दोस्तों, आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं बात करने जा रहा हूं image Optimization के बारे में। एक ब्लॉगर होने के नाते आप यह तो भली-भांति जानते होंगे कि अगर आपको एक Successful Blogger बनना है तो आपको SEO (Search Engine Optimization) का अच्छे से ज्ञान होना अति आवश्यक है। सिर्फ SEO का ही नहीं SEO के हर एक पहलू की आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए।

Blogging में SEO करते समय हम काफी सारी अलग-अलग SEO Tips and Tricks को Follow करते हैं। ऐसा ही एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू होता हैं image Optimization करना। जोकि आपके ब्लॉग की और ब्लॉग पोस्ट की Search Engine में Higher Ranking के लिए एक अति important Role Play करता हैं।

Blog Post Publish करने से पहले अच्छे से image Optimization kaise kare और Image का SEO करते समय आपको किन-किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस सम्पूर्ण Article में हम और आप इसी टॉपिक को Cover करने जा रहे हैं।

Image Optimization करना क्यों जरुरी हैं?

Image Optimization On Page SEO का ही एक Part हैं। जिस प्रकार Images आपकी Blog Posts को Readers के लिए Attractive और More informative बनाती हैं। उसी प्रकार image Optimization images को SEO Friendly बनाने में Help करता हैं।

Social Media के माध्यम से Traffic प्राप्त करने के लिए भी images एक important factor हैं। Use की गई Optimized images से Bounce Rate भी Reduce होता हैं।

WordPress Me Image Optimization Kaise Kare

Google image Search Results में Images की Ranking के लिए Image SEO जरूरी हैं। मैंने काफी Blog Posts ऐसी भी देखी है जिनमें एक भी image का इस्तेमाल नहीं किया गया था। बिना image के ज्यादा लंबी Blog Post को पढ़ना Readers को बोर कर देता है।

Blog Post Me image Optimization kaise Kare?

नीचे मैने image को SEO Friendly और User Friendly बनाने के लिए 8 Best Image SEO Tips and Tricks के बारे में बताया हैं जो आपको अपने Blog में Use की गई पुरानी images में और Future में Use की जानें वाले images में जरुर Apply करनी चाहिए।

1. Use Original High Quality images:

आपको जितना हो सकें अपनी Blog Post में Original मतलब कि Self Generated images का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करके आप Readers के दिल में अपने Blog के लिए एक अलग पहचान बना सकते हैं। WikiHow जैसी बहुत ही Popular Site को एक बार चैक करें उसमें लगभग सभी images खुद बनाई हुई होती हैं।

ज्यादातर Bloggers की एक Common समस्या यह होती हैं कि मैं अपनी खुद की इमेज कैसे Create करूं। मुझे Photoshot या Corel Draw जैसे Commanly Use होने वाले Softwares नहीं आते।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप अपने मोबाईल और कम्प्यूटर से ही ऑनलाइन Images बना सकते हैं। इसके लिए आप Canva, PicsArt, Snappa और PicMonkey जैसी Sites का सहारा ले सकते हो।

2. बहुत अधिक images Use न करें।

जितनी अधिक images आप अपनी Blog Post में Add करेंगे याद रखें उस Post की Loading Performance उतनी ही Slow होगी। अगर किसी पोस्ट में 1 या 2 images से काम चल सकता हैं तो उसमे बेवजह 4-5 images add न करें।

किसी भी साइट की Slow Loading Performance साइट के SEO में बहुत ही Negative प्रभाव डालती हैं। वैसे How to और Step by Step ब्लॉग पोस्ट में थोड़ी ज्यादा images की जरूरत पड़ती हैं।

लेकिन फिर भी कोशिश करें कि जिन Steps का 2 की जगह 1 image से ही काम चल सकता हैं तो 1ही इमेज का Use करें। ऐसी कंडीशन में Readers को Text के माध्यम से ही अधिक से अधिक समझाने की कोशिश करें।

3. Image Size Compress कर Upload करें।

अगर कोई Website बहुत ही Slow Page Load लेती हैं तो कहीं न कहीं इसका सबसे बड़ा कारण Upload की गई Heavy Size की images हो सकती हैं क्योंकि image जितनी अधिक साइज की इमेज होगी उतनी ही देरी से Load होगी।

इसलिए वेबसाईट पर Upload करने से पहले सभी images को अच्छे से Compress कर लेना चाहिए। Image Size को ज्यादा से ज्यादा 50kb तक यह उससे भी कम रखने की कोशिश कीजिए।

इसके लिए अगर आप Image Editing के बेताज बादशाह Photoshop को चलाना जानते हैं तो फिर आपको ज्यादा कुछ समझाने की जरूरत नहीं हैं और अगर नहीं तो फिर आप कुछ image Compression Tool जैसे कि TinyPNG, JPEG Optimizer, Image Recycle और PhotoScape आदि का इस्तेमाल कर सकते हो।

ये इमेज की Quality को कम किए बिना ही बहुत कम Size में Compress कर देते हैं। जितना images का अच्छा दिखना जरूरी हैं उतना ही उसका SEO Friendly होना भी है।

4. Image में Captions जरूर Add करें।

Better image Optimization के लिए image में Captions को भी जरूर स्थान दे। Captions किसी भी image को और भी Detailed में समझने में मदद करता हैं। आपने देखा होगा किसी-किसी ब्लॉग पोस्ट में images के नीचे कुछ लिखा होता है जिसे image Captions कहते हैं।

कुछ images ऐसी होती है जिसे समझना हर किसी के लिए आसान नहीं होता हैं ऐसे में अगर आप उसमे Captions Add कर देते हैं तो वह समझने के लिए Easy हो जाती हैं। Captions images को Google image Search Results में रैंक होने में भी Help करता हैं।

5. Image के Name को सही तरह Optimize करें।

किसी भी चीज को उसके नाम से पहचान करना सबसे आसान होता हैं। ठीक यही बात Google के लिए भी है। आप जो भी image Blog Post में Upload करते हों उन्हें अपलोड करने से पहले Rename जरूर करें।

Rename से मेरा मतलब हैं कि आपको सभी images को उसके कार्य के हिसाब से और अपने Targeted Keyword के साथ नाम देना चाहिए। कभी भी image-1, image-2, img2595795 ऐसे नाम न दे।

आप खुद ही सोचिए ऐसे नामों से आप खुद भी मालूम नहीं कर सकते कि वो image किस बारे में हैं तो फिर Google Crawler आपकी ऐसी images को कैसे index करेंगें। ऐसी images बिल्कुल भी रैंक नहीं होंगी। इसलिए कुछ भी अपलोड करने से पहले नाम के साथ भी अच्छे से Image Optimization करने ही आदत अपने अंदर डाल लीजिए।

6. ALT Tag Attribute का भी ध्यान रखें।

Better image Optimization के लिए Image Alt Tag attribute बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां पर मैं आपको एक बहुत ही important factor बताना चाहूंगा कि Google image को Read नहीं कर सकता जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। गूगल किसी भी तरह की इमेज को पढ़ने में असमर्थ हैं।

वह केवल image में Use किए गए Alt Tags को ही Read कर सकता हैं और उसी के आधार पर Google image search में image display करता हैं। Alt Tags का एक फायदा और हैं यदि Slow Internet connection या किसी और वजह से आपकी इमेज Browser में Load नहीं होती हैं तो उस कंडीशन में वहां पर Alt Tags लिखकर आता हैं।

इसलिए image को SEO Friendly बनाने के लिए उसमे Alt Tags attributes लगाना जरूरी बन जाता हैं। और हां Alt Tags में भी अपनी ब्लॉग पोस्ट के Focus Keyword को जरूर Use करें इससे image Search करते समय आपकी इमेज के रैंक होने की अधिक संभावना रहती हैं।

7. Image Sitemap बनाएं।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Sitemap Generate करना भी एक अनिवार्य Step होता हैं। Sitemap के अंदर Site के सभी URL की Directory होती हैं।

हालांकि यह भी सच हैं कि Sitemap से आपकी वेबसाइट की Ranking पर कोई फर्क नहीं पड़ता हैं लेकिन Sitemap के द्वारा Search Engine में आपकी Site बेहतर और तेजी से Crawl और index होती हैं।

Post, Pages, Category और images के लिए अलग-अलग साईटमैप बनाया जाता है इसलिए ध्यान से Website में Use की गई सभी images के लिए Sitemap Generate करें। इसके लिए आप WordPress में Yoast SEO और Rank Math SEO जैसे Plugins का इस्तेमाल कर सकते हो।

8. Use image Optimization Plugins

अगर आप एक WordPress User हैं तो आप Images को Compress करने के लिए किसी भी एक अच्छे Image Optimizer WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते हो। यहां नीचे मैं कुछ Best image Optimization WordPress Plugins के बारे में बताने जा रहा हूं। जिनमें से आप किसी भी प्लगइन को install कर सकते हो।

1. EWWW image Optimizer: यह एक Freemium WP Plugin हैं जो फ्री और प्रीमियम दोनों वर्जन में Users के लिए उपलब्ध हैं। यह WordPress पर अपलोड की जाने वाली सभी New images को Automatically Compress करने की अनुमति देता हैं।

इसे साथ-साथ पहले से Uploaded सभी पुरानी images को भी Optimize मतलब कि Compress कर सकते हैं। आप images को Multiple Formats में Save कर सकते हो।

2. WP Smush Image Compression and Optimization: इस Plugin की Help से भी आप पुरानी images को और New images को Upload करते समय ही Compress कर सकते हैं।

इसके Free Version आप एक बार में केवल 50 images को ही Compress कर सकते हैं। Unlimited Features के लिए आपको इसका Premium Subscription लेना होगा।

3. ShortPixel image Optimizer: यह Plugin आपको एक महीने में Only 100 images को Compress करना Allow करता हैं। यह एक Lightweight Image Optimizer Plugin है। इसमें आप images के अलावा PDF Format वाली Files को भी अच्छे से Compress कर सकते हो।

4. SEO image Optimizer: यह Plugin आपके ब्लॉग की Images का Size Compress तो करता ही है इसके अलावा और भी कई image Optimization के कार्य जैसे कि Image का Title और Alt Tags को Automatically Control कर देता हैं। इसलिए SEO Friendly image बनाने के लिए यह एक बहुत अच्छा Plugin हैं।

Conclusion (आखिरी शब्द)

Image Optimization सिर्फ SEO के हिसाब से ही नहीं बल्कि आपकी Site के User Experience के लिए भी Impotent Step हैं। क्योंकि अगर आप images को Optimize नहीं करेंगे तो वह ब्राउज़र में Loading के समय User Experience को खराब कर देंगी।

और अगर साइट पर आने के बाद जब User को अच्छा ही Feel नहीं मिलेगा तो बताओ क्या वो फिर से आपकी साइट वापस आयेंगे? जी बिल्कुल नहीं। इसलिए अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो SEO के हर पहलू पर ध्यान देना आवश्यक हैं

तो ये थी जरूरी 8 Image Optimization Tips in Hindi. जो आपके ब्लॉगिंग सफर में आपकी सफल यात्रा के लिए बहुत जरूरी हैं। अगर आपको इनके अलावा कुछ और Unique image Optimization Tips के बारे में पता हैं तो हमें Comment के माध्यम से जरूर बताए ताकि उन्हें भी इस पोस्ट का हिस्सा बनाया जा सके।

और यह पोस्ट आपके लिए Helpful रही हैं तो इसे शेयर कर अपना थोड़ा-सा प्यार और दे सकते हैं।
INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.