अगर आपके अंदर भी यह जानने कि उत्सुकता हैं कि Blogging Kya Hai और ब्लॉग्गिंग कैसे करते हैं तो आपकी Search Query आपको एकदम Right Post पर लेकर आई हैं क्योंकी Blogging की इच्छा रखने वाले किसी भी New Blogger के लिए आज की इस Post में हम ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित काफी गहराई से और विस्तारपूर्वक जानकारी Share करने जा रहें हैं।

जैसे कि What is Blogging in Hindi? ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी हैं? आप अपना खुद का एक ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं? इसमें आप कैसे सफल हो सकते हैं? और इन्टरनेट पर Best Hindi Blogs कौन-कौन से हैं? आदि।

ब्लॉग क्या होता हैं?

अगर एक ही लाइन में कहा जाए तो ब्लॉग इंटरनेट पर उपलब्ध एक तरह की वेबसाइट ही होती हैं जिस पर काफी सारे आर्टिकल्स लिखें होते हैं और उसे लगातार Update करते रहना पड़ता हैं।

Internet पर रोजाना न जाने कितने लोग अपनी समस्याओं का हल ढूंढने के लिए या फिर कुछ नया सीखने के लिए गूगल या फिर किसी भी दूसरे Search Engine पर Search करते हैं। अब आपको क्या लगता है कि जो भी वह सर्च कर रहे हैं वह सब गूगल उनको दिखाता है जी नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है गूगल अलग-अलग वेबसाइट या ब्लॉग से उनकी information Collect करके Search Queries से संबंधित केवल Results के लिंक Display कराता है।

और जो भी Result आपको अच्छा लगता हैं आप इस पर क्लिक करते हैं और फिर आपके सामने एक Post खुल जाती हैं जोकि किसी न किसी ब्लॉग पर लिखी गई होती हैं। IndiGyan भी एक ब्लॉग ही हैं जिसे आप ब्लॉग के लिए एक अच्छा उदाहरण मान सकते हैं।

Blogger किसे कहते हैं?

ब्लॉग क्या होता हैं यह तो आप समझ ही गए होंगे! अब उस ब्लॉग पर जो व्यक्ति लगातार ब्लॉग पोस्ट लिखता है, पब्लिश करता है और समय समय पर उनको Latest जानकारी के साथ अपडेट भी करता रहता हैं वह ही तो एक ब्लॉगर होता हैं।

अब ऐसा भी नहीं हैं कि आपने कही से देख कर दो–चार ब्लॉग पोस्ट लिख लिऐ और उनको ब्लॉग पर डालते ही आप बन गए एक ब्लॉगर। ऐसा बिल्कुल भी नही हैं क्योंकी सही मायने में एक अच्छा और Successful Blogger बनना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है।

इसके लिए आपको रात और दिन लगातार मेहनत करते रहनी पड़ती हैं। यह कोई 6 महीने या साल भर का काम नही हैं अच्छी Earnings होने के लिए आपको इसमें 3–3 या 4–4 साल तक का समय भी लग सकता है।

और आपको लगातार अपने ब्लॉग से सम्बन्धित चीजें सीखते रहना पड़ेगा क्योंकी आपको अपने कार्यक्षेत्र में निपुण होना बहुत ही आवश्यक है नही तो आप पीछे रह जाएंगे। और ऐसा भी नहीं हैं कि ब्लॉगर बनने के लिए आपको कोडिंग का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी हैं आजकल इंटरनेट पर ऐसे Platforms उपलब्ध हैं जिनकी Help से आप बिना कोडिंग के भी खुद ही अपना एक Blog Start कर सकते हैं। जिसके बारेँ में हम आगे इस पोस्ट में बात करेंगे।

Blogging Kya Hai in Hindi?

Internet पर ब्लॉग के माध्यम से Articles के रूप में जितने भी Content Publish किए जाते हैं वो सभी Blogging के अंतर्गत आते हैं। आप अभी जो ये आर्टिकल पढ़ रहें हैं वो भी Blogging Category का ही एक Content हैं।

अगर आपका कोई ब्लॉग हैं और आप उस पर लगातार काम कर रहे हैं, Content Publish कर रहे हैं तो इसका सीधा–सा मतलब है कि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं। आप इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि indiGyan मेरा एक ब्लॉग हैं और एक ब्लॉगर होने के नाते मैं यहां लगातार नई-नई पोस्ट पब्लिश करता हूं जिसका मतलब है कि मैं इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग कर रहा हूं।

Blogging के लिए क्या जरुरी हैं?

अगर आप भी Blogging में आना चाहते हैं या फिर यूं कहें कि अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपके पास बिल्कुल शुरुआत में कुछ चीजों का होना बहुत ही जरुरी होता हैं जैसे कि

Domain Name

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर Visit करने के लिए एक URL Address होता हैं जिसे Domain कहते हैं जैसे Google.com, Facebook.com आदि। इस ब्लॉग पर आने के लिए भी आपको indigyan.com Type करना पड़ेगा जोकि इस ब्लॉग का डोमेन नेम हैं अधिक जानकारी के लिए यह एक विस्तृत पोस्ट हैं:

Web Hosting

जैसे डोमेन किसी भी ब्लॉग का नाम होता हैं वैसे ही वेब होस्टिंग किसी भी ब्लॉग के लिए उसका घर होती हैं जहाँ पर आपके ब्लॉग का सारा Content Store रहता हैं। कोई भी ब्लॉग को इन्टरनेट पर लाइव रखने के लिए Web Hosting जरुरी होती हैं। इसके बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए आपको यह पोस्ट जरुर पढनी चाहिए।

अब अगर बात करें Domain नेम और Web Hosting को खरीदने कि तो इसके लिए मैं आपको केवल दो ही Web Hosting Companies को Recommend करना चाहूँगा।

ये दोनों ही वेब होस्टिंग कंपनियां Bloggers की पहली पसंद रही हैं क्योंकी इन दोनों में वेब होस्टिंग खरीदने के साथ-साथ आपको एक Free Domain Name भी मिलता हैं। इसके अलावा आपको और भी काफी चीजें मालूम होनी चाहिए जिसके लिए आप नीचे दी गई इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं:

यह भी जरुर पढ़ें:

Blogging Ke Liye Best Platform Kya Hai?

वैसे तो ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए इंटरनेट की मार्केट में काफी सारे Paid और Free Blogging Platforms उपलब्ध है। जिनमे से आप किसी भी Platform के माध्यम से अपने Blogging सफर की शुरूआत कर सकते हो।

लेकिन अगर मैं बात करूं ब्लॉगिंग के लिऐ सबसे Popular और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले प्लेटफार्म कि तो सिर्फ और सिर्फ WordPress को ही सबसे टॉप का स्थान प्राप्त है।

यह भी जरुर पढ़ें:

लेकिन वर्डप्रेस की तरफ जाने से पहले आपको यह भी जानना बहुत ही जरुरी हो जाता हैं कि WordPress.com और WordPress.org इनके दो अलग-अलग Platforms हैं। जिनमे से मैं बात कर रहा हूँ इसके WordPress.org Platform की।

WordPress.org इन्टरनेट पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने CMS (Content Management System) हैं। लगभग 32% Blogs और Websites पर वर्डप्रेस का ही अधिकार हैं। आप इस पर किसी भी प्रकार की Website को Normal Blog से लेकर एक Online Business तक आसानी से बना सकते हैं।

यह भी जरुर पढ़ें:

Advantages of WordPress.org

Blogging के लिए WordPress.org को Use करने के काफी फायदे हैं जैसे कि:

  • 1. आप One Click में WordPress install कर सकते हो।
  • 2. बिना किसी Coding की Knowledge के भी आप इस पर अपना New Blog Create कर सकते हो।
  • 3. ब्लॉग को सुंदर और Professional look देने के लिए काफी सारी Premium और Free WordPress Themes उपलब्ध होती हैं।
  • 4. किसी भी तरह की Advanced Functionality Add करने के लिए हजारों की संख्या में Plugins Available हैं।
  • 5. एक Open Source CMS होने के कारण आपका अपनी साईट पर पूरा Control रहता हैं।
  • 6. आप वर्डप्रेस को अपने कंप्यूटर (LocalHost) में भी Install कर सीख सकते हैं।

Disadvantages of WordPress.org

  • 1. WordPress की Security का ध्यान आपकों खुद ही रखना पड़ता हैं जोकि किसी भी Beginner के लिए थोड़ा मुस्किल रहता हैं।
  • 2. WordPress के बहुद अधिक इस्तेमाल करने और Popular होने के कारण इस पर हैकर्स की नजर हमेशा बनी रहती हैं।

WordPress पर Blog बनाने में कितना खर्च आता है?

वैसे तो अगर आप WordPress पर अपने कंप्यूटर में कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप एकदम फ्री में बना सकते हैं क्योंकि WordPress एकदम Free Software हैं जिसको आप डाउनलोड कर अपने Computer के Local Server पर install कर सकते हैं और कितनी भी Sites बना सकते हैं।

लेकिन जब आप किसी भी साइट को Computer के LocalHost Server से Live Server पर लेकर जाएंगे तो उस समय आपको अपनी जेब की तरफ देखना पड़ेगा। क्योंकी किसी भी Site को Live करने के लिए आपको Web Hosting (कम से कम $2.75/Month) और Domain Name ($7.99/year) की जरूरत होती हैं।

इसलिए अगर मोटा–मोटा हिसाब लगाया जाए तो WordPress पर एक Live Blog बनाने के लिए आपको लगभग 3 हजार से 3200 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप Hostinger या BlueHost दोनों में से किसी से भी Web Hosting लेते हैं तो आपको Hosting के साथ Domain Name बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा। जिससे आपको केवल होस्टिंग के ही पैसे देने होंगे।

Blogging कितने प्रकार की होती हैं।

ऊपर इतना सब कुछ जानने के बाद अब तक आपको Blogging के बारे में काफी हद तक आईडिया हों गया होगा कि Blogging Kya Hoti Hai? अब यहां पर यह भी जानना जरूरी है कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती हैं? क्योंकि देखा जाए तो अगर किसी को अपनी बातों को अच्छे से लिखना और दूसरो को समझाना आता हैं तो वह एक ब्लॉगर बन सकता है।

लेकिन क्या ब्लॉगर बनने के लिए सिर्फ अच्छा लिखना आना ही जरूरी हैं? बस इसी वजह से ब्लॉगिंग की Categories बन जाती हैं जोकि मेरे ख्याल से दो तरह की Blogging Categories में Divide होनी चाहिए।

  • 1. Personal Blogging
  • 2. Professional Blogging
Personal Blogging

कुछ लोग अपनी लिखने की कला को शौक की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। इसके पीछे उनका कोई उद्देश्य नहीं होता जैसे कि अपने ब्लॉग से कमाई करना, SEO के पीछे अधिक न भागना आदि। एक तरीके से ये ब्लॉगिंग को बस Time Pass के तौर पर ही करते हैं। जिसे आप Hobby Blogging भी कह सकते हैं।

ठीक वैसे ही जैसे कुछ लोगों को डायरी लेखन का शौक होता हैं तो कुछ लोग अपने उसी शौक के लिए Digital Platform मतलब की Personal Blogging का इस्तेमाल करते हैं।

Professional Blogging

इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग 95% Blogs Professional Blogs की Category में ही आते हैं। ये वो Bloggers होते हैं जिनका मकसद Blogging से Online Earning करना होता हैं। और इनमें से जो कुछ Successful Bloggers होते हैं वो अपने Blogs से इतना कमा लेते हैं कि उन्हें कुछ और करने की जरूरत ही नहीं होती। Blogging ही उनका Full Time Business होता हैं।

Blogging के बारे में पहली बार सुनने वाले कुछ लोग अब यह भी सोच सकते हैं कि आखिर ऐसे Bloggers ब्लॉग से कमाई कर कैसे लेते हैं। तो उनकी जानकारी के लिए बताना बहुत ही जरूरी बन जाता हैं कि किसी भी Blog Post को पढ़ते समय बीच–बीच में जो Ads आपको दिखाई देते हैं बस ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का यह सबसे पॉपुलर तरिका हैं।

वैसे Display Ads के अलावा भी ऐसे काफी तरीके हैं जो Blogging से Revenue Generate करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं जिनमे से कुछ Popular तरीके इस प्रकार हैं।

  • 1. Affiliate Marketing
  • 2. Online eBooks Selling
  • 3. Online Course Selling
  • 4. Membership Websites
  • 5. Content Subscription
  • 6. Coaching या Consulting Services

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि अभी मैने ऊपर बताया अगर आप अपने Blog Se Online Earning करना चाहते हैं तो वह Professional Blogging के अंतर्गत आता हैं। और Blogging से income Generate करने के काफी तरीके हैं जिनके बारें में थोड़ा थोड़ा Details में भी समझना जरूरी हैं। ताकि आपको ठीक से यह आइडिया लग सके कि वास्तव मे ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं।

1. Google AdSense के द्वारा Blog से पैसे कमाने का तरीका।

Blogging field में Google AdSense सबसे जाना पहचाना तरीका है Online Earning करने का। जिसके लिए सबसे पहले आपको एक Google AdSense Account बनाना पड़ेगा या यूं कहें कि आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता हैं।

और गूगल ऐडसेंस का Approval मिलने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर Ads Display करानी पड़ती हैं जैसे ही कोई User उन Ads पर क्लिक करता है तो आपको Earning होती हैं। Google AdSense से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए आप इन Posts को पढ़ सकते हैं।

2. Affiliate Marketing के द्वारा Blog से पैसे कैसे कमाए?

Google AdSense के बाद ब्लॉगिंग से पैसे कमाने वाला अगर कोई दूसरा सबसे Popular तरीका है तो वह Affiliate Marketing हैं। इस तरीके से कम Traffic में भी अच्छी कमाई की जा सकती हैं जबकि AdSense से अच्छी कमाई के लिए आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक का होना जरूरी हैं।

Affiliate Marketing से Online Earning के लिए आपको ऐसे Content ही अपने ब्लॉग पर डालते रहने होंगे जोकि Lead Generate कर सकें क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से Earning करने के लिए आपको किसी भी Product की Sell कराना जरूरी होता हैं जिससे आपको एफिलिएट कमीशन के रूप मे Earning होती हैं।

Affiliate Marketing और बाकी दूसरे और तरीको के द्वारा ब्लागिंग से पैसे कैसे कमाए इनकी विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए आपको इन कुछ Articles को जरूर पढ़ना चाहिए:

Successful Blogger कैसे बने? Best Tips

दोस्तों, अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो उसमे कोई बड़ी बात नहीं है। कोई भी बड़ी आसानी से एक ब्लॉगर बन सकता है लेकिन एक सफल ब्लॉगर बने तभी ब्लागिंग करने का फायदा हैं।

ब्लागिंग में सफलता प्राप्त करना सिर्फ कुछ महीनों का सफर नही हैं इसके लिए आपको सालों तक लगातार मेहनत करनी पड़ सकती हैं। यकीन मानिए ब्लागिंग आलसी व्यक्ति के लिए तो बिल्कुल भी नही हैं अगर आपके साथ ऐसा हैं तो मैं आपको बस इतना ही कहना चाहूंगा कि भाई ब्लागिंग आपके लिए नही बनी है आप इससे दूर ही रहें तो अच्छा है।

लेकिन इसके बिल्कुल विपरीत अगर आप सिर्फ और सिर्फ मेहनत करने में विश्वास रखते हैं और आपके अंदर कुछ अलग और बड़ा कर दिखाने का जुनून है तो Blogging में आपका स्वागत है। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर अमल करना बहुत ही जरूरी होता हैं जैसे कि

1. Right Blogging Niche के साथ आगे बढ़े।

किसी भी New Blogger के लिए यह सबसे मुस्किल Task होता हैं कि आखिर वह अपना ब्लॉग किस Topic को लेकर बनाए? एक Right Blogging Niche के आधार पर ही आपके ब्लॉग की सफलता भी काफी हद तक निर्भर करती हैं।

इसलिए ब्लागिंग की शुरुआत करने से पहले यह सुनिश्चित करना बहुत ही अनिवार्य है कि आप अपने ब्लॉग पर किस तरह का Content अपने Readers के लिए पब्लिश करेंगे? एक सही Blogging Topic चुनने के लिए कई बहुत सी बातों का ध्यान में रखा जाता हैं जिसके लिए आपकों यह Post जरूर पढ़नी चाहिए।

2. सही Blogging Platform के साथ शुरुआत करें।

किसी भी कार्य में सफल होने में एक अच्छी शुरुआत का काफी बड़ा योगदान होता हैं ठीक वैसे ही ब्लागिंग में भी एक सही ब्लागिंग प्लेटफार्म के साथ आगे बढ़ना आपके ब्लॉग की Success के लिए बहुत ही जरूरी बन जाता हैं।

वैसे तो Blog Start करने के लिए internet पर काफी सारे Blogging Platforms उपलब्ध हैं जैसे कि Blogspot, WordPress, Wix, Zoomla, Shopify आदि। लेकिन जो सबसे अधिक लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म हैं वह WordPress हैं।

लेकिन यहां पर इस बात का ध्यान में रखना अति आवश्यक है कि WordPress के भी अपने दो Blogging Platform हैं जिसके कारण काफी Bloggers Right Direction की तरफ चले जाते हैं।

जी हां, WordPress.com और WordPress.org ये दोनों अलग अलग Blogging Platform हैं। जिनमे से मैं बात कर रहा हूं WordPress.org की। इनके बारे में विस्तारपूर्वक और सही जानकारी के लिए आपको नीचे दी गई ये कुछ Posts जरूर पढ़नी चाहिए।

3. सही Web Hosting के साथ शुरुआत करें।

जितना एक Right Blogging Niche और Right Blogging Platform आपके ब्लॉग की Success के लिए जरूरी हैं उतना ही एक अच्छी Web Hosting का Selection भी अति महत्वपूर्ण है। Web Hosting आपके ब्लॉग का सब कुछ होती हैं या यूं कहें कि किसी भी ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग उसका घर होती हैं।

मैं आपको इसके लिए BlueHost और Hostinger को ही Recommend करना चाहूंगा। ये दोनों ही Best Web Hosting Providers हैं। इससे सम्बन्धित आपको नीचे दिए गए कुछ Articles को जरूर पढ़ना चाहिए:

4. Blog को लेकर Consist रहें।

Consistency (निरंतरता) किसी भी कार्य में सफल होने के लिए एक ब्रह्मास्त्र की तरह होती हैं। इसलिए अपने ब्लॉग को लेकर हमेशा Consist रहें। लगातार Blog Post लिखते रहें और Publish करते रहें।

यह भी सत्य है कि बिल्कुल शुरुआत में आपकों ब्लॉग से Income तो होगी नहीं इसलिए income न होने वाले विचार को अपने Blogging के जुनून पर हावी न होने दे और बिल्कुल भी Demotivate न हो। जैसे जैसे समय गुजरेगा, आपकों धीरे धीरे income भी होने लगेगी और फिर उसके बाद आपकों जबरजस्त Motivation मिलेगा और ब्लागिंग में मजा भी आने लगेगा। कम समय में एक Successful Blogger कैसे बना जा सकता हैं इसके लिए यह एक विस्तृत पोस्ट हैं:

और हां एक बात और अगर आपकों आगे बढ़ना है तो हमेशा दूसरों से सीखते रहने की जरूरत हैं। हमेशा अपने जैसे दूसरे Best Blogs को भी Read करते रहना चाहिए। अगर आप एक Hindi Blogger बनना चाहते हैं तो मैंने इससे सम्बन्धित India में Best Hindi Blogs List 2022 को लेकर एक Article लिखा हुआ है आप चाहें तो उसे भी पढ़ सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा? Final Words

दोस्तों, अगर इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आप ब्लागिंग करने के बारे मे सोच रहे थे और आपने यह आर्टिकल काफी ध्यान से पढ़ा है तो इतना तो हैं कि आप ब्लॉगिंग के Basics को तो समझ ही गए होंगे जैसे कि Blogging Kya Hoti Hai और Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं? आदि।

मैं आशा करता हूं कि आपकों यह जानकारी "What is Blogging in Hindi?" काफी अच्छे से समझ में आ गई होगी और अगर आप Blogging करेंगे तो उसमे इस Post का थोड़ा बहुत योगदान जरूर रहेगा।

आपकों यह आर्टिकल कैसा लगा, अपने विचार कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं। और अगर आप ब्लॉगिंग से संबंधित कुछ और पूछना चाहते हैं तो वह भी आप Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। मैने आपके हर सवाल को जल्द से जल्द Answer करने की पूरी कोशिश करता हूं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.