YouTube Kya Hai? YouTube Se Paise Kaise Kamaye? जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि आजकल सभी काम ऑनलाइन ही होने लग गए हैं इसी तरह इंटरनेट पर कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स भी उपलब्ध हैं जहाँ मनोरंजन के साथ-साथ ऑनलाइन पैसे भी कमाए जा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इंटरनेट पर ऐसा कौन-सा प्लेटफार्म है जहाँ मनोरंजन और पैसो की कमाई दोनों करी जा सकती है।

आपको बता दें कि इंटरनेट पर यूट्यूब ही एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाए जा सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं या फिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट YouTube क्या है और यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें को जरूर पढ़ें। चलिए दोस्तों जानते हैं –

YouTube Kya Hai? (What is YouTube in Hindi)

यूट्यूब क्या है? यूट्यूब इंटरनेट का एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ दुनिया भर के लोग अपने Videos को Share और Videos को देखने का कार्य करते हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो यूट्यूब एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें दुनिया भर के Creators और Companies अपनी Videos Upload करते हैं। यूट्यूब पूरे विश्व में सबसे लोकप्रिय वेबसाइटस में दूसरे स्थान पर है और Video Sharing Websites के मामले में YouTube पुरे विश्व में पहले स्थान पर है। 

यूट्यूब कैसे काम करता है?

Bluehost Hosting Discount Coupon

जैसा कि आप जान ही चुके होंगे कि यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है और आपको बता दें कि यूट्यूब वीडियो शेयरिंग के लिए Creators और Viewers दोनों के सहयोग से कार्य करता है। यूट्यूब की ख़ास बात यह है कि इसमें Creator ही Viewer है और Viewer ही Creator है।

अथवा यह कहा जा सकता है कि यूट्यूब पर कोई भी Viewer एक Creator बनकर यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड कर सकता है और कोई भी Creator एक Viewer की हैसियत से वीडियोस देख सकता है। इसी कारण से, आजकल अधिकतर लोग यूट्यूब पर कार्य करके पैसे कमाने के इच्छुक भी होते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?

यूट्यूब से पैसे कमाने का कोई एक तरीका नहीं है बल्कि ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके जरिये यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं। आइये उन तरीको के बारे में विस्तार से जानते हैं (How to Make Money from YouTube in Hindi)

1. Google Adsense

Google Adsense के नाम से तो आप यह जान ही चुके होंगे कि यह Google कंपनी का ही एक प्रोग्राम है। आपको बता दें कि Google Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे मुख्य तरीका है। इसके प्रोग्राम के अंतगर्त आपको अपने YouTube Channel को Google Adsense से जोड़ना होगा फिर Google Adsense आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन लगाएगा और आपको बता दें कि आपको उन्ही विज्ञापनों का पैसा मिलेगा।

YouTube or Google AdSense se Paise Kaise Kamaye in Hindi?

पुराने समय में यूट्यूब चैनल बनाते ही Google Adsense से अपने यूट्यूब चैनल को कनेक्ट किया जा सकता था परन्तु आज के समय में Google Adsense के बहुत सारे नियमों और शर्तों को मानना और पूरा करना होगा तब ही आप Google Adsense से Approval ले सकते हो। 

अगर वर्तमान की बात करें तो आपको अपने यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर Google Adsense के विज्ञापन लगाने के लिए 4 हजार घंटे और 1 हजार सब्सक्राइबर पूरे करने होंगे तब ही आप अपने यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर Google Adsense के विज्ञापन लगा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के जरिये भी यूट्यूब से अच्छे-खासे पैसे कमाये जा सकते हैं। Affiliate Marketing बहुत सारे यूट्यूबर्स का बेहद पसंदीदा तरीका है और जो भी Affiliate Marketing के बारे में अच्छी-खासी जानकारी प्राप्त कर लेता है वह अपने यूट्यूब चैनल पर Affiliate Marketing करके Google Adsense की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकता है।

Affiliate Marketing Kya Hoti hai? Affiliate marketing se paise kaise kamate hai?

आजकल बहुत सारे लोग यूट्यूब पर प्रोडक्ट Review की वीडियोस बनाते हैं जिसके चलते उनके चैनल की वीडियोस पर ज्यादा Views आने पर Viewers उनके दिए हुए Affiliate Link से उनके Review किये गए प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं जिनका उन यूट्यूबर्स को कमीशन मिलता है।

3. Sponsorship

Sponsorship के जरिये भी यूट्यूब से बेहद अच्छी राशि कमाई जा सकती है। इसके अंतगर्त जब आपका यूट्यूब चैनल सफल हो जायेगा तो आपको किसी भी कंपनी का मेल आएगा या फिर आप खुद भी किसी कंपनी को मेल करके Sponsorship के लिए Request कर सकते हैं। Sponsorship में आप अपनी वीडियो में उन कंपनियों के प्रोडक्ट का Advertisement  करना होगा और आप अपने अनुसार उन कंपनियों से पैसो की मांग कर सकते हैं।

जितने भी बड़े यूट्यूब चैनल्स हैं लगभग सभी यूट्यूब चैनल्स पर आपको Sponsor वीडियोस देखने को मिल जाएंगी। Sponsorship भी यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बेहतर तरीका है। अगर आपका चैनल भी यूट्यूब पर सफल हो जाता है तो आप भी Sponsorship के जरिये अच्छी-खासी राशि कमा सकते हैं। Famebit Website के माध्यम से तुम Youtube Sponsorship के लिए आवदेन कर सकते हो।

YouTube Channel किस Topic पर बनाना चाहिए?

यूट्यूब के बढ़ते यूजर्स के चलते आजकल लगभग सभी Topic के चैनल्स की वीडियोस Viral हो रही हैं जिसके चलते आप अपने अनुसार किसी भी Topic पर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। लेकिन आप अपना यूट्यूब चैनल उसी Topic पर बनाये जिसमें आपकी रूचि हो वरना आप ज्यादा सफल यूट्यूबर नहीं बन पाएंगे। 

अगर हम सबसे प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल के Topics की बात करें तो Popular YouTube Channels के Topic निम्नलिखित हैं –

  1. Comedy/Vines
  2. Roast
  3. Technical
  4. Cooking
  5. Vlogs
  6. Gaming

निष्कर्ष – अंतिम शब्द

अतः यह कहा जा सकता है कि यूट्यूब मनोरंजन के साथ-साथ पैसे कमाने का भी एक अच्छा साधन है जिसके जरिये लोग यूट्यूब पर मनोरंजन के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी YouTube Kya hai और इससे पैसे कैसे कमायें? जरूर आसानी से समझ में आ गई होगी। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी ये हमें कमेंट करके जरूर बतायें और इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर भी जरूर करें।

INDI-GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.