Affiliate Marketing Kya Hai? How to Make money from Affiliate Marketing in Hindi: दोस्तों, दिन प्रतिदिन बढती महंगाई के जमाने में कौन नहीं चाहता कि जो उसकी मुख्य आय का स्रोत है उसके अलग भी कुछ कमाई का जरिया हो। तो आजकल इन्टरनेट से पैसे कमाना सबसे अच्छा Extra income Source बन चुका है।

क्योंकि आजकल आपको हर Smartphone में Internet मिल जायेगा। आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्ट कर सकते हैं। और इन्टरनेट के जरिये आप सिर्फ घर पर ही हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। कुछ लोगों की कमाई का तो Main source इंटरनेट ही होता है। 

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के इन्टरनेट पर काफी सारे साधन उपलब्ध है। जिनमे से हम आज एक ऐसे ही Extra income Source Platform के बारे में बताने जा रहे है। जिसे Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता है। Affiliate Marketing पैसे कमाने का सबसे अच्छा और पुराना तरीका है चलिए Affiliate Marketing Kya Hai? इसके बारे में थोड़ा सा हम विस्तार से जानते हैं।

Affiliate Marketing क्या होती हैं?

जितनी भी इन्टरनेट पर Online Shopping की Websites होती है ज्यादातर सभी का अपना-अपना एक Affiliate Program होता है। एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको करना क्या होता है आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट कि प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Promote करते हैं। 

प्रमोट करने के लिए आप उस प्रोडक्ट का लिंक अपने Affiliate Link के साथ जोड़कर अपने ब्लॉग पर या वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं और यदि कोई आपका visitor जो आपकी वेबसाइट पर आता है उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट पर जाकर कुछ शॉपिंग करता है तो आपको खरीदारी के हिसाब से कुछ Percentage का कमीशन दिया जाता है। जो Income आपको उस कमीशन से होती है उसको ही एफिलिएट मार्केटिंग से होने वाली Income कहा जाता है।

A2 HOSTING Offer

Affiliate Program को अगर एकदम साधारण तरीके से आपको जानना है तो चलिए मान लीजिये आप कोई दुकान करते है और आप अपने Business को बढाने के लिए 10 लोगो को बोलते है कि अगर आप मेरी दुकान पर Customers लेकर आते है और आपके द्वारा लाये हुए Customers मेरे दुकान से कुछ सामान खरीदते है तो हम आपको उनकी खरीदारी के हिसाब से 5%, 8% या कुछ भी Percentage के हिसाब से Commission देंगे। बस आप हमारे लिए ज्यादा से ज्यादा Customers लेकर आते रहे।

तो ठीक ऐसे ही काम करता है Affiliate Program जिसमे इन्टरनेट पर सभी ऑनलाइन शौपिंग वाली Websites कहती है कि आप हमारे Affiliate Program को join कीजिये और हमारे प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट कीजिए। और यदि आपके द्वारा हमारी वेबसाइट पर कोई कस्टमर आता है और कुछ  खरीदारी करता है तो उसकी शॉपिंग के अनुसार हम आपको कुछ Percentage का Commission देंगे।

Affiliate Marketing से संबंधित कुछ जरूरी बातें।

जैसा की मैंने अभी ऊपर बताया जितनी भी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट होती हैं सभी अपना-अपना एफिलिएट प्रोग्राम रखती हैं। जैसे कि FlipkartAmazonSnapdeal, HostgatorBluehost, A2Hosting आदि।

इन कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए एक Affiliate Program चलाया जाता है। यदि आप इनके Affiliate Program को Join करते है तो आपके द्वारा Recommended लिंक से शॉपिंग होने पर आपको कमीशन दिया जाता है। इसे ही Affiliate Program कहते हैं।

1st. Affiliate कौन होता है।

हम और आप जैसे लोग ही जो एफिलिएट लिंक द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियों के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं उन्हें ही Affiliate कहा जाता है।

2nd. Affiliate Link क्या होता है?

जब आप किसी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो ज्वाइन करने के बाद आपको कंपनी की तरफ से एक लिंक दिया जाता है जिस लिंक के द्वारा आप कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं। उसी लिंक को एफिलिएट लिंक कहते हैं।

3rd. Affiliate Payment Mode क्या हैं?

Affiliate Marketing से होने वाली कमाई के बाद यह ऑनलाइन शॉपिंग वाली कंपनियां जिस तरीके से आपको पेमेंट करती हैं उसे ही पेमेंट मोड कहा जाता है।

4th. Commission Percentage?

जब आप कंपनी के किसी प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के द्वारा अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं तो उसके लिए आपको कितना कमीशन दिया जाता है यह हर प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग हो सकता है। सभी कंपनियां हर प्रोडक्ट के लिए अपने हिसाब से कमीशन सेट करके रखती हैं। जिसे वह टाइम के अनुसार कम या ज्यादा भी करती रहती है।

Affiliate marketing से Online पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamate Hai: अगर आप भी Affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास Blog या Website, Facebook Page या कोई YouTube Channel होना चाहिए। तभी आप अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना Google AdSense के जितना आसान काम नहीं है लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से गूगल एडसेंस की अपेक्षा income भी बहुत होती है जिसके आगे यह कठिनता कुछ भी नहीं है। अगर आपके पास कोई Website/Blog, YouTube Channel, अगर इनमें से आपके पास कोई भी नहीं है तो आप एक अच्छा सा फेसबुक पेज बना सकते हैं जिसकी Fan following काफी जायदा हो।

और उस पर अपने एफिलिएट लिंक द्वारा कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं क्योंकि Website/Blog और YouTube Channel बनाने की अपेक्षा एक फेसबुक पेज बनाना कहीं ज्यादा आसान है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने वाले काफी ज्यादा लोग सिर्फ एक Facebook पेज की मदद से ही अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। आप अपने WhatsApp Contacts या अपने WhatsApp के ग्रुप में भी एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई के लिए कुछ जरूरी बातें।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का जरुर ध्यान रखना चाहिए जोकि निम्न प्रकार हैं:

1st. आपको अपना Niche या Field पता होना चाहिए।

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरु करना चाहते हैं और आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Niche या Field पहचानना अति आवश्यक होता है। किसी कंपनी के जिस प्रोडक्ट को आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Promote करना चाहते हो वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट से संबंधित होना चाहिए।

मेरे कहने का मतलब यह है कि मान लीजिए आप कोई Technology से संबंधित ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं और अगर आप उस पर किसी Food Product या Health Product को Promote करते हैं मतलब किसी Food Product या Health Product का लिंक आप अपनी वेबसाइट पर लगाते हैं तो उस कंडीशन में आपको कोई ज्यादा फायदा होने वाला नहीं है। 

A2 HOSTING Offer

आपको यहां पर इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपकी वेबसाइट की किस तरह की पोस्ट पर ज्यादा visitors आते हैं और उसके बाद अगर आप उसी से संबंधित प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के जरिए Promote करते हैं तो ऐसे मैं आपके Affiliate marketing से Income के chances काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

2nd. अपनी वेबसाइट से संबंधित बेस्ट Affiliate program पर ही रजिस्टर करें।

जैसा कि मैंने आपको बताया आजकल सभी ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट का एक एफिलिएट प्रोग्राम है। तो इन सभी Affiliate प्रोग्रामों में से आपके लिए कौन सा सबसे बेस्ट Affiliate program है? इस बात पर भी ध्यान देना काफी जरूरी है। आपका ब्लॉग या वेबसाइट जिस से संबंधित है आपको उसी से संबंधित Websites के Affiliate program को Join करना चाहिए।

किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले आपको निम्न बातों पर गौर करना अति आवश्यक है।

  1. आप जिस वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहते हैं उस वेबसाइट के बारे में लोग कितना जानते हैं? क्योंकि अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट का Affiliate Program Join करते हैं जिसके बारे में लोगों को ज्यादा मालूम नहीं है तो ऐसी वेबसाइट पर शॉपिंग करने में लोग असहज महसूस करते हैं।
  2. आप जिस तरह के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा प्रमोट करना चाहते हैं या जिससे संबंधित आपकी वेबसाइट या ब्लॉग है या Facebook का पेज है वह वेबसाइट उन प्रोडक्ट्स में डील करती है या नहीं?
  3. आप जिन प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उन पर आपको वह वेबसाइट कितने तक का कमीशन दे रही है? हो सकता है आप जिन प्रोडक्ट्स के बारे में सोच रहे हो उनका कमीशन उस वेबसाइट पर बहुत ही कम हो। तो ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी कमीशन का Comparison देख सकते हैं।
  4. क्या वह वेबसाइट विश्वसनीय है? उस पर जो प्रोडक्ट मिलते हैं क्या वह क्वालिटी प्रोडक्ट होते हैं? इन सब बातों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।
  5. अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा आप जितनी कमाई करेंगे तो वह पैसे आपके अकाउंट तक कैसे पहुंचेंगे? यानी कि उस वेबसाइट के पास Payment Mode के कौन-कौन से Options है?

Affiliate Marketing My Final Words

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद यह जरुरी नहीं है कि आपने अच्छे-अच्छे Best Affiliate Programs Join कर लिए और इसके बाद आपकी Affiliate Marketing से income मिलनी शुरू हो जाएगी। जैसा कि मैंने पहले भी बताया यह बिल्कुल भी आसान नहीं हैं।

अगर आप अपनी Website और Blog या फिर कोई YouTube Channel के द्वारा Affiliate income करना चाहते हैं तो आपको उसी तरह के Articles अपने Blog पर लिखने होंगे, इसी कोई ध्यान में रखते हुए Video बनानी होंगी जिससे कि आपके Visitors और Viewers आपके द्वारा Suggest चीजो को खरीद सके, Sign up कर सके।

सिर्फ Affiliate Programs Join करने से कुछ होने वाला नहीं हैं। आपको Affiliate से सम्बंधित ही अपने Quality Content पर Focus करना हैं। उसके बाद आप Affiliate Marketing से इतना कमा सकते हो जितना आपने सोचा भी नहीं होगा।

तो दोस्तों आशा करता हूं “Affiliate Marketing Kya Hai” से संबंधित आपको सारी जानकारी मिल गई होंगी। अगर अभी भी आपके कुछ सवाल हैं आप हमसे Affiliate Marketing के बारे में और कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिख सकते हैं।

INDI GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.