अगर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की बात करें तो ऐसे काफी सारे Options हैं जिनकी Help से आप अच्छी खासी Online Earning कर सकते हैं। जिनमें से Freelancing सबसे अच्छे Additional Income Ideas में से एक है जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं।

इसके बाद दूसरा Passive Income वाला प्लेटफार्म Affiliate Marketing है। Web Hosting Business करने वाली लगभग सभी कंपनियां अपने Products की अधिक से अधिक Selling के लिए इस Passive Income Idea यानिकि Affiliate Marketing का इस्तेमाल करती हैं।

Bloggers या Website Owners को एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले अलग–अलग Right Affiliate Programs जैसे कि Bluehost, MilesWeb, A2Hosting और Hostinger Affiliate Program के लिए Register करना पड़ता हैं।

इस Post में मैं MilesWeb जोकि एक Indian Web Hosting Company हैं के Affiliate Program के बारे में बात करने जा रहा हूं कि अगर आप MilesWeb Affiliate Program Join करते हैं तो क्या यह आपकी Extra income Source के लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा? MilesWeb के साथ आप कितनी Earning कर सकते हैं? आदि।

MilesWeb Affiliate Program in Hindi इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

चलिए पहले MilesWeb से जुड़ी कुछ जरूरी और Basic information जान ले:

MilesWeb लगभग सभी बड़ी–बड़ी Web Hosting Companies और उच्च स्तर की Web Hosting Services अपने Customers के लिए उपलब्ध करती हैं जैसे कि Shared Hosting, Dedicated Hosting, WordPress Hosting और Email Hosting आदि।

इसके अलावा अगर आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो MilesWeb आपको अपने Affiliate Program के माध्यम से भी Blog को Monetize करने का Option देता हैं।

अब जो शुरुआती यानी कि New Bloggers हैं जिनके लिए Affiliate शब्द उतना परिचित नहीं हैं उनके मन में यह सवाल जरूर उठ सकता है कि क्या Affiliate Marketing एक विश्वसनीय income source हैं? क्या एफिलिएट मार्केटिंग से काफी अधिक पैसा कमाया जा सकता है? क्या एफिलिएट मार्केटिंग आपकी Permanent income का जरिया बन सकता है?

ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर हमने नीचे दिए हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहें।

Affiliate Marketing से आप कितना कमा सकते हैं?

पिछले कुछ सालों से Affiliate Marketing Business तेजी से बढ़ रहा है। जहां तक MilesWeb Affiliate Marketing Program का सवाल है, तो इसमें Affiliates को Per Sell Commission मिलता है। अगर आप इनका Affiliate Program Join करते हैं तो आपको इनके Products के Affiliate Links और Affiliate Banners के द्वारा इनके Products का Promotion करना होगा।

जोकि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से आसानी से कर सकते हो। इसके बाद अगर कोई भी आपके द्वारा ब्लॉग पोस्ट में दिए गए Affiliate Links या Banners पर क्लिक करता हैं और कोई भी Products Buy करता हैं तो उस Sell के बदले में आपको MilesWeb Company की तरफ से Per Sell Commission मिलेगा।

अब अगर MilesWeb के Per Sell Referal Commission की बात करें तो MilesWeb आपको 5000 रुपए तक का कमीशन हर Successful Sale के लिए देता हैं। जिसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके Affiliate Links से हर महीने 20 Sales भी हो जाती हैं तो आप एक लाख रुपए तक का Affiliate Commission हर महीने कमा सकते हो।

Affiliate Marketing Facts in Hindi

Affiliate Marketing चाहे आप हो यानिकि कोई भी ब्लॉगर और Affiliate Company दोनों के लिए ही Win–Win Situation की तरह होती हैं मतलब कि अगर कोई Company एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कराती है जिससे उसकी Brand Awareness और Business दोनों को बढ़ावा मिलता हैं तो बदले में जो व्यक्ति या ब्लॉगर उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन करता है उनको कमीशन भी मिलता है। हुई ना दोनों तरफ के फायदे वाली बात। इसीलिए Affiliate Marketing से कंपनी और ब्लॉगर दोनों का ही बराबर बराबर फायदा होता है।

अगर कोई कंपनी अपने Products और Services को Sell करने के लिए Without Affiliate Marketing मतलब कि TV Advertisement, Outdoor Banner Advertisement आदि का इस्तेमाल करती हैं तो उसे काफी अच्छी रकम खर्च करनी पड़ती हैं हालांकि इससे भी उनकी ब्रांड जागरूकता और बिजनेस दोनों को Boost मिलता है लेकिन यह तरीका किसी भी कंपनी के लिए काफी महंगा रहता हैं। कभी-कभी बजट की कमी के कारण, वे अपने ब्रांड को उतनी मजबूती से Promote नहीं कर पाते जितना वो करना चाहते हैं।

ऐसी स्थिति मे उनको जरूरत होती हैं एक ऐसे तरीके की जिसमे खर्च भी कम हो और उनकी Product Sell और Brand Awareness दोनो को बढ़ावा मिल सके। ऐसे में सिर्फ Affiliate Marketing Technique ही सबसे प्रभावी और विश्वसनीय तरीका नजर आता हैं।

क्या Affiliate Marketing से पैसे कमाना आसान है?

यह तो रही Affiliates Companies की बात, अगर अब बात करें एक ब्लॉगर या यूं कहें एक Affiliate Program Join करने वाले ऐसे व्यक्ति की जो इससे पैसे कमाना चाहता तो इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि Affiliate Marketing से शुरुआत में पैसे कमाना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है।

शुरुआत में Affiliate Marketing के माध्यम से Income Generate करने में काफी Smart/Hard Work और समय लगता है। इसके अलावा अगर आप जाने अनजाने में किसी गलत Affiliate Marketing Channel को Join कर लेते हैं तो ऐसे में आपका समय और मेहनत दोनों ही बर्बाद हो सकते हैं।

Blogging के लिए Affiliate Company का Selection कैसे करें?

वैसे तो Affiliate Marketing Company का Selection करते समय यह बात भी काफी मायने रखती हैं कि आपका Blogging Niche क्या हैं? और आप अपने Content के द्वारा किस Category की Audience को Target कर रहे हैं? क्योंकि उसी को ध्यान में रखते हुए Affiliate Programs join करने चाहिए।

वही अगर आपका Blogging Niche Digital Marketing से सम्बन्धित है और Web Hosting और Domain जैसी Target Audience हैं तो ऐसे में आपको होस्टिंग और डोमेन से Related Affiliate Programs को जरूर Join करना चाहिए। जिसके लिए मैं आपको MilesWeb Affiliate Program के लिए Recommend करना चाहूंगा। जो अपने Affiliates को काफी अच्छा Commission और Good Conversion Support भी प्रदान करता हैं।

MilesWeb Affiliate Program Register करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

क्या Affiliates को Tax Pay करना पड़ता है?

ऐसे काफी Bloggers जो Affiliate Marketing से Paise Earn करते हैं उनका एक काफी Common सवाल रहता हैं कि क्या मुझे अपनी Affiliate Marketing से होने वाली income के लिए Tax Pay करना पड़ेगा?

आम तौर पर, Affiliates को proper sales के लिए नहीं माना जाता है। Affiliates को मिलने वाली Income आपके Affiliate Program के Owner के लिए कराई गई Sales के बदले एक प्रोत्साहन मात्र है ना कि आपके द्वारा की गई कोई Direct income हैं तो, इसे आपकी Gross Salary के रूप में नहीं गिना जाएगा।

इसीलिए इस प्रकार किसी Commission Base पर होने वाली income को Valid income के तौर पर Count नहीं किया जा सकता। आप Company के Products और Services को जितना Refer या Promote करोगे आप उतना ही अधिक Commission Earn करोगे। चूंकि हर महीने कोई Fix CTC नहीं है, इसलिए सरकार को Tax Pay करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है।

वहीं दूसरी और अगर आप किसी कंपनी के Regular Employee हैं तो उस स्थिति में आपको अपनी इनकम के लिए टैक्स का भुगतान करना पड़ता है जबकि एफिलिएट मार्केटिंग के केस में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

और अगर अब बात करें MilesWeb Affiliate Program की तो इसके लिए कोई भी Blogger Register कर सकता है। जिसमे Signup करने के लिए किसी भी तरह की Cost का भुगतान करने की जरूरत नहीं है।

MilesWeb Affiliate Program से Earn कैसे करें?

Register करने के बाद आपको एक Affiliate Link मतलब Unique Affiliate ID MilesWeb Company की तरफ से मिलेगी जिसे आप विभिन्न पोस्ट जैसे ब्लॉग, सोशल मीडिया विज्ञापन और आदि के लिए कर सकते हैं।

आपके ब्लॉग पर आने वाले Visitors आपके द्वारा दिए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीदे इसके लिए आपको अपने कंटेंट को user-friendly और इंटरेस्टिंग बनाना होगा। ऐसा नहीं है कि आपने कुछ भी लिखा और अपना Affiliate Link वहां पर लगा दिया तो Users उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद लेंगे। आपको Blog Post कुछ इस तरह से अपने यूजर्स के सामने रखनी होगा काफी डिटेलिंग के साथ कि उसे पढ़ने के बाद वह आपके द्वारा बताए गए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मजबूर सा हो जाए।

इसके बाद इन जगहों पर दिए गए Links के द्वारा जो भी Affiliate Sales होंगी उनका Commission आपको MilesWeb की तरफ से दिया जाएगा।

Affiliate Marketing में सफल होने के लिए और Users का अपने Content के प्रति ध्यान खींचने के लिए अच्छी Affiliate Marketing रणनीतियों और एक Blueprint की आवश्यकता होती है। जिसके बारे में नीचे हमने उनकी Short Summary Ready की है।

एक Successful Affiliate Marketing Strategy तैयार करना

1. बुनियाद रखना

Affiliate Marketing में कदम रखने के लिए आपको सबसे पहले Right Site के Right Affiliate Program को Join करना होगा। इस बात पर विशेष ध्यान दे कि आपका Blogging Niche क्या हैं और आप अपने Content के माध्यम से किस प्रकार की Audince को Traget कर रहे हैं? उसी के आधार पर उनके सामने किस प्रकार के Products और Services को रखना चाहिए।

MilesWeb Affiliate Program के साथ आप अपने Content को Web Development, Programming और IT Solutions जैसे Products और Services से Optimize कर सकते हो। Web Development Niche से Related Bloggers को Web Hosting से Related Services की सबसे अधिक आवश्यकता होती है इसीलिए अपने कंटेंट को Hosting Products के लिए काफी अच्छे से Optimize करें।

2. अपनी ऑनलाइन विश्वसनीयता बढ़ाएँ।

दूसरा आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करना होगा। आपके कंटेंट में एक बार पढ़ना शुरू करे तो पूरा पढ़ कर ही छोड़े उतना दम होना चाहिए। जितने अधिक समय तक और जितने अधिक लोग आपके कंटेंट को पढ़ेंगे उतना ही अधिक आपके ब्लॉग की रैंकिंग में सुधार होगा।

यह याद रखें, अच्छा कंटेंट + अच्छा ट्रैफिक = अच्छी Affiliate Sale और अच्छा Affiliate Commission

3. अलग–अलग Platforms का उपयोग करें।

अपनी Affiliate Marketing सफर को केवल Blogging और Social Media तक ही सीमित न रखें। इसके अलावा भी आप YouTube, Quora और बाकी अन्य तरह–तरह की Marketing Channels के साथ भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। YouTube Videos के Description में और Quora पर दिए गए Answers में अपने Affiliate Links को जगह दे और इनके द्वारा भी Affiliate Traffic को बढ़ावा दे।

Conclusion (Final Words)

यदि आप एक Independent Income Scheme की तलाश में हैं, तो MilesWeb एक Top Paying Affiliate Program प्रदान करता है। एक Indian Web Hosting Company होने के नाते किसी भी प्रकार की Help के लिए आप इनकी Affiliate Support Team से Hindi में भी बात कर सकते हो।

तो अगर आप Blogging + Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो MilesWeb Affiliate Marketing Program एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म हो सकता हैं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.