How to Buy Domain Name in Hindi?: दोस्तों, आपको अपने Blog या Website की पहचान बनाने के लिए या लोगों तक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को पहुंचाने के लिए एक Domain Name की आवश्यकता जरूर होती है। डोमेन नेम एक तरह का एड्रेस होता है जिस एड्रेस की मदद से आपके विजिटर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग तक पहुंच पाते हैं। 

अगर आप कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं या बनाना चाहते हैं और आप इसके लिए एक डोमेन नेम लेना चाहते हैं क्योंकि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने से पहले Domain Name लेना काफी जरूरी होता है।

लेकिन शुरुआत में काफी लोगों की यही परेशानी होती है कि डोमेन नेम कैसे खरीदें और कहां से सही Domain खरीदना चाहिए। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि आपको Domain Name कैसे और कहां से खरीदना चाहिए? How to Buy a Domain Name in Hindi?

How to Buy a Domain Name? Full Guide in HIndi

Domain Name कहां से खरीदना चाहिए? 

इंटरनेट की दुनिया में काफी सारी वेबसाइट है जहां से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं। नीचे मैंने आपको कुछ Top Domain Name Provider Websites के नाम दिए हैं। ज्यादातर लोग इन्हीं वेबसाइट के द्वारा Domain Name खरीदते हैं।

अगर मैं अपने ब्लॉग के डोमेन नेम की बात करूं तो मैंने भी इन्हीं में से एक वेबसाइट के द्वारा Domain Name खरीदा है और आप भी अगर चाहे तो इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर Domain Name खरीद सकते हैं।

  1. GODADDY
  2. NAMECHEAP
  3. BIGROCK
  4. BLUEHOST
  5. A2HOSTING

लेकिन अब सवाल उठता है कि इन सभी वेबसाइट में से कौन-सी वेबसाइट के द्वारा डोमेन नेम लेना सबसे आसान और सही निर्णय रहेगा? अगर भारत में Domain Name लेने के हिसाब से कोई कंपनी सबसे ज्यादा पॉपुलर है तो वह Godaddy है। क्योंकि यह कंपनी बाकी कंपनियों के मुकाबले काफी ज्यादा सुविधा प्रदान करती है।

Bluehost Hosting Discount Coupon

इस वेबसाइट की कस्टमर सर्विस भी बहुत ही ज्यादा अच्छी है। इसलिए डोमेन नेम लेने के हिसाब से GoDaddy बाकी कम्पनीज़ के मुकाबले Best है। वैसे अगर आप ऊपर दी गई बाकी कम्पनीज से भी Domain Name लेते है तो वह भी कोई गलत निर्णय नहीं होगा ये सभी भी काफी अच्छी Services देती है।

GoDaddy से ही डोमेन नेम क्यों खरीदना चाहिए?

GoDaddy से Domain Name Buy करने के फायदे? मैं आपको GoDaddy से ही Domain Name लेने के बारे में इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैं GoDaddy से अब तक टोटल 5 डोमेन नाम ले चुका हूँ और मेरा खुद का अनुभव काफी अच्छा रहा है। अगर Domain Name लेने के बाद आपको कुछ परेशानी आती है और इनकी कस्टमर सर्विस को आप कॉल करते हैं तो वह आपको काफी अच्छे से गाइड भी करती है।

आप डोमेन नेम खरीदने के लिए इस वेबसाइट पर अपने Debit Card, Credit Card और Net Banking से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इस वेबसाइट के द्वारा डोमेन नेम खरीदने का तरीका काफी सरल और आसान है। इसके साथ-साथ Domain Name खरीदने के बाद इसका DNS Platform भी एक आम यूजर के लिए आसानी से समझ में आ जाता है।

अगर आप Go daddy वेबसाइट के द्वारा डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो खरीदने से पहले आपको इस वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। उसके बाद ही आप Domain Name खरीद सकते हैं। रजिस्ट्रेशन एकदम फ्री होता है जिसके लिए आपको  किसी तरह के शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

आपको डोमेन नेम खरीदने के लिए पेमेंट ऑनलाइन करनी होती है इसलिए Godaddy से Domain Name Buy करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है। आप यहां पर नेट बैंकिंग के द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है तो आप डोमेन नेम नहीं खरीद सकते हैं। तो चलिए बातें काफी सारी हो चुकी है अब हम Domain Name Registration Process को समझते हैं कि:

Godaddy से Domain Name Buy कैसे करते हैं?

Godaddy से Domain Name खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इनकी वेबसाइट godaddy.com पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आने के बाद जो भी डोमेन आप लेना चाहते हैं यहां पर आपको उसका नाम डालना है। जब आप डोमेन खरीदते है उस समय वह उपलब्ध भी है या नहीं, ये भी एक अहम बात होती है।

How to Buy Domain Name from GoDaddy in Hindi?
Godaddy से डोमेन नेम कैसे खरीदें?

क्योकि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आप जो भी डोमेन नेम लेना चाहते है अगर उस नाम से पहले ही किसी ओर ने डोमेन नेम रजिस्टर्ड किया हुआ है तो इस परिस्तिथि में आप वह Domain Name नहीं ले सकते हो और न ही उसे आप अपनी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। 

Domain Name Search Page in GoDaddy

एक डोमेन नेम केवल एक ही वेबसाइट के लिए Use हो सकता है। जैसा कि आप ऊपर image मे देख सकते हैं। मैने अपने ही नाम यानी bhupendernimavat के नाम से एक डोमेन Search किया तो जवाब में आया “bhupendernimavat.com is available” इसका मतलब है कि जो Domain Name आप लेना चाहते हैं वह उपलब्ध है आप इस Domain Name को ले सकते है।

Domain Name Search Page in GoDaddy-1

अगर इस नाम से Domain किसी ओर ने पहले ही ले लिया होता तो लिख कर आता “bhupendernimavat.com is Taken” मतलब आप उस Domain को नही ले सकते है। जैसा कि ऊपर वाले Screenshot की तरह जब मैंने bknsolution.com Search किया तो लिखकर आया कि “bknsolution.com is taken” क्योंकि यह Domain name मैंने पहले ही लिया जा चुका हैं।

अब अगर जो Domain आप लेना चाहते हैं वह उपलब्ध है तो “Add to Cart” पर Click करने के बाद “Continue to Cart” पर क्लिक करना है।

“Continue to Cart” पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन प्रकार के Options आ जाएंगे
पहला: We’ve added privacy. Here is why.

यहाँ पर आप अगर अपने डोमेन के लिए Privacy Protection को चुनना चाहते हैं तो इसके लिए आपसे एक साल का 299 रुपए Charge किया जाएगा। मैं Suggest करता हूँ कि आपको यह Privacy Protection ले लेनी चाहिए जो आपके डोमेन की Security के लिए जरुरी भी हैं और आप चाहें तो इसे No Thanks भी कर सकते हैं।

Buy GoDaddy Domain Name Steps by Steps

इसके बाद थोड़ा नीचे की तरफ Scroll करेंगे तो दूसरा Option आता है:
Create an email address that matches your domain.
इसमें Dropdown Feature के द्वारा No Thanks कर दे।

अब थोड़ा और नीचे की तरफ Scroll करने पर तीसरा Option आता है:
Linux Web Hosting
इसमें भी No Thanks कर दे और Continue to Cart पर क्लिक कर आगे बढ़े।

“Continue to Cart” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। अब यहां पर आपको Years चुनने है। मतलब की आप कितने टाइम के लिए इस Domain को लेना चाहते हैं। किसी भी Domain के लिए Minimum 1 साल से लेकर Maximum 10 साल तक का समय आप चुन सकते हैं।

Create account in GoDaddy Website

Year चुनने के बाद Left Side में अगर आप Go daddy पर पहले से रजिस्टर्ड है तो आपको Sign in पर क्लिक करना है और अगर आप Go daddy कर पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको अपनी Email-ID, Username और Password डालने के बाद Create account पर क्लिक करना हैं।

आप चाहें तो यहाँ पर अपनी Facebook और Google ID के द्वारा भी New Account Create कर सकते हैं।

Fill Billing information in GoDaddy

इसके बाद Billing information से संबंधित सभी Details जैसे कि Country, Name, Mobile number, Address आदि information सही-सही भरने के बाद Save पर क्लिक करें।

अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज निकल कर आ जाता है। यहाँ पर आपको Payment करने का तरीका चुनना है जैसे कि “Net Banking, Debit cards, Credit Cards, Wallets, UPI.  आप जिस भी तरीके से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं उसको सलेक्ट करने के बाद आप थोड़ा सा नीचे की तरफ जाएंगे तो वहां पर आपको Complete Purchase वाले Option पर क्लिक करना है।

Add Payment Details in GoDaddy Website

अब जो भी तरीका आप Payment के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं उससे सम्बंधित जरुरत की details डालकर Payment Process को Complete करे।

तो दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो इन सभी स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप Go daddy से Domain Name खरीद सकते हैं। आशा करता हूँ Godaddy से Domain Name Buy करने की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी! आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे नीचे कमेंट के माध्यम से जरुर बताए।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.