SEMrush Review in Hindi 2020: हर Blogger के बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाले आज के इस आर्टिकल में हम One of the Best SEO Tool SEMrush का Review करने जा रहे हैं।

SEMrush एक ऐसा ही SEO Tool हैं जिसके द्वारा आप SEO से संबंधित लगभग 20+ कार्यों को बहुत ही आसानी से और Advance तरीके से कर सकते हो जैसे कि Keyword Research, Competitor Analysis, Backlink, SEO Audit, ON-PAGE SEO, Social Media आदि।

इसीलिए आज हम इस SEO Tool के लगभग सभी Important Features को समझेंगे और इस SEMrush Review 2020 in Hindi के माध्यम से इस पर भी प्रकाश डालेंगे कि क्या यह internet Market का सबसे No. 1 SEO Tool हैं और अगर हां तो क्यों?

अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर वास्तव मैं Serious हैं तो आप अपने ब्लॉग की Search Ranking के लिए हर वो संभव प्रयास करना चाहेंगे जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग में दिन प्रतिदिन सुधार होता रहे।

SEMrush Review in Hindi 2020

ब्लॉगिंग करना इतना मुश्किल कार्य नहीं है ब्लॉगर कोई भी बन सकता है लेकिन ब्लॉगिंग करना और एक Smart Blogging करना दोनों ने जमीन-आसमान का अंतर होता है और जब बात आती है Smart Blogging की तो SEMrush SEO Tool वहां पर ब्रह्मास्त्र का कार्य करता है।

SEMrush SEO Tool क्या हैं?

अगर आपने अभी तक की अपनी Blogging Journey में SEO Tools, Marketing Analytics, keyword research ,Backlink Analysis के बारे में सुना होगा तो मैं ये मान के चल सकता हूं कि आप SEMrush के नाम से थोड़े बहुत परिचित तो होंगे ही। SEMrush की शुरुआत सन् 2008 में Oleg Shchegolev और Dmitry Melnikov के द्वारा की गई थी।

SEMrush केवल एक Keyword Research Tool ही नहीं है बल्कि यह एक ऐसा Tool हैं जो Bloggers के द्वारा Competitor’s Keyword Research, Backlink Analysis, Search Positions, SEO Audit, Advertising research आदि के लिए Use किया जाता हैं।

आज के समय में पहले के मुकाबले Blogging Field में Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है। जैसे ही आपका ब्लॉग थोड़ा सा रैंक होने लगता हैं तो आपके Blogging Competitors आप पर नजर रखने लगते हैं ताकि आप उनकी Search Ranking को Down न कर दे। ठीक वैसे ही आप उनको भी SPY कर सकते हो।

इस Tool की Help से आप अपने Competitors के Traffic को Track कर सकते हो। इसीलिए अपने Competitors पर Spy तरीके से नजर रखने के लिए SEMrush एक Top-Notch Search Engine Marketing Tool हैं।

Simply, SEMrush एक ऐसा Online SEO Tool हैं जो आपके Blog और Blog Content को Search Engine के हिसाब से SEO Optimize करने में मदद करता हैं।

SRMrush Pricing और Plans

SEMrush अपने Users को 3 प्रकार के अलग-अलग Plans Offer करता हैं।

  • 1. Pro
  • 2. Guru
  • 3. Business

आप चाहें तो इन Plans को 7 Days के Free Trial के रूप में सभी Pro Features के साथ इस्तेमाल कर सकते हो। इस 7 दिनों के Free Trial में आप वो सभी Features का Advantage ले सकेंगे जो कि इसके Premium Plans में मिलते हैं।

Important Note: जैसे ही आप ऊपर दिए गए SEMrush 7 Days Free Trial वाले Magic Link पर क्लिक कर SEMrush की वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो Magic Code automatically Activate हो जाता है जोकि आने वाले 3 से 4 दिनों तक आपके Web Browser में Active रहेगा। इस Free Offer को Sign-up करने के लिए आपको केवल अपने Debit या Credit Card की Details Fill करनी होगी।

घबराए नहीं आप 7 दिनों के Free Trial के बीच में कभी भी इसे Cancel कर सकते हैं। 1% के लिए अगर आप Free Trial के 7 दिनों के अंदर इसे Cancel करना भूल भी जाते हैं तो जो भी Amount आपके कार्ड से डेबिट होता है आप Next 7 दिनों के अंदर अंदर Full Refund के लिए Clam भी कर सकते हैं।

7 Days SEMrush Pro Free Trial कैसे प्राप्त करें?

SEMrush 7 Days Free Trial Sign-up करने के लिए नीचे दिए गए सभी Steps को ध्यानपूर्वक Follow करें:

STEP 1: इस Magic Offer Link पर क्लिक कर SEMrush की Website पर जाएं।

SEMrush 7 Days Free Trial Offer

इसके बाद “Get a free 7-day trial” वाले Link पर Click कीजिए।

Sign up for SEMrush 7 Days Free Trial Offer

अब आप “Create your account” वाले Page पर पहुँच जाते हैं। यहाँ पर आपको अपनी Email-ID और अपनी इच्छानुसार जो भी Password आप डालना चाहते हैं डालकर Create your SEMrush account पर क्लिक करें।

Choose Your SEMrush 7 Days Free Trial Plan

STEP 2: अब आपके सामने Choose your trial plan का Page आ जाता हैं। जहाँ पर आपको दो प्रकार के Plans 7 Days Free Trial के रूप में Listed मिलते हैं। इन दोनों में से आप जो भी Plan 7 Days Free Trial के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे चुनकर Get free trial पर क्लिक कीजिए।

Payment Details for SEMrush Pro Trial

STEP 3: अब यहाँ पर आपको अपने Debit या Credit Card की Details डालनी हैं। Payment Details डालने के बाद Place the Order पर क्लिक करें।

Payment Successful Page for SEMrush Free Trial

जैसे ही आप Place the Order पर Click करते हैं आप पूरे 7 दिनों के लिए SEMrush के Pro account के लिए Eligible हो जाते हैं।

SEMrush Review 2020 in Hindi

चलिए अब इस in-Depth SEMrush Review में इसके एक-एक Features पर विस्तार से प्रकाश डालते हैं ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सकें कि अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं अपने ब्लॉग से लाखों कमाना चाहते हैं तो SEMrush SEO Tool आपके लिए कितना जरूरी हैं।

SEMrush Competitors Analysis Tool

Mostly Bloggers या Website Owners SEMrush के जिस Features का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं वह इसका Competitors Analysis Tool हैं। जो आपको आपके Competitors पर SPY तरीके से नजर रखने की आजादी देता हैं कि उनका ब्लॉग किस तरह Perform कर रहा हैं?

अगर आप यह जानना चाहते हैं आपके Competitor Blogs पर वो कौन-कौन से Top Performing Keywords हैं जिनके माध्यम से उस ब्लॉग पर सबसे अधिक Organic Traffic आ रहा हैं तो आपको SEMrush जरुर Use करना चाहिए।

आप नीचे image में inhindihelp.com की Organic Search Traffic Keyword Report देख सकते है।

Domain Overview in SEMrush Pro Plan

Competitor के Top Performing Keywords को Analysis करके आप उन Topics पर अपने ब्लॉग के लिए Content लिख सकते हो जो आपके Blog की Success और Organic Search Ranking में एक बहुत ही निर्णायक कदम हो सकता हैं।

SEMrush का यह Tool केवल उनके Top Performing Keywords ही नहीं बल्कि उन Keywords पर आने वाले Eestimated Traffic और Backlinks को भी Show करता हैं। इस तरह अपने Competitors की Weaknesses और Strengths को अच्छे से Analysis करके आप उन्हें Compete कर सकते हो।

SEMrush Keyword Magic Tool

Keyword Research के लिए भी SEMrush one of the Best Keyword Research Tool हैं। इसके Keyword Magic Tool की Help से आप किसी भी Niche के लिए Best Performing और Profitable Keywords Find कर सकते हो। आप नीचे SEO Tutorial Keyword की Details देख सकते हैं।

Keyword Overview in SEMrush

अपने Blog Topic से सम्बंधित कोई भी Keyword इसमें Type कीजिए और यह आपके सामने उससे Related हज़ारों Keywords और उसकी Search Volume, Trend, CPC, Competition आदि दिखा देता हैं।

Keyword Magic Tool in SEMrush for Keyword Research

इतना ही नहीं आपके Blog Traffic को Boost-up करने के लिए यह Keywords Variations, Question Keywords और Related Keywords जैसे Ideas भी Show करता हैं। जो आपको New Blog Post लिखने के लिए Topic Find करना और भी आसान बना देता हैं।

Keyword Overview in SEMrush-1

याद रखें: Keyword Ranking Positions और Traffic की एकदम सटीक जानकारी के लिए SEMrush आपने Database को Daily Update करता हैं। जिसकी Help से आपको अपने उपयोगी Targeted Keyword को Find करने में काफी फायदा मिलता है।

SRMrush Backlink Checker Tool

Search Engine में किसी भी ब्लॉग की Top और Fast Ranking के लिए Backlinks एक बहुत ही important roll play करते हैं। यदि आपका एक नया ब्लॉग हैं और आप तेजी से ब्लॉग पर Organic Traffic पाना चाहते हैं तो कोशिश करे कि आप अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक High Quality Backlinks का साथ दे।

मैंने SEMrush से पहले काफी Backlinks Check Tools का इस्तेमाल किया हुआ है जैसे कि Serpstat, Backlink Watch, Rank Signals आदि। लेकिन उन सभी के Results में और Actual Results में काफी भिन्नता देखने को मिलती थी क्योंकि उनमें से काफी Free हैं और उनके Database के Updation में भी निरंतरता नहीं हैं।

Backlinks Cheacker Tool in SEMrush Pro Plan

जबकि SEMrush एक काफी Advance Digital Marketing Tool हैं जो किसी भी Site के Backlinks को पूरी Details के साथ Analysis करने में मदद करता हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह पूरी तरह से Accurate Data Display करता है।

यह जानने के बाद कि आपके Competitors की Site को किस Site से Backlink मिल रहा है आप उनसे अपनी Site को लिंक करने के लिए Contact कर सकते हो। अगर उनको लगता है कि आपका Content valuable हैं और आपके Content से उनके Users को कुछ Value Provide होगी तो वो जरूर आपकी साइट को भी लिंक दे सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि किसी भी Site के Backlink Analysis करने के लिए SEMrush Pro Free account भी काफी Helpful हैं। जब आप इसके Backlink Checker Saction में अपनी Competitors Site का URL डालते हो तो यह आपके सामने उस URL का Page Score, Backlink Title, Source URL, Anchor Text, External Links और Internal links निकालकर रख देता हैं।

Backlinks Cheacker Tool in SEMrush Pro Plan

चाहे आप अपनी वेबसाइट के लिए Organic Traffic बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं या फिर अपने Competitors की Website Analysis करना चाहते हैं दोनों ही स्थिति में SEMrush का यह Backlink Analysis Tool एक बहुत ही Important Roll Play करता है।

एक बार अगर आपको मालूम चल जाता हैं कि कोई साइट कितने Links पर point हैं तो फिर आप Idea लेकर अपनी साइट की Ranking को Boost करने के लिए एक Perfect SEO Strategy तैयार कर सकते हो।

Really में SEMrush अपने और Competitors Backlink Analysis करने के लिए एक उत्तम SEO Tool हैं।

SEMrush Full Site Audit Tool

समय-समय पर अपनी Site का SEO Audit करना SEO से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हैं। इससे आपको यह मालूम चलता रहता हैं कि आपकी साइट में ऐसा कोई issue तो नहीं हैं जो Search Engine में साइट के SEO को Effect कर रहा हो।

Site Audit by SEMrush SEO Tool

Site Audit करने के मामले में भी SEMrush Pro account का Full Site Audit Tool अपने सभी Competitions से कहीं दमदार है। जिसके द्वारा आप अपनी साइट के छोटे से छोटे SEO issue को बहुत बारीकी से Analysis कर सकते हो।

जैसे ही आप इसके Site Audit Tool Section में अपनी Site का Domain Name डालते हैं वैसे ही आपकी साइट में जो भी Problems हैं यह उनको issues, errors और warnings के रूप में 3 Categories में Divide कर देता हैं।

इस प्रकार SEO Audit के बाद जो भी issues, errors और warnings मिलती है तो उनको Fix करने के बाद आप अपने Blog की Search Ranking को काफी ज्यादा improve कर सकते हैं।

Keyword Tracking और Position Tracking

अगर आप जानना चाहते हैं कि Google में आपके पूरे ब्लॉग के लिए कौन-कौन से Top Ranking Keywords हैं? और जितने भी ऐसे Top Ranking Keywords हैं वो Google Search Results में किस-किस Positions पर Rank हैं? तो आपकी इस इच्छा को पूर्णरूप से Fullfill करने के लिए SEMrush एक बेहरीन Tool हैं।

SEMrush Pro Version की Help से आप हर एक उस Keyword की Search Volume और Rank Positions को Track कर सकते हो जो आपके ब्लॉग पर Traffic लेकर आ रहा हैं।

सिर्फ Google Search Engine में ही नहीं बल्कि Bing और Yahoo Search Results में भी Top Ranking Keywords को Track करने में Help करता हैं। इसके साथ-साथ Computer और Mobile दोनों पर Countries के हिसाब से भी Top Ranking Keywords को Analysis कर सकते हो।

इसके लिए जो भी Keywords आप Track करना चाहते हैं उन सभी Keywords list को आप SEMrush में Enter करें। Keywords List Add करने के बाद आप अपने SEMrush account में उस सभी Keyword की Ranking Report देख सकेंगे। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो।

आप हर 24 घंटो के बाद अपनी Keyword Ranking Report Check कर सकते हो और आप चाहें तो इस पूरी Report को CSV और PDF Format में अपने Offilne Download भी कर सकते हो।

SEMrush अपने Keyword Rank Tracking Database को प्रतिदिन Update करता हैं ताकि आपके Tracking Keywords की Exact Ranking Positions की जानकारी आपको मिल सकें।

Social Media Poster Tool

SEMrush का Social Media Poster Tool आपके ब्लॉग की Social Connectivity को काफी Easy बनाने में काफी Helpful हैं। आप अपने सभी Social Platforms पर एक साथ एक समय में ही कुछ भी Post कर सकते हो।

Calender: Social Media Poster Tool का Calender Saction अब तक की गई सभी Social Posts को Date के हिसाब से Track करने में Help करता हैं कि आपने किस तारीख को कितने बजे कितनी Posts और कौन-सी Post अपनी Social Profile पर शेयर की थी?

SOCIAL MEDIA Poster in SEMrush

Queue: इसमें आज की गई सभी Posts और आगे के लिए Schedule की गई Posts Check कर सकते हो।

Posts: इस Saction में Share की गई सभी Posts को Filtervise Find कर सकते हो जैसे कि Search Tool के माध्यम से, Link Post या Photo Post, SEMrush Tool के द्वारा Publish की गई Posts या Direct Publish की गई Post और Calender में से किसी भी Date के अनुसार।

Content ideas: यह Tool काफी important और Helpful हैं जो आपको New Blog Post ideas Collect करने में Help करता हैं। इसके लिए आपको अपने Blog Competitiors के Blog इसमें Add करने होते हैं जिसके बाद वो जो भी Post अपने Blog पर Publish करते हैं वो सभी आप एक साथ यहाँ पर ही Check कर सकते हो।

Social Media Tracker Tool

SEMrush का Social Media Tracker Tool सभी Social Profiles पर शेयर की गई Posts की Overall Performance को Track करने में आपकी Help करता हैं।

जैसे कि किसी Post को मिले Total impressions, Engagement, Likes, Shares और Comments आदि। इसके अलावा आप अपने Competitors की Audience और Activities को भी Track कर सकते हो।

Blog Traffic बढ़ाने के लिए SEMrush Competitiors Research Tool को Pro तरीके से कैसे Use करें?

अगर आप SEMrush के माध्यम से अपने ब्लॉग का Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको SEMrush Competitiors Research Tool को Pro Level तक Use करना आना बहुत ही जरूरी हैं। नीचे मैंने कुछ जरूरी Pro Tips दिए हैं जो आपको Blog Traffic Increase करने में Help करेंगे।

  1. आप जिस भी Blogging Niche पर Articles लिखते हैं बिल्कुल उसी Niche से संबंधित कोई एक ऐसा Competitors Blog Search करें जिस पर काफी बड़ी संख्या में Search Engine के द्वारा Organic Traffic आता हो।
  2. इसके बाद SEMrush के Organic Research Tool उस Competitior Domain को Analyze करें, उसे अच्छे से समझे।
  3. उसके Traffic और Top Ranked Keywords को Check करें।
  4. इसके बाद उसकी Full Backlink Profile जैसे कि Total Backlinks और वो Backlinks उन्हें कहाँ से प्राप्त हो रहें हैं उनका मुख्य Source आदि।
  5. उस ब्लॉग पर जिन-जिन Posts के द्वारा सबसे ज्यादा Traffic आ रहा हैं उनको Note कर ले और उन Posts बार Backlink Strength कितनी हैं और उनका Source क्या हैं? वह भी Note करें।
  6. अब उन Topics पर अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें और जहाँ-जहाँ से उसने Backlink बनाए हुए हैं आप भी अपनी Blog Post के लिए Backlinks लेने की कोशिश करें। अगर आपने उससे अच्छा आर्टिकल लिखा हैं तो वहां से आपको Backlink जरुर मिलेगा।

Pros and Cons of SEMrush Competitor Analysis Tool

चलिए अब एक नजर SEMrush के Pros और Cons पर भी ड़ाल लेते हैं:

Pros of SEMrush

  1. SEMrush SEO से सम्बंधित सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए All in One SEO Tool हैं जिसकी Pro Account लेने के बाद आपको किसी और दूसरे Premium SEO Tool जैसे कि Ahrefs, Long Tail Pro, UberSuggest, Spyfu और Moz आदि।
  2. SEMrush का Database Regularly Daily Basis पर Update होता रहता हैं इसीलिए इसके पास सबसे Largest Database हैं।
  3. आप किसी भी Website का Estimate Traffie बहुत ही Easily Find कर सकते हैं।
  4. Site Audit के द्वारा आप अपनी Site के Technical और SEO से सम्बंधित issues को Easily Fix कर सकते हो।
  5. आप अपनी Site की Keyword Ranking तो Track कर सकते हो।
  6. इसका Competitors research tool तो कमाल का हैं।
  7. Database frequently update होते रहने के कारण इसके Keyword Results एकदम सटीक होते हैं।

Cons of SEMrush

  1. इसके Premium Susbscription के Prices थोड़े Costly हैं जोकि कुछ कम होने चाहिए थे Specially for First Sign-up. लेकिन इसमें इतने अधिक SEO Tools को देखते हुए ठीक ही लगते है।
  2. इसको अच्छे से इस्तेमाल करना आना Beginners के लिए थोड़ा सा मुश्किल हैं। आपको इसे समझने के लिए थोड़ा समय देना होगा जिसके लिए आप इ नकी Training Videos देखने होंगे।

क्या मुझे SEMrush SEO Tool को Use करना चाहिए?

Yes, आपको बिल्कुल इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपने अभी तक इस पूरे आर्टिकल को काफी ध्यानपूर्वक पढ़ा हैं तो आप समझ ही गए होंगे कि SEMrush आपकी Blogging Journey को किस हद तक आसान बना सकता हैं। यह उन लोगो के लिया एक बहुत ही Ultimate SEO Tool हैं जो वास्तव में Blogging को लेकर Serious हैं।

अगर आपको लगता हैं कि SEMrush Tool को Use करने से ही मेरे ब्लॉग पर भर-भर के ट्रैफिक आने लगेगा और मेरे सभी Articles Google में Rank होने लगेंगे तो यह Tool आपके लिए नहीं हैं आप इसे न ही ले तो अच्छा हैं क्योकि SEO लम्बे समय का खेल हैं आपको इसपर Smart Work करना पड़ता हैं यह कोई जादू नहीं हैं।

अगर आप Seriously इसे लेना चाहते हैं तो पहले SEMrush 7 Days Free Trial के लिए Sign-up करें और अगर आपको लगता हैं कि यह Work करता हैं और इसके Results अच्छे हैं तो फिर आप इसके Premium Plans का Subscription ले सकते हैं।

Final Words

एक Online Digital Marketer और Blogger के लिए यह बहुत ही जरुरी हैं कि वह अपने Competitors पर नजर रखें अगर आप अभी ऐसा नहीं कर रहें आहें तो यह आपको आगे चलकर करना ही पड़ेगा तभी आप उनको Out-rank कर सकेंगे। SEMrush आपके इस कार्य को बहुत ही आसान बना देता हैं।

इसीलिए अभी SEMrush 7 Days Free Trial के लिए Sign-up कीजिए ताकि आज और अभी से ही आप अपने ब्लॉग को एक नहीं रहा और मंजिल दे सकें।

आशा करता हूँ यह जानकारी SEMrush Review in Hindi आपको जरुर पसंद आई होगी! Comment के द्वारा जरुर बताए। अगर इससे Related आपके कुछ सवाल हैं तो वो भी आप नीचे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं मुझे आपको सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।

SEMrush SEO Toolkit

INDI GTAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.