Web Hosting हर WordPress Blogger के लिए ऐसी एक बहुत ही important जरूरत होती हैं जिसके लिए अपने Self-Hosted WordPress Blog को Live रखने के लिए हर महीने के हिसाब से उन्हें चार्ज देना पड़ता हैं।

सामान्य तौर पर देखा जाए तो 1st Time Web Hosting की Cost लगभग $3 से $15 तक हर महीने होती हैं वैसे यह कुछ कम और ज्यादा भी हो सकती हैं जोकि आपकी होस्टिंग Requirements के ऊपर निर्भर करता हैं।

और अगर आप एक Managed WordPress Hosting, VPS Hosting या Dedicated Hosting Server की तरफ जाते हैं तो यह Hosting Cost बहुत ही ज्यादा हो जाती हैं।

आमतौर पर जब कोई New Blogger WordPress पर Blog बनाना चाहता है तो उसे Hosting Kya Hoti Hai? Web Hosting कहां से खरीदे? कौन-कौन सी Best Web Hosting Companies हैं? उसे होस्टिंग के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती है।

A2 HOSTING Offer

इसी सही जानकारी के अभाव में वो मंहगी और बिना Hosting Discount के खरीद लेते हैं जोकि Web Hosting Renewal के टाइम पर और भी ज्यादा Costly हो जाती हैं।

आमतौर पर लगभग सभी New Blogger केवल 1 साल के लिए ही वेब होस्टिंग लेते हैं और जब तक वह Hosting के असली तथ्यों को समझ पाते हैं तब तक Web Hosting Renewal का समय आ जाता है जिस वक्त आपको अगर अपना Self Hosted WordPress Blog Live रखना है तो आपको उसे Renew कराना जरूरी बन जाता है।

काफी वेब होस्टिंग कंपनियां ऐसी होती हैं जो पहली बार होस्टिंग खरीदने पर तो काफी ज्यादा Discount के साथ होस्टिंग देती हैं लेकिन जब आप उसी कंपनी से अपनी Hosting को Renew कराते हैं तो वह उम्मीद से कहीं ज्यादा चार्ज लगाती हैं।

इसीलिए आपके इस बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम कुछ ऐसे Web Hosting Facts पर आपको जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको Web Hosting Renewal के समय आपकी जेब पर पढ़ने वाले बहुत अधिक खर्च को करने में Help करेंगे।

जिनमें से कुछ Facts ऐसे हैं जो आपको पहली बार वेब होस्टिंग लेते समय की ध्यान में रखने चाहिए और कुछ Renewal के समय ध्यान में रखने पड़ेंगे। इसीलिए इस पोस्ट को काफी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

How to Save Money on Web Hosting Renewal in Hindi?

How to Save Money on Web Hosting Renewal in Hindi?

हो सकता है आप में से जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं उनमें से कुछ अभी पहली बार ही वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं और कुछ Renew करना चाहते हैं! इसीलिए इस आर्टिकल में मैंने दोनों ही परिस्थितियों में Web Hosting Renewal Bill के खर्चे को कम से कम कैसे किया जाए इस विषय पर प्रकाश डाला है।

1. New Web Hosting Buy करते समय

जब आप अपने WordPress Blog के लिए किसी भी Hosting Provider से 1st time Web Hosting लेते हैं तो आपको आसानी से उनकी Site पर ही Discount मिल जाता हैं।

वैसे आप चाहें तो हमारे INDI GYAN Best Hosting Deals के Saction के अंदर ही आप सभी Popular Hosting Companies पर चल रहे Hosting Offers की जानकारी ले सकते हैं।

Hosting Buy करते समय अधिकतर New Bloggers सबसे बड़ी Mistake ये करते हैं कि वो केवल एक साल के लिए ही Discount के साथ Hosting Purchase करते हैं। इस बात को नजरअंदाज करते हुए कि यह केवल One Time Hosting Discount हैं।

और जब एक साल पूरा होने को होता हैं तो फिर Renewal के लिए होस्टिंग कंपनियां आपसे Regular Hosting Rates के साथ Charge करती हैं। वो भी बिना किसी डिस्काउंट ऑफर के।

ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है कि Hosting Site पर Renewal के लिए कोई Offer चल रहा हो। इसलिए सबसे अच्छा हैं कि बहुत जल्द Web Hosting Renewal के खर्चे को कम करने के लिए पहली बार में ही कम से कम 3 साल या उससे अधिक समय के लिए होस्टिंग खरीदे।

जितने अधिक समय के लिए आप होस्टिंग लेते हैं उतना ही अधिक आपको डिस्काउंट भी मिलता हैं। मैंने अपने इस ब्लॉग INDI GYAN के लिए A2Hosting से 55% Discount के साथ 3 साल के लिए Hosting Buy करी थी जिससे मुझे Long Term को देखते हुए बहुत ही अधिक फायदा हुआ।

चलिए इसे Calculation के हिसाब से अच्छे से समझते हैं:
Condition 1st. यदि मैं A2 Hosting से 1st Time discount के साथ केवल एक साल के लिए होस्टिंग लेता हूँ तो यह मुझे लगभग Rs. 525.65 प्रति महिने के रेट से पड़ती हैं और बाकी आने वाले 2 सालो के लिए Regular Hosting Rates के साथ Pay करता हूं तो

  • Rs. 525.65 * 12 = Rs. 6307.85 (एक साल के लिए with discount)
  • Rs. 676.0 * 24 = Rs. 16224 (2 साल के लिए Renew without discount)
  • Rs. 6307.85 + Rs. 16224 = Rs. 22531.85 Total Cost तीन साल के लिए

Condition 2nd. और अगर मैं पहली बार में ही चल रहे Discount के साथ पूरे 3 साल के लिए Hosting ले लेता हूं तो यह मुझे लगभग Rs. 224.85 प्रति महिने के रेट से पड़ती हैं :

  • Rs. 224.85 * 36 = Rs. 8094.62 Total (पूरे 3 साल के लिए एकदम लेने पर)

अब आप यहां साफ-साफ देख सकते हो कि अगर आप 1st Condition के अनुसार होस्टिंग लेते हो तो आपको पूरे Rs.22531.85 खर्च करने होंगे। और 2nd Condition में केवल Rs.8094.62 में ही काम हो जाएगा।

जोकि पूरे Rs.14437.23 कम हैं। जिसका सीधा-सीधा मतलब है कि A2 Hosting से Long Term के लिए होस्टिंग लेने से आप Web Hosting Renewal के पूरे Rs.14437.23 तक Save कर सकते हो।

SEMrush SEO Toolkit

एक बार इसी प्रकार फटा-फट One of the Most Popular Hosting Company BLUEHOST के Pricing Calculator पर नजर डाल लेते हैं:

  • 1st Condition:
    • Rs.370.20 * 12 = Rs.4442.40 (एक साल के लिए with discount)
    • Rs.594.56 * 24 = Rs.14269.44 (2 साल के लिए Renew without discount)
    • Rs.4442.40 + Rs.14269.44 = Rs.18711.84 Total Cost तीन साल के लिए
  • 2nd Condition:
    • Rs.198.19 * 36 = Rs.7134.84
    • Total Saving = 1st Condition – 2nd Condition
    • Rs.18711.84 – Rs.7134.84 = Rs.11577

तो आप देख सकते हैं 1st Condition में 3 साल के लिए आपको Rs.18711.84 और 2nd Condition में 3 साल के लिए केवल Rs.7134.84 ही खर्च करने पड़ते हैं जिसमे 2nd Condition में आप पूरे Rs.11577 की बचत कर सकते हो।

2. Web Hosting Renewal से पहले Site Move कर लीजिए

Moving your hosting service to save money on web hosting: मान लीजिए आपने Hosting Long Term के लिए ले ली लेकिन एक समय तो ऐसा आएगा ही जब आपको उसे Renewal करना होगा। तो इस Second Technique को आप उस समय काम में ले सकते हो।

यह Technique आपको हर बार Web Hosting Renewal के समय Money Saving करने में Helpful रह सकती हैं।

इस Condition में A2Hosting और Bluehost दोनों ही कंपनियां Best हैं क्योंकि इन दोनों के Hosting Plans और Service लगभग Same सी ही है। तो आप इनमें से कोई भी Hosting Company Choose करें Cost में कुछ अधिक अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

Transfer Website to New Host for Saving Money on Web Hosting Renewal

जब भी आपका Hosting Term Expire होने वाला हो तो उसी समय आप किसी भी दूसरे Hosting Provider की Hosting पर अपनी Site को Transfer कर सकते हो।

इस Technique को Apply करने के लिए अच्छी बात यह है कि कुछ अच्छी होस्टिंग कंपनियां जैसे कि A2Hosting, FastComet और Hostgator आपको Free Site Migration का Feature Offer करती हैं जिसकी Help से उनकी Technical Support Team आपकी साइट को खुद ही अपने Hosting Server पर ट्रांसफर करके देती हैं आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

इस Technique से आप लगभग Rs.4500 से Rs.5500 की हर साल Saving कर सकते हो। हालांकि यह तरीका केवल उन्हीं Users के लिए मैं Suggest करना चाहूंगा जो कुछ Technical Knowledge रखते हो और जिन्हें होस्टिंग कंपनी बदलने में कोई ऐतराज नहीं हैं।

3. अपनी होस्टिंग कंपनी से Hosting Renewal Discount की बात करें

किसी भी अच्छी कंपनी के लिए अपने Customers को अपने साथ बनाए रखना उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती हैं। तो ऐसे में आप Renewal के समय उनकी Hosting Sales Team से Discount के लिए Approach कर सकते हो।

Send Email for Web Hosting Renewals Discount

यह Trick लगभग हर होस्टिंग कंपनी के लिए काम करेगी। आप उनको कुछ इस अंदाज में Mail कर सकते हो:

Hi,
As you know, My Hosting is about to renew & I’m getting a #% discount on (name of the hosting company), & I want to save some money. If I renew my current hosting with you then The renewal will cost me $120, but if I move my website to X hosting, I can save at least $60. I was hoping I could get a discount on my Web Hosting renewal, as I would love to stay with you, and at the same time, I want to value my hard-earned money.

Thanks,
Your Name

अब यह तरीका कितना काम करता है यह उस होस्टिंग कंपनी की पॉलिसी पर निर्भर करता हैं लेकिन अगर आप अच्छे तरीके से और Professional Way में उनसे contact करते हो तो उनके end से आपको Web Hosting Renewal Discount मिलने के पूरे-पूरे Chances रहेंगे।

काफी लोग इन छोटी-छोटी Savings को Seriously नहीं लेते हैं जोकि लेनी चाहिए क्योंकि एक आम इंसान के लिए ये छोटी-छोटी Savings ही उनकी असली कमाई होती हैं।

Conclusion – My Final Words

तो अगर आप Web Hosting Renewal के ख़र्चे को कम करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि थोड़ा सा बजट बनाकर पहली बार में ही Long Term के लिए होस्टिंग ले लीजिए।

और अगर आप इस पोस्ट को पढ़ने से पहले ही कोई होस्टिंग एक साल के लिए ले चुके है और उसे Renew करते समय कुछ Savings के लिए सोच रहें हैं तो 2nd और 3rd दोनों तरीको की तरफ जा सकते हो।

क्या इनके अलावा आप कोई और ऐसी Additional Tips के बारे में जानते हैं जो इस पोस्ट का हिस्सा होनी चाहिए तो हमे नीचे Comment Box के माध्यम से जरुर बताएं।

यदि आपके लिए यह जानकारी “Web Hosting Renewal पर Money Saving कैसे करें?” Helpful रही हैं तो इसे अपने Friends और Colleagues के साथ Facebook, WhatsApp और Linkedin जैसे Social Media Platforms पर जरुर शेयर करें।

INDI GYAN को अपना समय देने के लिए आपका धन्यवाद!
HAPPY BLOGGING!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.