जय श्री श्याम दोस्तों:
जहां तक ऑनलाइन पैसे कमाने की बात तो क्या आपके मन में भी यह सवाल बार-बार आ रहा हैं कि Affiliate Marketing Kya Hai? और आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं? जी हां आजकल इंटरनेट के जमाने में घर बैठे Online Earnings करने की जैसे होड़ सी लगी हुई हैं जिसके लिए लोग इंटरनेट पर अलग-अलग तरीके Search करते रहते हैं।

इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों में से ही एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही Popular तरीका है। जिसके द्वारा आप बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो, बस इसी वजह से यह Blpggers और ऑनलाइन पैसे कमाने की इच्छा रखने वालों के बीच में अधिक जाना जाता हैं।

काफी सारे Blogs और Website ऐसी हैं जो सिर्फ और सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग की Help से ही महीनों के लाखों कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने इसके बारे मे गहराई से अध्ययन किया है और कड़ी मेहनत की हैं जिसकी वजह से आज वो इस मुकाम पर हैं वही कुछ Bloggers ऐसे भी हैं जिनके पास ब्लॉग तो हैं लेकिन फिर भी वो Affiliate Marketing से दूर ही हैं इसके दो कारण हो सकते है या तो उन्हे इसके बारें में ज्ञान नही है या फिर वो असमंजस की स्थिति में है कि मुझे अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग को इस्तेमाल करना भी चाहिए या नहीं।

आज की इस पोस्ट में आप Affiliate Marketing से सम्बन्धित हर एक वो जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिसके बाद आपको किसी और पोस्ट को पढ़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती हैं? Affiliate Marketing कैसे काम करती हैं और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? आदि।

अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी कुछ मालूम नहीं है आपके लिए यह शब्द एकदम नया है तो आपको इस लेख को पूरा और ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में काफी कुछ सीखने को मिलने वाला है और ऐसे Bloggers जिनको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में कुछ कुछ मालूम है लेकिन उनके मन में इसको लेकर काफी ऐसे सवाल है जो अभी तक वह पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उनके सभी सवालों के जवाब एकदम अच्छी तरह से क्लियर हो जाएंगे।

तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए अपने मुख्य टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं और एक एक करके एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित आपके हर एक सवाल के जवाब विस्तारपूर्वक आपके सामने रखते हैं।

All Post Headings

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi?

एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट की दुनिया में मार्केटिंग का एक ऐसा रास्ता है जिसके द्वारा Blogger या कोई भी Website Owner अपनी Site के माध्यम से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री के बदले कमीशन प्राप्त करता है। Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास कोई Blog या Website, कोई Social Media Page होना अति आवश्यक हैं क्योंकि भाई जब तक आपके पास वो प्लेटफार्म ही नहीं होगा जिसके द्वारा आप Products को Promote और Sell कराओगे तो फिर कैसे होगा? समझ गए ना!

जब आप किसी प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग की Help से Sell कराते हैं तो उसके बदले मिलने वाला कमीशन प्रोडक्ट की कैटेगरी पर निर्भर करता हैं जैसे कि अगर Fashion और Insurance से Related प्रोडक्ट हैं तो आपको काफी ज्यादा % में कमीशन मिलता हैं वही अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट सेल कराते हैं तो कमिशन की % काफी कम होती हैं। तो सिंपल सी बात है आपकी Affiliate Commission income भी Sell किए गए प्रोडक्ट की कैटेगरी पर ही निर्भर करेगी।

अब ऐसा भी नहीं है कि आपके पास कोई ब्लॉग या कोई सोशल मीडिया पेज हैं तो आपकी एफिलिएट इनकम शुरू हो जाएगी। किसी भी चीज का अच्छा और फायदेमंद प्रमोशन तभी होता हैं जब अधिक से अधिक लोगों तक उस प्रोडक्ट की इनफॉर्मेशन पहुंचे। इसलिए किसी भी तरह के Products को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए Promote करने के लिए आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक होना बहुत ही जरूरी हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

जितनी भी इन्टरनेट पर Online Shopping की Websites होती है ज्यादातर सभी का अपना-अपना एक Affiliate Program होता है। एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको करना क्या होता है आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट कि प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Promote करते हैं। 

प्रमोट करने के लिए आप उस प्रोडक्ट का लिंक अपने Affiliate Link के साथ जोड़कर अपने ब्लॉग पर या वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और यदि कोई आपका visitor जो आपकी वेबसाइट पर आता है उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट पर जाकर कुछ शॉपिंग करता है तो आपको खरीदारी के हिसाब से कुछ Percentage का कमीशन दिया जाता है। जो Income आपको उस कमीशन से होती है उसको ही एफिलिएट मार्केटिंग से होने वाली Income कहा जाता है।

Affiliate Program को अगर एकदम साधारण तरीके से आपको जानना है तो चलिए मान लीजिये आप कोई दुकान करते है और आप अपने Business को बढाने के लिए 10 लोगो को बोलते है कि अगर आप मेरी दुकान पर Customers लेकर आते है और आपके द्वारा लाये हुए Customers मेरे दुकान से कुछ सामान खरीदते है तो हम आपको उनकी खरीदारी के हिसाब से 5%, 8% या कुछ भी Percentage के हिसाब से Commission देंगे। बस आप हमारे लिए ज्यादा से ज्यादा Customers लेकर आते रहे।

तो ठीक ऐसे ही काम करता है Affiliate Program जिसमे इन्टरनेट पर सभी ऑनलाइन शौपिंग वाली Websites कहती है कि आप हमारे Affiliate Program को join कीजिये और हमारे प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट कीजिए। और यदि आपके द्वारा हमारी वेबसाइट पर कोई कस्टमर आता है और कुछ  खरीदारी करता है तो उसकी शॉपिंग के अनुसार हम आपको कुछ Percentage का Commission देंगे।

Affiliate Marketing से संबंधित कुछ जरूरी बातें।

जैसा की मैंने अभी ऊपर बताया जितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट होती हैं सभी अपना-अपना एफिलिएट प्रोग्राम रखती हैं। जैसे कि FlipkartAmazonSnapdeal, HostgatorBluehost, A2Hosting आदि।

इन कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए एक Affiliate Program चलाया जाता है। यदि आप इनके Affiliate Program को Join करते है तो आपके द्वारा Recommended लिंक से शॉपिंग होने पर आपको कमीशन दिया जाता है। इसे ही Affiliate Program कहते हैं।

1st. Affiliate कौन होता है।

हम और आप जैसे लोग ही जो एफिलिएट लिंक द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियों के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं उन्हें ही Affiliate कहा जाता है।

2nd. Affiliate Marketplace का क्या मतलब है?

यह वो स्थान हैं जहां पर कुछ ऐसी कंपनियां भी होती हैं जो अलग अलग Categories के हिसाब से Affiliate Program Offer करती हैं। ऐसी कंपनियां ही Affiliate Marketplace कहलाती हैं।

3rd. Affiliate ID क्या होती हैं?

जब आप किसी Affiliate Program को Join करते हैं तो आपको यानी Affiliate को एक यूनिक आईडी मिलती हैं जिसे Affiliate ID कहते हैं। यह हर किसी के लिए अलग होती हैं। इस आईडी की मदद से ही आपके द्वारा की गई सभी Sales की जानकारी Affiliate Company तक पहुंचती हैं और इसके द्वारा ही आप अपने एफिलिएट अकाउंट में लॉगिन भी कर पाते हैं।

4th. Affiliate Link क्या होता है?

जब आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो ज्वाइन करने के बाद आपको कंपनी की तरफ से एक लिंक दिया जाता है जिस लिंक के द्वारा आप कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं। उसी लिंक को एफिलिएट लिंक कहते हैं।

5th. Commission Percentage क्या हैं?

जब आप कंपनी के किसी प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के द्वारा अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं तो उसके लिए आपको कितना कमीशन दिया जाता है यह हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग हो सकता है। सभी कंपनियां हर प्रोडक्ट के लिए अपने हिसाब से कमीशन सेट करके रखती हैं। जिसे वह टाइम के अनुसार कम या ज्यादा भी करती रहती है।

6th. Link Clocking से क्या मतलब है?

आमतौर पर मिलने वाले Affiliate Links काफी लंबे होते हैं जो देखने में और पढ़ने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। इसलिए ऐसे Links को URL Shortners की Help से छोटा किया जाता हैं जिसे Link Clocking कहा जाता हैं।

7th. Affiliate Manager कौन होते हैं?

जब आप Affiliate Program के लिए Sign Up करते हैं तो कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो आपको मतलब कि अपने Affiliates को एफिलिएट प्रोग्राम में सहायता करने के लिए एक विशेष व्यक्ति नियुक्त करते हैं जिसे एफिलिएट मैनेजर कहते हैं। आप उस व्यक्ति से Affiliate Marketing से सम्बन्धित महत्वपूर्ण टिप्स ले सकते हैं और उनके Affillate Program को कैसे मैनेज करना है ये सीख सकते हो।

8th. Affiliate Payment Mode क्या हैं?

Affiliate Marketing से होने वाली कमाई के बाद यह ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियां जिस तरीके से आपको पेमेंट करती हैं उसे ही पेमेंट मोड कहा जाता है।

9th. Payment Threshold क्या होता हैं?

किसी भी Affiliate Program से कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले उनके द्वारा बनाए गए Minimum Amount तक Sales Generate करनी होती हैं उसके बाद ही आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त करने के लिए Eligible होते हैं। उस तय की गई लिमिट से एक रुपया भी कम होने पर आप Affiliate Commission प्राप्त नहीं कर सकते।

इस तय की गई Limit को ही Payment Threshold कहते हैं। अगर आप Google AdSense इस्तेमाल करते हैं तो आपको मालूम ही होगा कि आप एडसेंस कम से कम $100 होने पर ही आपको पैसे ट्रांसफर करता है उससे पहले नही क्योंकि Minimum $100 Google AdSense का Payment Threshold हैं।

Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाए?

अगर आपने यह पोस्ट यहां तक ध्यानपूर्वक पढ़ी है तो एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में इतना सबकुछ जानने के बाद अब आपके मन में यह सवाल पूरी तरह से जोर भर रहा होगा कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? How to earn money from Affiliate Marketing in Hindi?

अगर आप भी Affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास Blog या Website, Facebook Page या कोई YouTube Channel होना चाहिए। तभी आप अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो।

उसके बाद Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी अच्छे एक एफिलिएट प्रोग्राम वाली वेबसाईट पर जाकर Register करना होता हैं। इसके बाद अगर उसके एफिलिएट प्रोग्राम के लिए आपको Approval मिल जाता हैं तो फिर आपको उसके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर Affiliate Links और Affiliate Banners के माध्यम से प्रमोट करना होगा।

अब आपके ब्लॉग पर आने वाला कोई Visitor अगर उन Affiliate Links या Banners पर Click कर उस Affiliate Website से कुछ खरीददारी करता है तो इसके बदले में उस Website के Owner से आपको उसके बदले कुछ % Commission प्राप्त होता हैं। जितने अधिक Visitors आपके Links की Help से शॉपिंग करेंगे उतनी ही अधिक Commission के रूप में आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

अब यहां पर यह सवाल भी बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो जाता हैं कि ऐसी कौन-कौन सी Affiliate Websites है जिन पर Register करके आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो? India में ऐसी बहुत सी Websites है जिनके साथ जुड़कर आप अपना Affiliate Marketing सफर शुरू कर सकते हो जैसे कि Amazon, Flipkart, Godaddy और Hostinger आदि।

इन कंपनियों के साथ Sign up या Register करके आप आसानी से जुड़ सकते हो जिसके लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क चार्ज नहीं किया जाता हैं। Sign up करने के बाद आप इनके Affiliate Products को अपने Blog पर Link करने के लिए Eligible हो जाते हो। हालांकि कुछ कंपनियां अपने Affiliate Program को Register करने के बाद Account Activate होने में कुछ समय लेती हैं जिसके बाद ही आप उनके Affiliate Account को Use कर सकते हो।

किसी कंपनी की Website का Affiliate Program हैं या नहीं यह आप सिर्फ Google Search से ही मालूम कर सकते हो। जिस भी Website के बारे मे आप जानना चाहते हैं Google में उस Website के नाम के आगे Affiliate लिखकर Search करे। जैसे कि Amazon Affiliate या Flipkart Affiliate. अगर उस कंपनी का कोई Affiliate Program है तो आपको पहले या दूसरे नंबर पर उसका लिंक मिल जाएगा। आप उस पर क्लिक कर रजिस्टर कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना Google AdSense के जितना आसान काम नहीं है लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से गूगल एडसेंस की अपेक्षा income भी बहुत होती है जिसके आगे यह कठिनता कुछ भी नहीं है। अगर आपके पास कोई Website/Blog, YouTube Channel, अगर इनमें से आपके पास कोई भी नहीं है तो आप एक अच्छा सा फेसबुक पेज बना सकते हैं जिसकी Fan following काफी जायदा हो।

Affiliate Program से Payment कैसे मिलती है?

हर एफिलिएट कंपनी का अपना-अपना Payment Mode होता हैं और वैसे भी यह अलग अलग Affiliate Programs पर निर्भर करता हैं कि वो अपने Affiliates को Commission से कमाई हुई Payment देने के लिए कौन कौन से Payment Modes को Supports करता है। अगर Slandered Payment Modes की बात करें जोकि लगभग हर एक Affiliate Website support करती हैं तो वो Bank Transfer और PayPal हैं।

Affiliate Commission terms and conditions in Hindi

Affiliate Marketing से मिलने वाले कमीशन को 3 अलग अलग Conditions के ध्यान में रखते हुए Affiliates को दिया जाता हैं। जोकि इस प्रकार हैं:

  • 1. CPM (Cost Per Impressions): जब आप एफिलिएट प्रोग्राम रजिस्टर करने के बाद अपने ब्लॉग पर उनकी एफिलिएट ऐड लगाते हो तो उस ऐड के 1000 impressions (मतलब कि वह ऐड एक हजार Visitors को दिखाई दी हो) होने पर Affiliate Company अपने Affiliates (मतलब की आपको) को कुछ % Commission देती हैं जोकि CPM के आधार पर कैलकुलेट करके दिया जाता हैं।
  • 2. CPC (Cost Per Click): आपके द्वारा अपने ब्लॉग पर लगाए गए ऐड जैसे कि Affiliate Link, Affiliate Banner आदि पर Visitor के द्वारा किए गए हर एक Click के आधार पर Commission आपको मिलता हैं।
  • 3. CPS (Cost Per Sale): जब आपके किसी Affiliate Links पर क्लिक करने के बाद Visitor कोई Product खरीदता है तो उस हर एक Successful Sale के आधार पर आपको Affiliate Commission दिया जाता हैं। जितनी अधिक Sale होगी मतलब कि जितने अधिक लोग आपके Link के माध्यम से कुछ Purchase करेंगे तो उतनी ही अधिक आपकी Affiliate कमाई होगी।

क्या हम Affiliate marketing और Google AdSense का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

अगर एक शब्द में बताया जाए तो इसका जवाब है हां। Google AdSense के मुकाबले Affiliate Marketing के द्वारा कम समय मे अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं। Google AdSense के साथ साथ Affiliate Marketing को इस्तेमाल करना बिल्कुल भी Google की Guidelines के खिलाफ नही है। यह एकदम Legal हैं और आप अपने ब्लॉग पर दोनो Platforms की Help से एक साथ Earning कर सकते हो।

Google AdSense account का Approval प्राप्त करने के मुकाबले किसी भी ब्लॉग के लिए Affiliate Program का Approval प्राप्त करना कहीं अधिक आसान है। अगर आपके ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिला हुआ है तो आप इसके साथ साथ Affiliate Marketing के लिए भी अपने ब्लॉग को Optimize कर सकते हो।

ब्लॉग के लिए Best Affiliate Program चुनते समय क्या-क्या ध्यान में रखना चाहिए?

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए Affiliate Programs को Search या Register करने निकले तो सबसे पहली बात जो आपको अच्छे से ध्यान में रखनी चाहिए वो यह कि आपका Blogging Niche क्या हैं? मतलब कि आप अपने ब्लॉग पर किस प्रकार का कंटेंट अपने Visitors के लिए लिख रहे हैं।

जिस भी Category के Blog Niche पर आप कार्य कर रहे हैं उसी Niche की Category से Related ही Affiliate Program पर Register करे। जैसे कि अगर आप Digital Marketing Niche से सम्बन्धित कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आपको Domain Name और Web Hosting Sell करने वाली वेबसाईट के Affiliate Program को ही Sign up करना चाहिए।

क्योंकि जब आपकी साईट पर कोई Visitor आता हैं तो जाहिर सी बात है कि जिस प्रकार के आर्टिकल आपकी साईट पर पब्लिश होते हैं वो उसी प्रकार की Category और Products में भी interested होगा। तभी तो जो Affiliate ऐड आपने लगाई है उसके क्लिक करने के और खरीदने के Chances अधिक रहेंगे।

वही अगर आप लिखते कुछ और हैं और ऐड किसी और कैटेगरी का लगाएंगे तो तो कोई उस ऐड पर क्लिक भी नहीं करेगा और खरीदने की तो बात ही बहुत दूर है क्योंकि उसको उस कैटेगरी में कोई रुचि ही नहीं है। इसीलिए अपने Blog Niche को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए Affiliate Program का चयन करें।

A2 HOSTING Offer

किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपको निम्न बातों पर गौर करना अति आवश्यक है।

  1. आप जिस वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते हैं उस वेबसाइट के बारे में लोग कितना जानते हैं? क्योंकि अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट का Affiliate Program Join करते हैं जिसके बारे में लोगों को ज्यादा मालूम नहीं है तो ऐसी वेबसाइट पर शॉपिंग करने में लोग असहज महसूस करते हैं।
  2. आप जिस तरह के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा प्रमोट करना चाहते हैं या जिससे संबंधित आपकी वेबसाइट या ब्लॉग है या Facebook का पेज है वह वेबसाइट उन प्रोडक्ट्स में डील करती है या नहीं?
  3. आप जिन प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उन पर आपको वह वेबसाइट कितने तक का कमीशन दे रही है? हो सकता है आप जिन प्रोडक्ट्स के बारे में सोच रहे हो उनका कमीशन उस वेबसाइट पर बहुत ही कम हो। तो ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी कमीशन का Comparison देख सकते हैं।
  4. क्या वह वेबसाइट विश्वसनीय है? उस पर जो प्रोडक्ट मिलते हैं क्या वह क्वालिटी प्रोडक्ट होते हैं? इन सब बातों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।
  5. अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा आप जितनी कमाई करेंगे तो वह पैसे आपके अकाउंट तक कैसे पहुंचेंगे? यानी कि उस वेबसाइट के पास Payment Mode के कौन-कौन से Options है?

Popular Affiliate Marketing sites कौन-कौन सी है?

अगर अब बात करूं कि आपके लिए सबसे बढ़िया Affiliate Websites कौन-कौन सी है तो यह भी आपके Blog Niche की Category पर ही निर्भर करता हैं क्योंकि हर एक Blogging Niche के हिसाब अलग अलग Best Affiliate Websites होंगी। वैसे अगर भारत सबसे पॉपुलर और अधिक इस्तेमाल होने वाली Affiliates Website को लिस्ट करे तो इस प्रकार हैं:

  • 1. Flipkart Affiliate
  • 2. Amazon Affiliate
  • 3. Snapdeal Affiliate
  • 4. Commission Junction
  • 5. ClickBank
  • 6. eBay

और अगर आपका Blogging Niche Digital Marketing से सम्बन्धित है तो आपके लिए कुछ Popular Affiliate Websites इस प्रकार हो सकती हैं:

  • 1. GoDaddy Affiliate
  • 2. BlueHost Affiliate
  • 3. Hostinger Affiliate
  • 4. HostGator Affiliate
  • 5. ResellerClub Affiliate आदि।

Affiliate Marketing के sites को join कैसे करें?

किसी भी ऐसी Website पर जो Customers के लिए Affiliate Program offer करती Register करना काफी आसान होता हैं। आप जिस भी वेबसाईट का एफिलिएट प्रोग्राम साइन अप करना चाहते हैं सबसे पहले आपको यह मालूम करना है कि वो Website Affiliate Program चलाती भी है या नहीं।

जिसके लिए आप Google में बस उस वेबसाईट के नाम के आगे Affiliate लिखकर Search कीजिए। अगर उसका कोई एफिलिएट प्रोग्राम होगा तो उसका Affiliate Link ऊपर ही आ जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप उस वेबसाईट के एफिलिएट पेज पर पहुंच जाएंगे। अब यहां से आप बस कुछ ही Simple Steps को Follow करके उसके Affiliate Program के लिए Sign up कर सकते हो। नीचे मैने आपको Amazon Affiliate Program Register Kaise Kare? इसके बारे में बताया है:

Amazon Affiliate Program join Kaise Kare in Hindi?

Step 1. Amazon के Affiliate Page पर पहुंचने के बाद आपको यहां पर Join Now For Free का एक Option देखने को मिलेगा उस Link पर क्लिक कीजिए।

Step 2. अब अपना नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड सेट करने के बाद Create your Amazon account पर क्लिक करें या अगर आपने पहले से ही Amazon पर कोई Normal account भी बना रखा है तो आप उसी पेज पर नीचे दिए गए Sign in वाले Option पर क्लिक कर भाई आगे बढ़ सकते हो।

Step 3. अब आपको अपने बैंक अकाउंट का नाम, अपना पूरा सही सही एड्रेस, City, State, मोबाईल नंबर आदि भरकर Next पर क्लिक करें।

Step 4. इस स्टेप में आपसे ब्लॉग/वेबसाईट और Mobile App डालने के लिए पूछा जाएगा तो यहां पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट या फिर Mobile App जो भी हो उसका लिंक डालकर Next पर क्लिक कर आगे बढ़े।

Step 5. यहां पर भी आपसे आपकी Website या Mobile App से सम्बन्धित ही जानकारी Fill करनी है जैसे कि आपको अपनी एक Unique Affiliate ID Create करनी है। आपकी Website या Mobile App किस बारे मे हैं?, दिए गए Topics में से कौन सा आपकी साईट से सही से Match करता हैं? और आप अपनी site पर किस प्रकार के Product को List और Sell करना चाहेंगे? आदि। इस तरह की पूछी गई सभी information को सही से Fill करने की बाद Next वाले Button पर क्लिक कर आगे बढ़े।

अब आपके सामने कुछ इस तरह का Page Open होकर आ जाएगा जिस पर लिखा होगा “Congrats, Thank you for applying to the Amazon.in जिसका मतलब है कि आपने सफलतापूर्वक Amazon Affiliate Account बना लिया है।

अब आप उसी पेज पर नीचे देखेंगे तो आपको “Enter your Payment and Tax information” भी लिखा हुआ दिखाई देगा जहां पर आपको Now और Later दो Options मिलते हैं। लेकिन अब आपका Amazon Affiliate Account तो बन ही चुका है आप चाहे तो यहां पर Now वाले option पर Click कर अपनी Payments की Details कभी बाद में भी Fill कर सकते हो।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ सामान्य पूछे जाने वाले सवालों के जवाब:

  1. एक ही वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग और AdSense को use किया जा सकता है?

    जी हां, आप अपनी किसी भी वेबसाईट या ब्लॉग को Affiliate Marketing और Google AdSense दोनो से Optimize कर सकते हो इसमें कोई परेशानी नहीं है। अगर आप देखेंगे तो मैं भी अपने इस ब्लॉग पर दोनों का ही इस्तेमाल करता हूं और अगर Compare करेंगे तो गूगल एडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से अधिक income होती हैं।

  2. क्या Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

    अगर देखा जाए तो यह जरूरी भी नहीं है आप Facebook Page, WhatsApp, Quora और Instagram जैसे तरीकों से भी एफिलिएट मार्केटिंग से Earning कर सकते हो। लेकिन इनके साथ साथ आपके पास एक Blog या वेबसाइट भी होगी तो समझो सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी।

  3. क्या सभी Websites पर Affiliate programs की सुविधा होती है?

    जी नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इंटरनेट पर जितनी भी बड़ी बड़ी Websites है उन सबका Affiliate Program होता हैं। और रही बात कौन कौन सी कंपनियां यह प्रोग्राम ऑफर करती हैं तो इसके लिए आपको Google में उस कंपनी के नाम के आगे Affiliate लिखकर Search करना होगा। अगर उसका को Affiliate Program होगा तो पहले या दूसरे नंबर पर उसका लिंक आपको Google Search में मिल जाएगा।

  4. Affiliate Program Join करने के लिए क्या किसी Special Course या Training की जरूरत होती है?

    जी नहीं, इससे जुड़ने के लिए बस आपको इससे संबंधित कुछ Basic चीजों की जानकारी होनी चाहिए। जिसके लिए आपको YouTube और Blogs पर काफी सारी Videos और Articles मिल जायेंगे आप उनसे जानकारी ले सकते हो।

  5. क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

    जी नहीं, किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को join करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क चार्ज नहीं किया जाता हैं। और अगर किसी कंपनी का Affiliate Program Register करते समय आपसे कोई शुल्क चार्ज किया जाता हैं तो बिल्कुल भी उसका Program Register न करें वो Fraud हो सकती हैं।

  6. Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

    कोई भी व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग से कितनी कमाई कर सकता है यह पूर्णरूप से इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप अपने Customers या Visitors को प्रदान की जाने वाली Services के प्रति कितना आकर्षित कर पाते हैं? जितने अधिक Visitors आपकी Services को खरीदेंगे उतना ही अधिक कमीशन आपको आपकी Affiliate Company की तरफ से प्राप्त होगा।

Affiliate Marketing My Final Words

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद यह जरुरी नहीं है कि आपने अच्छे-अच्छे Best Affiliate Programs Join कर लिए और इसके बाद आपकी Affiliate Marketing से income मिलनी शुरू हो जाएगी। जैसा कि मैंने पहले भी बताया यह बिल्कुल भी आसान नहीं हैं।

अगर आप अपनी Website और Blog या फिर कोई YouTube Channel के द्वारा Affiliate income करना चाहते हैं तो आपको उसी तरह के Articles अपने Blog पर लिखने होंगे, इसी कोई ध्यान में रखते हुए Video बनानी होंगी जिससे कि आपके Visitors और Viewers आपके द्वारा Suggest चीजो को खरीद सके, Sign up कर सके।

सिर्फ Affiliate Programs Join करने से कुछ होने वाला नहीं हैं। आपको Affiliate से सम्बंधित ही अपने Quality Content पर Focus करना हैं। उसके बाद आप Affiliate Marketing से इतना कमा सकते हो जितना आपने सोचा भी नहीं होगा।

तो दोस्तों आशा करता हूं “Affiliate Marketing Kya Hai” से संबंधित आपको सारी जानकारी मिल गई होंगी। अगर अभी भी आपके कुछ सवाल हैं आप हमसे Affiliate Marketing के बारे में और कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिख सकते हैं।

आप सभी को जय श्री श्याम।
HAPPY BLOGGING!

1 COMMENT

  1. Basic Plan मे अगर आप blog लिखते हैं तो जो आपका blog है वो maximum 1600 शब्दों का होना चाहिए और हर एक ब्लॉग का income 50 से 100 से भी ज्यादा pay किया जा सकता है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.