WhatsApp Pay in Hindi? WhatsApp से Payment कैसे करें?

दोस्तों, WhatsApp के जिस Feature की काफी समय से चर्चाए हो रही थी। Finally WhatsApp वो Feature लेकर आ गया है। जी हाँ हम बात कर रहे है WhatsApp Pay यानि कि WhatsApp के Payment फीचर की।

WhatsApp Pay के द्वारा अब आप किसी को भी पैसे भेज सकते है या पेमेंट्स कर सकते है। और वो चले जाते है सीधे उसके बैंक अकाउंट में। WhatsApp का ये फीचर काम करता है माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरु की गई सेवा “UPI System” के साथ।

What is “UPI System”?

UPI का पूरा नाम (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस/Unified Payments Interface) है। जिसे बनाया गया है National Payments Corporation of India (NPCI) के द्वारा। UPI के द्वारा आप एक बैंक से दुसरे बैंक को पैसे का लेन-देन फटा-फट से कर सकते है यह एक तरीके से IMPS का ही एडवांस रूप है।

WhatsApp Pay से पेमेंट करने या किसी को पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp अकाउंट को अपने Bank Account से लिंक करना पड़ेगा।

WhatsApp में Bank Account Details कैसे Add करें?

How to link bank account details in Whatsapp Pay? व्हाट्सएप्प को अपने बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करे?

Step-1: (image-1) इसके लिए सबसे पहले आप जाइये अपने WhatsApp में। उसके बाद Top right corner में जो 3 Dots होते है उन पर क्लिक करे और Setting वाले Option को सेलेक्ट करे। (image-2) Setting में जाने के बाद अब आप Payments वाले Option पर Click करे।

How to link bank account details in Whatsapp Pay?

Step-2: (image-3) जैसे ही आप Payments वाले Option पर Click करते हो तो आपके सामने UPI SETUP वाली प्रोफाइल आ जाती है। अब यहाँ पर आपको “ACCEPT AND CONTINUE” को सेलेक्ट करना है।

Step-3: (image-4) अब यहाँ पर आपको सबसे नीचे “VERIFY VIA SMS” पर क्लिक करना है।

Step-4: (image-5) उसके बाद अगर आप अपने मोबाइल में 2 Sim Cards Use करते है तो Next Window में आपको अपने मोबाइल के दोनों Sim Cards के Operator के नाम नजर आ जाते है। अब यहाँ पर आपको बहुत ध्यान से काम करना होगा।

How to Setup WhatsApp Pay Payment Service in Hindi

आपको यहाँ पर वो वाला ही सिम सेलेक्ट करना है जो आपके बैंक में रजिस्टर्ड है। अगर आपके दोनों सिम अलग अलग बैंक में रजिस्टर्ड है तो इस कंडीशन में आपको वो सिम सेलेक्ट करना है जिस बैंक के द्वारा आप WhatsApp Pay से Payment करना चाहते है।

Step-5: (image-6) सिम नंबर चुनने के बाद आपके सामने काफी सारे बैंको के नाम की लिस्ट निकल कर आ जाती है। अब यहाँ पर आपको वो बैंक चुनना है जिस बैंक में आपका अकाउंट है। ध्यान रहे आपको वो ही बैंक चुनना है जिस में वो वाला ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है जो सिम आपने पिछले स्टैप पे Select किया था। तो काफी ध्यान से आप अपना बैंक चुन लीजिये।

Step-6: (image-7) बैंक को चुनते ही आपके बैंक अकाउंट नंबर के अंतिम 4 नंबर आपको दिखाई दे जाते है। अगर आपके एक ही बैंक में एक से ज्यादा अकाउंट है तो इस कंडीशन में भी आपको वो अकाउंट नंबर चुनना है जिसके द्वारा आप WhatsApp से पेमेंट करना चाहते है।

how to activate whatsapp payment feature in WhatsApp in Hindi?

Step:-7 (image-8) पिन सैट करते ही आप “WhatsApp Payments” का सैटअप पूरा कर चुके होंगे। अब आपके सामने “SETUP COMPLETE” लिख कर आ जाएगा। आप यहाँ पर नीचे “DONE” पर क्लिक कर दीजिये।

Step:-8 (image-9) DONE करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आ जाता है। जैसा कि image 9 में दिखाया गया है।

तो दोस्तों हमने WhatsApp पेमेंट का सैटअप तो पूरा कर लिया है। चलिए अब जान लेते है कि WhatsApp से पेमेंट कैसे करते है? 

WhatsApp Se Payment Kaise Kare?

How to make Payments or send money from Whatsapp?
व्हाट्सएप्प से पेमेंट कैसे करे?

Step-9: (image-10) अब आप अपने जिस भी WhatsApp Contact को पैसे भेजना चाहते हो बस WhatsApp open कीजिये और उस contact पर क्लिक कीजिये। अब आपको नीचे Attachment वाले icon पर क्लिक करना है। उसके बाद यहाँ पर “Payment” वाले icon पर क्लिक करे।

how to get payment option in whatsapp in Hindi?

Step-10: (image-11) अब आपके सामने ठीक वैसा ही इंटरफ़ेस आ जायेगा जैसा कि आप जब किसी से WhatsApp पर चैटिंग करते है तब आता है। बस अब आपको यहाँ पर कुछ भी नहीं करना है। आप कवेल जितनी पेमेंट करना या पैसे भेजना चाहते है वो डाल दीजिये और Send वाले आइकॉन पर क्लिक कर दीजिये।

Step-11: (image-12) जब आप पहली बार किसी को पेमेंट करेंगे तो आपके बैंक से ये पैसे “Debit” होने से पहले यहाँ पर आपको UPI PIN सैट करना है। 

UPI PIN Kya Hota Hai?

Whats is UPI PIN in Hindi? जैसे आपके ATM Card का पासवर्ड होता है और जब हम ATM से पैसे निकालने जाते है तो हमे एक पासवर्ड डालना होता है। ठीक उसी प्रकार जब आप WhatsApp से कोई पेमेंट करोगे तो पेमेंट करने से पहले यहाँ पर भी आपको एक पासवर्ड/पिन डालना पड़ेगा जोकि आपका “UPI PIN” होता है।

तो यहाँ पर आपको अपनी मर्जी से कोई भी 4 अंको का “UPI PIN” सैट करना है। अब आप जब भी WhatsApp से पेमेंट करेंगे तो सुरक्षा के नजरिये से आपसे हर बार 4 अंको का ये UPI PIN डालने के लिए पूछा जाएगा। अब बस आप अपना 4 अंको का पिन यहाँ डाल दीजिये।

WhatsApp Se Money Transfer Kaise Karte Hai in Hindi?

Step-12: (image-13) आप जैसे ही अपना 4 अंको का UPI PIN डालोगे तो ये पैसे तुरंत क्रेडिट हो जाएंगे उसके बैंक अकाउंट में जिसको आपने भेजे है। तो दोस्तों इस तरीके से आप सिर्फ अपने WhatsApp से ही पेमेंट या पैसे ट्रान्सफर कर सकते हो किसी को भी। 

ये जानकारी आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण और मजेदार रही हमे कमेंट कर के जरूर बताये। और अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो तो आप अपनी बात कमेंट बॉक्स में लिख सकते हो।


👇:ऐसी ही और महत्वपूर्ण पोस्ट पढ़ने के लिए:👇
अभी Blog News Letter को SUBSCRIBE करें और सदस्यता लें,
यह बिल्कुल फ्री हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.