भारत में बहुत ही कम समय में हद से ज्यादा लोकप्रियता प्राप्त करने वाले Short Video App Platform “Tik-Tok” के भारत सरकार के द्वारा बैन किए जाने के बाद से ही सभी Tik-Tok Creaters और Viewers में काफी निराशा हैं।

आपने भी टिक-टॉक पर काफी Videos देखें होंगे और हो सकता हैं उसका Use करके Videos बनाए भी होंगे! भारत में इसकी लोकप्रियता इस कदर तक बढ़ गई थी की लोग पूरा-पूरा दिन Videos देखने और कुछ Videos Create करने में ही निकाल देते थे।

यहां तक कि लोग Video का King कहें जानें वाले YouTube को भी कम Use करने लगे थे। लेकिन जैसे ही अचानक टिक-टॉक बैन होने की खबर उनके कानों में पड़ी, मानों उनके लिए इंटरनेट पर जैसे सब-कुछ ही खत्म हो गया।

इसके बाद कई Indian Short Video Apps जैसे कि Chingari, Mitro, MX TakaTak और RoPoSo ने लोगो को अपनी तरफ खूब आकर्षित करना शुरू कर दिया था और वो काफी हद तक अपनी इस कोशिश में कामयाब भी ही चुके हैं।

लेकिन इसी बीच Popular Social Networking site Facebook की ही कंपनी Instagram ने भी Instagram Reels Features के जरिए इस Short Video की Race में छलांग लगा दी।

Instagram ने इसके लिए अलग से कोई दूसरी App नहीं बनाई जबकि इंस्टाग्राम की App के अंदर की in-built Instagram Reels के नाम से एक और Feature Add कर अपने पुराने Instagram Users के लिए भी Opportunity के नए रास्ते खोल दिए।

आप खुद ही सोचिए इंस्टाग्राम जिसके पास पहले से ही Billions में Audience हैं वह किस तेजी से Instagram Reels Features के लिए लोगों के बीच में अपनी जगह बना सकती हैं। इंस्टाग्राम ने शायद यही सोचकर एक अलग से App बनाने की जगह उसमे ही यह built-in Feature Add कर दिया। जोकि बहुत ही Fast तरीके से Users को अपनी तरफ खींच रहा हैं।

इसीलिए आज के इस बहुत ही Interesting Article में हम बात करेंगे कि इंस्टाग्राम रील क्या हैं? What is Instagram Reels in Hindi? और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं? How to use Instagram Reels Video App in Hindi? चलिए सबसे पहले समझते हैं कि Instagram Reels क्या होती हैं?

Instagram Reels Kya Hai in Hindi?

ठीक टिक-टॉक के जैसे ही Instagram Reels भी एक Short Video Sharing App हैं। जिसे Instagram में ही Reels के नाम से Add-on किया गया हैं। आप insta Reels की Help से 15 Sec. तक की Tik Tok Type Short Music Video बना सकते हो।

इस तरह की वीडियो बनाने के लिए आप इंस्टाग्राम लाइब्रेरी में पहले से ही मौजूद Music को अपनी वीडियो में add कर सकते हो या फिर आप अपनी खुद की आवाज के साथ भी वीडियो Ready कर सकते हो।

Videos में Tik-Tok के जैसे ही कुछ Filters और Effects इन्हें और भी मजेदार बनाने के लिए दिए गए हैं। वीडियो बनाने के बाद आप अपने सभी Intagraam Followers के साथ Stories और Reels के रूप में Share कर सकते हो। इसका interface लगभग टिक-टॉक के जैसा ही बनाया गया है ताकि Users को इसे समझने में और इसके साथ Friendly होने में ज्यादा परेशानी न हो।

हालांकि सबसे पहले Instagram Reels Feature को ब्राजील देश में लॉन्च किया गया था लेकिन टिक-टॉक के भारत में बैन होने के उसके Users को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए इंस्टाग्राम ने इसे भारत के5 तक इस Reels Feature के माध्यम से अपने Hidden Talent को दिखाना चाहते हैं तो इस पर जरूर ध्यान दे और अगर यह फीचर आपकी instagramm App में नहीं आ रहा है तो इसे Play Store से Update कर लें।

Instagram Reels के मुख्य Features क्या-क्या हैं?

  1. Instagram Reels users को 15 से 30 Second तक की Short Video Music के साथ बनाने की अनुमति देता हैं।
  2. अपनी वीडियो में आप Trending और Popular Songs को Add कर सकते हो।
  3. वीडियो बनाने के लिए आप इसमें Special Effects जैसे कि Audio, Speed, Timer, Rewind, Align जैसे Tools Use कर सकते हैं।
  4. वीडियो बनाने के बाद आप उसे Reels के अलावा Stories और Feed में भी Share कर सकते हो।
  5. वीडियो बनाने के बाद अगर आप चाहें तो इसे किसी को Privatly भी Share कर सकते है।
  6. Videos में आप Instagram Stickers का भी Use कर सकते हो।
  7. टिक-टॉक में किसी भी Song के केवल शुरू के 15 या 30 seconds तक का ही पार्ट अपनी Videos में Add कर सकते थे लेकिन Instagram Reels में आप Song के किसी भी Part को अपनी वीडियो में लगा सकते हो।

Instagram Reels Download कैसे करें?

जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया कि Instagram Reels को Download करने के लिए अलग से कोई दूसरी App नहीं हैं यह Feature आपको Instagram की Official App के अंदर ही मिलेगा। इसलिए आपको इसके लिए Play Store या App Store से Instagram की App को ही अपने मोबाइल में install करना हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कि Instagram Reels को कैसे इस्तेमाल करते हैं? (How to create video on Instagram reels in Hindi? How to make reels on Instagram in Hindi?)

Instagram Reels Video Kaise Banaye?

How to use Instagram Reels को use करना बहुत ही आसान हैं। आपको इसमें लगभग कुछ-कुछ टिक-टॉक के जैसा ही Interface मिलता हैं और Reels feature के द्वारा वीडियो बनाने का तरीका भी थोड़ा-थोड़ा टिक-टॉक के समान ही हैं।

Step-1: OPEN “INSTAGRAM APP”

Instagram Reels से वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले Instagram App को Open करें।

Step-2: TAP ON “CAMERA ICON और Left Swipe”

इसके बाद Top Left Corner में आपको एक Camera 📷 का icon दिखाई देता हैं उस पर क्लिक कीजिए या फिर Screen पर Left Swipe करें और अगर आप iPhone Use कर रहे हैं तो Camera की जगह आपको + का icon मिलेगा।

Step-3: PRESS ON “GET STARTED”

जब आप First Time Instagram Reels Feature को Use करते हो तो आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन आती हैं जैसी आप image में देख सकते हो। यहाँ Get Started पर क्लिक कीजिए।

How to Use Instagram Reels Video App in Hindi?

Step-4: PRESS ON “REELS”

अब आपके मोबाईल का कैमरा Open हो जाएगा जिसमें नीचे आपको तीन प्रकार के Option मिलते है Live, Story और Reels. क्योंकि इस Post में हम Instagram Reels कैसे बनाएं? यह सीख रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि Reels पर ही क्लिक करना हैं।

how to see reels on instagram in Hindi?

Reels पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Interface आ जाएगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। चलिए फटाफट से एक बार स्क्रीन पर आने वाले सभी Tools/icons के बारे में समझ लेते हैं कि किस icon का क्या कार्य है?

Instagram Reels में किस Tool का क्या काम हैं?

  • 1. Settings: Top right corner में आपको एक Setting का icon मिलता हैं जिस पर क्लिक करने के बाद आप निम्न सैटिंग्स कर सकते हैं:
    • A. आपको जिससे भी अपनी Stories, Reels, Live videos को hide करना चाहते यहां उनको फिल्टर कर सकते हैं।
    • B. Message Reply आप अपने Followers, Everyone से प्राप्त करना या फिर Off भी कर सकते हो।
    • C. आपकी Stories, Reels कोई और अपनी Insta Profile पर share न कर सकें यह Set कर सकते हैं।
  • 2. Flash: Top Screen Center में आपको Flash का Option मिलता हैं जिसे जरुरत के अनुसार ON और OFF कर सकते हो।
  • 3. Duration: आप इसमें 15 से 30 Seconds तक की वीडियो बना सकते हैं इस पर Tap करने से 15 और 30 Sec. तक की Duration Set हो जाती हैं।
What is Instagram Reels in Hindi?
  • 4. Audio: यहाँ से आप Reels Short Video बनाने के लिए Instagram Music Library से अपनी वीडियो के लिए Music Set कर सकते हो। या फिर आप अपनी खुद की आवाज भी Video में उसे कर सकते हो।
  • 5. Speed: वीडियो में Fast और Slow Motion Effects Add कर सकते हो।
  • 6. Effects: इसकी help से आप अपनी Videos को और भी Impressive बनाने के लिए Instagram Special Effects Add कर सकते हैं।
  • 7. Timer and Countdown: वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले आप इसकी Help से Timer Set कर सकते हैं। जिसके बाद आपको Record Button दबाते ही रिकॉर्डिंग शुरू होने से पहले 3, 2, 1, की उलटी गिनती के बाद वीडियो रिकॉर्ड होना शुरू हो जाती हैं।
  • 8. यहाँ से आप अपने Mobile की गैलरी से पहले से रिकॉर्ड की गई वीडियो या फोटो Add कर सकते हैं।
  • 9. इस पर क्लिक कर मोबाइल के Front और Back कैमरा को Manage कर सकते हैं।
  • 10. यह Button Video Record करने के लिए Use होता हैं।

Instagram Short Video बनाने के लिए इस रिकॉर्डिंग बटन को लगातार Press करके रखें। Press करते ही वीडियो रिकॉर्ड होना शुरू हो जाती हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले आप जो भी Music और Effects Add करना चाहते हैं Left side में icons के माध्यम से वह Add कर लें। उसके बाद ही रिकॉर्डिंग चालू करें।

Step-5: Add “Music” in Instagram Reels Video

Instagram Reels Create करने के लिए Video Recording Start करने से पहले अगर आप Instagram Music Library से कोई Music अपनी वीडियो के लिए लेना चाहते हैं तो Music वाले icon पर क्लिक कर पहले म्यूजिक add कर ले।

Instagram Reels Me Music Kaise Add Kare?

Step-6: Add Fast और Slow Motion

आप चाहें तो Left Side में 1X वाले icon पर Tap कर आप अपनी वीडियो में Fast और Slow Motion Effects भी Add कर सकते हो।

Step-7: Add Special Effects in Video

अपनी वीडियो में कुछ Special Effects Add करने के लिए Smiley Button पर क्लिक करें और फिर रिकॉर्डिंग बटन के Right side में आपको कुछ Effects दिखाई देने लगेंगे। और अधिक Effects के लिए Left Side Scroll करें। अब जिस भी Effect के साथ आप वीडियो बनाना चाहते हैं रिकॉर्डिंग बटन के बीच में उसे लाकर Press कर के रखें। अब बस उस Effects के साथ Short Video Recording Start हो जाएगी।

Instagram Reels Me Effects Add Kaise Kare in Hidni?

Step-8: Use Timer & Countdown before Start Recording

Instagram Reels में Timer और Countdown icon की मदद से आप Video Recording शुरू होने से पहले 3 से 10 seconds तक का Timer भी Set कर सकते हैं ताकि रिकॉर्डिंग शुरू होने से पहले आप अपनी Position Set कर सकें।

Instagram Reels Me Countdown Timer Kaise Add Kare in Hindi?

जैसे ही 15 या 30 Seconds (जो भी Duration Set की हो) पूरे हो जाते हैं थोड़ी सी लोडिंग प्रक्रिया के बाद रिकॉर्ड की गई Video का Preview Automatically Play हो जाता हैं।

रिकॉर्डिंग करते समय दो तरह की Conditions हो सकती है पहली अगर आप Set की गई Duration से पहले Recording Button से छोड़ देते हैं तो रिकॉर्डिंग बटन के Left और Right दोनों तरफ Arrow Type से बन जाते हैं।

Step-9: Trim Recorded Video

  • अगर आप रिकॉर्ड की गई Clip के कुछ पार्ट को काटना (Trim) करना चाहते हैं तो Left Arrow< पर क्लिक करें ( See 1st image)
  • और फिर कैची वाले icon पर क्लिक करें। (2nd image)
  • अब Left-Right Drag कर Video Part को Cut कर ले और Top Right में Trim पर क्लिक करने के बाद Done पर क्लिक करें। (3rd image)
Instagram Reels Video ko Trim Kaise Kare in Hindi?

वहीं दूसरी Condition में अगर Set की गई Duration की लगातार पूरी रिकॉर्डिंग होती हैं तो फिर आपको रिकॉर्डिंग बटन के Left और Right में कोई Arrow Type नहीं दिखाई देंगे, आप रिकॉर्डिंग के तुरंत बाद Video Preview पर पहुंच जायेंगे। (See Below image)

How to Make Instagram Reels Video in Hindi?

इस Condition में अगर आप अपनी वीडियो के किसी part को Trim करना चाहते हैं तो आपको आपको अपने मोबाईल के Back Button को Press करने के बाद Discard पर Click करना होगा और फिर आप पहली कंडीशन पर पहुंच जाएंगे।

Instagram Reels Kse Banate Hai?ai

Step-10: Use Stickers, Text, etc. before Publishing

Video Trim करने के बाद रिकॉर्डिंग बटन के Right Side वाले Arrow पर क्लिक करें। यहाँ आप अपनी वीडियो का Preview देख सकते हो और यहाँ Top Right में आपको चार तरह के और icons मिलते हैं जिनकी help से आप अपनी वीडियो में instagram Stickers, Text, Stroke आदि को इस्तेमाल कर और भी आकर्षित बना सकते हो। इसके बाद White Arrow icon> पर क्लिक कीजिए।

How to Make Instagram Reels Video in Hindi?

Step-11: Write Title, #hastags & Share

अब आपके सामने कुछ इस तरह का Interface आ जाता हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। यहाँ अपनी वीडियो के लिए Caption/Title लिखें। वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए #hastags का इस्तेमाल जरुर करें।

इंस्टाग्राम रील क्या है?

अगर आप वीडियो को अपनी Instagram Feeds, Posts के साथ भी शेयर करना चाहते हो तो “Also share to feed” को ON कर दें। और फिर अंत में नीचे Share Button पर क्लिक करें। ऊपर दिए गए Story वाले Option के द्वारा आप इसे अपनी Instagram Story में भी Share कर सकते हो।

Note: अगर आप चाहते हैं कि आपकी Instagram Reels Video को लोग ज्यादा-से ज्यादा देखें और पसंद करें तो इसके लिए आपका Instagram Account Public होना चाहिए। एक Private account के साथ यह संभव नहीं हैं। इसके साथ-साथ Instagram Reels के सभी Features के Use के लिए भी account का Public होना जरुरी हैं।

Final Words:

इस Post के माध्यम से आपने समझा कि “Instagram Reels Kya Hai? और Instagram Reels Video Kaise Banaye in Hindi?” मैंने Step by Step इंस्टाग्राम रील वीडियो कैसे बनाते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको देने की कोशिश की हैं लेकिन अभी भी अगर आपको इससे सम्बंधित कोई समस्या हैं तो आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिख सकते हैं आपके हर Comment का जवाब जल्द-से-जल्द देने की मेरी पूरी कोशिश रहती हैं।

इस जानकारी को WhatsApp, Facebook आदि पर अपने दोस्तों, रिस्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारें में जानकारी मिल सकें वो कहतें हैं ना ज्ञान बांटने से और बढ़ता हैं। उम्मीद करता हूँ यह Post “Instagram Reels Kya Hai in Hindi” आपको जरुर पसंद आई होगी, इसी प्रकार ही interesting और Helpful जानकारी के लिए आप हमसे Facebook , Twitter और हमारे Telegram Channel के द्वारा भी जुड सकते हो। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.