Computer और Mobile दोनों से New Gmail Account ID Create कैसे करे?: आजकल का दौर Technology का दौर चल रहा हैं और आज के Technology के समय में कुछ चीजें इंसान के पास होना इतना जरूरी हो गया है कि अगर वह आपके पास नहीं है तो मानों आपके आधे से ज्यादा काम तो उसके बिना हो ही नहीं पाएंगे।

ऐसी ही एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जरुरत की चीज बन गई हैं आपके पास एक Email ID का होना और वह भी Google के Most Popular Platform Gmail पर Email ID का होना। अगर आज आप कोई भी नया Android Smartphone लेते हैं तो उसको Setup करने के लिए भी एक Gmail ID की जरुरत होती हैं।

किसी भी Android Smartphone में बिना Gmail Account के आप YouTube, Play Store और Google Photos जैसे आदि Features Access नहीं कर सकते। चाहें कोई भी Android Smartphone हो उसके Fully Functionally काम करने के लिए उसमे एक ऐसी Email ID का Setup होना बहुत ही जरुरी हैं जो कि Gmail पर बनी हो।

यहां तक कि अगर आप Google के Free Website Builder Platform “Blogspot (Blogger)” पर अपनी खुद की कोई Website या Blog बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपके पास एक Gmail ID का होना अति आवश्यक हैं। बिना Gmail ID के आप Blogger पर ब्लॉग बना ही नहीं सकते हैं।

Bluehost Hosting Discount Coupon

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज की इस महत्वपूर्ण Post में हम सीखेंगे कि Google Par Email ID Kaise Banaye? (How to Create New Email Account in Hindi?) जरूरी नहीं है कि हर किसी के पास Computer हो,

इसीलिए जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं इसके मैं आपको दोनों तरीके Computer और Mobile के बारे में Step by Step बताऊंगा कि Mobile और Computer दोनों के द्वारा आप Gmail Account ID Step by Step Kaise Create कर सकते हो?

चलिए सबसे पहले हम Computer के माध्यम से Step by Step Gmail Account Create करना सीख लेते हैं।

Gmail Account Kaise Banaye Computer Me?

How to Create Gmail Account in Computer in Hindi Step by Step Guide:

  • Step-1). Computer के माध्यम से नया Gmail Account Create करने के लिए इस लिंक पर Click करें या फिर https://www.google.com पर जाकर Top Right Corner में Gmail पर Click करें।
  • Step-2). अब आप Gmail के About us पर पहुंच जाते हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। यहां ऊपर की तरफ Corner में Create an account पर Click करें।
Computer se New Gmail Account ID Kaise Create Kare in Hindi
  • Step-3). अब यहां अपना First Name, Last Name और Username डाले। यहां पर जो भी Username आप डालेंगे उसी से ही आपकी Gmail ID बनेगी। उदहारण के तौर पर [email protected] में myname एक Username हैं। तो Username की जगह पर आप जो भी अपनी Gmail ID में @gmail.com से पहले लगाना चाहते हैं वह Type करें।
How to Create a Google Account ID in Hindi?

NOTE: ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं हैं कि जिस तरह की Email ID आप बनाना चाहते हैं वह बिल्कुल वैसी ही आपको मिल जाए क्योंकि हर एक Email ID अपने आप में Unique होती हैं। एक जैसी दो Gmail ID बिल्कुल भी नहीं हो सकती हैं। अगर जो Username आप बनाना चहा रहे हो वह उपलब्ध नहीं हैं तो “That username is taken. Try another.” लिखकर आ जाता हैं और Username के नीचे आपको आपके नाम से संबंधित कुछ Suggestions भी मिल जाते हैं जिनमें से भी आप अपने लिए Username चुन सकते हो।

अपने लिए एक Unique Username चुनने के बाद अब अपनी मर्जी के हिसाब से Password Set कर Next पर Click करें।

  • Step-4). अब आपको अपना मोबाईल नंबर Gmail के साथ Verify करना हैं। यहां अपना मोबाईल नंबर डालने के बाद Next पर क्लिक करें।
Verify your Phone number with Google to Make new Gmail ID on Gmail?
  • Step-5). Next पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 Digit का एक कोड आता है उस Code को Enter Verification Code में डालने के बाद Verify पर क्लिक कीजिए। आप चाहें तो Call instead के Option को भी चुन सकते हो, जिसमें Call के माध्यम से आपको 6 Digit का Code आपको बताया जाता हैं।
Gmail ID Kaise Banaye in Hindi?
  • Step-6). Verify पर क्लिक करने के बाद आप “Welcome to Google” के Page पर पहुंच जाते हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। यहां Recovery email address में अगर आपके पास पहले से कोई Email ID हैं तो अपने Gmail Account की ज्यादा Security के लिए आप उस Email ID को यहां डाल सकते हो। और अगर नहीं हैं तो कोई बात नहीं।
How to Create a New Gmail Account ID in Hindi?

इसके बाद अपनी जन्म-तिथि (DOB) दिन, महिना और साल के हिसाब से Fill करें और अपना Gender (लिंग) चुनने के बाद Next पर Click करें।

  • Step-7). अब यहां पर आप अपनी इच्छनुसार Skip और Yes, I’m in दोनों में से कोई भी Option को चुन सकते हो या फिर More Options पर क्लिक कर Right Side में दिखाए गए तीनों Options में से किसी एक को चुन कर Done पर Click करें।
Email id kaise banaye hindi mai
  • Step-8). अब आप Google के Privacy and Terms के Page पर पहुंच जाते हैं। यहां सभी Terms नीचे की तरफ Scroll करने के बाद “I agree” पर क्लिक करें। I agree पर क्लिक करते ही image- की तरह आपकी Gmail ID Loading होना प्रारम्भ कर देती हैं।
google new account kaise banate hain
  • Step-9). Gmail ID Loading होने के बाद जब Gmail First Time Open होती हैं तो एक Welcome Pop up आता हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। यहां Next पर क्लिक करें और फिर OK पर Click कीजिए।
Gmail new account hindi

अब बस आपकी New Gmail Account ID एकदम Ready हैं। अब आप इस Gmail ID का कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हो। तो इन्हीं Steps को Follow करते हुए आप भी Computer से Step by Step New Gmail Account ID Create कर सकते हो।

Email id dubara kaise banaye

चलिए अब समझ लेते हैं कि अगर आपके पास Computer नहीं हैं तो आप सिर्फ अपने मोबाईल से एक New Gmail Account Create कैसे कर सकते हो?:

Mobile Me Gmail ID Kaise Banaye in Hindi?

How to Create Gmail ID in Mobile Phone in Hindi Step by Step:

Computer की तुलना में एक Smartphone से New Gmail Account Create करना ज्यादा आसान हैं। और वैसे भी अगर देखा जाये तो Smartphone रखने वालो की संख्या Computer रखने वालो से कही ज्यादा अधिक हैं। तो इसीलिए जानते हैं कि आप अपने Smartphone से New Gmail ID Step by Step कैसे Create कर सकते हो?:

  • 1). सबसे पहले अपने Mobile की Settings में जाये। और Cloud and Accounts पर Click करें।
  • 2). इसके बाद Accounts पर Click करें।
Mobile seNew Gmail Account ID Kaise Create Kare in Hindi?

NOTE: यहां Accounts की Location अलग-अलग Company के Phone Model के अनुसार अलग-अलग जगह पर हो सकती हैं। इसीलिए ध्यान से अपने फोन में Settings के अंदर Accounts को Search करें।

  • 1. अब Add account पर Click करें।
  • 2. उसके बाद Create account पर Click कीजिए।
How to Make New Gmail ID on Mobile Phone in Hindi?
  • 1. Create account पर क्लिक करते ही दो तरह के Options निकल कर आते हैं For myself और To manage my business. इन दोनों में से यहां For myself पर Click करें।
  • 2. अपना First Name और Last Name Type करें।
  • 3. इसके बाद Next पर क्लिक करें।
How to Sign UP For New Gmail Account on Mobile in Hindi?
  • 1. अपनी जन्मतिथि की Details Fill करें।
  • 2. अपना Gender (लिंग) चुने।
  • 3. Next पर क्लिक करें।
  • 4. अब आपके सामने आपके नाम से मिलती-झुलती दो Email ID बन कर आ जाती हैं। आप चाहें तो उनमें से भी कोई Email ID अपने लिए चुन सकते हो। लेकिन अगर आप उनसे अलग कोई दूसरी Email ID बनाना चाहते हैं तो Create a different Gmail address पर क्लिक करें।
  • 5. Gmail ID बनाने के लिए Username Type करें।
  • 6. Next पर Click करें।
Mobile me email id kaise banaye
  • 1. अपनी Gmail ID के लिए Password Set करें।
  • 2. Password डालने के बाद Next पर क्लिक करें।
How to Create a New Gmail ID from Mobile in Hindi?
  • 1. यहां आप Skip और Yes, I’m in दोनों में से किसी भी Option को अपने हिसाब से चुन सकते हो। नहीं तो More Options पर क्लिक कर अपनी सुवधानुसार किसी भी Option को चुनकर Done पर क्लिक करें।
  • 2. वैसे मैं आपको Suggest करूंगा कि आप “Add my number for account security only” को जरूर Select करें।
  • 3. Select करने के बाद Done पर क्लिक करें।
Mobile se gmail id ya email id kaise banaye?
  • 1. यहां अपना Phone Number डाले।
  • 2. Phone Number डालने के बाद Next पर क्लिक कीजिए। अब आपके इस नंबर पर account verification के लिए एक OTP आता हैं जोकि Automatically Detect हो जाता हैं।
  • 3. OTP Detect होने के बाद एक बार फिर Next पर Click करें।
How to Make Gmail ID from Mobile Phone in Hindi?

Privacy and Terms के पेज पर आने के बाद I agree पर क्लिक करें। अब आपकी New Email ID Create हो चुकी हैं। अपने Setting>Cloud and Accounts>Accounts में आप Check कर सकते हो।

Google pae New Email ID Kaise banaye in hindi?

अब आप इस Gmail ID को Android की Gmail Application में Easily Access कर सकते हो। Inbox, Compose, Outbox, Sent items आदि को आप Gmail App के द्वारा Use में ले सकते हो। YouTube, Play Store, Google Photos, Google Drive आदि Apps को आप इस Gmail ID के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे।

आशा करता हूँ कि How to Create a Gmail Account in Hindi? न्यू जीमेल आईडी कैसे बनाते हैं इस Article में New Gmail ID बनाने के जो भी Steps मैंने आप सभी के साथ Share किये हैं वह सभी आपको अच्छे से समझ में आ गए होंगे! और अब आपको Step by Step एक New Gmail ID Create करने में कोई परेसानी नहीं होनी चाहिए।

Bluehost Hosting Discount Coupon

यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरुर बताये और अगर इस Article से संबंधित आप कुछ और पूछना चाहते है आपके मन में कोई सवाल हैं तो वह भी आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिखकर हम तक पंहुचा सकते हो। Reply में आपके सभी सवालो का जवाब जरुर मिलेगा। इस जानकारी को आप अपने अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और WhatsApp जैसे Social Media Platforms पर भी Share कर सकते हो।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.