क्या आप किसी कारणवश अपना Instagram Account Delete करना चाहते हैं? काफी बार ऐसा होता हैं कि हम एक से अधिक Instagram ID बना लेते हैं या फिर अपनी Insta ID में कुछ ऐसी गड़बड़ कर देते है कि मजबूरन हमे वह Instagram Profile Delete करनी पड़ती हैं।

Instagram एक बहुत ही Popular Photo Sharing Social Platform हैं। हालाकि आप इस पर Photos के अलावा Videos और Stories जैसे Content भी Share कर सकते हैं।

Users की Privacy को ध्यान में रखते हुए यह एक बहुत ही सुरक्षित Social Networking Platform हैं लेकिन फिर भी और किसी कारण से नहीं आप Instagram पर Privacy के खतरे कि वजह से अपनी Instagram ID Permanently Delete करना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर पहुंच चुके हैं।

वैसे भी हर किसी के लिए उसकी Insta Profile को Delete करने का कारण अलग हो सकता हैं लेकिन हमारा मुख्य मकसद इस पोस्ट के माध्यम से आप तक यह जानकारी पहुँचाना हैं कि इंस्टाग्राम आईडी डिलीट कैसे करें?

आप अपनी Instagram की App में Instagram Account Permanently Delete kaise Kare वाले Option को Search कर करके थक चुके होंगे लेकिन इसकी Mobile App में आपको इससे संबंधित कोई भी ऑप्शन नहीं मिलेगा। लेकिन इस Post को पढ़ने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि यार यह तो बहुत ही आसान-सा काम था।

यहाँ पर आपको यह भी जानकारी देना बहुत ही आवश्यक हैं कि Instagram Account को Delete करने के आपको 2 प्रकार के अलग-अलग Options मिलते हैं। पहला Deactivate Instagram Account और दूसरा Delete Instagram Account Permanently.

ये दोनों तरीके एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं इसलिए अपनी Insta Profile को कुछ भी करने से पहले आपको इन दोनों तरीको में क्या Differences हैं उसको भी समझ लेना चाहिए ताकि आप सोच-समझकर एक सही Option का चुनाव कर सकें।

Instagram Account Deactivate करने से क्या होता हैं?

जब आप इस Option को चुनते हैं तो इन्टरनेट से आपका Instagram Account Hide हो जाता हैं मतलब कि इसके बाद कोई नही आपकी insta Profile और उसपर डाले हुए आपके Photos, Videos और Stories आदि को नहीं देख सकेगा।

Instagram Account को Deactivate करने का यह फायदा होता हैं कि अगर आप Future में कभी चाहें तो उसे फिर से Access/Reactivate मतलब कि Login कर सकते हो। जैसे ही आप अपने उस Deactivate Account में फिर से लॉग-इन करते हो तो आपकी Profile फिर से Publicly Visible हो जाती हैं।

यह केवल तब तक ही Hide रहती हैं जब तक आप Deactivate करने के बाद फिर से लॉग इन नहीं करते हो इस प्रकार आप उस प्रोफाइल को चाहें तो फिर से Use कर सकते हो।

Instagram Account Permanently Delete करने से क्या होता हैं?

अगर आप इस Option की तरफ जाते हैं तो पहले वाले Option की तुलना में यह बिल्कुल उल्टा हैं। इसमें अगर आप अपनी अपनी Instagram Profile Permanently Delete कर देते हैं तो आप इसको फिर कभी भी Access नहीं कर पायेंगे। आपकी प्रोफाइल इन्टरनेट से हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त हो चुकी होगी।

इसलिए इस Step को लेने से पहले अगर आप अपनी कुछ अच्छी Photos और Videos को अपने पास रखना चाहते हैं तो उन्हें पहले अपने मोबाइल में डाउनलोड जरुर कर ले। क्योंकि एक बार अगर आपने अपनी Instagram ID Erase कर दी तो फिर आप कुछ नहीं कर पाएंगे। इसीलिए यह अच्छे से सोच-विचारकर फैसला ले कि आपको Deactivate या Delete दोनों में से क्या करना हैं?

हम इस पोस्ट में आपको दोनों ही तरीके बताने जा रहें हैं ताकि आपको जो भी तरीका अपने लिए सही लगे आप उन Steps को Follow कर Instagram Account ID Delete या Deactivate कर सकें।

instagram account delete kaise kare

Method 1: Instagram Account को Deactivate कैसे करें?

Note: इसे आप अपने मोबाईल की Instagram App के द्वारा नहीं कर सकते इसके लिए आपको मोबाईल के ब्राउजर का इस्तेमाल करना पड़ेगा जैसे कि Chrome Browser, Opera, UC Browser आदि जो भी आपके मोबाईल में install हो। यही Same Steps आप अपने कम्प्यूटर में भी Follow कर सकते हैं। तो चलिए Instagram Account Deactivation के Process को Step by Step समझते हैं।

Step 1: Log in to your Instagram Account

Instagram Deactivation के Process को Start करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Computer Browser में या मोबाईल के ब्राउजर में अपनी Insta Profile की Login Details डालकर लॉगइन करना हैं।

Login to Instagram Account in Web Broweser

Step 2: Tap on Profile icon:

अपने इंस्टा अकाउंट में Log-in करने के बाद अपनी Profile Photo पर क्लिक करने के बाद Edit Profile पर क्लिक कीजिए।

Click your Instagram Profile icon

Step 3: Temporarily Disable My Account

जैसे ही आप Edit Profile पर क्लिक करते हो तो आपके insta account की पूरी Details आपके सामने आ जाती हैं। अब Page को थोडा-सा नीचे की तरफ Scroll करें और सबसे नीचे Temporarily Disable My Account पर क्लिक कीजिए।

How do i Temporarily disable my instagram account in Hindi?

Step 4: Select Reason for Deleting Account

अब आपके सामने कुछ ऐसा पेज आ जाता हैं जैसे कि आप नीचे image में देख सकते हैं। यहाँ पर आप इस Instagram Account को क्यों Deactivate करना चाहते हो यह सवाल पूछा जाता हैं। जहां पर “Why are you disabling your account?” में से आपको किसी एक जवाब को चुनना हैं।

Temporarily disable my instagram account final step

Step 5: Now Enter your Instagram Password & Confirm

Account Deactivation के कारण का जवाब देने के बाद आपको इस insta ID का Password डालना हैं। और इसके बाद Temporarily Disable Account पर क्लिक करें। अब अंत में यह आपसे Confirmation मांगता हैं कि क्या आप अपने अकाउंट को temporarily disable करना चाहते हैं! यहां Yes पर Click कीजिए।

बस दोस्तों, ऊपर बताए गए सभी Steps को एकदम सही तरह से Follow करते हुए आप इस प्रकार अपने Instagram Account Ko Deactivate कर सकते हो। और फिर अगर कभी भी आप चाहें तो एक बार लॉगइन कर फिर से इसे Activate कर सकते हो।

Method 2: Instagram Account Delete Permanently कैसे करें?

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी Instagram ID पूरी तरह से internet की दुनिया से Delete हो जाए तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow करें। याद रखें नीचे बताए गए सभी Steps एक बार पूरे होने के आप अपने अकाउंट के Photos, Videos, Followers, Likes और Comments को फिर कभी Recover नहीं कर सकेंगे।

Step 1: Mobile या PC Browser का इस्तेमाल करें

जिन Steps को Instagram Profile Permanently Delete करने के लिए Use किया जाता हैं वे भी इसकी Mobile App में नहीं किए जा सकते इसलिए इसमें भी आपको Mobile Browser या फिर Computer Browser को ही Use करना पड़ेगा।

Step 2: Open “Delete Your Page” in Browser

इस लिंक “Delete Your Instagram Account Page” पर Click कर इसे अपने Browser में Open करें। और अगर आपने लॉग इन नहीं किया हुआ हैं तो Login कर लें।

Login to Instagram Account in Web Broweser

Step 3: Why are you Deleting your account

Login करने के बाद आप Delete Your Page पर आ चुके होंगे जहाँ पर आपसे सवाल पूछा जाएगा कि “Why are you deleting your account?” मतलब कि आप अपने अकाउंट को क्यों Delete करना चाहते हैं? उसका Answer चुनें।

How to delete instagram account permanently in Hindi?

आपको यहाँ पर 8-9 तरह के अलग-अलग सवाल मिलते हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। जिनमे से आपको किसी एक को चुनना हैं।

how to delete my instagram account permanently in Hindi?

Step 4: Password & Permanently Delete my account

एक बार सवाल का जवाब चुनने के बाद Confirm करने के लिए आपको अपना Password डालना हैं। इसके बाद सबसे नीचे Permanently delete my account का Option दिखाई देने लगेगा। उस पर क्लिक कीजिए। उस पर जैसे ही आप क्लिक करते हो तो एक Confirmation Pop-up बनकर आता है कि “Are you sure you want to delete your account?” बस अब सिर्फ यहाँ OK पर क्लिक करें।

instagram account delete kaise kare in Hindi?

बस अब आपका Instagram Account Permanently Delete हो चुका हैं।

how to delete your instagram account in Hindi?

तो अब आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे कि अगर आपको अपना Instagram Account Deactivate करना हैं तो कौन-से Steps लेने हैं और यदि Instagram Account Delete Permanently करना हैं तो फिर आपको क्या करना होगा! इन Steps को करते समय यदि आपको कोई परेसानी आती हैं तो आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिखें।

उम्मीद करता हूँ यह Post आपको जरुर पसंद आई होगी, इसी प्रकार ही intersting और Helpful जानकारी के लिए आप हमे Facebook पर Like और Twitter पर भी Follow कर सकते हो।

INDI GYAN को समय देने के लिए धन्यवाद।
जय हिन्दजय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.