How to Make Money from Blogging in India 2020: Internet पर जितनी भी Website या Blogs Active हैं सभी का अपने ब्लॉग के माध्यम से Online Earning करने का अलग-अलग तरीका होता हैं

लेकिन अगर India में Blogging में सबसे Most Popular Online Earning Way की बात करें तो एकमात्र Google AdSense ही वह तरीका है जिस पर लगभग 80 से 90% Blogs निर्भर है।

अब ऐसा भी नहीं हैं कि कोई भी अगर Blogging कर रहा है तो वह अपने ब्लॉग से कुछ भी Earning नहीं करना चाहता है जाहिर सी बात है और यह आप और हम सब भी जानते हैं कि किसी भी काम में मेहनत कुछ पाने के लिए ही की जाती हैं।

अगर Adsence Service से ब्लॉग के द्वारा Online Money Making की बात करे तो किसी भी New Blogger को अपने ब्लॉग पर AdSense की Ads लगाने के लिए सबसे पहले Google से AdSense के लिए Apply करना होता हैं और जिसका Approval मिलना ही काफी मुस्किल कार्य हैं।

ऐसे में Google AdSense Approval नहीं मिलने की वजह से काफी लोग शुरुआती Stage में ही Blogging को छोड़ देते हैं जोकि मेरे अनुसार बिल्कुल भी सही फैसला नहीं है।

ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ Google AdSense ही एकमात्र एक ऐसा Platform है जिसके द्वारा Blog से Online Earning की जा सकती हैं।

इस को ध्यान में रखते हुए मैंने सभी New Bloggers के लिए यह Article लिखा हैं कि बिना Google AdSense के ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? (How to Make Money from Blogging Without AdSense in Hindi)? इन्टरनेट पर बिना AdSense के भी ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाने के काफी तरीके हैं।

How to Make Money from Blogging in Hindi?

आज के इस Article में मैं आपको Without Google Adsense के भी Blog से पैसे कमाने के 6 Ultimate तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे अगर आपका Google Adsense Approval Reject भी हो जाता हैं तो भी आपको Blogging छोड़ने की कोई जरुरत नहीं है। इसके बावजूद भी आप अपने ब्लॉग से अच्छी-खासी कमाई कर सकते हो।

Blogging में बिना AdSense के Online Paise कैसे कमाए?

How to Make Money from Blogging without AdSense in Hindi? अगर आपने अपने ब्लॉग पर काफी मेहनत की हैं आपने Keyword Research कर बहुत अच्छे से 15-20 आर्टिकल लिखने के बाद गूगल Adsense के लिए Apply किया और किसी कारणवश वह Reject हो जाता है तो बिल्कुल भी हिम्मत न हारे।

मन में यह भावना बिल्कुल भी न आने दे कि अब मैं अपने Blog से बिल्कुल भी Earning नहीं कर सकता हूँ बल्कि अगर मेहनत से करेंगे तो Without Google AdSense के आप उससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते हो। Google AdSense के बिना Earn Money from Blog करने के लिए आप नीचे दिए गए 6 तरीको में से किसी से भी ब्लॉग के द्वारा Online Earning कर सकते हो।

Blogging से पैसे कमाने के 6 Best तरीके

1st Display Ads

किसी ब्लॉग के लिए Google Adsense का Approval मिल जाने के बाद ब्लॉग पर Ads लगाकर आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो। लेकिन यहां पर मुख्य Topic हैं कि मैं बिना AdSense के Approval के Make Money From Blogging कैसे कर सकता हैं? तो इसके लिए और भी काफी सारे Best Google AdSense Alternatives (Ad Networks) हैं।

A2 HOSTING Offer

Google Adsense की तरह ही और भी कई Ads Networks हैं जिनके Ads आप अपने ब्लॉग पर Apply कर सकते हो। इनके Ads लगाने के लिए भी आपको पहले अपने ब्लॉग के लिए Approval लेना होगा।

Approval मिलते ही आप बिल्कुल Google Adsense की तरह ही अपने ब्लॉग पर Ads लगा सकते हो और Earning भी कर सकते हो। नीचे कुछ Best Google AdSense Alternatives के नाम दे रहा हूं:

2nd. Sponsorship for Products & Posts

Blogging से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बढ़िया तरीका Sponsorship हैं। जिससे भी आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

किसी भी कंपनी के द्वारा अपने Products, Software, Apps आदि का Blog, YouTube Channel, Facebook Page, Instagram आदि के द्वारा Promotion कराना और उसके बदले में कुछ पैसे देना ही हम जैसे Bloggers और Youtubers के लिए Sponsorship कहलाता हैं।

हालांकि किसी भी कंपनी के द्वारा Sponsorship प्राप्त करने से पहले आपको अपने ब्लॉग पर बहुत मेहनत करने की जरूरत होती हैं।

आपके ब्लॉग पर Visitors और Followers की संख्या काफी ज्यादा होनी चाहिए। इसके साथ साथ Google में आपके ब्लॉग की High Ranking होनी चाहिए।

यह सब मैं इसलिए बता रहा हूं क्योंकि अगर कोई Company अपनी किसी चीज का Promotion कराना चाहती हैं तो जाहिर सी बात है कि वह चाहेगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह जानकारी पहुंचे।

तभी तो Company को कुछ फायदा होगा ना। अगर आपके ब्लॉग पर ये सब कुछ है तो आप Sponsorship के लिए कंपनी से भी काफी अच्छा Charge कर सकते हो।

वैसे तो कंपनियां आपके ब्लॉग की Performance देखकर खुद ही Sponsorship के लिए आपसे Contact कर लेती हैं लेकिन अगर आप चाहें तो आप खुद भी Sponsorship के लिए Companies को Contact कर सकते हो। Bloggers और Youtubers को Sponsorship प्राप्त करने के लिए Famebit एक बहुत ही जानी पहचानी Website हैं।

3rd. Affiliate Marketing Program

How to Make Money from Blogging with Affiliate Marketing Program? अगर आप अपने ब्लॉग से कम समय में ज्यादा से ज्यादा Earning करना चाहते हो तो Affiliate Marketing आपके लिए एकदम सही प्लेटफार्म हैं।

आप Google Adsense या फिर किसी भी अन्य Ad Networks के साथ-साथ भी अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing कर सकते हो।

किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के लिंक को जब आप अपने ब्लॉग पर प्रमोट करते हो और आपके ब्लॉग पर आने वाले Visitors उस लिंक पर Click करने के बाद उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं या फिर उस सर्विस के लिए Sign up करते हैं जिसके बदले में वह कंपनी आपको कुछ Commision देती है जिसे Affiliate Marketing कहते हैं।

अगर आपका कोई ब्लॉग हैं जिस पर आप WordPress, Web Hosting, Domain, SEO Services आदि के बारे में Articles लिखते हैं तो आप काफी सारे Web Hosting Affiliate Programs को join कर सकते हैं। Join करने के बाद आप अपने Articles के माध्यम से Web Hosting, SEO services आदि को प्रमोट करें।

अगर आपके दिए गए link के द्वारा कोई भी व्यक्ति Web Hosting खरीदता है या उनकी किसी सर्विस के लिए Sign Up करता है तो इसके बदले में आपको अच्छा खासा Commision मिल जाएगा। वेब होस्टिंग Companies 1-1 Sign Up के बदले ₹4000 से लेकर ₹5000 तक भी Offer करती हैं।

नीचे मैं कुछ Best Web Hosting Affiliate Programs के नाम दे रहा हूँ अगर आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो इन्हें आपको जरुर Join करना चाहिए:

  1. BlueHost – Minimum $65 per SignUp
  2. A2 Hosting – Minimum $85 per SignUp
  3. Hostgator – Minimum Rs.1250 per SignUp
  4. Resellerclub – Minimum Rs.2000 per SignUp
  5. Inmotion Hosting – Minimum $50 per SignUp
  6. SiteGround – Minimum $50 per SignUp
  7. MilesWeb – Minimum 50% of Total Purchase

SEMrush

4th. Sell Affiliate Products

अगर आप अपने ब्लॉग पर Gadgets के बारे में बताते हैं उनका Review करते हैं जैसे की: Best Smartphone Under 10,000 to buy, Samsung Galaxy S10 Review आदि तो ऐसे में आप अपने Article के साथ उस Gadget का Affiliate Link लगा सकते हो।

आपने देखा होगा YouTube पर जब भी कोई किसी Product का Review करता है तो उसका Link वह Description में दे देता हैं जो कि एक Affiliate Link होता हैं जिस पर click करते ही आप Amazon या Flipkart के Page पर आ जाते हैं। ठीक ऐसा ही आप अपने Blog के साथ भी कर सकते हो।

अगर आपके Link से कोई उस Product को Purchace करता है तो उसके बदले में आपको कुछ Commision दिया जाता हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Flipkart और Amazon Affiliate Program पर Register करना होगा।

5th. Create a Course

Create a Course is another unique way to Earn Money from Blog. अगर आप काफी समय से Blogging कर रहे हैं, ब्लॉगिंग में आप Master हो चुके हैं और आपकी Blogging के Field में काफी बड़ी Fan Following हैं तो आप अपने इस अनुभव को अपने Audience के साथ Share कर सकते हो।

आप Blogging से सम्बंधित एक Advance Paid Course launch कर सकते हो और जिसकी जानकारी आप अपने Blog और Youtube Channel (अगर हैं तो) पर जरूर दे। Course जैसे कि

  1. Blogging Start Kaise Kare?
  2. Advanced SEO Course for Beginners
  3. Affiliate Marketing में Success होने के लिए Hidden मूल मंत्र

अब जो भी आपका Follower आपके काम पर विश्वास करता हैं वह Blogging को लेकर Serious हैं और ब्लॉगिंग में काफी कुछ सीखने की इच्छा रखता हैं तो वह इस Course को जरूर से Buy करेगा।

काफी बड़े-बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर इसी तरह का Paid Course अपने Visitors के लिए ऑफर करते हैं जैसे कि bloggerspassion.com, Bloggingcage.com आदि।

6th. Offer your Services

अपने ब्लॉग के माध्यम से New Bloggers के लिए blogging से related Service offer करना भी Earn Money from Blog का एक बहुत ही popular तरीका है। अगर आपकी WordPress, SEO आदि पर काफी अच्छी पकड़ है तो आप अपने ब्लॉग पर खुद अपना ही Advertisement कर सकते हो जैसे कि:

  • 1). मात्र 60$ में New Blog या Website बनवाए।
  • 2). 35$ में अपने ब्लॉग का awesome On Page SEO कराए।
  • 3). अपने ब्लॉग की Loading Speed Fast करें, मात्र 20$ में।
  • 4). Hack हुए ब्लॉग को Recover कराए, केवल 100$ मात्र।

आप चाहें तो केवल इसी तरह की Blogging Services के लिए ही एक Dedicated Blog Start कर सकते हो। जिसे अलग-अलग Services के हिसाब से अच्छे से Categorize करे। अगर आप चाहें तो 5th और 6th तरीके को एक ही ब्लॉग का Part बना सकते हो।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आप Blogging में इस बात को लेकर Confused हो कि Google AdSense Approval न मिलने या फिर किसी कारणवश AdSense का Monetization Ban हो गया है तो अब हम अपने Blog से Earning कैसे करेंगे तो शायद ऊपर बताए गए “Best 6 Ways to Make Money from Blog in India 2020” से आपको Idea मिल गया होगा कि बिना AdSense के भी ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प है।

अगर मैं Personally अपनी बात करूं तो, मेरे पास AdSense नहीं होने की स्थिति मैं ऊपर बताएं गए सभी 6 तरीकों में से Affiliate Marketing को अपनी ब्लॉग से Earning का स्रोत बनाऊंगा।

आशा करता हूं आज का यह आर्टिकल “Make Money from Blogging in India 2020 – Best 6 तरीके” आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा होगा! यह जानकारी आपको कैसी लगी, Comment Box के द्वारा अपने विचार जरुर व्यक्त करें। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ और भी पूछना चाहते हैं तो वह भी आप कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं आपके सभी सवालों के जवाब देने की मेरी जल्द से जल्द कोशिश रहती है।

INDI-GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.