क्या आप WordPress पर एक New Blog Start करने की सोच रहे हैं? और इंटरनेट पर काफी सारे सस्ते और महंगे Web Hosting Providers होने के कारण आप थोड़ा-सा कन्फ्यूज हैं कि कौन-सी Web Hosting सस्ती भी है और भरोसेमंद भी?

क्योंकी Web Hosting का चुनाव करते समय Money एक बहुत बड़ा फैक्टर रहता हैं। Hostinger Web Hosting Review से सम्बंधित यह Detailed Article आपके Pocket के साथ बजट का ताल-मेल बैठाने में आपकी काफी Help करेगा।

क्योंकि Web Hosting से संबंधित आज के इस आर्टिकल में हम Hostinger Web Hosting Review in Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। जोकि एक New Blogger के लिए Recommend होने के साथ-साथ एक Cheap Web Hosting भी हैं।

इस Detailed Review में हम Hostinger के Price, Features, Performance, Supports, Pros और Cons आदि Topics पर अच्छे से Review करेंगे ताकि आपको इस Post को पूरा पढ़ने के बाद Hostinger की Hosting को अपने ब्लॉग का आधार बनाना चाहिए या नहीं, इस पर एकदम सही फैसला लेने में कोई संदेह न रहें।

इस पूरे Article की गहराईयों में उतरने से पहले अगर आप चाहें तो यहां से Hostinger के Hosting Plans को एक बार चैक कर सकते हो। जहां आपको Hosting Plans की सभी Popular Hosting Varieties जैसे कि Shared,WordPress,Cloud और VPS Hosting आदि देखने को मिलती हैं।

Hostinger Company के बारे में (About Hostinger)

किसी भी कंपनी के Products के बारे में जानकारी लेने से पहले एक बार उस कंपनी के बारे में भी जान लेना आवश्यक होता हैं। इसलिए आपका थोड़ा-सा और कीमती समय लेकर Hostinger के बारे में थोड़ा-सी जानकारी आपके साथ शेयर करना चाहूंगा।

Hostinger एक अमेरिकन होस्टिंग कंपनी हैं। इसके About Page के अनुसार इस कंपनी ने सन् 2004 में इन्टरनेट की दुनिया में अपने कदम रखें थे। हालांकि शुरुआती दिनों में इसका नाम “Hosting Media” था जिसे 7 वर्षों के बाद बदलकर Hostinger कर दिया गया।

What is Hostinger in Hindi

दुनिया के 178 देशों में लगभग 29 मिलियन Users Hostinger की Premium Class Hosting का इस्तेमाल कर रहे हैं। कम्पनी दावा करती हैं कि रोजाना 15 हजार New Customers उनके साथ जुड़ रहें हैं और रोजाना 10 हज़ार Websites उनकी Hosting पर Host हो रही हैं।

Hostinger India Review in Hindi

चलिए सबसे पहले Hostinger की होस्टिंग के साथ आने वाले कुछ मुख्य Web Hosting Features पर प्रकाश डालते हैं।

Hostinger Features & Free Stuffs

1. FREE DOMAIN NAME:

WordPress पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए जो सबसे पहली जरुरत होती हैं वह हैं ब्लॉग का नाम मतलब की एक Domain Name जोकि Hostinger की Hosting खरीदने पर एकदम Free मिलता हैं। हालांकि इसके सबसे सस्ते और एकदम शुरुआती Hosting Plan में यह फ्री नहीं हैं जबकि इसके बाद वाले Premium और Business Plans में Free Domain Offer हैं।

2. FREE SSL CERTIFICATE:

वर्डप्रेस पर Security को लेकर New Bloggers के मन में हमेशा थोड़ा संदेह ही बना रहता हैं इसीलिए Security का एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण फैक्टर SSL Certificate भी इसके सभी Plans के साथ एकदम Free मिलता हैं।

3. WEBSITE BACKUP:

चाहें किसी भी कंपनी की होस्टिंग हो अगर उसमें आपको Website Backup की सुविधा मिल रही हैं तो यह कहीं न कहीं आपके लिए बहुत बड़ी बात है। आप दिन-रात मेहनत करके अपनी Site पर Readers के लिए अच्छे से अच्छा Value Content डाल रहें हैं और भगवान न करे अचानक से आपकी पूरी Site Crash कर जाती हैं या फिर आप Hacking का शिकार हो जाते हैं तो यहां पर भी Hostinger की Hosting के साथ मिलने वाली Backup Facility के द्वारा आप अपनी साइट का Content फिर से Restore कर सकते हैं।

4. UPTIME GUARANTEE:

अगर बीच-बीच में थोडे-थोड़े समय बाद आपकी Site का Server Down होता रहें तो मान के चलो कि Hosting के Uptime में कुछ issue हैं इसीलिए इसी समस्या को Minimize करने के लिए Hostinger में आपको 99.9% Uptime का Commitment भी मिलता हैं। Hostinger के अनुसार अगर इनकी वजह से आपकी साईट का Downtime 99.9% से नीचे जाता हैं तो आप इनसे Contact करें ये आपको आपकी Monthly Fee का 5% Return भी कर देंगे।

5. SSD STORAGE:

अगर आपके पास Storage ही नहीं होगी तो ऊपर वाले Features मतलब कि “Multiple Website Installations” के Feature का क्या कोई फायदा हैं! नहीं ना! तो इसीलिए होस्टिंगर में आपको 200 GB तक SSD Storage मिलती हैं। वैसे इन्होंने अपने Hosting Plans में कहीं पर भी Unlimited Disk Space जैसी कोइ बात नहीं लिखी हैं। जिस Plan में जितनी Storage आपको मिलेगी Hostinger की Site पर Clearly लिखा गया हैं मतलब कि कंपनी अपने Customers के साथ पूरी Transparency के साथ हैं। जोकि कंपनी की अपने Customers के प्रति पॉजिटिव सोच को दर्शाती हैं।

6. MULTIPLE WEBSITE INSTALLATION:

एक ही Hostinger account के अंदर आप 100 Websites तक install कर सकते हो। हालांकि इसके सबसे शुरूआती और सबसे Cheap Web Hosting Plan में आपको केवल एक ही Website को Host कर सकेंगे। लेकिन बाकी Plans में आप एक से काफी अधिक Website Create कर सकते हो।

7. UNLIMITED BANDWIDTH:

अचानक से आपकी साईट पर काफी Traffic बढ़ जाने के कारण आपकी Site के Down होने की चिंता करने की भी कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि इसमें आपकों Unlimited Bandwidth की सुविधा भी मिलती हैं जो कितने भी ट्रैफिक को Handle करने के लिए काफी हैं।

8. EMAIL ACCOUNTS:

Hostinger के Starting प्लान को छोडकर इसके Premium और Business Web Hosting Plans में आपको 100 Email Accounts Create करने की अनुमति मिलती हैं। जोकि सभी Emails इसके साथ मिलने वाली UNLIMITED SSD STORAGE में Hosted होती हैं।

Hostinger Hosting Dashboard Overview

hPANEL – A Custom Hostinger Control Panel:

बाकी और दूसरी Hosting Companies जैसे कि Hostgator, A2Hosting में आपको cPanel मिलता हैं लेकिन Hostinger इन सबसे बिल्कुल अलग हैं। उन्होंने cPanel की जगह पर अपना खुद का एक Custom hPanel Developed किया हैं जो cPanel के मुकाबले काफी अच्छा हैं और इसका User Interface भी काफी अच्छे से डिजाईन किया गया हैं।

चलिए आपको इसके कुछ ऐसे Important Features के बारें में बताते हैं जोकि इसको cPanel से एकदम Different और Usefull बनाते हैं:

1. Auto installer

इसके hPanel में आपको Softaclues installer की जगह पर इनका खुद का Auto Installer मिलता हैं जिसके द्वारा आप 1-Click में ही WordPress Install कर सकते हो। केवल वर्डप्रेस ही नहीं इसमें बाकी के और सभी Popular CMS को भी 1-Click में ही install किया जा सकता हैं।

2. Upgrade

Hostinger के hPanel Dashboard में यह एक बहुत ही कमाल का Tool दिया गया हैं जोकि काफी Useful भी हैं अगर आप इसका इस्तेमाल करते हो तो। Specially यह देखकर में काफी impress हुआ क्योंकि अभी तक जितनी भी Web Hosting Companies को मैंने Use किया हैं उनका Review किया हैं यह Option मुझे कहीं नहीं देखने को मिला।

काफी बार जब आप कोई ऐसा Hosting Plan ले लेते हो जो आपकी Website के Traffic को सही से Handle नहीं कर पा रहा हैं तो उस Condition में अगर आप अपने उस Hosting Plan को बदलकर किसी दूसरे Plan में Upgrade करना चाहते हैं तो इस Plan से उस Plan में Website Migration के समय काफी मुश्किले आती हैं।

Hostinger Web Hosting Review in Hindi

इसी समय काम आता हैं Hostinger के hPanel में दिया गया यह Upgrade वाला Option जो आपको Hostinger के किसी भी एक Plan से दूसरे Plan में Switch करने की आजादी देता हैं वो भी आपकी पूरी साईट के कंटेंट के साथ। आपको बिल्कुल भी किसी भी प्रकार की टेंशन लेने की जरुरत नहीं हैं। हैं ना एकदम बढ़िया Features! आपकों क्या लगता हैं Post के नीचे Comment के द्वारा जरुर बताए।

3. Set Main Domain

जब आप कोई Hosting लेते हैं तो आपको उसके लिए कोई न कोई एक Main Domain Name Connect करना होता हैं जिसे Park Domain भी कहते हैं। अब जरुरी नहीं हैं कि जो आपका Main Domain हैं उसी के साथ आपकी Website भी हो।

आप उसके अलावा भी तो और Add-On Domain Add कर सकते हैं ना और फिर उस पर WordPress install कर उस नाम से भी Website बना सकते हैं। लेकिन Park Domain तो एक ही होता हैं उनको दो नहीं रख सकते। अब जो आपका Main Domain Name हैं उसको आप Continue नहीं रखना चाहते उसको Renew नहीं करना चाहते हैं और इस होस्टिंग से आप उस डोमेन को हटाना भी चाहते हैं तो यहाँ काम आता हैं यह Tool.

जोकि Mostly Hosting Providers की Hosting में नहीं मिलता हैं आप उनमे बिना उनकी Customer Support Team के बिना अपना Main Domain Change नहीं कर सकते लेकिन Hostinger Control Panel में इस मुश्किल कार्य को भी एकदम आसान बना दिया हैं आप केवल कुछ ही Clicks में खुद ही अपना मुख्य डोमेन नेम बदल सकते हैं।

4. Order Usage

इस Section के अंदर आप अपनी Hosting की Usage को बहुत ही बारीकी से Analysis कर सकते हो जैसे कि CPU, Memory, Process, Total Requests, Total Requests per Domain, Unique IP Addresses, Email Sent over SMTP. हालांकि यह आप बाकी Hosting के cPanel में भी Track कर सकते हो लेकिन Hostinger के hPanel में इस Analytics को बहुत ही गहराई तक ले जाया गया हैं।

Performance & Speed Test

किसी भी Hosting Company के लिए यह वह Section होता हैं जिसके आधार पर ही उस Hosting की गुणवत्ता को मापा जाता हैं। क्योंकि अगर होस्टिंग की Overall Performance और Speed ही सही है तो वह कितनी भी सस्ती क्यो न हो किसी काम की नहीं हैं।

वैसे भी सभी Beginners हमेशा Shared Hosting से ही अपनी Blogging की शुरुआत करते हैं और Shared Hosting में Speed Performance को लेकर थोड़ा संदेह हमेशा ही रहता हैं क्योंकि आप एक Shared Server पर अपने ब्लॉग को Run कर रहे हैं जिस Server पर आपके अलावा और भी कितने Blog Host हैं।

लेकिन Hostinger ने अपनी होस्टिंग की इस कैटगरी में भी काफी प्रभावित किया है। अपनी Performance और Speed के लिए Hostinger निम्न मुख्य Features को Provide करता है:

  • Solid State Drive (SSD) Hardware
  • 99.9% Uptime Guarantee
  • Custom built LiteSpeed Cache Manager

SSD (Solid State Drive) की help से आपनी साईट के कंटेंट को Faster Transfer करने में help करती हैं। Hosting के साथ in-built इनका Custom Lite Speed Cache Manager WordPress Plugin आपकी साईट की Loading Speed को बढ़ाने में काफी help करता हैं।

Hostinger Customer Support

24/7 Live Chat Support: किसी भी होस्टिंग की कस्टमर सपोर्ट टीम का अच्छी होना भी बहुत ही जरुरी होता हैं क्योंकि अधिकतर Beginners जब Hosting लेते हैं तो उन्हें काफी Problems आती हैं जिन्हें अगर एक अच्छी Customer Support हैं तो काफी आसानी से Solve किया जा सकता हैं और User का उस Hosting Company पर Trust भी बना रहता हैं कि अगर कोई परेसानी हैं तो उनकी कस्टमर टीम हमेशा उनके साथ हैं। और यही भरोसा उन्हें कंपनी के साथ जोड़ के रखने में बहुत ही अहम रोल प्ले करता हैं।

Hostinger की Customer Support Team से आप 24/7 कभी भी Live Chat Support प्राप्त कर सकते हैं। ये 20+ से अधिक भाषाओं में आपकी Customers को Support प्रदान करते हैं। Live Chat के अलावा आप Call और Messages के द्वारा भी उनकी Support team से संपर्क बना सकते हैं।

Hostinger Web Hosting Plans

आखिर यही वह Point हैं जिसके लिए आप मुख्य रूप से आप इस पूरे आर्टिकल को शुरू से लेकर अभी तक पढ़ रहें हैं और अपने Chepest Pricing Tag (59 रुपए Monthly) की वजह से ही Hostinger सभी Popular Hosting Companies के साथ खडी हैं।

Hostinger से Web Hosting Buy करते समय आपको यहाँ 4 प्रकार के Payments Period मिलते हैं (1 Month, 12 Months, 24 Months और 48 Months). जहाँ तक मुझे लगता हैं कोई भी और Hosting Company इतने लम्बे समय तक (48 Months) का Hosting Time नहीं देती हैं।

इसके अलावा Web Hosting लेने के बाद आपको Hostinger की तरफ से पूरे 30 Days की Money Back Guarantee भी मिलती हैं। जिस Time Period में आप Hosting को अच्छे से जांच-परख सकते हो और अगर आपको Hosting के साथ कोई issue लगता हैं तो आप 30 दिनों के अंदर-अंदर अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

चलिए अब इसके सभी अलग-अलग Hosting Plans के बारें में जानते हैं:

1. Shared Hosting

Hostinger Web Hosting Review in Hindi

Hostinger की Shared Hosting में आपको तीन अलग-अलग Plans मिलते हैं जोकि इस प्रकार हैं

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं इसके Single Plan में Free Domain का Option नहीं हैं यह केवल इसकी PREMIUM और BUSINESS Web Hosting लेने पर ही आपको मिलेगा। इसके अलावा तीनों ही Plans के Discounted और सस्ते Rates आपको पहली बार Web Hosting Purchase करने पर ही आपको मिलेंगे लेकिन एक बार Hosting Expire होने पर Web Hosting Renewal के समय आपको इनके Regular Rates के हिसाब से पैसे देने पड़ेंगे जोकि लगभग अब के Rates से 3 Times अधिक होते हैं।

इसीलिए अगर हो सकें तो थोड़ा सा बजट बनाकर पहली बार में ही लम्बे समय तक के लिए Hosting ले लेते हैं तो Future Savings के लिए एक अच्छा और सहीं फैसला रहेगा।

2. cloud hosting

Hostinger Hosting Review in Hindi?

Cloud Web Hosting भी तीन अलग-अलग Plans के साथ आती हैं। जोकि निम्न हैं:

3. WordPress Hosting India

Hostinger WordPress Web Hosting

Hostinger की WordPress Hosting चार अलग-अलग Plans के साथ आती हैं। जोकि निम्न हैं:

4. VPS Hosting

Hostinger VPS Web Hosting

VPS Hosting 6 अलग-अलग Plans के साथ आती हैं। जोकि निम्न हैं:

 1vCPU2vCPU3vCPU4vCPU6vCPU8vCPU
Dedicated IPYesYesYesYesYesYes
CPU Cores1 Core2 Core3 Core4 Core6 Core8 Core
SSD Storage20GB40GB60GB80GB120GB160GB
Bandwidth1 TB2 TB3 TB4 TB6 TB8 TB
Memory (RAM)1GB2GB3GB4GBGB8GB
Price /mo₹285₹639₹925₹1135₹1705₹2129
Renew Prices₹639₹1419₹2845₹3555₹5689₹9245

Overall Hostinger Pros and Cons in Hindi

चलिए Hostinger के बारें में इतना सब कुछ जानने के बाद अब इसके Pros और Cons पर भी नजर डाल लेते हैं क्योंकि किसी भी नतीजे पर पहुँचने से उसकी खूबियों के अलावा उसकी क्या-क्या खामियां हैं यह भी जान लेना अति जरुरी हैं। ताकि आप Final Decision लेने से पहले एक बार और अपनी सोच-विचार कर सकें।

Pros

  • इसकी होस्टिंग लेने पर आपको Free Domain Name और SSL Certificate मिलता हैं।
  • Hostinger cPanel के साथ नहीं बल्कि Custom hPanel के साथ आता हैं जिसका User Interface एकदम आसान हैं।
  • Github Integration, PHP7 और 1-Click Installer मिलता हैं।
  • Customer Support भी काफी अच्छा हैं।
  • इसकी Shared Hosting Pricing Range काफी Affordable हैं।
  • इसमें आपको 4 साल तक के लिए भी Hosting Period मिलता हैं जोकि शायद किसी और होस्टिंग में नहीं है।
  • Cloudflare Protected Nameservers का Protection मिलता हैं।

Cons

  • Daily Backup की सुविधा केवल इसकी Shared Hosting के Business Plan में ही उपलब्ध हैं शुरू के दोनों Plans में नहीं हालांकि इसके Premium Plan में Weekly Backup की सुविधा मिलती हैं।
  • इसके अलावा किसी भी Shared Hosting Plan में मुझे Website Migration को Option दिखाई नहीं दिया जैसे कि A2Hosting के Shared Plan में मिलता हैं।
  • Dedicated Server Hosting भी उपलब्ध नहीं हैं।

Conclusion: क्या आपको Hostinger लेनी चाहिए?

तो Overall अगर देखा जाए तो Hostinger एक Budget Web Hosting हैं। अगर आप Affordable Budget में एक अच्छी Web Hosting के साथ अपना New Blog Start करना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से Hostinger आपके लिए एक Perfect Web Hosting Solution हैं।

सिर्फ Hosting में ही नहीं यह आपके Domain Name के खर्च (Normally 700-800 रुपए) को भी होस्टिंग लेने के साथ कम कर देता हैं। जोकि शुरुआत में किसी भी Beginner के लिए काफी बड़ी बात हैं।

तो आपको यह Hostinger Review in Hindi कैसा लगा? क्या आप Hostinger के साथ अपने Blogging सफर की शुरुआत करना चाहेंगे? हमे Comment के माध्यम से जरुर बताए। और अगर आपके इससे सम्बंधित कोई और सवाल हैं तो भी आप हमसे Comment के द्वारा जुड़ सकते हैं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

HAPPY BLOGGING!

4 COMMENTS

  1. Bhai Hostinger Hostinger ki starting Pirce thik hai but renew cost bhaut jyada hai. Isliye me iske premium plan ko purchase karne se hi dar rha hu. kya iske mukable koi best hosting nahi hai jiska renew cost bhi km ho?

    • राकेश भाई अगर आप Web Hosting Renewal Cost को ध्यान में रखकर होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो मेरी नजर में MilesWeb ही एक ऐसी Company हैं जो Renewal के समय भी Same Cost पर ही Renew करती हैं आप चाहें तो इसके साथ जा सकते हो|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.