अक्सर ज्यादातर New Bloggers की शुरुआती दिनों में यह समस्या काफी देखने को मिलती हैं कि मेरी Site Google Search Results में दिखाई क्यों नहीं दे रही हैं? और इसी प्रॉब्लम के चलते वो अपनी Blogging पर अधिक समय तक फोकस नहीं कर पाते।

अगर आप भी गूगल पर लगातार यह Search कर रहे हैं कि मेरी साइट Google Search में क्यों नहीं दिख रही है? या फिर आपकी वेबसाइट Google में Rank क्यों नहीं कर रही हैं? तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं।

क्योंकि आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में मैं इसी टॉपिक को कवर करने जा रहा हूं कि किसी वेबसाइट के गूगल में न दिखाई देने के कौन कौन से मुख्य कारण हो सकते हैं? और इनको ठीक कैसे करें?

काफी बार ऐसा होता हैं कि आप अपने हिसाब से तो सब–कुछ ठीक करते हैं लेकिन फिर भी कुछ ऐसी चीजें या तो गलती से हो जाती हैं या फिर आप उन्हें गंभीरता से नहीं लेते। जिसके कारण यह हो सकता हैं आपकी Site Google के दरवाजे तक पहुंच ही नहीं रही हो।

Website Not Showing in Google Search Results in Hindi

इसलिए आगे इस पोस्ट में हम ऐसे 12 Possible Reasons के बारे में बात करेंगे जो किसी भी Site के लिए Google में Show न होने का मुख्य कारण हो सकते हैं हैं।

अगर आपकी Site Google Search Results में Show नहीं हो रही हैं तो सबसे पहले इस बात को मालूम करना बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता हैं कि आपकी साइट Google में indeexed भी है या नहीं?

क्योंकि जब कोई Website Google में Index होती हैं तभी वह उसके Search Results में Display भी होती हैं और अगर index ही नहीं है तो फिर उस स्थिति में Search Results में दिखाई देने का मतलब ही नहीं रह जाता हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको इसका पता करना जरूरी हैं कि मेरा Blog Google में Index भी है या नहीं? जिसे आप आसानी से मालूम कर सकते हैं?

Blog Google Me Index Hai Ya Nahi, Aise Pata Kare

किसी भी Website या Blog की Google Search Engine में indexing Check करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस गूगल में Type करें Site: yoursitename.com

Yoursitename को अपनी साइट के नाम से Change जरूर कर ले। अगर आपकी साइट गूगल में index हैं तो यहां पर आपकी साइट के जितने भी Pages Google के द्वारा index किए गए हैं आपको वह नजर आ जाएंगे।

Google Me Site Indexing Kaise Check Kare

यहां तक कि अगर एक भी Page आपको दिखाई दे रहा हैं तो Google आपकी साइट को जानता हैं मतलब कि Site indexed हैं। और अगर आपकी साइट से संबंधित एक भी रिजल्ट नही हैं तो गूगल को अभी तक आपकी साइट के बारे में कुछ भी नही पता हैं मतलब कि Site indexed नहीं हैं।

इसलिए अगर Site Index हैं तो इसको लेकर ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं हैं और अगर Site ही Index नहीं है तो सबसे पहले आपको अपनी साइट को Google के दरवाजे तक पहुंचना पड़ेगा मतलब कि index करना पड़ेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी साइट का Sitemap Submit करना होगा लेकिन Submit करने से पहले आपको XML Sitemap Generate करना है जिसके लिए आप Yoast SEO, Rank Math SEO दोनों में से आप जिसको भी Use करते हैं उसके द्वारा Generate कर सकते हो।

किसी भी साइट का XML Sitemap Google को बताता हैं कि उस साइट के कौन कौन से Web Pages Indexing के लिए Ready हैं और इससे Google को Site को Fast Index करने में भी Help मिलती हैं।

हालांकि आपकी अधिक जानकारी के लिए यहां यह भी जानना जरूरी हैं कि साइटमैप वेबसाइट की रैंकिंग को बूस्ट नहीं करता यह केवल आपकी साइट के कंटेंट को तेजी से और बेहतर तरीके से क्रॉल करने में सहायक होता हैं।

Yoast SEO से Sitemap कैसे Generate करें?

Yoast SEO के द्वारा XML Sitemap Generate करने के लिए Yoast SEO >> General >> Features पर जाएं और यहां से “XML Sitemaps” वाले Option को ON कर दे।

Sitemap Url Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare?
Sitemap Generated by Yoast SEO WordPress Plugin

ON करने के बाद अगर आप Blue Color से लिखें हुए “See the XML Sitemap” पर क्लिक करते हैं तो यह आपको Yoast SEO से Generate हुए XML Sitemap वाले Page पर ले जाएगा। जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हो।

Rank Math SEO से Sitemap कैसे बनाएं?

Rank Math SEO के माध्यम से XML Sitemap Generate करने के लिए Rank Math >> Sitemap Settings >> General पर Click कीजिए।

Rank Math SEO Plugin Me Sitemap Kaise Banaye

और यहां आने के बाद फिर Post और Pages पर क्लिक कर दोनों के लिए Include in Sitemap Option को On कर दे।

Sitemap Setting in Rank Math SEO Plugin

इसके बाद फिर से General में जाने के बाद यहां ऊपर दिए गए Sitemap वाले Link पर क्लिक करें, यह आपको आपकी Website के XML Sitemap वाले Page पर ले जाएगा। Address Bar में डोमेन नेम के बाद दिए गए URL को Copy करें जोकि कुछ इस प्रकार होता हैं:

https://mydomain.com/sitemap_index.xml

अब आपके सामने कुछ इस तरह का Page आ जायेगा जैसा कि आप नीचे image में देख रहे हैं।

Where is My Website Sitemap in Hindi

New Website Ko Google Me Fast Index Kaise Kare?

किसी भी New Website या Blog को Google Search Engine में index करने के लिए सबसे बढ़िया तरीका Google Search Console हैं। जोकि Google की ही एक Service हैं। इसे Google Webmaster Tool भी कहते हैं। चलिए समझते हैं कि Search Console में Sitemap Submit कैसे करते हैं?

Search Console में Login करने के बाद Sitemaps पर क्लिक कीजिए।

How to Submit Sitemap in Google Search COnsole in Hindi?

अब आपके डोमेन नेम के बाद वाला URL कॉपी करें (sitemap_index.xml) और Add a New Sitemap के नीचे Domain Name के आगे कॉपी किए गए URL को Paste करने के बाद SUBMIT पर क्लिक कीजिए। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो।

इसके के लिए यह एक Step by Step Full Guide हैं Google Search Console में Sitemap Submit कैसे करें?

मेरी साइट Google Search में क्यों नहीं दिख रही है?

अब आपने अपनी साइट का Sitemap भी Submit कर दिया हैं लेकिन फिर भी Google Search Results में भी दूर दूर तक दिखाई नहीं दे रही हैं तो इसके कुछ और मुख्य कारण भी हो सकते हैं जिनके बारे में आगे इस Post में जानकारी दी गई हैं।

1. आपकी Website एकदम New हैं।

अगर आपने कुछ दिनों पहले ही एक नई वेबसाइट बनाई है तो उस स्तिथि में वह सिर्फ Google के लिए ही नहीं पूरे इंटरनेट के लिए भी New हैं। ऐसे में Search Engine Results में आपकी साइट को डिस्प्ले होने में 3 से 4 सप्ताह का भी समय लग सकता हैं।

इसलिए घबराए नहीं, थोड़ा इंतजार करें। सीखते रहें और Quality Content पर Focus करते रहे।

2. आपकी Site में “No index” Tag Enable हो सकता हैं।

अगर कोई चाहता है कि आपकी साइट को Search Engine index नहीं कर सके तो उस स्थिति में No index Tag का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर किसी वजह से आपकी गलती से Site पर No index Tag Add हो गया तो यह आपकी Site को Search Engine में index ही नहीं होने देगा।

यह कुछ इस तरह का HTML Tag होता हैं: <meta name=”robots” content=”noindex”/> अगर यह Tag Enable हैं तो चाहें आपने Sitemap को भी Google Search Console में Submit किया हुआ है तो भी साइट Index नहीं होगी।

WordPress के अंदर डिफॉल्ट रूप से आपकी साइट के सभी Pages में One Click में ही No index Tag लगाने का Option होता हैं। जोकि Site की Search Engine Visibility को रोकता हैं।

WordPrss Website Create करते समय ज्यादातर Users या Web Developer वर्डप्रेस के इस Option को Enable करके रखते हैं ताकि जब तक Site पूर्णरूप से Ready न हो जाए तब तक Search Engine उसके किसी भी पेज को index न करें पाए।

Disable Search Engine Visiblity in WordPress

लेकिन अगर आप उसे बाद में किसी कारणवश Disable करना भूल जाते हैं तो यह भी आपकी साइट को इंटरनेट की दुनिया में खुलकर कदम रखने से रोकता रहेगा। इसलिए एक बार आप अपने WordPress Dashboard में Settings >> Reading पर क्लिक करने के बाद “Discourage search engines from indexing this site” पर क्लिक हैं या नहीं या जरूर चैक कर लीजिए। अगर वहां पर Checkbox Enable हैं तो उसे ध्यान से Remove कर दे।

3. Robots.txt File में No index Tag लगा हुआ हैं।

अधिकतर Websites के अंदर Robots.txt नाम की एक फाइल होती हैं जो Search Engines को अनुमति देती हैं कि उन्हें Site के अंदर कौन से हिस्से में जाना हैं और कौन से में नहीं। मतलब की किन किन Pages को index करना है और किन को नहीं करना।

अगर इसे थोड़े आसान शब्दों में समझे तो Robots.txt File के अंदर वेबसाइट के जिस हिस्से को आप indexing के लिए अनुमति देते हैं Search Engine केवल उन्हें ही index कर सकते हैं। बाकी को नहीं।

आप अपनी या किसी भी साइट की इस Robots.txt file को ब्राउज़र में इस URL के साथ Check कर सकते हैं: yoursitename.com/robots.txt

What is Robots.txt File in Hindi

अगर आप यहां 404 error देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपने अपनी वेबसाइट के लिए यह txt file नहीं बनाई हुई हैं। और अगर कुछ इस तरह की information आती हैं जैसी आप इमेज में देख रहे हैं तो कुछ चीजों पर Extra ध्यान देने की जरूरत है।

Check करें की उस फाइल के अंदर यह Code तो नही लगा हुआ है:

User-agent: Googlebot
Disallow: /

या फिर

Disallow: /
User-agent: Googlebot

अगर ऊपर दिया गया कोई भी Code robots.txt file में आपको दिखाई देता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दीजिए। क्योंकि यही वह कोड है जो Googlebot को आपकी वेबसाइट की Crawling करने से रोक रहा है। और इसी वजह से Search Results में आपकी Site Display नहीं हो रही हैं।

4. High Quality Backlinks का नहीं होना।

Backlinks किसी भी वेबसाइट की Higher और Fast Ranking में बहुत ही अहम Role Play करते हैं। जितने अधिक और उच्च गुणवत्ता वाले Links आपकी साइट को Point करेंगे आपकी साइट के प्रति गूगल का विश्वास उतना ही बढ़ेगा।

SEMrush

याद रखें बैकलिंक्स के नाम पर कहीं पर भी Backlinks न बनाए अगर आप Low Quality Backlinks बनाते हैं तो यह आपकी साइट की रैंकिंग पर बुरा असर भी डाल सकता हैं। 1000 Low Quality Backlinks की तुलना में 100 Quality Backlinks कहीं बेहतर हैं।

MOZ के अनुसार Website की Domain Authority बढ़ाने के लिए Backlinks बहुत ही महत्वपूर्ण SEO Factor हैं। Backlinks से संबंधित यह एक Detailed Hindi Guide हैं: Backlinks क्या है और High Quality Backlinks कैसे बनाए?

High Quality Backlinks Generate करने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ Quick Tips को Follow कर सकते हो:

  1. यह तो आपने सुना ही होगा कि Content ही King होता हैं इसलिए सबसे पहले हमेशा ब्लॉग पर High Quality Content अपने Users को देने की कोशिश करें। ऐसा करने से लोग आपकी साइट को खुद ही Link करेंगे।
  2. High Quality Backlinks प्राप्त करने के लिए Guest Posting दूसरा सबसे प्रभावशाली तरीका है। High Authority वाले Blogs पर Guest Post करें।
  3. Top Blogging Directories और Social Bookmarking Site में अपने ब्लॉग को Submit करें।
  4. Comments के माध्यम से भी आप Backlinks बना सकते हैं हालांकि ऐसे लिंक्स No-Follow होते हैं लेकिन ये भी Ranking को effect करते हैं। लेकिन ध्यान रखें, केवल अपने Blogging Niche से Related Blog पर ही Comments करें।

5. आपकी Site Google से Remove कर दी गई हैं।

अगर आप Blogging करते हैं तो Google के बिना ब्लॉगिंग मे सफलता मिलना लगभग असंभव सा ही लगता है क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल ही है।

ऐसे में अगर आप गूगल के द्वारा बनाई गई Quality Guidelines के अनुसार अपने Blog को Optimize नहीं करते हैं तो उस कंडीशन में गूगल आपको कभी भी Punishment दे सकता है।

जिसके कारण Google आपके Blog की indexing रोकना, Search Results से Temporarily या Permanently Remove कर देना कुछ ऐसे कदम उठा सकता हैं। इसलिए अगर आपको Google की नजरो में अपने ब्लॉग को एक शरीफ इंसान की तरफ रखना है तो उसकी Guidelines को ध्यान में रखते हुए ही ब्लॉग पर काम करें।

6. Google Algorithm Changes के कारण

अपने Users को अच्छे से अच्छा और उनकी Search से Related एकदम सही Content देने के लिए Google हमेशा अपने Search Algorithms में Changes करता रहता हैं।

जिससे कुछ Sites की Ranking में उछाल और कुछ की रैंकिंग में गिरावट देखने को मिलती हैं। अगर आपकी साइट कुछ समय पहले तक अच्छा रैंक कर रही थी और अभी नहीं तो इसका एक कारण Google के Algorithm में नई Update आना भी हो सकता हैं।

इसलिए जब भी कोई ऐसी Major Update आती हैं तो उन पर आपको नजर बनाकर रखनी चाहिए और फिर उन Updates के अनुसार ही अपने Content को Optimize कर लेना चाहिए।

7. Website का Mobile Friendly नहीं होना

आज के समय में 80 से 90% ट्रैफिक Mobile Device से आता हैं। इसलिए Search Results को Mobile Friendly बनाने के लिए Google ने कंप्यूटर की बजाय Mobiles को Primary Ranking Factor के रूप में रखना शुरू कर दिया है।

Google Search Console के अनुसार Google के Crawlers भी indexing के लिए सबसे पहले Mobile Devices को ही प्राथमिकता देने लगे हैं। इसलिए Website या Blog बनाते समय सिर्फ डेक्सटॉप पर ही नहीं Mobile Optimization पर भी आपका पूरा–पूरा फोकस रहना चाहिए।

आपकी Site Mobile Friendly हैं या नहीं यह चैक करने के लिए आप Google के इस Online Mobile Friendly Testing Tool की Help ले सकते हैं। इसलिए वर्डप्रेस पर अगर आपने अपनी वेबसाइट खुद बनाई है तो एक Resposive Mobile Friendly WordPrss Theme install कर ले। और अगर किसी और ने आपकी वेबसाइट को डिजाइन किया है तो आप उससे इसे मोबाइल फ्रेंडली ऑप्टिमाइज करने के लिए कह सकते हैं।

8. SEO के हिसाब से Proper Content Optimization न होना

अगर आप ऊपर बताई गई अभी तक की सारी चीजें एकदम सही तरह से कर भी लेते हैं लेकिन अपने Content को SEO के नजरिए Proper Optimize नहीं करते हैं तो आपकी पूरी मेहनत बेकार ही जाने वाली हैं। क्योंकि Advance SEO Techniques ही एक वो ब्रह्मास्त्र है जो आपको सबसे Top पर लाकर खड़ा कर सकता हैं।

Blog को SEO Friendly बनाने के लिए SEO की दो मुख्य Techniques पर कार्य करना जरूरी होता हैं:

  1. On-Page SEO Techniques
  2. Off-Page SEO Techniques

Blog Post लिखते समय ही Post को Search Engine और Readers के हिसाब से Optimize करने के लिए जो अलग–अलग प्रकार की Techniques जैसे कि Tital tag, Meta Description, Internal / External linking, Alt Tags आदि ये सभी On Page SEO Techniques के अंतर्गत आती हैं।

SEMrush SEO Toolkit

और Blog Post Publish करने के बादBlog Promotion, Link Building, Social Sharing, Guest Posting आदि Off Page SEO Techniques के अंतर्गत आते हैं।

SEO से संबंधित यहां कुछ Detailed Hindi Guides हैं:

इन Posts को थोड़ा ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर उसके बाद अपनी Blog Posts को उनमें बताए गए तरीको से SEO Optimize करने की कोशिश करें।

9. Slow Page Loading Performance

अगर आपकी साइट की Loading Speed काफी Slow हैं तो इससे आपकी साइट की Ranking और SEO पर काफी Negative प्रभाव पड़ता हैं। क्योंकि Site की Loading Performance को Google एक Ranking Factor की तरह लेता है।

यदि आपकी साइट ब्राउज़र में Load होने में अधिक समय लेती हैं तो आपको इसे बहुत ही जल्द Fix कर लेना चाहिए। अन्यथा Google Search Results में आपकी साइट की रैंकिंग धीरे–धीरे Down होती चली जायेगी।

Browser में Fast Load होने वाले Sites से उसकी Ranking और User Experience दोनों को फायदा होता हैं जिससे वो Search Results में लगातार अच्छा प्रदर्शन करती हैं।

आप अपनी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड चैक करने के लिए कई Online Tools जैसे कि GtMatrix, Pingdom और Google के Official Tool PageSpeed Insights का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. Lost of Backlinks

इतना तो आप जानते ही होंगे कि किसी भी Site की Ranking में Backlinks कितना important Factor रहता हैं। इसलिए अगर आपकी साइट के लिए पहले कुछ High Quality Backlinks बने हुए थे लेकिन किसी कारणवश अब आपकी Site उन Backlinks को खो चुकी हैं तो यह आपकी Site के Off Page SEO और Ranking पर बहुत गलत असर डाल सकता हैं।

इसलिए आपको अपनी Site की Backlink Profile पर भी हमेशा नजर बनाकर रखनी चाहिए। जिसके लिए आप कई Online SEO Tools जैसे कि SEMRush, Ahrefs, UberSuggest आदि की Help ले सकते हैं और साइट के Backlinks, Ranking Keywords, SEO, Site Health, Keyword Research आदि पर कंट्रोल कर सकते हो।

11. Competition और Short Tail Keywords

आज के समय में Blogging में Competition बहुत अधिक बढ़ गया हैं जबकि अब से 3–4 साल पहले तक यह बहुत ही कम था। और जबसे India में जियो ने जन्म लिया हैं तो इंटरनेट पर Content की जैसे बाढ़ सी आ गई है।

इसलिए ऐसे में अगर आप ब्लॉग पर Proper SEO Strategy के साथ और सही Keywords पर कार्य नहीं कर रहे हो तो यह भी एक मुख्य Point हो सकता हैं कि आपकी Website Google Search Results में Rank नहीं हो रही हैं।

मतलब कि या तो आप बहुत ही High Competitive Keywords पर काम कर रहे हैं जिनपर पहले से ही लिमिट से ज्यादा लोग काम कर चुके है और वो ही टॉप पर रैंक हैं।

SEMrush

अगर आप जल्द से जल्द Google में अपनी Site Rank कराना चाहते हो तो सबसे पहले आप कुछ ऐसे Keywords पर Article लिखो जिनपर Competition कम हो। जिसके लिए सबसे बढ़िया तरीका हैं Long Tail Keywords को Target करना।

Long Tail Keywords पर Competition बहुत ही कम होता हैं और ये बहुत ही जल्द रैंक भी हो जाते हैं। Long Tail Keywords से संबंधित यह एक Detail Guide हैं जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

12. Keyword Stuffing

शुरुआत में अधिकतर New Bloggers को यही लगता हैं कि Blog Post में जितनी बार Keyword Repeat होगा SEO के लिए उतना ही बेहतर हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं। बार बार एक ही Keyword को Post के अंदर जगह देना Keyword Stuffing कहलाता हैं जो एक Black Hate SEO का Part हैं।

ऐसा करने से Google आपकी साईट लो Negativly ले सकता हैं उसके ये लगेगा कि आप Readers के लिए नहीं बल्कि Search Engine में रैंक प्राप्त करने के लिए लिख रहें हैं। जिसकी वजह से गूगल आपकी साईट को Penelize भी कर सकता हैं और आपकी Search Ranking बुरी तरह से प्रभावित भी हो सकते हैं।

मैं ये नहीं कहता कि आपको एक से अधिक बार Keywords को Blog Post के अंदर नहीं रखना चाहिए आप जरुर रखें यह SEO के लिए बहुत जरुरी हैं लेकिन बिल्कुल Same Keywords को बार-बार Repeat न करें। उस टॉपिक से मिलते झूलते दुसरे Related Keywords भी Add करने चाहिए।

उदहारण के लिए अगर आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं जिसका मुख्य Targeted Keyword हैं “SEO क्या हैं?” तो आप इसके Related Keywords ऐसे बना सकते हो जैसे “SEO किसे कहते हैं”, “SEO क्या होता हैं”, What is SEO in Hindi?”

इसलिए अगर आप अभी तक अपनी ब्लॉग पोस्ट में ऐसा करते आए हैं तो सबसे पहले अपनी एक-एक पोस्ट के अंदर जाकर आपको इस समस्या को सही करना चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तो, आशा करता हूं अगर Google Search Results में आपकी Site Rank या Display नहीं हो रही हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल Helpful रहा होगा। ऊपर बताए हैं सभी Reasons में से आपको बस यह पता करना हैं कि वह कौन–सा Valid Reason हैं जो आपकी साइट को Google में Display होने से रोक रहा हैं।

अगर आप उस Reason तक पहुंच जाते हैं तो तुरंत उसे ठीक कर ले और फिर कुछ समय बाद आप देखेंगे कि आपकी Site Google में दिखाई भी दे रही हैं और अच्छे से रैंक भी कर रही हैं।

अगर आपके लिए यह जानकारी अच्छी लगी हैं और Helpful रही हैं तो इसे शेयर जरुर करें। और अगर आप कुछ इससे संबंधित कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box के माध्यम से आप अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। आपके हर एक सवाल का मैं हमेशा जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करता हूं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.