क्या होते हैं Long Tail Keywords और ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए ऐसे Keywords का क्या महत्व है इस Post में SEO के इस Important Topic के बारे में Details में जानेंगे।

अगर आप कुछ समय से Blogging कर रहे हैं तो Keyword Research के बारे में आपने जरूर सुना होगा। अगर आपको अभी तक Keyword Research के बारे में जानकारी नहीं है तो पहले आपको इसके बारे में जानना आवश्यक है। इसके लिए मैं एक Detaild Post पहले ही लिख चुका हूं आप इसे पढ़ सकते हो।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब तक आप Keyword Research के बारे में अच्छे से नहीं जानोगे तब तक आपको Long Tail Keywords Kya Hai इसे समझना थोड़ा सा मुश्किल होगा।

चलिए अब अपने मुख्य टॉपिक What is Long Tail Keywords in Hindi की तरफ बढ़ते हैं। और इसके बारे में आपको थोड़ा विस्तार से जानकारी देते हैं।।

Long Tail Keywords Kya Hote Hai?

बिल्कुल अपने नाम की तरह ही ये थोड़े लंबे Keywords होते हैं। ऐसे कीवर्ड्स जो 4 – 5 या उससे भी अधिक शब्दों से मिलकर बने होते हैं Long Tail Keywords कहलाते हैं। और जो इससे कम शब्दों में ही अपने आपको सीमित कर लेते हैं उन्हें Short Tail Keywords कहते हैं। उदाहरण के लिए:

  • Start a Blog एक Short Tail Keyword हैं।
  • Start a Blog in Hindi एक Long Tail Keyword हैं।
  • How to Start a Blog in Hindi? यह भी एक अच्छा Long Tail Keyword का उदहारण हैं।
Long tail keywords Kya Hai in Hindi

जैसा कि आप ऊपर दिए गए तीन Examples में देख सकते हो सबसे पहला Keyword 3 शब्दों से मिलकर बना है मतलब कि यह Short Tail Keyword की श्रेणी में आएगा और दूसरे और तीसरे कीवर्ड में 5 और 7 शब्द जुड़े हुए हैं जोकि दोनों Long Tail Keywords का हिस्सा बनेंगे।

ये बाकी Keywords की तुलना में काफी Straight Forward होते हैं क्योंकि इनके द्वारा कोई भी बात एकदम स्पष्ट रूप से कही जाती हैं। वहीँ Long Tail Keywords में Short Tail Keywords की तुलना में अधिक पारदर्शिता (Transparency) होती हैं। चलिए इस बात को भी एक Example के माध्यम से आपको समझाते हैं ताकि आपको बिल्कुल भी Confusion न रहें।

Example 1: Website कैसे बनाएं? (Short Tail Keyword)

जब कोई व्यक्ति Google पर यह सर्च करता हैं तो Google उसके सामने वो सभी Results निकाल कर रख देता हैं जिनमें वेबसाईट को बनाना सिखाया गया है चाहे वो Blogger, WordPress, Wix और Joomla आदि किसी भी प्लेटफार्म पर बनाना सिखाया गया हो। जिसकी वजह से Results की संख्या बहुत अधिक होती हैं। (उदाहरण के लिए 10 लाख Search Results)

Example 2: WordPress पर Website कैसे बनाएं? (Long Tail Keyword)

अगर कोई व्यक्ति Google पर इस Keyword के साथ Search करता हैं तो अब केवल टॉप में वो ही Results निकलकर आयेंगे जिनमे केवल वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बताया गया हो। इसमें Example 1 की तुलना में Search Results की संख्या कुछ कम होगी। (उदाहरण के लिए 5 लाख Search Results)

Example 3: WordPress पर एक Amazon Affiliate Website कैसे बनाएं? (Long Tail Keyword)

User के इस सवाल पर Google Example 1 और 2 दोनों को Filter करके अब केवल वो ही Results Show करेगा जिनमे WordPress पर केवल एक Amazon Affiliate Website बनाना सिखाया गया हो। इस बार Search Results दोनों के मुकाबले बहुत ही कम होंगे। (उदाहरण के लिए 2.5 लाख Search Results)

तो ऊपर दिए गए तीनों Examples के अनुसार अगर आप अपनी Blog Post को Long Tail Keywords से Optimize करते हैं तो Short Tail Keywords के मुकाबले Long Tail Keywords से Optimize की गई Post के Google में Rank होने के काफी अधिक Chances रहते हैं क्योंकि ऐसे Keywords के Search Results काफी कम होते हैं।

इसीलिए Keyword Research करते समय आपको Long Tail Keywords को मुख्य रूप से Focus करना चाहिए।

Long Tail Keywords को इस्तेमाल करने के क्या क्या Advantage हैं?

किसी भी New Blogger को अगर अपनी साइट को कम से कम समय में रैंक कराना हैं तो उसे Blog Post के लिए ज्यादा से ज्यादा Long Tail Keywords को Use करना चाहिए। यहां मैं Long Tail Keywords को Use करने के कुछ प्रमुख फायदे शेयर करने जा रहा हूं।

1. Competition बहुत कम होता हैं।

इन Keywords के लिए Search Results में Short Keywords की तुलना में काफी कम Competition रहता है। जिसका मतलब है कि ये Rank होने में भी Easy होते हैं।

आप इसे नीचे दी गई images के माध्यम से आसानी से समझ सकते हो।

Short Tail Keywords Examples

जैसा कि आप image में देख सकते हैं कि “Website Kaise Banaye” इसके लिए 25 लाख से भी अधिक Search Results हैं। मतलब कि अगर आपको इस Keywords पर Top में Rank करना है तो आपको 27 लाख Search Results को Outrank करना होगा जोकि इतना आसान नहीं है।

Long Tail Keywords Examples

वहीं दूसरी तरफ जब मैंने “WordPress Par Website Kaise Banaye in Hindi” सर्च किया तो केवल 16 लाख Search Results मिले। मतलब कि इस Keyword में पहले के मुकाबले Competition काफी कम है।

2. High Conversion Rate देते हैं।

लंबे कीवर्डस का Conversion Rate बहुत अधिक होता हैं। अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो ऐसे Keywords आपको बहुत अधिक फायदा कर सकते हैं। चलिए इसको भी एक Example के साथ समझते हैं:

मान लीजिए कोई गूगल पर सर्च करता हैं “Web Hosting” तो हो सकता हैं वह वेब होस्टिंग के बारें में जानकारी लेना चाहता हो इसमें यह कहना मुश्किल हैं कि User क्या चाहता हैं? लेकिन अगर कोई Google पर सर्च करता हैं Web Hosting कैसे खरीदे? या How to buy Web Hosting? तो इससे यह तो Confirm हो जाता हैं कि वह Web Hosting खरीदना चाहता हैं। और अगर इस कीवर्ड पर आपका आर्टिकल टॉप में रैंक हैं तो Conversion के Chances काफी बढ़ जाते हैं। जिससे आपकी Affiliate income बढ़ती जाती हैं।

3. Short Tail Keywords पर भी Rank कराने में भी सहायक हैं।

आप Long Tail Keywords की Help से Short Keywords पर भी Rank हो सकते हैं। एक बार आप गूगल में टॉप में Rank हो जाते हैं तो फिर काफी Chalnces बन जाते हैं कि Post में Use किए गए Short Tail Keywords पर भी Rank कर जाए।

4. इनसे आप Targeted Audience प्राप्त कर सकते हो।

LTK से आप अपने Blog पर विशेष Category के लिए Audience को Target कर सकते हो। Long Tail Keywords काफी अधिक Descriptive होते हैं।

Long Tail Keywords Search करने के लिए Best Tools

Long Tail Keywords पर Research करना बहुत ही आसान हैं। आप Short Tail Keywords की Help से ही LTK का पता लगा सकते हो। हैं ना interesting? इसके लिए जो सबसे 1st, Free और Most Common तरीका हैं वह हैं Google Search tool. चलिए आपको समझाते हैं।

1. Google Auto Suggest Tool

Google AutoComplete Keyword Research Tool

यह Long Tail Keywords Find करने के लिए सबसे सबसे आसान तरीका हैं जिसे इस्तेमाल करने के लिए गूगल खुद आपकी Help करता हैं। आप जिस भी Topic के लिए Long Tail Keywords प्राप्त करना चाहते हैं। बस Google Search Bar में उसके कुछ initial Words Type करें Google का Auto Suggest Tool उससे सम्बंधित कुछ Popular Keywords आपको खुद Suggest करने लगता हैं। आप उनमे से कुछ अच्छे-अच्छे Keywords को अपनी Blog Post में इस्तेमाल कर सकते हो

People also asking for

जब आप गूगल पर कुछ search करते हो तो आपने काफी बार People also ask वाला Feature Notice किया होगा जहाँ पर काफी सारे Question Keywords दिखाई देते हैं।

Long tail keywords Kya Hote Hai in Hindi?

गूगल का यह Function भी Long Tail Keywords Search करने में आपकी Help कर सकता हैं। आप जितनी बार भी उन Questions पर क्लिक करते हैं तो नीचे और भी Questions निकलकर आते रहते हैं आप इसके द्वारा भी अपने लिए फ्री में Long Tail Keyword Research कर सकते हो। Google में यह मेरा पसंदीदा टूल है।

Searches Related

Google Se Keyword Research Kaise Kare in Hindi

Google Search में ही Long Tail Keyword Find करने का यह तीसरा तरीका हैं। Google पर कोई भी Keyword Type करने के बाद सबसे नीचे आपको कुछ Related Keywords दिखाई देते हैं। जहां से भी आप Keyword ideas ले सकते हो।

2. Answer the Public

How to Find Long Tail Keywords in Answer the Public

Answer The Public एक Free Keyword Research Tool हैं। जो आपको हर प्रकार के Keyword find करने में मदद करता हैं। जब आप इस पर कोई Keyword Search करते हैं तो यह आप What, When, How to, Which आदि को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के Keywords बहुत ही Stylish तरीके से Display करता हैं।

3. Google Keyword Planner

Find Keywords in Google Keyword Planner

Bloggers के लिऐ Google के द्वारा Developed यह भी एकदम Popular Free Keyword Research Tool हैं। जिसकी Help से आप Short Tail और Long Tail Keywords दोनों पर Research कर सकते हो। Keyword Research करते समय इसमें आपको Search Volume, Competition, CPC आदि भी दिखाई देता हैं।

4. UberSuggest

Popular Digital Marketer Neil Patel के द्वारा Developed इस Website पर भी आप Free Long Tail Keyword Research कर सकते हो। यह एक बहुत ही Advanced Tool हैं जो आपको Keyword Research करने के साथ-साथ अपने Competitor की Site पर भी Spy तरीके से नजर रखने में Help करता हैं।

Ubersuggest Me Keyword Research Kaise Kare?

किसी भी प्रकार के Keywords पर Research करने के अलावा आप किसी भी Site के Top Keywords, Backlinks और Top Pages आदि को इस Tool की हेल्प से Check कर सकते हो। यह एक Freemium Tool हैं।

5. SEMrush

यह मेरा सबसे Favorite Keyword Research Tool हैं जोकि एक Freemium Tool हैं। इसके Free Version में आप कुछ Limited Features के साथ हीं Keyword Research कर सकते हो जबकि इसके Paid Version में आपको Keyword Research, Backlink Checker, Site Health, Competitior Analysis, Social Posting, Keyword Tracking, Position Tracking आदि और भी Blogging के लिए बहुत जरूरी Features मिलते हैं।

Keyword Magic Tool in SEMrush for Keyword Research

First Time Register करने पर आपको पूरे 7 दिनों के लिए Premium Subscription Trial के रूप में एकदम फ्री दिया जाता हैं। जबकि इसके बाद आपको $85 एक साल के लिए देने पढ़ेंगे। वैसे इसके कुछ Free और Limited Features को आप Trial के बाद भी Lifetime तक Use कर सकते हो।

6. Ahrefs

Ahrefs Backlink finder in Hindi
Ahrefs Backlink Checker Tool

यह भी एक Freemium Keyword Research Tool हैं। जो आपको लगभग SEMRush जैसे ही Features प्रदान करता हैं। लेकिन अगर दोनों में Comparison की बात करें तो मैं SEMrush को ही चुनना Suggest करूंगा क्योंकि इसके ये अपने 7 Days के Trial के लिए भी $7 Charge करते हैं।

Long Tail Keyword Research कैसे करें?

ऊपर बताए गए सभी Keyword Research Tools में से मैं आपको Google के Keyword Planner के माध्यम से Long Tail Keywords Search कैसे करते हैं यह Step by Step बताने जा रहा हूं।

सबसे पहले Keyword Planner में Sign up करने के बाद Login करें। यहां आपको 2 प्रकार के Options मिलते हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो।

Google Keyword Planner Tool

दोनों में से Discover new Keywords पर क्लिक कीजिए।

Keyword Research in Google Keyword Planner

इसके बाद आप यहां पर कोई भी Short Tail Keyword टाईप कर Get Started पर क्लिक कीजिए

Get started पर क्लिक करते ही आपके सामने उस Short Tail Keyword से सम्बंधित काफी सारे और दूसरे Short और Long Tail Keywords के ideas आ जाएंगे। जिनमे से आप अपने Blog के लिए एक अच्छा-सा LTK select कर सकते हो।

How to DO Keyword Research in Google Keyword Planner?

Long Tail Keywords के साथ Blog Post कैसे लिखें।

ऐसे कुछ अच्छे-अच्छे Long Tail Keywords Find करने के बाद अब बारी आती हैं कि उन Keywords के साथ अपनी Blog Post को Optimize कैसे करें। क्योंकि जब आप Proper Guidelines के साथ Blog Post में Long Tail Keywords Add करोगे तभी आपको इनका Benefits मिलेगा।

  • 1. Blog Post में केवल एक ही Long Tail Keyword को बार बार Use न करें बल्कि उससे संबंधित दूसरे मिलते-जुलते Keywords को भी बीच-बीच में स्थान दे। जिससे आपकी Blog Post को Multiple Keywords पर Rank होने में मदद मिलेगी।
  • 2. Long Tail Keywords के साथ-साथ Short Tail Keywords के द्वारा भी अपनी Blog Post को Optimize करें। ताकि आप STK पर भी रैंक कर सके।
  • 3. Blog Post के कुछ Most important Parts जैसे कि Title, Permalink, Meta Description, Heading और Sub Headings आदि में लोंग टेल कीवर्डस को जरूर लगाएं।
  • 4. Blog Post में इस्तेमाल होने वाली images के Alt Tags में भी Long Tail Keywords Add करें इससे Google image Search में आपकी Blog Post की images को रैंक होने में मदद मिलेगी।
  • 5. कोशिश करें कि Post के शुरू के और अंतिम Paragraph में भी आपका मुख्य Targeted Keyword जरूर आए।

आज आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट में आपने सीखा कि Long Tail Keywords Kya Hai? और Long Tail Keywords Search कैसे करें? इसके साथ-साथ ऐसे Keywords का उपयोग करके एक SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें?

मुझे पूरी उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी Helpful रही होगी। अगर आप एक Beginner हैं तो ऐसे Keywords को आपकी बिल्कुल इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको Search Engine में बहुत जल्द और आसानी से रैंक होने में मदद मिलेगी।

एक छोटा सा निवदेन, इस पोस्ट को शेयर जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह जानकारी पहुंच सकें।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.