दोस्तों, अगर आप एक YouTuber हैं और साथ में Google AdSense के द्वारा YouTube से Online Earning भी करते हैं तो आज का यह Article आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप यह जान चुके होंगे कि Google AdSense में YouTube Tax information कैसे Submit करते हैं?

अभी हाल ही में (10/March/2021) YouTube ने यह अनिवार्य कर दिए हैं कि आपको अपने Google AdSense Account में Tax information Fill करना बहुत ही जरूरी हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपसे आपकी YouTube की Earnings का 24% U.S. tax वसूल लिया जाएगा।

और अगर सही जानकारी के अभाव में या फिर जल्दबाजी में आप इस टैक्स इन्फॉर्मेशन को भरते समय कुछ गलत जानकारी AdSense को दे देते है तो आपसे इससे भी अधिक टैक्स वसूला जा सकता हैं।

इसलिए अधिकतर YouTubers, Bloggers और AdSense Publishers के लिए YouTube की यह Tax information Fill करना एक चिंता का विषय बनी हुई हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस Very important Article में मैं आप सभी को बताने जा रहा हूं कि Google AdSense में Tax Information कैसे Fill करते है? How to Submit TAX information in Google AdSense in Hindi?

ऐसा भी नहीं हैं कि अगर आप अपने Google AdSense Account में YouTube की इस Tax information को एकदम सही–सही भर देते हैं तो आपको कोई Tax नहीं देना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि अगर कोई इस टैक्स जानकारी को नहीं देते हैं तो AdSense के नियमानुसार Default रूप से 24% US Tax की कटौती उसकी YouTube Earnings से की जाएगी और अगर Tax information देते हैं तो फिर केवल 15% तक की ही कटौती होगी।

YouTube Tax information Kya Hai? Easy Words

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आपको मोटा–मोटा अंदाजा तो लग ही गया होगा YouTube New Rule Update 2021 क्या है मतलब की यह YouTube Tax information क्या हैं? लेकिन फिर भी इसको अच्छे से समझना जरूरी हैं ताकि आप इसे समझने और सबमिट करने में कोई गलती न कर बैठे। चलिए समझते हैं।

YouTube Tax Information की 2 Conditions हैं:

Condition 1: अगर आप Form Fill नहीं करते हैं तो

आप YouTube पर या अपने ब्लॉग पर जो भी कंटेंट डालते हैं चाहें वह अमेरिका में या दुनियां के किसी भी कौने में लोगों द्वारा देखा जाता हैं तो उनके द्वारा होने वाली पूरी कमाई पर यह 24% टैक्स लागू होगा। जोकि YouTube Creators या Website Owners से वसूला जाएगा।

Condition 2: अगर आप Form Fill कर Submit कर देते है तो

अगर आप अपने Google AdSense Account में YouTube Tax Information Submit कर देते हैं तो आप YouTube पर जो भी कंटेंट डालते हैं और अमेरिका में आपके कंटेंट को जितने भी लोगों द्वारा देखा जाता हैं तो उनके द्वारा होने वाली कमाई पर ही यह टैक्स लागू होगा। जोकि 24% के बजाए 15% होगा और Tax Form Submit करने के बाद अमेरिका से बाहर (Outside of United States) से आने वाले Traffic पर YouTube की यह Tax Update लागू नहीं होगी। जबकि Bloggers के लिए यह 0% हो जाएगा।

मतलब कि अगर आपने एक महीने में YouTube से $1000 कमाए हैं और उनमें से $200 US के Viewers से कमाएं है केवल उन $200 पर ही 15% US Tax लगेगा बाकी $800 पर नहीं।

और हां यह केवल YouTubers के लिए ही जरूरी हैं Bloggers का इस Tax information Deduction से कोई लेना देना नहीं हैं। इसलिए अगर आप केवल एक ब्लॉगर हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नही हैं।

लेकिन अगर आप केवल ब्लॉग्गिंग करते हैं तो भी आपको इस फॉर्म को जरुर सबमिट करना चाहिए क्योकि जब आप इस फॉर्म को Fill करेंगे तो वहां पर आपको तीन प्रकार के Options मिलेंगे जिनमे एक Bloggers के लिए हैं तो बाकी दोनों YouTube Creators के लिए।

अगर Bloggers AdSense Tax Form Fill कर Submit कर देते हैं तो उनके लिए Tax Deduction 0% हो जाएगा और अगर नहीं Submit करते हैं तो Bloggers को भी 24% US Tax देना होगा। इसलिए Bloggers और YouTubers दोनों के लिए ही यह AdSense Tax Form Submit करना जरुरी हैं।

यहां पर YouTube ने यह भी क्लियर कर दिया हैं कि 31 मई 2021 तक आपको यह YouTube Tax information Submit करनी है अगर आप तब तक यह information AdSense को नहीं देते हैं तो फिर Google की इस New Tax Update (Chapter 3 of the U.S. Internal Revenue Code) के अनुसार default 24% to 30% tax set हो जायेगा।

चलिए अब समझ लेते हैं कि India Me Google AdSense Account Me Tax information Add Kaise Kare Step by Step in Hindi?

Google AdSense Account में YouTube Tax information कैसे Fill करें?

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहें हैं तो आपको अपने AdSense Account या YouTube Channel के माध्यम से Notification के द्वारा इस बारें में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपने अभी तक यह AdSense Tax info Form Fill नहीं किया हैं तो जब आप अपने Google AdSense Account में Login करेंगे तो आपको सबसे ऊपर एक Notification देखने को मिल रहा होगा।

चलिए अब इस पोस्ट के सबसे important part की तरफ बढ़ते हैं और जानते हैं कि Google AdSense Tax info form fill kaise kare in Hindi?

Step 1: Go to Manage Tax Info

  • 1. अपने AdSense Account में लॉग-इन करने के बाद ऊपर Show हो रहे Notification में "Manage Tax Info" पर Click कीजिए।
  • 2. अब इसके बिल्कुल नीचे एक Page और Open होगा यहाँ “Add Tax Info" पर Click करें
Google AdSense YouTube Tax information Notification

Step 2: Account information & Tax Form Type

  • 1. यहाँ पर Type of account में Individual को चुनें और यदि आपका AdSense Account एक Business Account हैं तो Non-individual/entity को चुनें।
  • 2. अगर आप अमेरिका के निवासी हैं तो Yes और अगर नहीं हैं तो No को सेलेक्ट करें।
  • 3. Individual के लिए Select form type में W-8BEN चुनें और अगर Business account हैं तो W-8ECI चुनें।
  • 4. इसके बाद START W-8BEN FORM वाले Button पर क्लिक कीजिए।
Account information & Tax Form Type in United States Tax info Page

Step 3: Start Filling AdSense Tax Form

ऊपर बताए गए Steps में आपने अभी तक अपना Account Type और Tax Form Type select किया हैं। अब आगे के Steps में AdSense Tax Form को Fill करना Start करेंगे। जिसके लिए आपको एक-एक Step को काफी ध्यानपूर्वक Follow करना हैं।

Step 3A: Tax Identity
  • 1. Name of individual वाले option में अपना नाम Type करें। (यहां ध्यान से वो ही नाम डालें जो आपके Valid Document में हो।)
  • 2. Country of Citizenship में आप जिस Country से हैं उसे Select करें। जैसे कि मैं भारत से हूं तो इसलिए मैंने India को चुना।
  • 3. यहां पर Taxpayer identification number में आपको अपने PAN Card का नंबर डालना है। (अगर आप इंडिया से हैं तो)
    US ITIN or SSN वाले Option में कुछ नही करें।
  • 4. ये सभी information सही तरह से Fill करने के बाद Next Button पर क्लिक कीजिए।
Fill Tax Identity in AdSense Youtube Tax Info
Step 3B: Fill Your Address
  • 1. Permanent residence address वाले Check Box को Select करें।
  • 2. Country/Region of residence में अपनी Country Select करें।
  • 3. इसके बाद आपको यहाँ पर अपना एकदम सही Address Fill करना हैं। (याद रहें यहाँ पर वो ही Address Type करें जो आपके AdSense Account में हैं।)
  • 4. यह Address Country के जिस State में हैं वह State चुनें।
  • 5. अब इसके बाद यहाँ पर Postal address is same as permanent residence address वाले Check Box को Select कीजिए।
  • 6. Next पर क्लिक करें।
Fill Address in YouTube Tax Information Form
Step 3C: Fill Tax Treaty Form

यह इस YouTube Tax Information Form का सबसे Important Part हैं। क्योकि इस Part में ही आपको अपने YouTube Channel और Blogging Content पर लगने वाले US Tax में Reduce Rate के लिए Claim करना हैं।

  • 1. Yes वाले ऑप्शन को चुनें और फिर Resident of country को Check Mark करने के बाद DropDown Menu में से अपनी Country को चुनें।

अब Special rates and conditions में आप Google AdSense से किन-किन तरीको से कमाई कर रहें हैं उन Services को चुनना हैं यहाँ पर आपको 3 प्रकार के Options मिलते हैं जिनमे से पहला Bloggers के लिए और बाकी दोनों YouTube Creators के लिए हैं।

  • 2. Services (AdSense): Article and Paragraph में Article 7 and paragraph 1 चुनें और Withholding rate में 0% (reduce rate) चुनें। इसके बाद Reason वाले Check Mark को Select करें।
  • 3. Motion Picture and TV (YouTube, Google Play): Article and paragraph में Article 12 and paragraph 2A II चुनें और Withholding rate में 15% (reduce rate) चुनें। इसके बाद फिर से Reason वाले Check Mark को Select करें।
  • 4. Other Copyright (YouTube, Google Play): Article and paragraph में Article 12 and paragraph 2A II चुनें और Withholding rate में 15% (reduce rate) चुनें। इसके बाद यहाँ भी Reason वाले Check Mark को Select करें।
  • 5. अब इसके बाद नीचे Next पर क्लिक कीजिए।
Fill Tax Treaty Form in AdSense Tax Information
Step 3D: Document Preview

अब यहाँ पर इस Step में जो भी आपने फॉर्म में अब तक जानकारी दी हैं Right Side में एक PDF के रूप में दिखाई दे जाएगी। आप उस पर क्लिक कर Fill की गई सभी Details एक बार फिर Check कर सकते हैं।

  • 1. अगर आपके हिसाब से सब-कुछ सही भरा हुआ हैं तो I Confirm that वाले Check Mark को Select करें।
  • 2. और फिर Next Button पर क्लिक करें।
Document Preview in YouTube Tax Information Form
Step 3E: Certification

अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज आ जाएगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं। अगर आपने पीछे कुछ गलत भरा हुआ हैं तो यहाँ पर penalties  के रूप में बताया जाएगा। इसलिए इन Points को एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ ले कि आपने कुछ गलत तो Fill नहीं किया हैं।

  • 1. Your Signature के नीचे अपने Legal Signature (Name) Add करें।
  • 2. इसके बाद अगर ये Form आपने भरा हैं तो "Yes, I am the person" को Select करें और अगर आपने किसी और से Fill कराया हैं तो "No, I am Signing on behalf" वाले Option को Select कीजिए।
  • 3. इसके बार आगे बढ़ने के लिए एक बार फिर Next पर Click करें।
Certification in YouTube Tax Information Form
Step 3F: Activities and services performed in US and Affidavit 

अब आप इस YouTube Tax information form Fill करने के बिल्कुल अंतिम चरण में पहुँच चुकें हैं। यहाँ पर आपको एक Affidavit Form Fill करना हैं।

  • 1. No को चुनें और फिर I certify that the services provided to Google वाले Check Box को Mark करें।
  • 2. यहाँ पर आपको थोडा ध्यान देना हैं क्योंकि अगर आपको अभी तक Google AdSense से एक भी Payment नहीं आई हैं तो उस Condition में आप 1st Option को चुनें और यदि आपको अब से पहले एक भी Payment Google AdSense से मिल चुकी हैं तो आपको 2nd Option चुनने के बाद Under Penalties of perjury के सामने बने Check Box को Mark करें।
  • 3. इसके बाद ज्यादा कुछ न करते हुए SUBMIT पर क्लिक करें।
Activities and services performed in US and Affidavit

Congratulations: Form Submitted Successfully

Congratulations! अगर आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आता हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं और हाँ Status के आगे Approved जरुर लिखा होना चाहिए। तो समझ लीजिए कि आपने सफलतापूर्वक Google AdSense YouTube Tax Information Form Fill कर लिया हैं।

Form Fill Success Page in YouTube Tax Information Form

अगर आपको यहाँ पर कुछ गलत लगता हैं या फिर आपको लग रहा हैं कि आपने शायद कोई गलत इनफार्मेशन Fill कर दी हैं तो आप Right Side पर दिए गए SUBMIT NEW FORM वाले Button पर क्लिक कर फिर से इस पुरे फॉर्म को दोबारा से Fill कर सकते हैं।

Conclusion:

तो दोस्तों, इस प्रकार आप ऊपर बताए तरीके से Google AdSense Tax Form Step by Step fill कर सकते हैं और अगर आप ब्लॉगर हैं तो 24% लगने वाले Tax को 0% और अगर YouTube Video Creator हैं तो इस फॉर्म को सबमिट कर 24% लगने वाले Tax को 15% तक कर सकते हो।

आप चाहें तो इस पूरे Process के लिए नीचे दी गई विडियो को भी Follow कर सकते हैं।

आशा करता हूँ आज की यह जानकारी आके लिए बहुत helpful रही होगी! एक Request हैं कि इस Post को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिक से अधिक Bloggers और YouTubers तक सही जानकारी पहुँच सकें।
INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.