक अच्छी होस्टिंग लेने के लिए बहुत सारे Points को ध्यान में रखना पड़ता हैं जैसे कि Money, Customer support, Money Back Guarantee, Free Stuff, Features आदि।

HostGator Hosting Review in Hindi में हम HostGator के इन सभी जरूरी Points का गहराई से विश्लेषण करने जा रहे हैं। ताकि अगर आप HostGator से Web Hosting Buy करने की सोच रहे हैं तो क्या आप एक सही निर्णय लेने जा रहे हैं?

अगर अंदाजा लगाए तो एक खराब होस्टिंग सर्विस आपके शुरुआती Blogging Experience को ही इतना बुरा कर सकती हैं कि आप मजबूरी में Demotivate होते चले जाएंगे। और ऐसे में उसके साथ Continue रखना बहुत मुस्किल हों सकता हैं।

चलिए अब अपने मुख्य टॉपिक "HostGator Review in Hindi 2021" की तरफ बढ़ते हैं और आपको एक Deep Analysis के माध्यम से यह समझने की कोशिश करते हैं कि क्या HostGator आपकी Blogging के लिए एक Right Choice हैं या नहीं?

HostGator Hosting OfferA2 Hosting Offer

HostGator Web Hosting Review in Hindi 2021

HostGator दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय होस्टिंग कंपनियों में से एक है। इसके पास अपने Users के लिए Shared Hosting, Cloud Hosting, Dedicated Server Hosting, WordPress Hosting और VPS जैसी Hosting हैं।

यह पता लगाने के लिए कि क्या HostGator आपके लिए एक Right Hosting Company है इसके लिए आपको ये HostGator India Review in Hindi ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

About HostGator Company

HostGator 22 अक्टूबर सन 2002 से internet की दुनियां के अस्तित्व में है। पिछले 18 से 19 सालो में इसने अपने आप को दुनियां की दूसरी बड़ी–बड़ी होस्टिंग कम्पनियों के साथ बराबर में खड़ा कर लिया हैं।

HostGator के About us Page के अनुसार Brent Oxley के द्वारा फ्लोरिडा अटलांटिक विश्वविद्यालय के एक छोटे से कमरे से HostGator Company की शुभ शुरुआत की गई थी। लेकिन आज की तारीख में HostGator के Houston और Austin, Texas में मुख्यालय के आलावा दुनिया भर में और भी कई अंतरराष्ट्रीय कार्यालय हैं।

बाद में 21 जून सन 2012 को Endurance International Group (EIG) के द्वारा इसे खरीद लिया गया। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि HostGator के अलावा BlueHost, ResellerClub और GoDaddy जैसी बड़ी–बड़ी होस्टिंग कंपनियां भी इसी Endurance International Group (EIG) का हिस्सा है।

1

HostGator Hosting Plans और Pricing

वैसे तो HostGator लगभग सभी Popular Hosting Categories में Deal करती हैं जैसे कि Shared Hosting, WordPress Hosting, Cloud Hosting, Reseller Hosting, Dedicated Hosting और VPS Hosting. लेकिन इस HostGator Hindi Review के Plan और Price के सेक्शन में हम इसके Shared Hosting Plans और Prices के बारे में ही बात करेंगे।

क्योंकि अगर आप इस होस्टगेटर रिव्यू को पढ़ रहे हैं तो मैं मानकर चल सकता हूं कि आप एक Beginner हैं और अपने लिऐ एक बढ़िया होस्टिंग कंपनी की तलाश कर रहे हैं। और एक Beginner के लिए Shared Hosting लेना ही सबसे बढ़िया विकल्प रहता हैं। 

चलिए अब HostGator Shared Hosting Plans पर एक नजर डाल लेते हैं। जब आप HostGator की Shared Hosting Category पर पहुंचते हैं तो आपको 4 अलग–अलग Hosting Plans देखने को मिलते है।

  • 1. Starter
  • 2. Hatchling
  • 3. Baby
  • 3. Business

HostGator ने अपने Shared Hosting Plans को Server Locations (India और US) के आधार पर दो Categories में Divide किया हुआ हैं Server Location के आधार पर ही इसके हर Plan में आपको Rs. 50 का अंतर देखने को मिलेगा।

HostGator Server Locations

अगर आप India के Server के हिसाब से Web Hosting Plan चुनते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति महीने महंगा और US Server के हिसाब से 50 रुपए प्रति महीने सस्ता मिलेगा। चलिए अब इसके चारो Shared Hosting Plans में आपको क्या-क्या मिलता हैं इस पर नजर डाल लेते हैं।

STARTER

  • Single Domain
  • 10 GB  SSD Disk Space
  • 100 GB Transfer
  • 5 Email Account(s)
  •  Unlimited Databases
  •  Free Let's Encrypt SSL 
  •  Free G suite for 1 Year 

Hatchling

  • Single Domain
  • Unmetered SSD Disk Space
  • Unmetered Transfer
  • Unlimited Email Account(s)
  • Unlimited Databases
  • Free Let's Encrypt SSL 
  • Free G suite for 1 Year 

Baby

  • Unlimited Domains
  • Unmetered SSD Disk Space
  • Unmetered Transfer
  • Unlimited Email Account(s)
  •  Unlimited Databases
  •  Free Let's Encrypt SSL 
  •  Free G suite for 1 Year 

Business

  • Unlimited Domains
  • Unmetered SSD Disk Space
  • Unmetered Transfer
  • Unlimited Email Account(s)
  •  Unlimited Databases
  • Free Positive Comodo SSL
  • Free G suite for 1 Year 
  • Free Dedicated IP

तो अगर आप एक Beginner हैं और अपना एक नया Blog Start करने या शुरुआत में कोई छोटा मोटा Online Business शुरू करने की सोच रहे हैं तो मैं आपको इसकी Shared Hosting के सबसे शुरूआती Starter या Hatchling Plan के लिए Suggest करुगा। लेकिन अगर आपका Future में एक से अधिक Websites को लेकर विचार हैं तो फिर आप इसे Baby Plan के साथ जाना चाहिए।

शुरुआत में इसके Top Level के Shared Hosting Business Plan को मैं बिल्कुल भी Recommend नहीं करूँगा क्योंकि इसके Baby और Business वाले प्लान में मुझे नहीं लगता कुछ ज्यादा अंतर हैं जबकि Price में आपको काफी Difference देखने को मिलेगा।

2

HostGator Performance

कोई भी Web Hosting Best के पैमाने पर तभी खरी उतर सकती हैं जब उसकी Performance अच्छी हो। Hosting Plans पर Discount देने से या Hosting Buy करते समय काफी Free Features देने से उसको एक Best Web Hosting Company की श्रेणी में रखना बिक्लुल भी सही आकलन नहीं हो सकता।

क्योंकि Website की Fast Performance और Website पर एक अच्छा User Experience काफी हद तक आपकी Web Hosting पर भी निर्भर करता हैं। कोई भी Slow Loading वेबसाइट आने वाले Readers का User Experience और Search Engine में उसकी Ranking को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं।

और जब बात Performance की आती हैं तो सबसे अधिक प्रॉब्लम Slow Loading और Down Time की आती हैं इसीलिए HostGator की Hosting में साईट की Performance पर काफी Focus किया गया हैं जिसमे आपको 99.9% Uptime Guarantee मिलती हैं मतलब कि आपकी साईट के Down होने का Chance लगभग न के बराबर ही रहेगा।

3

Refund Policy of HostGator

Web Hosting Buy करने के बाद सबसे बड़ी प्रॉब्लम मालूम है कब होती हैं जब आपकी उम्मीद के हिसाब से होस्टिंग Work न करें। अब ऐसे में आप काफी मजबूर सा Feel कर सकते हैं क्योंकि आपने जैसे–तैसे पैसों का जुगाड करके उस Hosting को buy किया था। अब क्या किया जाए?

आपकी इसी समस्या को पूर्ण रूप से कम करने के लिए HostGator की Hosting के साथ आपको पूरे 45 Days की Money Back Guarantee भी मिलती हैं। जिसका मतलब है कि अगर Hosting खरीदने के बाद आपको होस्टिंग से कुछ परेसानी महसूस होती हैं तो आप 45 दिनों के अंदर बिना किसी सवाल जवाब के अपना पूरा पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं। और फिर किसी दूसरी Hosting Company के साथ जुड़ सकते हो।

वैसे अगर Web Hosting Industry को Overall देखे तो अधिकतर कंपनियां होस्टिंग लेने के बाद केवल 30 दिनों तक ही Money Refund का Option देती हैं लेकिन HostGator के साथ आपको 2 Weeks और अधिक मिल रहें हैं।

तो यहां पर यह तो साफ हैं कि कोई भी कंपनी अपने Product के लिए इतने दिनों की Full Money Back Guarantee तभी दे सकती हैं जब उसे अपने प्रोडक्ट और उसकी परफॉर्मेंस पर पूर्ण रूप से विश्वास हों। यह तो आप भी मानते हैं ना!

Note: यह Money Back Guarantee केवल Web Hosting के लिए हैं Domain Name, Dedicated Servers, Administrative fees, Custom Software installation Fee के लिए नहीं। मतलब अगर आपने Hosting के साथ Free Domain Name भी लिया हुआ था तो उस स्थिति में Money Refund करते समय $15 काटकर ही आपको मिलेंगे।

4

HostGator Support और Customer Service

किसी भी अच्छी होस्टिंग कंपनी को अपनी पहचान बनाने और इंडस्ट्री में बने रहने के लिए उसकी Customer Service और Support का अच्छा होना भी बहुत जरुरी होता हैं। इसलिए HostGator अपने Hosting Customers की किसी भी समस्या को जल्द से जल्द Fix करने के लिए 24/7 Support प्राप्त करने की सुविधा देती हैं।

HostGator Custumer Support Options

आप इनकी Support Team से 24/7/365 Support प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए Phone Support, Live Chat Support और Ticket Based Email Support जैसे Customers Support के Options उपलब्ध हैं। आप चाहें तो Schedule a Call Back के द्वारा भी सपोर्ट टीम से संपर्क बना सकते हैं। इसके साथ-साथ आप इनके Official Blog पर उपलब्ध 100 से भी अधिक knowledge-base Articles और Video Tutorials के माध्यम से भी काफी Help ले सकते हैं। 

Indian Users को HostGator India से होस्टिंग लेने का सबसे बड़ा फायदा यह भी हैं कि वो उसने किसी भी प्रकार की Support के लिए हिंदी भाषा में भी वार्तालाप कर सकते हैं। क्योंकि HostGator.in को Specially Indian को ध्यान में रखकर बनाया गया हैं।

यह भी पढ़ें:
5

Easy to Use Interface

HostGator का Hosting User Interface किसी भी Beginner के लिए समझना और Use करना बहुत ही आसान हैं। इसके cPanel में जाने के बाद आप देखेंगे कि सब कुछ अच्छे से Categorize किया गया हैं। आप जरुरत के हिसाब से किसी भी Stuff को 1-Click installation के साथ Use कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की Coding Knowledge लगाने की जरुरत नहीं हैं।

आप नीचे image में इसके cPanel का Interface देख सकते हैं

HostGator cPanel interface Overview
6

Website Security Feature

Web Hosting Providers के लिए Website की Security भी एक अहम पहलु हैं HostGator की Hosting के साथ आपको सिक्यूरिटी के नजरिये से Free SSL Certificate, IP Blocker, SHH Access, Virus Scanner, Leech Protction आदि important Security Features मिलते हैं।

7

Multiple Payment Options

Hosting खरीदते समय Checkout करने के लिए HostGator में आपको लगभग सभी Popular Payment Options देखने को मिल जाएंगे जैसे कि Net Banking, Debit Card, Credit Card, Wallets, UPI, NEFT/RTGS आदि। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके से Payment कर सकते हैं।

HostGator Payment Options
यह भी पढ़ें:
8

Easy EMI Payment Option on Hosting

अगर आप एक Beginner हैं और Hosting खरीदने के लिए आपका Pocket थोड़ा तंगी के दौर से गुजर रहा हैं तो आप HostGator Web Hosting Buy करने के लिए पूरा पैसा एकदम Pay करने की जरुरत नहीं हैं। HostGator Easy EMI Option के द्वारा आप Hosting के Total Bill को धीरे-धीरे किश्तों में भी चुका सकते हैं। इससे आपकी जेब पर भी अधिक बोझ नहीं बढ़ेगा। मेरे ख्याल से अभी किसी भी दूसरी होस्टिंग कंपनी में इस प्रकार की कोई सुविधा नहीं हैं।

HostGator Easy EMI Payment Option
9

HostGator Pros और Cons

किसी भी Product का Review तब तक अधूरा हैं जब तक आप उस प्रोडक्ट के गुण और अवगुण दोनों को आमने सामने रखकर नहीं देखते। इसलिए इस HostGator Web Hosting Review 2021 in Hindi में कोई भी Decision लेने से पहले आपको इसके Pros और Cons को भी अच्छे से समझना जरुरी हैं।

Pros
  • 1. Cheap Web Hosting: आप केवल रु 99 में HostGator के साथ जुड़ सकते हो। 
  • 2. Moneyback Guarantee: HostGator आपको पूरे 45 Days की Full Refund Guarantee देता हैं जबकि Normally देखा जाए तो अधिकतर होस्टिंग कंपनियां आपको केवल 30 की ही Moneyback Guarantee देती हैं।
  • 3. Hindi Support: HostGator India से Hosting लेने का सबसे बड़ा फायदा यह भी हैं कि आप इसमें अपनी भाषा हिंदी में भी Customer Support ले सकते हैं।
  • 4. EMI Payment Option: HostGator की यह Payment Facility कम से कम Budget में भी Hosting Purchase को मुमकिन बनती हैं।
Cons
  • 1. Price Variations: अधिकतर होस्टिंग कम्पनियों के साथ यहीं सबसे बड़ी Problem यही होती हैं कि जितने कम समय के लिए होस्टिंग लेते हैं उतनी ही महंगी होती हैं और अधिक समय के लिए सस्ती। HostGator के साथ भी यही Problem हैं।
  • 2. Pre-selected Services: HostGator Web Hosting Buy करते समय काफी Additional Pre-selected Services होती हैं जिन्हें अगर आप Un–Check नही करते हैं तो आपको काफी Extra Charges लग सकते हैं।
  • 3. No Free Domain: HostGator India से Hosting लेने पर Free Domain Name नही मिलता हैं। जबकि कई दूसरी होस्टिंग कंपनियां जैसे कि Bluehost और Hostinger में आपको डोमेन नेम भी फ्री में मिलता हैं।

Conclusion: (क्या आपको HostGator Web Hosting लेनी चाहिए)?

क्योंकि अपनी Blogging Journey की शुरुआत में हर कोई चाहता हैं कि उसे ज्यादा कुछ खर्च न करना पड़े और एक Successful Blogging Journey की शुरुआत भी हो जाए। इसलिए आप HostGator के साथ सिर्फ 99 रुपए प्रति महा के Affordable खर्च के साथ Blogging Start कर सकते हैं। तो मैं आपको जरुर से Recommend करूँगा कि आपको HosGator के साथ जाना चाहिए और वैसे भी HostGator.in Specially Indian Users के लिए ही बनाई गई हैं। जिसके Data Centers इंडिया में होने के कारण आपकी साईट की Performance भी बढ़िया रहती हैं।

आशा करता हूँ आपको यह HostGator India Web Hosting Review in Hindi जरुर पसंद आया होगा। अगर आपके HostGator से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

Previous articleBest SEO Tutorial in Hindi (Ultimate Beginners Guide 2021)
Hello Friends, INDI GYAN ब्लॉग में आपका स्वागत हैं। मैं भारत के एक प्रान्त उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर का रहने वाला हूँ। मुझे शुरू से ही इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक से अधिक जानने की रूचि रही हैं। इसलिए कुछ भी मैंने पढ़ा और इन्टरनेट के माध्यम से सीखा हैं उसे मैं यहाँ समय-समय पर आप लोगो के साथ शेयर करता रहता हूँ। आपके कीमती समय और हमे सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.