SWIFT Code Kya Hota Hai? अपने बैंक का स्विफ्ट कोड क्या होता है कैसे मालूम करें? इस बारे में हर एक New Blogger और YouTuber जो Google के Adsense Program का इस्तेमाल करता है जानना चाहता है।

अपने ब्लॉग पर या फिर YouTube Channel पर काफी मेहनत करने के बाद जब Adsense से की हुई Earning को प्राप्त करने का समय आता है तो Google Adsense के अंदर आप से अपने बैंक की Details Add करने के लिए कहा जाता है जहां पर आपको अपने बैंक के IFSC Code के साथ साथ एक और Code की जरूरत पड़ती है जिसे स्विफ्ट कोड कहते हैं।

अगर Google Adsense से प्राप्त होने वाली income की बात करें तो Google Adsense भारत में Wire Transfer के माध्यम से पैसे भेजता है। इसीलिए Wire Transfer के माध्यम से पैसे प्राप्त करने के लिए आपको IFSC Code और Swift Code की आवश्यकता होती हैं।

किसी भी बैंक के IFSC Code के बारे में तो आप आसानी से पता कर सकते हैं इसके बारें में यह एक Detailed Guide हैं IFSC Code kya hai और अपने बैंक का IFSC Code कैसे प्राप्त करें? लेकिन SWIFT Code के साथ थोड़ी सी प्रॉब्लम होती है क्योंकि यह Code हर बैंक के लिए उपलब्ध नहीं होता है खासकर ऐसे बैंक जो कि Local Area में होते हैं।

Swift Code Kya Hai? What is Swift Code in Hindi?

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि SWIFT Code kya hota hai और अपने बैंक का यह Code आप कैसे मालूम कर सकते हैं। अगर जिस बैंक में आपका अकाउंट है वह बैंक Swift Code Support नहीं करता है इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में भी इस Post के अंदर जानेंगे।

SWIFT Code Kya Hota Hai? What is SWIFT Code in Hindi?

वह Code जिसके द्वारा कोई भी international transaction करते समय एक बैंक के द्वारा दुसरे बैंक को identified किया जाता है कि जिस बैंक में पैसे Transfer करने है यह वही बैंक हैं या नहीं। जैसे अगर भारत के किसी बैंक से भारत के ही किसी दूसरे बैंक में कुछ पैसे ट्रांसफर करने है तो IFSC Code की जरूरत होती है।

लेकिन अगर भारत से बाहर किसी दूसरे देश के बैंक से भारत के किसी बैंक में कुछ पैसे Receive करने है तो इसके लिए IFSC Code के साथ-साथ एक और Code की जरूरत होती हैं जिसे SWIFT Code कहते हैं।

Swift Code की full form Society For Worldwide Interbank Financial Telecommunications होती हैं। इस Code को BIC Code भी कहते हैं। BIC Code की full form Bank Identifier Code होती हैं। इसीलिए इसे SWIFT-BIC Code भी कहा जाता हैं।

Swift Code में क्या होता है?

यह Code 8-11 Characters के Combination से बना होता हैं। इस Code के द्वारा कोई भी बैंक दूसरे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे कि Bank Code, उस बैंक की Country, Head office और Bank Branch की जानकारी। यह Code दिखने में कुछ ऐसा होता हैं:

Swift Code Kya Hai? What is Swift Code in Hindi?

Example: AAAABB24DDD

  • AAAA: इसमें शुरू के 4 Letters (A-Z) बैंक कोड को दर्शाते हैं।
  • BB: इसके बाद के 2 Letters (A-Z) Country Code को indicate करते हैं कि वह बैंक किस देश का हैं।
  • 24: इसके बाद के जो 2 अक्षर होते हैं वह बैंक के Head office की Location के बारे में जानकारी देते हैं। यह Code या तो 2 letters (A-Z) के हो सकते हैं या फिर 2 Numbers (0-9) के भी हो सकते हैं।
  • DDD: अंतिम 3 Character के द्वारा उस बैंक की ब्रांच के बारे में जानकारी मिलती हैं न कि Head office के बारे में। यह Code भी Letters (A-Z) और Numbers (0-9) दोनों तरह से हो सकते हैं।

Bank Ka Swift Code Kaise Pata Kare?

How to Get Bank Swift Code in Hindi? जैसा कि मैंने इस आर्टिकल के शुरू में ही तो बताया की Adsense से Earn किए हुए पैसों को अपने बैंक में प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक के IFSC Code के साथ-साथ Swift Code की भी सख्त जरूरत होती है।

लेकिन ज्यादातर सभी New Bloggers और YouTubers को इसके बारे में ही पता जब चलता है जब उनको Adsense से Payment प्राप्त करने का समय आता है।

ऐसे में Swift Code की वजह से उन्हें थोड़ी परेशानी तो जरूर होती है क्योंकि इससे पहले Swift Code के बारे में न तो उन्होंने कभी सुना होता है और न ही कहीं पढ़ा होता है।

तो इसीलिए आज के इस आर्टिकल में में उन सभी की इस समस्या का Solution लेकर आया हूं कि आप अपने बैंक के Swift Code के बारे में बिल्कुल आसानी से कैसे पता कर सकते हैं।

बैंक का Swift Code जानने के लिए सबसे पहले यहां Click कर इस Website ” https://www.ifscswiftcodes.com/ ” पर जाए। और नीचे दिए गए सभी Steps को ध्यानपूर्वक Follow करें।

Swift Code Kya hota hai 1

इस Website पर आने के बाद ऊपर Swift Code पर Click करे?

Swift Code क्या होता हैं?

अब यहाँ पर अपने बैंक की Country Select करे?

How to Find Bank Swift Code in Hindi?
  1. जो Country आपने चुनी हैं यहाँ पर वो ही होनी चाहिए एक बार अवश्य Check कर ले।
  2. अब अपने बैंक का नाम Select करे।
  3. जिस State में आपका बैंक हैं वह चुने।
  4. अपने बैंक की City का नाम चुने।
  5. अब अंत में अपने बैंक की शाखा (Branch) को चुने।

ये सभी Details एकदम सही तरह से डालने के बाद नीचे की तरफ आपके बैंक की बाकी information के साथ-साथ Swift Code भी आपको मिल जाएगा।

बैंक का Swift Code न होने पर क्या करें?

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि अगर आपका Account किसी ऐसे बैंक में है जोकि ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो हो सकता है उस बैंक की उस ब्रांच के लिए Swift Code उपलब्ध ही नहीं हो। और जब तक आपको Swift Code नहीं मिलेगा तब तक आप Google Adsense से अपने बैंक में Payment प्राप्त नहीं कर सकेंगे तो इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? ऐसी स्थिति में आप घबराए बिल्कुल भी नहीं और न ही अपना हौसला कम करें।

अगर आपको अपने बैंक का Swift Code ऊपर बताए गए तरीके से नहीं मिल रहा है तो एक बार अपने बैंक के Customer Care No. पर जरूर बात करें और उनसे Swift Code नंबर के लिए पूछे।

अगर फिर भी आपको अपने बैंक का Swift Code नहीं मिलता है तो आपको बिल्कुल भी Tension लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि Google Adsense आपको यह आजादी देता है सबसे नजदीकी शाखा का Swift Code भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसी बैंक की सबसे नजदीकी ब्रांच का Swift Code आपको अपने Adsense account में Add करना है।

उदाहरण के लिए अगर आपका बैंक अकाउंट HDFC Bank में है तो आपको अपने बैंक की दूसरी जो सबसे नजदीकी शाखा है उसके Swift Code के बारे में पता करना है। जिसे आप ऊपर बताए गए तरीके से प्राप्त कर सकते हैं।

आशा करता हूं आज की यह जानकारी “Bank Swift Code Kya hota hai” “What is Swift Code in Hindi” आपको जरूर पसंद आईं होंगी। मेरी हमेशा यही कोशिश रहती हैं कि किसी भी Topic के बारे में आपके लिए एकदम सही जानकारी दी जा सके ताकि उससे आप कुछ न कुछ नया सीख सके। इस आर्टिकल से संबंधित आप अपनी राय हमें Comment Box के द्वारा बता सकते हैं।

अगर अभी भी Swift Code से संबंधित आपको कोई Confussion है तो वह भी आप Comment के जरिए हम से पूछ सकते हैं आपके हर सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की मैं हरसंभव कोशिश करता हूं।

इस जानकारी को आप अपने सभी Social Media Platforms जैसे कि Facebook, Whatsapp, Twitter, Linkedin आदि पर भी Share कर सकते हैं ताकि और लोग भी उसके बारे में जान सके।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.