क्या आप भी अपना एक Blog Start करना चाहते हैं? अगर आप इस Article को पढ़ रहे हैं तो कहीं न कहीं आपके मन में भी यह ख्याल तो आया ही हैं कि मैं Blogging Kaise Start कर सकता हूँ? आजकल इन्टरनेट पर चाहें वह YouTube पर विडियो के माध्यम से हो या फिर हजारों हिंदी और इंग्लिश के Blogs पर Articles के माध्यम से हो ब्लॉगिंग के बारें में हर एक जानकारी उपलब्ध हैं। जिसकी Help से कोई भी खुद का एक Blog बनाकर Easily Blogging Start कर सकता हैं।

कौन नहीं चाहता कि उसके पास भी कहीं न कहीं से कुछ Extra income source का जरिया हो। अगर आपके मन में यह ख्याल आया हैं तो आप अपनी इस उत्तम सोच को Blogging के Field में उतार सकते हो।

मैं यहाँ पर अभी तो केवल Extra income source की ही बात कर रहा हूँ वैसे अगर आप काफी बड़े-बड़े Bloggers जैसे कि Harsh Aggarwal (Shout Me Loud), Anil Aggarwal (Bloggerspassion) और Amit Mishra (Tryootech) को देखें तो वो अपने Blogging Passion को Part-Time से बदलकर Full-Time बना चुके हैं।

चाहे आप किसी प्राइवेट ऑफिस में 9 से 5 जॉब भी कर रहे हैं या फिर आप अभी अपनी पढाई के दिनों में ही हैं तो भी आप Blog Start कर Blogging शुरू कर सकते हैं। इसके लिए न तो आपको अभी अपनी income के मुख्य श्रोत जॉब को छोड़ने की जरुरत हैं और न ही पढाई। आप इनके साथ-साथ भी अपनी Blogging Journey Start कर सकते हो।

और बाद में समय के साथ-साथ जब आप ब्लॉगिंग को अच्छे से समझने लगे। आपको ब्लॉगिंग से ठीक-ठाक Revenue आने लगे तो आप धीरे-धीरे ब्लॉगिंग को ही अपना Ful-Time earning Source बना सकते हैं और एक Boss free life की शुरुआत कर सकते हो।

वैसे जब भी आप पहली बार किसी काम की शुरुआत करते हैं तो इतनी जल्दी उसके साथ ताल-मेल बिठाना आसान नहीं होता हैं। ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग भी है जिसे समझना भी आसान नहीं हैं लेकिन किसी भी चीज के बारे में सीखने के लिए शुरुआत करना भी जरुरी होता हैं। तो अगर आप ब्लॉगिंग सीखने की एक सही शुरुआत करना चाहते हैं तो अपना Blog Start करने से सम्बंधित यह Detailed Article How to Start a Blog in Hindi आपकी Blogging Journey के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम हो सकता हैं।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम उन सभी जरुरी चीजों के बारें में बहुत ही विस्तार से जानेंगे जिन्हें पढ़ने के बाद आप अपनी Blog Starting को एक सही दिशा देने में जरुर सफल हो सकेंगे।

Blogging Start करने के लिए इस Detailed Article में मैं हर एक चीज Step by Step बताऊंगा जिसकी Help से आप खुद ही अपना एक ब्लॉग बना सकेंगे। अगर आप किसी Blogging Expert या Developer से अपनी एक वेबसाइट या ब्लॉग बनवाते हैं तो इसके लिए कम से कम आपको 5 से 6 हजार रुपए तक केवल ब्लॉग बनवाने के लिए ही देने पड़ेंगे।

और Domain Name और एक अच्छी Web Hosting के लिए अलग से लगभग 3 से 5 हज़ार रुपए और लगेंगे। जिसमे Total 10 हजार के लगभग खर्च आ ही आएगा। लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग बनाने के लिए इस A Ultimate Step by Step Guide for Start a Blog को Follow करते हैं तो सिर्फ आपको यहाँ पर Domain Name और Web Hosting लेने के लिए ही पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बाकी ब्लॉग आप खुद फ्री में ही बना सकते हो।

SEMrush SEO Toolkit

इस आर्टिकल के माध्यम से आप कम से कम Website Cost लगभग 5000 रुपए में ही एक ब्लॉग Ready कर सकेंगे।

किसी भी Topic के बारे में अच्छे से जानने के लिए उसके बेसिक को समझना बहुत ही जरुरी होता हैं इसलिए आगे बढ़ने से पहले एक बार यह जान लेते हैं कि Blogging क्या होती हैं?

Blog और Blogging क्या हैं?

ब्लॉग इंटरनेट पर एक प्रकार की ऐसी वेबसाइट होती हैं जिस पर आप अपने विचार और अपनी knowledge को Articles के माध्यम से दूसरों के साथ Share करते हों। अगर आपको किसी चीज के बारे में क्या, कैसे और क्यों जानना हैं तो गूगल पर सर्च करने के बाद आप किसी एक ऐसे Page पर पहुंचते हैं जिस पर उस टॉपिक के बारे में सबकुछ Details में लिखा होता हैं।

जिसे पढ़कर आप उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इंटरनेट पर बने ऐसे Pages को ही ब्लॉग कहा जाता हैं। और जो इन आर्टिकल्स को लिखता है उसे ब्लॉगर कहते हैं। तथा इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर उस पर ऐसे Articles लिखना ब्लॉगिंग कहा जाता हैं।

Blog Start करने के लिए Best Platform

Blogging Start करने का सीधा सा मतलब हैं कि अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना और अपना ब्लॉग बनाने के लिए इन्टरनेट पर काफी सारे Platforms हैं जैसे कि Blogspot (Blogger, A free Blogging Platform), WordPress, Wix, Drupal और Joomla आदि। आप इनमे से किसी पर भी अपना एक Blog Create कर सकते हो। लेकिन अगर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे Best, Popular और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कोई प्लेटफार्म हैं तो वह WordPress हैं।

यह एक Open Source CMS (Content Management System) होने के कारण Blogging के लिए सबसे उपयुक्त CMS हैं। इन्टरनेट पर उपलब्ध लगभग 34% Websites और Blogs वर्डप्रेस पर ही आधारित हैं। वर्डप्रेस पर आपको अपने ब्लॉग को Customize करने के लिए वो सभी जरुरी Tools मिल जाते है जो किसी भी ब्लॉग को एक Professional look देने के लिए काफी होते हैं।

जबकि बाकी दूसरे किसी भी CMS आपको इतने Customaization के options नहीं मिलते हैं। WordPress की अपनी Official Theme Directory के अंदर ही आपको 7000+ से भी ज्यादा Free Themes आपको अपने ब्लॉग पर Use करने के लिए उपलब्ध होती हैं।

इसलिए आपको भी अपना ब्लॉग केवल वर्डप्रेस पर ही बनाना चाहिए। इसीलिए Blog Start करने के लिए इस आर्टिकल में हम यह ही जानेंगे कि WordPress पर अपना ब्लॉग बनाकर Blogging Start kaise Kare in Hindi?

अब WordPress पर ब्लॉग बनाना शुरू करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी हैं कि WordPress पर भी ब्लॉग बनाने के दो Platforms होते हैं। एक WordPress.org और दूसरा WordPress.com इन दोनों में मुख्य अंतर क्या हैं ब्लॉग बनाने से सम्बंधित किसी भी निर्णय से पहले इस पर भी एक नजर डालना जरुरी हैं।

WordPress. com और WordPress.org

वर्डप्रेस के इन दोनों Platforms में अगर सबसे बड़े अंतर की बात करें तो Web Hosting का मुख्य अंतर हैं। वेब होस्टिंग किसी भी ब्लॉग का इन्टरनेट पर वह स्थान होता हैं जहाँ पर आपके ब्लॉग का पूरा Data स्टोर रहता हैं। वेब होस्टिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए यह Post जरुर पढ़े:

WordPress.com VS WordPress.org in Hindi

अगर आप wordpress.org पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Web Hosting खरीदनी पड़ती हैं और वहीं इसके विपरीत अगर आप wordpress.com पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको अलग से वेब होस्टिंग लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इसके आलावा wordpress.com पर ब्लॉग बनाने के बाद आपको Customization के बहुत ही सीमित विकल्प मिलते हैं और wordpress.org पर अगर आप ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग में हर तरह के Customization के लिए स्वतंत्र हैं। इस Topic पर विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए इस पोस्ट को Follow करें।

Blog के लिए Best Niche का चुनाव कैसे करें?

Blog Start करने के लिए सबसे पहले इस बात पर विचार करना बहुत ही जरूरी है कि अपने ब्लॉग पर किस बारे में जानकारी देना चाहते हैं? काफी सारे ब्लॉगर्स की आगे चलकर यही परेशानी होती हैं कि वे Blog Start करने से पहले ब्लॉगिंग को लेकर अपनी रुचि के अनुसार Blogging Niche का चुनाव नहीं करते।

हर इंसान के लिए कोई न कोई Topic ऐसा होती ही हैं जिसके बारे में उसे जानना, पढ़ना और समझना काफी अच्छा लगता है। तो जिस चीज के बारे में आप काफी अच्छे से जानते हैं। आपको जिस Field में काफी अच्छी जानकारी है उसी के अनुसार आप अपने Blogging Niche का चुनाव करें तो आगे चलकर आपको कभी भी कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

बहुत से ब्लॉगर्स शुरू में किसी भी Niche के साथ अपनी Blogging journey की शुरुआत कर देते हैं लेकिन जरा आप खुद सोच के देखिए जिस चीज के बारे में आपकी रुचि ही नहीं हैं उसके बारे में आप कितना लिख सकते हो? एक दिन थककर आप खुद ही उसके बारे में लिखना छोड़ दोगे।

आप भले ही कोई भी Blogging Niche का चुनाव करें लेकिन उसके बारे में आपको पूरी जानकारी और उसमे आपका interest होना चाहिए। कोई भी ऐसा टॉपिक चुने जिसके बारे में आपको जानकारी लेना और लिखना अच्छा लगता हो तभी आप लंबे समय तक उस Niche के साथ ब्लॉगिंग में बने रह सकेंगे। एक सही और आपके लिए Best Blog Niche का चुनाव करने लिए आप हमारी इस Detailed Blogging Niche Hindi Guide को Follow कर सकते हो:

अपने ब्लॉग के लिए Domain Name का चुनाव करें।

किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए सबसे पहले उसके नाम मतलब कि एक डोमेन नेम की आवश्यकता होती है। डोमेन नेम आपके ब्लॉग की मुख्य पहचान होती है जिसके द्वारा ही लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचते हैं। जैसे कि indigyan.com इस ब्लॉग के लिए एक डोमेन नेम है। इस नाम या यूं कहें कि इस एड्रेस की मदद से ही आप हमारे इस ब्लॉग तक पहुंचते हैं।

ठीक इसी प्रकार आपको भी अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले ऐसा ही एक डोमेन नेम लेना पड़ेगा जिसकी मदद से लोग आपके ब्लॉग तक पहुंचेंगे। हर एक ब्लॉग के लिए डोमेन नेम एक यूनिक एड्रेस होता है।

अपने ब्लॉग के लिए आप जो भी डोमेन नेम देते हैं वह डोमेन नेम रजिस्टर करने के बाद केवल आप ही उसे इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद कोई और उसे अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। क्योंकि एक डोमेन नेम को एक समय में केवल एक ही इंसान रजिस्टर कर सकता है।

Domain Name Register करने के लिए GoDaddy, NameCheap और Bigrock सबसे सही और पॉपुलर डोमेन नेम रजिस्ट्रार हैं। इन तीनों में से किसी के साथ भी आप अपना डोमेन नेम रजिस्टर कर सकते हैं डोमेन नेम रजिस्टर करने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होता है।

Domain Name चुनने के लिए कुछ Best Tips:

अपने ब्लॉग के लिए एक सही डोमेन नेम का चुनाव करना ब्लॉगिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण Role Play करता है। एक सही डोमेन नेम का चुनाव करते समय किन-किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए उससे संबंधित कुछ Topics नीचे दिए गए हैं।

  • Domain Name हमेशा आपके ब्लॉग के नाम के साथ Match करना चाहिए। ऐसा न हो कि आपके ब्लॉग का नाम कुछ और हो और डोमेन ब्लॉग के नाम से सही से Match नहीं कर रहा हो।
  • Domain Name ऐसा होना चाहिए जो आसानी से याद रह सके। कोई भी ऐसा Domain Name Register न करें जिसे याद रखने में थोड़ी-सी मुश्किल हो।
  • अपने डोमेन नेम के साथ किसी भी तरह के Special Characters या Numbers का इस्तेमाल न करें जैसे कि हाइफन ( _ ), डैश ( – ), 123 आदि।
  • कोशिश कीजिए कि आपका डोमेन नेम भी एक keyword की तरह ही हो जैसे कि howtohindi.com, howtouse.com, hinditips.com आदि।
  • आपने डोमेन नेम को किसी भी बड़ी साइट के साथ लिंक न करें जैसे कि facebooktips.com, instatricks.com आदि।
  • डोमेन नेम के साथ extra word add न करें जैसे कि coooltriks में extra o लगा हुआ हैं।

Also Read: Blog के लिए Best Domain Name Choose कैसे करें?

Domain Name की Cost कितनी होती हैं?

अगर एक डोमेन नेम की कम से कम Cost की बात करें तो यह 1$ (71 रुपए) तक और ज्यादा से ज्यादा लगभग 15$ (1200 रुपए) तक हो सकती हैं जोकि जिस समय आप डोमेन नेम खरीद रहे हैं उस समय चल रहे Promotions, Offers आदि पर भी निर्भर होता हैं। इसके साथ-साथ यह Domain name extension जैसे कि .com, .in, .net, .org आदि पर भी Depend करता हैं।

लेकिन अगर मैं WordPress Blog Start करने के इस Easy Step by Step Hindi Tutorial 2022 की बात करू तो इसके हिसाब से आपको एक New Domain Name Buy करने के लिए एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा। इस Article की Guideance के हिसाब से आप बिल्कुल Free Domain Name Purchase कर सकते हैं।

क्योंकि आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूँगा या फिर शायद आप जानते भी होंगे कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन नेम के अलावा Web Hosting की भी जरुरत होती हैं और इस आर्टिकल में Step by Step वो तरीका भी बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपनी WordPress Website के लिए Web Hosting के साथ-साथ एक Free Domain Name Claim भी कर सकते हैं।

Web Hosting क्या होती हैं?

Web Hosting आपके पुरे ब्लॉग का मुख्य आधार होती हैं। जिस पर ब्लॉग का सारा Content Store रहता हैं। जिस प्रकार हमे रहने के लिए कुछ Space की जरुरत होती हैं जिसे हम घर कहते हैं। ठीक उसी प्रकार आपके ब्लॉग को इन्टरनेट पर Live रहने के लिए भी कुछ Space की जरुरत रहती हैं जिस Space को इन्टरनेट की भाषा में Web Hosting कहा जाता हैं।

ब्लॉग बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग पर जो भी content डालते हो जैसे कि Articles, images, Videos आदि। वह सभी आपके होस्टिंग सर्वर पर स्टोर रहता हैं। वेब होस्टिंग लेने के लिए इन्टरनेट पर काफी कंपनिया हैं जिनसे आप अपने बजट के हिसाब से होस्टिंग सर्विस खरेद सकते हैं।

Web Hosting के बारे में काफी विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए इस Post को जरुर पढ़े:

होस्टिंग लेने के लिए Best Web Hosting Providers

जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया Web hosting Buy करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से Best Web Hosting Providers हैं जैसे कि Hostinger, A2Hosting और BlueHost ये तीनों ही अपने आप में अपनी Hosting Services के लिए Best हैं। लेकिन अगर इन तीनों में सबसे Best Services को देखते हुए किसी एक होस्टिंग कंपनी का चुनाव करना हो तो मैं केवल Hostinger के लिए ही आपको Strongly Recommend करना चाहूंगा।

Hostinger को Recommend करने का सबसे बड़ा कारण इसकी बेहतरीन Services हैं। और अपनी Awesome Services की वजह से ही होस्टिंग के लिए यह Bloggers की पहली पसंद है।

Hostinger ही क्यों? (Hostinger के मुख्य Features)

99.9% Uptime Commitment

यह आपकी site को 99.9% तक का Uptime देने का Commitment करती हैं और अपने इस वादे पर यह खरी भी उतरती हैं। मतलब कि इनके Hosting Server पर आपकी Site कभी भी Down नहीं होगी। इसी Problem के चलते ही मैंने अपनी पुरानी Hosting Company में छोडकर Hostinger में Switch किया था और यकीन मानिए तब से लेकर आज तक मेरी Site कभी भी Server Down की Condition में नहीं गई।

Affordable Web Hosting Plans

इसके साथ-साथ इसके Web Hosting Plans भी बाकी दूसरी Hosting Companies जैसे कि A2Hosting, BlueHost और Hostgator के मुकाबले थोड़े सस्ते हैं। वेब होस्टिंग के साथ आपको Free SSL Certificate भी दिया जाता हैं जो किसी भी WebSite की Security के लिए बहुत ही जरुरी Factor होता हैं।

Free & Easy Site Migration

अगर आपकी site किसी और Platform या फिर किसी दुसरे Hosting Provider की होस्टिंग पर होस्ट है तो Hostinger के Plans में आपको Free & Easy Site Migration का features भी मिलता हैं। जिसमे आपको कुछ नहीं करना हैं Hostinger की Team आपकी Site को खुद ही अपने Server पर Transfer करके देती हैं। मैंने भी अपनी 2 Sites को पुराने Host से Hostinger पर इनके इसी Free & Easy Site Migration वाले feature के द्वारा कराया था।

Free Automatic Website Backup

आपकी वेबसाइट के लिए Free Automatic Website Backup की सुविधा भी मिलती हैं। अगर कभी आपकी site क्रैश या हैकिंग जैसी समस्या का शिकार हो भी जाती हैं तो Hostinger के Server पर बने आपकी site के Automatic Backup Feature के द्वारा उसे फिर से Recover किया जा सकता हैं। यह Feature भी WordPress Website Security के लिए बहुत ही important होता हैं।

30 Days Money Back Guarantee

आप जितना भी Amount Hostinger में invest करते हैं वह एकदम Risk free होता हैं। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि Hostinger आपको 30 Days की Money Back Guarantee भी देता हैं जिसका सीधा-सीधा मतलब हैं कि अगर आप इनकी होस्टिंग लेने के बाद कभी भी 30 दिनों के अंदर यह महसूस करते है कि इनकी Hosting Service ठीक नहीं हैं। आप इनकी Service से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इतने दिनों के बीच कभी भी Money Back के लिए Clam कर सकते हो आपका पूरा पैसा* आपको वापस कर दिया जायेगा।

इसकी Hosting के सभी Plans में आपको Unlimited SSD Space मिलता हैं। जिससे आपको भविष्य में कभी भी Full Disk Space जैसी समस्या से सामना नहीं करना पड़ेगा। जबकि बाकी और कंपनियों के Starting Plans में आपको Unlimited Space नहीं मिलेगा।

अगर आप अभी Hostinger से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको 72% तक Instant Off का Discount भी मिल जाएगा।

Hostinger से Web Hosting कैसे खरीदें?

Hostinger से Web Hosting खरीदने के लिए नीचे दिए गए Steps को 1 by 1 follow कीजिए

Step-1 Visit Hostinger Official Website

How to Buy Web Hosting from Hostinger in Hindi?

Hostinger से Hosting buy करने के लिए ऊपर दिए गए SIGNUP FOR HOSTINGER के Link पर क्लिक कर Hostinger की Website पर जाए। Site पर पहुंचने के बाद Start Now पर Click कीजिए।

Step-2 Choose Web Hosting Plan

Hostinger Web Hosting Plans Details

Start Now पर Click करने के बाद Page थोड़ा-सा Scroll होकर Hostinger Shared Hosting Plans वाले Section पर पहुंच जाएगा। जहां पर आपको 3 प्रकार के Hosting Plans देखने को मिलेंगे जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हो।

  1. Single Web Hosting
  2. Premium Web Hosting
  3. Business Web Hosting

अपने बजट के हिसाब से आप जिस भी Plan के साथ जाना चाहते हैं वहां पर Add to Cart पर Click कीजिए। मेरे Case में मैने इसका Premium Web Hosting Plan चुना है।

Add to cart पर क्लिक करने के बाद अब आपके चुने गए Hosting Plan के अनुसार आपके सामने कुछ इस तरह का Interface आ जाएगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं।

Step-3 Choose Web Hosting Period

आपको यहां पर 1 Month से लेकर 1 Year, 2 Years और 4 Years तक के समय के लिए Hosting Plan चुनने का Options मिलता हैं। इसलिए इस Step पर पहुंचने के बाद आपको कुछ important बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हैं जैसे कि:

  • 1. अगर आप केवल 1 Month का Plan select करते हैं तो आपको Free Domain Name नहीं मिलेगा।
  • 2. जितने कम समय के लिए आप यहां से होस्टिंग खरीदते हैं आपको उतनी ही महंगी पड़ेगी और जितने अधिक समय के लिए खरीदेंगे उतनी ही सस्ती पड़ेगी। जैसे कि
Hostinger se Web Hosting Kaise Buy Kare?
  • एक महीने के लिए लेंगे तो 400 रुपए महीना।
  • एक साल के लिए लेंगे तो 250 रुपए महीना।
  • दो साल के लिए लेंगे तो 200 रुपए महीना।
  • और 4 साल के लिए लेंगे तो 139 रुपए महीना।

तो अगर आपको अधिक से अधिक Web Hosting Discount चाहिए तो 4 साल के लिए ही Hosting Buy करनी चाहिए। जैसे कि मैने मेरे Case में 4 साल के लिए ही होस्टिंग खरीद ली थी।

(उस समय चल रहे Offers और Promotions के अनुसार यह hosting Cost थोड़ी कम या ज्यादा भी हो सकती हैं।)

Step-4 Create Your Account

Hosting time period चुनने के बाद आपको अपनी Email ID डालनी है यहां पर आप चाहें तो अपने Facebook account या Google account से भी login कर सकते हो। आपको तीनों Options मिल जाते है।

Step-5 Select Payment Method

अब आप Web Hosting Buy करने के लिए Payment किस तरीके से करना चाहते हैं इस Step में आपको वह Option चुनना हैं। यहाँ पर आपको पेमेंट करने के लिए लगभग 6 से 7 Platforms मिल जाते हैं जैसे कि Credit Card, UPI, PayTM, Net Banking और PayPal आदि। जिनमे से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी से भी पेमेंट कर सकते हैं।

मैंने होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ पर Credit Card वाले Option को चुना हुआ हैं। अपना Payment Method Select करने के बाद Page को थोडा Scroll कर Submit Secure Payment पर क्लिक कीजिए।

Make Payment for Hostinger Hosting

अब जो भी Payment Option आपने चुना होगा उसके हिसाब से ही आपके सामने Page निकलकर आएगा आपको उसके अनुसार ही पेमेंट करनी होगी जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं मैंने Credit Card वाले Option को चुना था तो मुझे यहाँ पर उसी हिसाब से अपने Credit Card की Details Fill कर Payment करनी हैं।

Step-6 Set New Password for Hosting

Set New Password for Hostinger Hosting

जैसे ही आप Payment Process Complete कर लेते हैं तो आप कुछ ऐसे Page पर पहुँच जायेंगे जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं। यहाँ पर आपको अपनी Hosting को Access या Control करने के लिए एक Password Set करना होगा जिससे आप अपनी Email ID जोकि आपने Hosting Purchase करते समय डाली थी उसके और इस पासवर्ड के साथ कभी भी Login कर सकें। Password डालने के बाद Confirm पर Click कीजिए।

Step-7 Verify Email Address

Verify Email Address

अब आप अपनी Registered Email ID को Open करें और Hostinger की तरफ से एक Verification Email आपकी उस ID पर प्राप्त हुई होगी उसे Open कर Verify Email पर Click कीजिए।

Login to Hostinger Hosting

जैसे ही आप Verify Email पर Click करेंगे तो आप Hostinger के Login Page पर पहुँच जायेंगे यहाँ आपको उसी Email ID और Password के साथ जो आपने STEP-5 में Set किया था Login करना हैं।

Step-8 Start or Setup Web Hosting

Start or Setup Web Hosting in Hostinger

Login करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का interface आ जाएगा जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं। यहाँ पर Start Now पर Click करें।

Start or Setup Web Hosting in Hostinger-1

अब ऊपर image में दिए गए interface पर आने के बाद नीचे एक Skip का Option मिलता है अभी के लिए Skip पर क्लिक कीजिए।

Step-9 Clam your free domain

Claim a Free Domain in Hostinger Hosting

Skip पर Click करने के बाद जो भी Options आपके सामने आए उनको ignore करें और https://hpanel.hostinger.com/ इस Link पर क्लिक कर Hosting के Main Dashboard में पहुँच जाए। जहाँ पर आपके सामने कुछ इस तरह का Page आ जाएगा जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं। यहाँ Claim Domain पर Click करें।

Hostinger se Free Domain Kaise Le

अब आपके सामने Domain Name Search करने के लिए Option आ जाएगा। आप जो भी डोमेन नेम लेना चाहते हैं उसे Search करें अगर वह Registration के लिए Available होगा तो आपके सामने कुछ इस तरह का interface आ जाएगा जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं इसके बाद एक बार फिर से Claim Domain पर क्लिक कीजिए।

Add Personal Details for Free Domain Name

अब ऊपर दिखाए गए Screenshot की तरह ही आपको अपनी Details डालनी हैं:

  • 1. सबसे पहले अपनी Country Select करें।
  • 2. इसके बाद आप यह डोमेन Personal use के लिए लेना चाहते हैं या फिर किसी Company / Organization के लिए वह Select करें।
  • 3. यह सब Select करने के बाद Next Step पर Click कीजिए।
Fill Personal Details for Free Domain Name

अब यहाँ पहुँचने के बाद अपनी Personal Details जैसे कि नाम, ईमेल, एड्रेस, मोबाइल आदि सही-सही डालने के बाद Finish registration पर क्लिक कीजिए।

Claim a Free Domain Name Registration in Hostinger

अब आगे बढ़ने के लिए Continue पर क्लिक करें।

Verify Domain Name in Hostinger

Continue पर क्लिक करने के बाद आप कुछ इस तरह के पेज पर आ जाएंगे जैसा कि आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं जहाँ पर आपके डोमेन नेम के आगे और Status के नीचे Pending Setup लिखा हुआ होगा।

Verification Email for Free Domain Name Registration in Hostinger

अब आप अपनी Email ID Open करें और Check करें कि आपके Domain Registration की Verification के लिए ऊपर दिए गए Screenshot के अनुसार एक Mail आई होगी। Verify करने के लिए उस Mail में दिए गए Link पर Click करें।

My Domains Dashboard in Hostinger hPanel

उस Link पर Click करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का Message लिखकर आ जायेगा “Your email address has been verified successfully. Thank you.” (Seen above image-1). अब आप फिर से My Domain वाले Page पर वापस जाए और उस पेज को Refresh करें। Refresh करने के बाद अब आपके Domain Name के आगे और Status के नीचे Active लिखकर आ जायेगा। (Seen above image-2).

Step-10 Add Website or Connect Domain With Hosting

Add a Website in Hostinger hPanel
  • 1. अब ऊपर दिए गए Menus में से Hosting पर Click करें।
  • 2. इसके बाद + Add Website पर Click करें।
Add a New Website in Hostinger hPanel
  • 1. Domain Name के नीचे Domain URL Type करें।
  • 2. अपनी इच्छानुसार कोई भी Strong Password Type करें।
  • 3. Add Website पर क्लिक करें।

Note: अगर आपने Domain किसी और Company से लिया हुआ हैं और ब्लॉग बनाने के लिए आप उस Domain को Hostinger से Connect करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप ऊपर दिए गए तीनो Points को Follow कर सकते हैं।

List of Websites in Hostinger hPanel

अब Page को थोडा-सा नीचे कि तरफ Scroll करेंगे तो आप देखेंगे कि List of Websites के नीचे आपका वह Domain Name List हो चुका होगा। यहाँ Domain Name के आगे Manage पर Click कीजिए।

Step-11 Install WordPress in Hostinger in Hindi

Hostinger hPanel Main Dashboard Interface

अब आपके सामने अलग-अलग Category के हिसाब से काफी सारे अलग-अलग Options आ चुके होंगे। यहाँ से अब आपको Page को नीचे की तरफ स्क्रॉल करना हैं और Websites वाले Option तक जाना हैं जिसके नीचे आपको Auto installer का एक Option दिखाई देगा उस पर Click कीजिए।

Install WordPress in Hostinger Hosting hPanel

तो जैसा कि How to start a blog in Hindi इस Step by Step Tutorial में हम WordPress पर एक नया Blog Create करने जा रहें हैं तो आपको यहाँ सबसे पहले Option WordPress को ही Select करना हैं।

अब आपके सामने नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार interface आ जायेगा यहाँ पर आपको जो भी साईट बनाना चाहते हैं उससे सम्बंधित Details Fill करनी हैं:

Install WordPress in Hostinger Hosting hPanel
  • 1. https:// को Select करें क्योंकि Hostinger की Hosting के साथ SSL Certificate Free मिलता हैं।
  • 2. अपनी साईट का Domain Name Select करें।
  • 3. साईट के लिए Administrator Login Username Type करें।
  • 4. अब Administrator Login Password Type करें।
  • 5. यहाँ साईट के लिए Admin Email डालें।
  • 6. आपकी साईट का जो भी नाम हैं वह Fill करें।
  • 7. इसको जो हैं वो ही रहने दे।
  • 8. यहाँ पर भी English ही रहने दे।
  • 9. New Database बनाए या जो हैं वो Select करें।
  • 10. Database के लिए Password Type करें।
  • 11. Update only to minor version वाले Option को Select करें।
  • 12. ऊपर बताई गई सभी जरुरी Details Fill करने के बाद Install पर Click कीजिए।
After WordPress installation Dashboard in Hostinger

अब आपके सामने WordPress Installation की Processing Start हो जाएगी जिसमे थोडा-सा समय भी लग सकता हैं। जैसे ही Installation Process Complete हो जाती हैं तो आपके सामे कुछ इस तरह का Interface आ जायेगा जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं।

Default WordPress Blog interface just after installing WordPress in Hostinger

अब अगर आप New Tab में अपनी Site का URL Search करेंगे तो आपकी Default WordPress Site ऊपर दिखाए गए Screenshot के अनुसार Create होकर आती हैं।

Congratulations! आप अपनी पहली WordPress Website/Blog बना चुके है।

यहाँ आप अभी अपने ब्लॉग का शुरुआती interface देख सकते है। हालाकि यह किसी भी WordPress Blog को Create करने के बाद Blog का एक Default Home Page होता है जिसे हम अपने हिसाब से Customize कर सकते है जोकि हम आगे सीखेंगे।

इस Default Blog को Customize करने के लिए हमे अपने Blog के Main WordPress Admin Dashboard में Login करना होता हैं। Login करने के लिए एक आपको अपने ब्लॉग के डोमेन नेम के आगे बस wp-admin type करना हैं। जैसे कि मेरा डोमेन हैं bknweb.com तो आप नीचे image में देख सकते हैं मैंने bknweb.com/wp-admin टाइप किया हैं।

WordPress Blog admin login Page

हांलाकि अगर आप चाहे तो WordPress के default login URL को अपने हिसाब से change भी कर सकते हो इसके लिए यह detailed आर्टिकल जरुर पढ़े:- WordPress का default WP-admin Login URL change कैसे करें?

चलिए आगे बढ़ते हैं login Page पर आने के बाद:

  • 1. सबसे पहले तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया Domain Name के आगे wp-admin लगाकर Enter Press करें।
  • 2. अपना Username टाइप करें।
  • 3. अपना admin Password डाले।
  • 4. Log in पर क्लिक कीजिये।
WordPress Main Admin Panel Dashboard

Login करते ही आप अपनी Website के WordPress Admin Dashboard पर आ जाते हैं जोकि किसी भी WordPress Website के लिए लगभग एक-सा ही होता हैं। यहाँ से ही आपको अपनी Website के अंदर Posts, Pages, theme installation, Customization आदि सभी काम करने होते हैं।

अब बात आती है कि WordPress तो Install कर लिया और Domain Name के साथ Connect भी हो चुका है लेकिन अभी अगर हम अपने Blog को देखते है तो वह एकदम simple सा दिखाई देता है जिसके अंदर कुछ भी नहीं है। तो आगे आने वाले Steps में हम सीखेंगे कि

  • 1. WordPress Theme कैसे Change करते है?
  • 2. WordPress Theme को Customize कैसे करते है?
  • 3. WordPress Blog में Menu कैसे Add करते है?
  • 4. Post और Pages कैसे Add करते है? आदि

चलिए अब सबसे पहले समझ लेते है कि WordPress Me Theme Kaise Change Kare?

WordPress में Theme कैसे Change करते है?

Step-1: WordPress Theme Change करने के लिए WordPress Admin Dashboard में आने के बाद Left Side में Appearance>Themes पर क्लिक कीजिये और इसके बाद ऊपर Add New पर क्लिक करें। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है।

install new theme in WordPress

Step-2: Add New पर क्लिक करते है आपके सामने 7 हजार से भी ज्यादा Free WordPress Themes उपलब्ध होती है जो कि WordPress.org की Directory के अंदर ही Available है। आप यहाँ पर Featured, Popular, Latest और Favorites जैसे Filters का इस्तेमाल कर Theme Search कर सकते हो।

install new theme in WordPress-1

अगर आपके पास पहले से अपनी कोई Theme है तो उसे इस्तेमाल करने के लिए ऊपर Upload Theme पर क्लिक करे और अपने कंप्यूटर से उस Theme को चुन कर install करे।

Upload & install new theme in WordPress

अगर आप WordPress.org की इन Free WordPress Themes में से किसी Theme को अपने Blog के लिए इस्तेमाल करना चाहते हो तो उस Theme के ऊपर Mouse ले जाकर install पर क्लिक कीजिये।

install & activate new theme in WordPress

किसी भी Theme को install करने के बाद अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करने के लिए उसे Activate भी करना होता है इसीलिए थीम को Install करने के तुरंत बाद Activate पर भी क्लिक करे।

जब आप WordPress पर किसी भी Theme को पहली बार Install करते है तो आपके ब्लॉग पर उस Theme को पूरी तरह से Work करने के लिए उस Theme के अंदर कुछ inbuilt Plugins या यू कहे की कुछ ऐसी Supportive चीजे होती है जिनको भी Activate करना बहुत ही जरुरी होता है।

जैसे ही आप Theme को Activate करते है तो उसके तुरंत बाद Theme के ऊपर Being installing plugin पर क्लिक कीजिये। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है।

install & activate new theme in WordPress
  • install पर क्लिक कीजिये।
  • Return to the Dashboard पर क्लिक करे।
Being installing Plugin in WordPress

ऊपर के सभी Steps पूरे करने और एक बार Theme के पूरी तरह से Activate हो जाने के बाद अब बारी आती है इस WordPress Theme को Customize करने की।

WordPress Theme को Customize कैसे करें?

  • 1. Go to WordPress Dashboard.
  • 2. अब Appearance >> Customize पर क्लिक कीजिये।
Customize theme in WordPress

अब Left Side में installed Theme से सम्बंधित काफी सारे Options आ जाते हैं तथा Right Side में आपके ब्लॉग का Live Preview दिखाई देता रहता है। यहां से आप अपने ब्लॉग को Live Preview के साथ-साथ पूरी तरह से Customize कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको अपने Blog की सभी सेटिंग अभी करना जरूरी है।

theme Customization interface in WordPress

पहले अपने ब्लॉग पर कुछ कंटेंट डालने की कोशिश करें क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर कुछ information, मेरा मतलब हैं कि Articles नहीं होंगे तब तक आप अपने ब्लॉग हो उस हिसाब से Customize नहीं कर पाएंगे जैसा कि होना चाहिए।

आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को देख लीजिए उस पर आपको काफी सारी information दिखाई देती हैं तभी तो वह देखने में अच्छी लगती हैं। इसलिए कोशिश कीजिए पहले आप अपने ब्लॉग के लिए 10 से 15 Articles तैयार कर ले, उसके बाद थोड़े से Customization से ही आपका ब्लॉग अच्छा दिखाई देने लगेगा। तभी आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर ऐसा Look नजर आएगा जैसा कि आप नीचे दिखाए गए इस theme के Demo screenshot में देख रहे हैं।

unos Magazine VU demo site

इस WordPress Theme “unos Magazine VU “ का Live Demo आप इस link पर click करके देख सकते हो:-unos Magazine VU WordPress Theme Live Demo

अगर आप बिल्कुल Live Demo की तरह ही अपनी WordPress Website को बनाना चाहते हैं तो आपको इसका Demo Content install करना पड़ेगा। जिसके बाद उस theme का पूरा Content आपकी WordPress site में install हो जायेगा जिसके बाद बस आपको उस Content को अपने Content से Replace करना हैं जैसे कि Logo, Menus, Blog Posts, Pages, Categories, Colors आदि।

Demo Content install करने के लिए Appearance >> Customize पर क्लिक करने के बाद Demo Install/Support पर Click कीजिए।

Demo content Steps in unos Magazine VU WordPress Site
  • 1. Demo: Live Demo देखने के लिए क्लिक करें।
  • 2 1 Click Installation: इनके Official Blog पर 1 Click Demo Installation से सम्बंधित जानकारी के लिए क्लिक कर सकते हैं।
  • 3. Documentation / Support: इस theme से सम्बंधित पूरे Documentation और Technical Support के लिए click कर सकते हैं।

1 Click Demo Installation के लिए निम्न Steps follow कीजिये:-

नीचे दिए गए तीनो links पर Right click करने के बाद Save link as पर क्लिक करें। और इन तीनो files को अपने Computer में Save कर ले।

install One Click Demo import plugin in WordPress

  • इसके बाद अपने WordPress Dashboard में Plugins>>Add New पर click कीजिये।
  • अब Right Side के Search Bar में One Click Demo import टाइप करें।
  • इसके बाद Install Now>>Activate पर click करें।
Manual demo files upload in WordPress
  • 1. Appearance>>Import Demo Data पर click कीजिये।
  • 2. unos-magazine-vu-content-free नाम की Download की गयी file को Choose file पर Browse कर चुने।
  • 3. unos-magazine-vu-widgets-free.wie नाम की Download की गयी file को Choose file पर Browse कर चुने।
  • 4. unos-magazine-vu-customize-free.dat नाम की Download की गयी file को Choose file पर Browse कर चुने।
  • 5. Computer से तीनो files को चुनने के बाद Import Demo Data पर click करें।

अब यहाँ पर थोडा-सा इंतजार करें पूरे Demo Content को import होने में थोडा सा समय लग सकता हैं। पूरा Demo Content import होते ही आपकी Site बिल्कुल Demo Site की तरह दिखने लगेगी।

अब बात आती है कि WordPress Blog पर अपना खुद का Content कैसे डाले? क्योंकि अगर आपने कोई Blog Create किया है तो यह जानना बहुत ही जरुरी हो जाता है। यह जाने के लिए नीचे दिए गए सभी Steps को ध्यान से Follow करे।

WordPress Blog पर अपना Content कैसे डाले?

WordPress पर Content डालने के लिए दो Categories होती है 1st Pages और 2nd Posts. किसी भी Blog पर आप Articles के रूप में जो भी information पढ़ते है वह Posts की Category में आती है जैसे कि आप इस Article को पढ़ रहे है। और किसी भी Blog या Website के About us, Contact us, Privacy Policy आदि ये सभी Pages वाली Category में सम्मिलित होती है। चलिए सबसे पहले समझ लेते है कि ब्लॉग पर New Blog Post कैसे बनाते है?

WordPress पर 1st Blog Post कैसे Publish करें?

ब्लॉग पर Posts Create करने के लिए ये Steps फॉलो कीजिये जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है।

Create Blog Posts in WordPress Site
  1. सबसे पहले WordPress Dashboard पर जाए।
  2. अब Posts >> Add New पर क्लिक करे।
  3. यहाँ पर Article का जो भी Title डालना चाहते है वह लिखे।
  4. यहाँ पर Article लिखना शुरू करे।
  5. जो भी Article आप लिखते है उसके लिए Category Add करे।
  6. यहाँ पर आर्टिकल से सम्बंधित Tags Add कीजिये।
  7. अपने आर्टिकल के लिए एक Featured Image लगाये।
  8. Preview Check करे।
  9. सभी Details सही तरह से पूरी हो जाने के बाद अब Publish पर क्लिक करे।

WordPress Blog पर Pages कैसे Add करते हैं?

ब्लॉग पर Pages Create करने के लिए ये Steps Follow कीजिये जैसा कि आप नीचे image में देख सकते है।

Create Pages in WordPress Site
  1. सबसे पहले WordPress Dashboard पर जाए।
  2. अब Pages >> Add New पर क्लिक करें।
  3. यहाँ पर Title डाले जैसे कि About us, Contact us, Privacy Policy आदि।
  4. यहाँ पर About usContact usPrivacy Policy आदि के बारे में जो भी Title हो उसके बारे में Details में लिखे।
  5. यहाँ पर जो भी लिखा है अगर आप उसका Preview देखना चाहते है तो Preview पर क्लिक कर देख सकते है।
  6. सभी Details सही तरह से पूरी हो जाने के बाद Publish पर क्लिक करें।

वैसे तो वर्डप्रेस Default रूप से आपके ब्लॉग की सभी Posts को ही ब्लॉग के Home Page पर Show करता है लेकिन अगर आप चाहे तो आप अपने ब्लॉग के किस भी Page को Home Page पर Fix कर सकते है। यह आपको कैसे करना है इसके लिए निम्न Steps Follow कीजिये:

Set Static Page in WordPress
  1. सबसे पहले WordPress Dashboard पर जाए।
  2. अब Settings >> Reading पर क्लिक करे।
  3. A Static Page को Select करे।
  4. अब Home Page के लिए Page चुने।
  5. Save Changes पर क्लिक करे।

Site का Title और Tagline कैसे Change करें?

जब आप WordPress install करते हो वैसे तो उस समय भी आपको यह चुनने का Option मिलता है की आपके ब्लॉग का Title, Tagline और Admin Email क्या-क्या होने चाहिए? आप Installation के समय भी ये सब Details दाल सकते हो। लेकिन काफी बार क्या होता है अगर आप बाद में अपने ब्लॉग का Title, Tagline और Admin Email को Change करना चाहते है तो निम्न तरीके से कर सकते हो:

General Settings in WordPress
  1. WordPress Dashboard पर जाए।
  2. अब Settings >> General पर क्लिक करे।
  3. ब्लॉग का Title अगर बदलना चाहते है तो यहाँ से बदले।
  4. ब्लॉग के लिए Tagline यहाँ लिखे। आप चाहे तो इसे Blank भी रख सकते हो।
  5. Email Address बदले।

WordPress में Navigation Menus कैसे Add करें?

किसी भी Blog या Website के लिए की सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए Navigation Menus का काफी अहम रोल होता है। Navigation Menus के द्वारा ही Viewers आपके ब्लॉग पर उपलब्ध Content को Easily पढ़ सकते है। ब्लॉग के Content को Categorize करने के लिए Blog के अन्दर Menus का Add होना बहुत ही आवश्यक होता है। WordPress में आप आसानी से अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए Menu Create कर सकते हो।

How to Create Menu in WordPress in Hindi?
  • WordPress Dashboard पर जाए।
  • अब Appearance >> Menus पर क्लिक करे।
  • Menu का नाम लिखे जैसे की Main Menu, Top Menu.
  • Create Menu पर क्लिक करे।

Menu Create करने के बाद अब आपको इसमे Pages भी Add करने होते है इसीलिए याद रहे Menu Create करने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कुछ Articles और Pages बना लेने चाहिए। Menu में Pages Add कने के लिए ये Steps Follow करे:

How to Add Content to Menu in WordPress?
  1. Appearance >> Menus पर क्लिक करे।
  2. जिन Pages को आप Add करना चाहते है उनको Select करे।
  3. अब Add to Menu पर क्लिक करे।

ये सभी Steps करने के बाद जो भी Pages आपने Menu में Add किये है कुछ इस तरह से Add हो जाते है जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। अब आप इस Menu को अपने ब्लॉग पर किस जगह दिखाना चाहते हो Menu Settings वह Location चुने। जैसे कि Topbar, Header और Footer. इसके बाद Save Menu पर क्लिक करे।

How to Add Content to Menu in WordPress?

WordPress Blog में Step by Step Navigation Menu Create करने के लिए यह एक Detailed Guide हैं – WordPress में Navigation Menu Create कैसे करें? (Beginners Guide)

WordPress में Plugins क्या होते हैं?

जिस प्रकार Smartphones के अंदर Applications होती हैं उसी प्रकार WordPress के अंदर Plugins होते हैं। हम अपने Smartphone में अपनी आश्यकताओं के अनुसार Apps install करके रखते हैं ठीक यही काम WordPress में Plugins करते हैं।

Plugins आपके ब्लॉग को एक Smart तरीके से Customize करने में मदद करते हैं। Plugins आपके वर्डप्रेस ब्लॉग को SEO Optimize करने में, Security प्रदान करने में और आपके ब्लॉग को Speed-up जैसे काफी काम करने में काफी मददगार होते हैं।

Plugins के द्वारा आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Contact Forms, Photos Gallery जैसे Features Add कर सकते हैं। आपके ब्लॉग को Awesome बनाने के लिए वर्डप्रेस पर 50000 से भी ज्यादा Plugins उपलब्ध है जिनमें से कुछ Free Plugins हैं तथा कुछ Third party Paid Plugins भी होते हैं।

किसी भी New Blogger के लिए यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है कि उसे अपने ब्लॉग के लिए कौन-कौन से Plugins इस्तेमाल में लेने चाहिए। इसीलिए नीचे मैं आपको कुछ जरूरी Best WordPress Plugins के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि आपको अपने ब्लॉग के लिए जरूर Use करनी चाहिए।

Best Plugins for WordPress Blog?

Yoast SEO और Rank Math SEO:

अगर WordPress Blog के लिए SEO की बात करे तो Yoast SEO और Rank Math SEO WordPress में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले Plugins है। ये दोनों Free और Premium दोनों Version में उपलब्ध है लेकिन आपको पहले Free Version का ही इस्तेमाल करना चाहिए। Yoast SEO और Rank Math Plugin से सम्बंधित ये पोस्ट जरुर पढ़े:

Jetpack by WordPress.com

यह WordPress की तरफ से आपके ब्लॉग के लिए WordPress का Official plugin है। इस plugin के द्वारा आप अपने ब्लॉग में Multiple Functionality Add कर सकते हो जैसे कि Social Sharing Feature, Related Posts, Contact Form, Business hours, Slideshow और Google Map Location आदि। इस Plugin का Use भी आपको अपने ब्लॉग के लिए जरुर करना चाहिए।

Akismet

यह भी WordPress के लिए एक Default Plugin है जो किसी भी WordPress installation के साथ inbuilt होता है। यह Basically एक anti-spam plugin है जो आपके ब्लॉग पर आने वाले एक-एक Comment को Spam और Genuine के हिसाब से Filter करता है। आपके Blog की Security के नजरिये से यह एक जरुरी Plugin है।

W3 Total Cache

यह Plugin आपके ब्लॉग की Performance को और बेहतर बनाने में बहुत ही मदद करता है। यह आपके ब्लॉग के Loading Time को reduce करता है जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी से Load होती है। W3 Total Cache WordPress plugin वर्डप्रेस के लिए सबसे Best और Popular caching plugin है।

Wordfence Security

अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट के Owner है तो अपने ब्लॉग की Security आपके लिए एक सबसे महत्वपूर्ण Task है। Wordfence Security Plugin आपके ब्लॉग को Hacking जैसी बड़ी समस्या से निपटने में बहुत ही कारगर है। यह Plugin Firewall protection, live traffic monitoring, login security, blocking, malware scan आदि जैसे Features से भरा हुआ है। इस Plugin का इस्तेमाल भी आपके ब्लॉग के लिए Must है।

Google Site Kit Plugin

यह plugin WordPress के लिए Google का अपना Official plugin हैं। इस Plugin के द्वारा आप Google Adsense, Analytics, Google Search Console, PageSpeed Insights जैसे ब्लॉग के लिए बहुत ही जरुरी Tools का अपने WordPress Dashboard में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Site Kit Plugin को अपने वर्डप्रेस में कैसे Setup करें? इसके लिए यह पोस्ट जरुर पढ़े:- Google Site Kit Plugin को WordPress Blog में Setup कैसे करें?

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के बाद कौन-कौन से Important Plugins जरुरी install करने चाहिए यह जानने के लिए इस Post को जरुर पढ़े: Blog के लिए Best WordPress Plugins in Hindi

Post Conclusion:

दोस्तों इस तरह से आप ऊपर बताए गए सभी Steps को Follow करके Blogging Start कर सकते हो। आशा करता हूँ अगर आपने इस Article “How to Start a Blog in Hindi 2022” को पूरा पढ़ा है तो बहुत ही जल्द आप भी WordPress पर अपना एक Blog Start कर सकेंगे।

वैसे मैंने ऊपर बताए गए सभी Steps में काफी Details में बताने की कोशिश की है ताकि आपको New WordPress Blog Start करने में किसी भी तरह की परेसानी न हो लेकिन फिर भी अगर आपको कोई Problem होती है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हो। आपका हर सवाल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

6 COMMENTS

  1. Blogging करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक परफेक्ट Niche/Idea को चुनना पड़ता है | आप अपने ब्लॉग को उस Niche या Idea पर शुरू कीजिये जिस पर आपको प्रॉपर नॉलेज हो, आप ऐसे ही किसी को देख कर उसकी कॉपी ना करे कि इसने तो इस टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाया हुआ है और ये उससे अच्छी Earning भी कर रहा ही | अगर आप ऐसे किसी की Copy करके अपने ब्लॉग को स्टार्ट करते हो तो आप शायद उसमे ज्यादा समय तक काम न कर पाओ |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.