अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपने Google के द्वारा हाल ही में Launch की गई Algorithm Link Spam Update के बारे में तो जरुर सुन लिया होगा लेकिन अगर आपको इसके बारें में बिल्कुल भी जानकारी नहीं हैं या फिर इस Update को लेकर कुछ संदेह हैं तो इस Post को पढने के बाद आपको इससे सम्बंधित सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

क्योंकी आज की इस Post में आप जानेंगे कि यह Google Link Spam Update 2022 in Hindi क्या हैं? और आपको इस Update के लिए अपनी Website या Blog को किस तरह Optimize करना हैं?

वैसे तो Google समय-समय पर User Experience को Improve करने के लिए अपने Search Algorithm में काफी Changes करता रहता हैं जिनमे से कुछ काफी Major Updates होती हैं। Link Span Update एक ऐसी ही Update हैं।

अधिकतर New Bloggers इस Update से परेसान हैं कि आखिर Google की इस Link Span Update से कैसे निपटा जाए? तो Tension ना ले इस Post में आपको A to Z Solution मिलने वाला हैं।

External linking (Backlinks) के Relationship Attributes को ध्यान में रखते हुए 26/July/2021 को Google ने Link Spam Update नाम की इस Core Update को Launch किया हैं जोकि आने वाले 2 हफ्तों के बाद पूरी तरह से Roll Out हो जाएगी।

Google Link Spam Update Kya Hai in Hindi

अगर इस Update के पीछे Google के मुख्य मकसद की बात करें तो ये मुख्य रूप से Spamy, Malicious, Affiliate Links और Guest Post जैसी External Linking को और भी अच्छे तरीके से Control करने के लिए बनाई गई हैं।

अगर आप अपनी Site के लिए Guest Post Accept करते हैं, Affiliate Marketing से Online Earning करने के लिए Affiliate Links लगाते हैं तो आपको इस अपडेट को गंभीरता से लेना चाहिए। इस Update के आने के के कारण आपको अपनी साईट के अंदर कुछ जरुरी Changes करने की जरुरत होगी जोकि हम आज इस Post में जानेंगे।

Google की Link Spam Update क्या हैं?

जैसा कि मैंने अभी ऊपर बताया Google ने इस Link Spam Update को Especially उन Sites पर दिए जाने वाले External Links पर नजर रखने के लिए बनाया हैं जो Guest Post Articles और Affiliate Links का इस्तेमाल करती हैं। 

इस अपडेट के द्वारा गूगल Sites पर Link किए जाने वाले External Links की Quality और उनमे दिए गए Link Attributes पर नजर रखना चाहता हैं। जैसा कि आप जानते ही होंगे Blogging से Online Earning करने के लिए हम काफी तरीको से ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं जिनमे से Affiliate Marketing और Guest Posting काफी Popular Monetization Ways हैं। 

और Affiliate Links के लिए अभी हम No-Follow Attributes Link और Guest Posting के लिए Do-Follow Attributes Link देते हैं लेकिन इस Broad Core Update के Roll Out होने के कारण अब ये Attributes आपको Google के नियमानुसार लगाने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें?

क्योंकी गूगल चाहता हैं कि आप अपनी Site पर जितनी भी External Linking Add कर रहें हैं आप उन सभी के Link Relationship को कुछ इस प्रकार Define करें कि Google आपकी साईट के और जिस Site का Link आप अपनी साईट पर Link कर रहें हो उन दोनों में वास्तव में क्या Relation हैं?

इस Link Span Update की Help से किसी भी साईट पर की गई External Linking (जैसे कि Affiliate Links. Spam Links और Guest Post Linking) को Google के Crawlers पहले की तुलना में अधिक अच्छे से समझ सकेंगे।

अगर अभी की बात करें तो अभी आप Affiliate Links को अपनी साईट पर कुछ इस प्रकार Link करते होंगे:

<a href ="https://example.com">Anchor Text</a> नहीं तो
<a href ="https://example.com"rel="nofollow">Anchor Text</a>

लेकिन इस अपडेट की वजह से अब आपको इन Links में कुछ Changes गूगल की Guidelines के अनुसार करने होंगे जैसे कि

<a href ="https://example.com"rel="sponsored">Affiliate Link URL</a>
<a href ="https://example.com"rel="nofollow">Guest Post URL</a>
<a href ="https://example.com"rel="sponsored">sponsored URL</a>

Link Spam Update से आपकी साईट पर क्या फर्क पड़ेगा?

देखिये अगर आप Google की Guidelines और सभी Updates के अनुसार अपनी Site को Optimize करके रखेंगे तो आपको कभी भी गूगल की तरफ से कोई परेशानी नहीं होगी। ठीक वैसे ही यह Link Spam Update भी हैं।

इसके अनुसार बस आपको अपने सभी Affiliate Links, Guest Post Links और Any Others External Links को इस Update के अनुसार Optimize करना पड़ेगा। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो इस अपडेट को लेकर परेशान होने की जरुरत नहीं हैं।

लेकिन अगर आप इस Update के अनुसार अपने Content को Optimize नहीं करते हैं तो आपकी रैंकिंग में थोड़ा Down Fall देखने को मिल सकता हैं और Google की तरफ से आपकी साईट को पेनल्टी भी मिल सकती हैं। इसलिए समय रहते आपको इस पर ध्यान देने की जरुरत हैं।

Google Link Spam Update के लिए Site को Optimize कैसे करें?

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि यह Update Specially Affiliate Links, Guest Post के लिए दिए गए DO-Follow Backlinks को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं इसलिए आपको सबसे अधिक केवल इन दोनों Areas में ही कार्य करना हैं। चलिए एक-एक करके इन दोनों के बारें में Step by Step समझते हैं।

अगर आप Blogging के लिए WordPress का इस्तेमाल करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा अभी कुछ दिन पहले ही WordPress की एक Update आई थी जिसे आपने जरुर Update कर लिया होगा। जिसमे वर्डप्रेस ने गूगल की इस Link Spam Update के लिए काफी Easy Option Add कर दिया हैं।

WordPress में Post लिखतें समय ही आप अपने Content में Affiliate Links, Guest Posting Links और Any Other Links में Link Spam Update के अनुसार Link Attributes (Sponsored) दे सकते हो। चलिए समझते हैं कैसे?

नीचे दिए गई स्क्रीनशॉट के अनुसार Blog Post लिखते समय जब आप कोई Affiliate Link लगाते हैं तो वर्डप्रेस में आपको वहां पर अब 3 Options मिलते हैं। तो Affiliate Links के लिए आपको Set to sponsored वाले Option को On करना हैं।

Google Link Spam Update Affiliate Links Guide

और अगर आप किसी Guest Post के लिए उस Site को Backlink देना चाहते हैं जिसे पहले हम dofollow link देते थे अब उसके लिए आपको यहाँ Set to nofollow वाले Option को On करना होगा। जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं।

Google Link Spam Update Nofollow Links

तो अब अगर बिल्कुल Simple Words में इस पूरी बात को समझाया जाए तो वो यह हैं कि Affiliate Links के लिए Sponsored और Guest Post के लिए देने वाले Backlink को nofollow attribute से link करना होगा।

Note: यहाँ इस Condition पर भी प्रकाश ड़ालना जरुरी हैं कि अगर आप कोई Paid Guest Post अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं तो उस स्तिथि में आपको उसके लिए Sponsored Tag देना होगा और Free Guest Post के लिए No-Follow Tag लगाना होगा।

सभी Blog Posts में rel=Sponsored & rel= Nofollow Attribute कैसे लगाये?

इसके लिए आप हमारे YouTube Channel Digital Bro की नीचे दी गई इस वीडियो को देख सकते हैं। इसमें मैंने बिल्कुल विस्तारपूर्वक Step by Step बताया हैं कि आप अपनी सभी Blog Post Me rel=Sponsored & rel= Nofollow Attribute kaise Lagaye?

और ऐसे ही और Helpful Videos के लिए आप हमे YouTube Channel को Subscribe भी कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा?

दोस्तों, इस Post की Help से आपने Google की New Link Spam Update के बारें में जाना कि Google Link Spam Update Kya Hai? और इस अपडेट के लिए आपको अपने Blog को Optimize किस तरह करना हैं?

मैं आशा करता हूँ कि आज की यह जानकारी आपके लिए Helpful रही होगी! और आप अपने ब्लॉग को इस Google New Algorithm Link Spam Update 2021 के लिए Ready कर सकेंगे। अगर आपको कोई Confusion हैं तो आप अपनी बात Comment के द्वारा हम तक पहुंचा सकते हो।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.