क्या आप एक Blogger बनना चाहते हैं माफ कीजिएगा Blogger नहीं एक Successful Blogger. क्योंकि Blogger कोई भी बन सकता हैं लेकिन एक Successful Blogger बनने के लिए आपको दूसरे से क्या अलग करना चाहिए ताकि आप अपने Competitors से आगे निकल सके।

इंटरनेट पर रोजाना हजारों Blogs बनाए जाते हैं लेकिन क्या वो सभी एक सफल ब्लॉग की श्रेणी में अपने आप को रख पाते हैं ऐसा बिल्कुल भी नही हैं। सिर्फ कुछ ही Bloggers ऐसे होते हैं जो अपने Blog को एक अलग मुकाम तक ले जाने में सफल हो पाते हैं।

हर New Blogger के लिए अति महत्वपूर्ण इस Post में मैं कुछ ऐसी ही Most important Blogging Tips के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहा हूं जो एक Successful Blogger बनने के लिए बहुत ही जरूरी होती हैं।

इस बात से भी बिल्कुल इन्कार नहीं किया जा सकता कि चाहे कोई भी ब्लॉगर हो वह अपने ब्लॉग से अच्छी Earning करना चाहता है और जब आपके ब्लॉग पर भरपूर मात्रा में Traffic आने लगें, अच्छे-अच्छे Positive Comments मिलने लगे और Most important उस ब्लॉग से अच्छी Earning भी होने लगे तो आप उस ब्लॉग को एक Successful Blog और अपने आप को एक Successful Blogger की श्रेणी में रख सकते हैं।

चलिए बातें बहुत हो चुकी अब अपने मुख्य Topic की तरफ बढ़ते हैं कि एक Successful Blogger Kaise Bane? मतलब कि आपको ऐसी किन-किन बातों को Blogging करते समय ध्यान रखना चाहिए जो आपकी Blogging Journey को Success की सीढ़ियों तक ले जा सके।

View All Post Headings

एक Successful Blogger कैसे बने?

जहां तक एक Successful Blogger बनने की बात है तो यह कुछ दिनों की या कुछ महीनों की बात नहीं हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक समय देना पड़ता हैं। आपको रात-दिन मेहनत से काम करना पड़ेगा। आलसी और Time Pass लोगो के लिए ब्लॉगिंग बिल्कुल भी नहीं बनी है।

Successful Blogger kaise bane in Hindi

जो व्यक्ति ब्लॉगिंग को सिर्फ यह सोचकर शुरू करते हैं कि ब्लॉग बनाते ही अगले महीने से उन्हें अच्छी Earning होने लगेगी तो मैं उनसे कहना चाहूंगा कि भाई आप Blogging Start ही न करे तो सही है। क्योंकि बाद में कुछ समय बाद भी आपको यह बंद करनी पड़ेगी।

और फिर आप और 10 लोगो को बताएंगे की भाई Blogging में कुछ भी नहीं हैं सब झूठ है। तो जो वास्तव में एक Good Blogger बन सकता था उसके दिमाग में भी आपने यह बातें Set कर दी।

याद रखें एक Successful Blogger वो ही बन सकता हैं जो शुरुआत में बिना किसी स्वार्थ के पूरे Passion के साथ Blogging शुरू करता हैं। जो अपना पूरा समय और दिमाग सिर्फ और सिर्फ ब्लॉगिंग में लगाता है। जो बहाने नहीं सिर्फ काम करने में भरोसा रखता हो।

अगर आप जॉब भी करते हैं और ब्लॉगिंग भी करना चाहते हैं तो मैं यह नहीं कहता कि आप अपनी जॉब छोड़कर ब्लॉगिंग करें। लेकिन जॉब के बाद जितना भी समय आपको मिलता हैं उस पूर्णरूप से ब्लॉगिंग को ही देने की कोशिश करें।

इससे आपका मुख्य Earning Source मतलब की आपकी जॉब भी चलती रहेगी और धीरे-धीरे आप Blogging Field में भी अपने पैर जमाते जाएंगे। लेकिन इसी बीच आपको बिल्कुल भी हिम्मत नहीं छोड़नी हैं लगातार अपने ब्लॉग पर कार्य करते जाना हैं। अपने इरादे एकदम मजबूत रखने हैं।

क्योंकि ब्लॉगिंग कमजोर इरादों वाले इंसान के लिए बिल्कुल भी नहीं हैं एक Successful Blogger बनने के लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी पड़ेगी। आज के समय में बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता। इसलिए नीचे मैं आपको कुछ ऐसी important Blogging Tips बताने जा रहा हूं जो आपको एक Successful Blogger बनने में पूरी Help करेंगी।

Tips to Become a Successful Blogger in Hindi

अगर आपका ब्लॉग सफल हैं तो आप एक Successful Blogger हैं क्योंकि आप एक Successful Blogger तभी कहलाते हैं जब आप एक Successful Blog के Owner हो। नीचे मैने कुछ ऐसी Blogging Tips in Hindi को शेयर किया हैं जो आपके ब्लॉग को सफल बनाने में आपकी मदद करेंगी।

1. शुरु में ही एक सही Blogging Niche का चुनाव करें।

किसी भी Blogger के लिए ब्लॉग शुरु करने से पहले Blogging Niche सबसे अधिक विचार करने वाला विषय होता हैं क्योंकि इस बात पर फैसला लेना सबसे कठिन होता हैं कि ब्लॉग किस Topic पर Start किया जाए?

इसका चुनाव करना बिल्कुल भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको Smart Work करना होगा। आपको एक ऐसे Niche को लेकर Blog बनाना होगा जिसमें आपको आगे भविष्य में चलकर किसी भी तरह की परेसानी न हो और उस ब्लॉग से आप अच्छी Earning भी कर पाए।

हर कोई हर किसी टॉपिक पर ब्लॉगिंग शुरू नहीं कर सकता और सबका अपना-अपना interest और जानकारी होती हैं। जिसके आधार पर ज्यादातर ब्लॉग शुरु किए जाते हैं। इसके लिए यह एक Detailed Hindi Guide हैं।

2. सही Blogging Platform के साथ शुरूआत कीजिए।

अगर आप ब्लॉगिंग में कम से कम समय में एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको एक-एक कदम बहुत ही सोच समझकर रखना होगा जिसमें से एक Right Blogging Platform का चुनाव करना भी बेहद जरूरी हैं।

Blogging के लिए सबसे Popular Blogging Platform WordPress ही हैं। लेकिन यहां पर भी थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत हैं क्योंकि WordPress के भी दो Platform हैं एक WordPress.org और दूसरा WordPress.com

इन दोनों में से आपको WordPress.org को ही Blogging के लिए Use करना चाहिए। इंटरनेट पर लगभग 34% Websites WordPress के .org Platform पर ही बनी होती हैं। वर्डप्रेस के इन दोनों प्लेटफार्म में क्या-क्या Difference हैं और दोनों में कौन-सा और क्यों अच्छा हैं इसके लिए यह एक Detailed Hindi Guide हैं।

3. अपने Content की Proofreading की आदत डालें।

जब भी आप कोई Blog Post लिखते हो तो उसको अच्छे से SEO Optimize करने के अलावा Publish करने से पहले उसकी ध्यानपूर्वक Proofreading जरूर करनी चाहिए। इस कार्य को अपनी आदत में डाल ले।

बहुत से Bloggers जल्दबाजी में यह सबसे बड़ी गलती कर बैठते हैं कि को Post लिखने के बाद बिना Recheck किए ही Publish कर देते हैं। जिसमे Grammatical और Spelling Mistakes जैसी गलतियां होने ही पूरी संभावना रहती हैं।

अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके Readers के मन में आपके प्रति कभी भी अच्छी छवि नहीं बनने देगा। धीर-धीरे आपके ब्लॉग के प्रति भी उनका विश्वास कम होता जाता हैं। इसलिए ब्लॉग पर कुछ भी Publish करने से पहले Content को भली-भांति चैक कर लें।

4. अच्छी Web Hosting के साथ आगे बढ़े।

एक अच्छे ब्लॉग की बेहतर Performance में उसकी Web Hosting का प्रमुख योगदान रहता हैं। क्योंकि Web Hosting ही ब्लॉग के लिए घर के Main Piller के समान होती हैं। अगर घर का मुख्य Piller ही कमजोर है तो फिर कुछ नहीं हो सकता।

इसलिए आपको वेब होस्टिंग खरीदते समय भी Extra ध्यान रखने की जरूरत हैं। अगर आप कोई खराब होस्टिंग अपने ब्लॉग के लिए ले लेते हैं तो आपको सबसे अधिक समस्या जो आती है वह Down Time की होती हैं।

आपका ब्लॉग अधिकतर समय Uptime के बजाय Downtime की समस्या से परेशान रहेगा। जिससे आपकी SEO Ranking में भी बहुत फर्क पड़ता हैं। आपका ब्लॉग कभी भी Grow नहीं कर पाएगा।

इसके लिए मैं आपको दो सबसे Best Hosting Company A2 Hosting और Bluehost के लिए ही Recommend करता हूं। क्योंकि A2 Hosting मै खुद इस्तेमाल कर रहा हूं जिसमें मुझे अभी तक कोई परेशानी नजर नहीं आई हैं और Bluehost की होस्टिंग को खुद WordPress Recommend करता हैं कि अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको Bluehost की ही Web Hosting Use करनी चाहिए।

आपकी इस Problem को दूर करने के लिए मैंने यहां कुछ Best Web Hosting Companies के बारे में बताया हैं जो आपको जरुर पढ़नी चाहिए।

5. Blog Post के Comments का Reply करें।

आपके Blog की Posts पर जब कोई Comments करता हैं तो उस पर Reply जरूर करें। इससे ब्लॉग पर आने वाले Visitors का आप पर विश्वास बढ़ता हैं। इतना ही नहीं Blog Posts पर जितने अधिक Comments होते हैं जितना User engagement बढ़ता है उतनी ही Ranking भी improve होती हैं।

जब आप Visitors के Comments का Reply कर उनके सवालों का जवाब देते हैं तो यकीन मानिए वो आपके ब्लॉग पर बार-बार आना पसंद करेंगे। कोशिश करें कि आप हर एक Comment का जरूर Reply करें।

6. Lengthy Content लिखा करें।

Blog Post को लिखने में जल्दबाजी न करें। थोड़ा Detailed और Long Article लिखें। जिस भी टॉपिक के लिए लिख रहे हैं उसके हर एक Point को Cover करें। उसमे Headings और Sub Headings का अच्छे से इस्तेमाल कर Visitor के लिए एक informative और Detailed Content प्रदान करें।

क्योंकि Short Article की तुलना में Long Articles SERP (Search engine results pages) में अच्छे से Rank होते हैं। अपने हर आर्टिकल को कम से कम 1000 से 2000 शब्दों तक लिखने की कोशिश करा करें। अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरी हर पोस्ट लगभग 2 हज़ार शब्दों से अधिक की तो होती ही हैं।

7. Blog को लेकर Consist रहें।

Blogging में सफलता प्राप्त करने और एक Successful Blogger बनने के लिए जरुरी है आप अपने ब्लॉग को लिए Consist (निरंतरता) रहें। मतलब कि अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से Blog Post लिखते रहिए।

आपको अपने लिए एक Time Table बनाना चाहिए कि आपको Blog Posts किस हिसाब से पब्लिश करनी हैं कि ब्लॉग निरंतर रूप से अपडेट होता रहें। कोशिश करें कि weekly 2 Blog Posts तो पब्लिश करें।

और हां बिना किसी लालच के ब्लॉग पर कार्य करते रहें। शुरुआती दिनों में income न होने वाले विचार को अपने कार्य के ऊपर हावी न होने दें। Regularly Blog पर कार्य करते रहें धीरे-धीरे income भी होने लगेगी और फिर आपको ब्लॉगिंग में जबरजस्त Motivation भी मिलेगा।

8. SEO सीखते रहें।

आज के समय में Blogging में Competition बहुत हो चुका हैं। बिना Solid SEO के Rank करना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है। इसलिए आपको SEO की Techniques को अच्छे से समझना और सीखना होगा।

जब भी वीडियो के माध्यम, आर्टिकल के माध्यम से जिससे भी SEO सीखने का मौका मिले हमेशा सीख लेना चाहिए। वैसे आपको थोड़ा-सा SEO के बारे में बता देता हूं। SEO मुख्य रूप से दो प्रकार का होता हैं।

  1. On Page SEO: Search Engine में बेहतर रैंक हासिल करने के लिए Blog Post लिखते समय जो भी SEO Techniques जैसे कि Blog Title, SEO Title, Meta tags, Meta Description, Internal और External linking आदि का इस्तेमाल किया जाता हैं वो सभी On Page SEO के अंतर्गत आती हैं।
  2. Off Page SEO: Blog Post को Publish करने के बाद उसकी Ranking को improve करने के लिए की गई सभी SEO Techniques जैसे कि Link Building, Blog Post Promotion, Guest Post आदि सभी Off Page SEO के अन्तर्गत आते हैं।

9. अपना खुद का Blogging Style बनाए।

इंटरनेट पर आप जैसे हज़ारों-लाखों Blogs होंगे और सभी का अपना-अपना लिखने का अंदाज होता हैं। आपको भी अपना एक अलग Blogging Style बनाना चाहिए। अपनी ब्लॉग Post में थोड़ा Emotional Touch डालने की कोशिश करें ताकि User Post के साथ आखिर तक बंधे रहें।

अगर आप भी बिल्कुल अपने Blog Competitiore के जैसे ही लिखोगे तो फिर आपके ब्लॉग में और उनके ब्लॉग में क्या फर्क रह जाएगा। भले ही टॉपिक एक जैसा हो लेकिन आपको कुछ ऐसा लिखना हैं कि जिस तरह आपने समझाया हैं वैसा किसी ने न बताया हो। लिखने का और टॉपिक को समझाने का तरीका बिल्कुल दिल और दिमाग में उतारने वाला होना चाहिए।

10. Quality Content को ही Target करें।

आप ब्लॉग पर जो भी Content Publish करते हो वह Google के लिए नहीं बल्कि Users के लिए होना चाहिए। मतलब कि यह सोचकर न लिखें कि किसी भी तरह यह बस रैंक हो जाए बल्कि इस सोच के साथ लिखें कि उससे Users को एक सही जानकारी मिल सके और यदि आप किसी Problem के Solution के बारे में पोस्ट लिख रहें हैं तो उसे उसकी Problem का सही Solution मिल सकें।

अगर आपके Content में Quality होगी तो लोग उसे ज्यादा से ज्यादा पढेंगे और शेयर भी करेंगे तो वह कुछ समय में खुद ही अच्छी Ranking प्राप्त कर लेगा। इसलिए हमेशा Blog Post लिखते समय Post की Quality पर पूरा Focus होना चाहिए।

11. High Quality Backlinks बनाए।

अगर आप बहुत ही कम समय में एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको Backlinks की तरफ भी अपना Focus करना होगा। सिर्फ Backlinks नहीं मैं High Quality Backlinks की बात कर रहा हूं।

Backlink आपकी साइट की Domain Authority, Ranking और Traffic के लिए बहुत ही important SEO Factor होता हैं। लेकिन ध्यान रहे Spammy और Bad Backlinks से बचे ये आपकी साइट को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

याद रखें 1 High Quality Backlink 10 Low Quality Backlinks के बराबर होता हैं। अपने Competitior और अपनी Site के Backlink Analysis करने के लिए आप बहुत ही Popular SEO tool “SEMRush का उपयोग कर सकते हो।

12. Guest Posting करें।

जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया कि Backlinks किसी भी साइट की Search Engine में Higher Ranking के लिए बहुत ही important role play करते हैं और अगर में High Quality Do-Follow Backlinks Earn करने की सबसे Genuine Techniques की बात करूं तो वह Guest Posting हैं।

दूसरों Blog पर Guest Post करने से आपकी Ranking तो improve होती ही हैं साथ में आपके ब्लॉग का Promotion भी होता हैं। इसके अलावा जिस ब्लॉग पर आप Guest Post लिखते हैं उसकी Audience भी आपके ब्लॉग के बारे में जानने लगती हैं। आप चाहें तो INDI GYAN के लिए भी Guest Post लिख सकते हो।

13. Senior Bloggers से सीखें।

अपने Blogging Niche से Related बड़े-बड़े Bloggers के Blog को Read करने की आदत बनाए। आपको उनके Blogs से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। उनको Social Media पर Follow करें।

यह जानने की कोशिश करें कि वो कैसे इस मुकाम तक पहुंचें हैं। आपको उनके शुरुआती और उनके कठिन परिश्रम से संबंधित उनके Interviews की YouTube पर Videos भी मिल जाएंगी। उनको ध्यानपूर्वक देखें और समझने की कोशिश करें।

14. Blogging को Business की तरफ लेकर चले।

जितने भी बड़े-बड़े Bloggers हैं वो अपने ब्लॉग को Business की तरफ Treat करते हैं। अगर आप Blogging को सिर्फ सौक, मज़े, मस्ती और टाईम पास के जैसे करते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहें हैं। ऐसा करने से आप कभी भी एक Successful Blogger की श्रेणी में शामिल नहीं हो सकेंगे। आपको इसके लिए Serious होना पड़ेगा और इसे अपने Business की तरह लेकर आगे बढ़ना होगा।

15. High Quality और Optimize images का उपयोग करें।

यह तो आप जानते ही होंगे कि एक High Quality image 1000 शब्दों के समान होती हैं। images आपकी Blog Post को खूबसूरत और Users के समझने के लिए आसान बनाती हैं।

इसलिए आपको अपनी Blog Post में Post से संबंधित images को जरूर Add करना चाहिए। इसके साथ-साथ images को अच्छे से SEO Optimize करें जैसे कि उनका नाम टॉपिक से Related हो और Alt Tags का भी जरूर ध्यान रखें।

क्योंकि Google images Read नही कर सकता वह केवल जो भी image का नाम और Alt Tags add करते हो उन्ही के आधार पर ही वह Search Results में images को Rank करता हैं।

16. अपने Writing Skills को लगातार improve करते रहें।

जितना अच्छा आप लिखेंगे उतना ही लोग आपके कंटेंट को पसंद करेंगे। जब भी कोई ब्लॉगर अपनी पहली पोस्ट लिखना शुरू करता हैं तो उसे लिखने का बिल्कुल भी अनुभव नहीं होता हैं। लेकिन जैसे-जैसे ब्लॉगिंग में समय बीतता है उसका लिखने का तरीका भी improve होता जाता हैं।

इसलिए अपने मन में यह भावना बिल्कुल न आने दे कि आप अच्छा नहीं लिख सकते। आप बहुत अच्छा लिख सकते हैं बस इसके लिए आपको लगातार अपने ब्लॉग पर लिखते रहना पड़ेगा। इसके अलावा दूसरे बड़े-बड़े Blogs को पढ़ने की आदत डाल ले। वो किस प्रकार लिखते हैं उनसे सीखने की कोशिश करें।

याद रखें अगर आपका Writing Skill कमाल का हैं तो आप वास्तव में बहुत ही कम समय में एक Successful Blogger बन सकते हो। कुछ ऐसे Skill के साथ लिखें कि जब कोई आपकी ब्लॉग पोस्ट पढ़ें तो उसे यह महसूस हो कि आप उससे बात कर रहें हैं। और अपनी पोस्ट को और भी Heart Touching बनाने के लिए उसमे अपना Opinion और Experience का मसाला जरुर शेयर करना चाहिए।

17. Social Media Sites पर भी पूरा Focus करें।

Social Media ने आज के समय में जीने का तरीका बिल्कुल बदल कर रख दिया हैं। लगभग हर एक व्यक्ति किसी न किसी तरह सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ हैं। सभी पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाए और ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद उन सभी पर शेयर जरुर करें। साईट की रैंकिंग के लिए Social Signals भी बहुत important role play करते हैं।

18. Keyword Research ब्रह्मास्त्र है।

अगर आप Blogging के इस Angle को ignore करने की गलती करते हो तो यह आप अपने Successful Blogger बनने की राह में सबसे बड़ी भूल कर रहे हैं। यह मानकर चले कि Keyword Research के बिना ब्लॉग्गिंग में सफलता के शिखर पर पहुंचना लगभग नामुमकिन-सा ही हैं।

ब्लॉग पर लगातार Unique, Trending और SEO Friendly Content Publish करने के लिए Keyword Research करना बहुत ही जरूरी होता हैं। Keyword Research करने की आदत को अपने अंदर गहराई से उतार ले।

19. Mobile के User Experience का ध्यान रखें।

ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट लिखने के अलावा User Experience के बारे में भी ध्यान रखें। इसके लिए आपके ब्लॉग पर Proper Navigation Buttons Add होने चाहिए ताकि User आसानी से Categories को Navigate कर सकें।

आजकल कंप्यूटर से अधिक मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता हैं इसलिए आपकी साइट डेस्कटॉप के अलावा मोबाईल के लिए भी अच्छे SEO Optimize और Navigate होनी चाहिए।

काफी बार आप Desktop के लिए तो साइट को Proper Optimize कर देते हैं लेकिन मोबाईल का User Interface Computer के मुकाबले बिल्कुल अलग होता हैं। इसलिए मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए अलग-अलग तरह से साइट को Navigate और Optimize करें।

20. Team बनाकर काम करें।

अगर आप बहुत ही कम समय में एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको एक Team बनाकर आगे बढ़ना होगा। आपको अपने अलावा कुछ और लोगों के साथ Team बनानी होगी।

मैं जानता हूं कि यह शुरू-शुरु में बिल्कुल भी संभव नहीं हैं लेकिन जैसे ही आपको ब्लॉग से कुछ Earning होने लगे तो धीरे-धीरे अपनी एक टीम बनाना शुरू कर दे। और अपने काम को भी बांटते रहे।

आपने काफी Popular Blogs पर देखा भी होगा कि अलग-अलग Authors के द्वारा Blog Post Publish की जाती है। आपको भी ठीक वैसे ही करना हैं। इस तरीके से आप बहुत कम समय में बहुत कुछ कर सकते हो। आप सब कुछ फ्री में प्राप्त नहीं कर सकते आपको थोड़ा थोड़ा invest करते चलना होगा।

21. धैर्य रखे (सब्र का फल मीठा होता हैं)

यह कहावत तो हम और आप बचपन से ही सुनते आ रहें हैं कि सब्र का फल मीठा होता हैं। और यह सोलह आने सच भी है क्योंकि ब्लॉगिंग में आप सब्र करेंगे तो ही Success का Sweet Fruit खा पाएंगे।

Blogging में Success प्राप्त करना एक दो महीनों की बात नहीं हैं इसमें आपको लंबा समय देना पड़ता हैं। जोकि एक साल से दो साल तक भी हो सकता हैं। और वैसे यह आपके काम और किस्मत पर भी निर्भर करता हैं। हो सकता हैं आपको थोड़ी जल्दी सफलता मिल जाए और हो सकता हैं कि थोड़ा अधिक समय भी लग जाए। इसलिए Patience के साथ लगातार कार्य करते रहे।

22. Blogging को अपना Passion बनाए।

जब तक Blogging को लेकर आपके अंदर जुनून की भावना जन्म नहीं लेगी तब तक ही सफलता आपसे दूर हैं। क्योंकि जहां Passion होगा Success पीछे-पीछे आयेगी। इसलिए Blogging में एक Successful Blogger बनने के लिए Passion और Motivation होना बहुत ही जरूरी हैं।

काफी सारे Bloggers ब्लॉगिंग शुरु तो कर देते हैं लेकिन उसे अधिक समय तक Continue नहीं रख पाते जिसकी सबसे बड़ी वजह है Motivation और Passion. Blogging के जुनून को इस कदर हावी कर ले कि फिर दिमोटिवेशन की जगह ही न रह पाए।

Conclusion और My Final Words

जहां तक Blogging में Success प्राप्त करने की बात हैं तो Quality Content सबसे important चीज हैं। आप खुद ही सोच के देख लीजिए कि जब आप Google पर कुछ सर्च करते हैं तो जब तक आपको सही information नहीं मिल जाती तब तक आप एक साइट से दूसरी साइट पर जाकर देखते रहते हैं। क्योंकि आप एक ऐसे Quality Content की तलाश कर रहे होते हैं जहां से आपको एकदम सही जानकारी मिल सके।

इसलिए Blogging में सफलता हासिल करने के लिए ऊपर बताई गई सभी Blogging Tips का तो ध्यान रखना ही है लेकिन में फिर बताना चाहूंगा Content Quality के साथ Risk न लें। उसमे अपना 100% दे। याद रखें Quality Content 75% और बाकी सब 25% तक ही है।

आशा करता हूं कि यह जानकारी “Succesful Blogger Kaise Bane? (How to become a successful blogger in India)? आपको जरूर पसंद आईं होगी। इस Post से संबंधित अगर आपके कुछ सवाल हैं तो आप बेझिझक होकर Comment के द्वारा पूछ सकते हो। और इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सकें।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.