इस लेख 10 Reasons Why WordPress is Best for Blogging in Hindi तक पहुंचने का अर्थ है कि आपने निश्चित तौर पर WordPress के विषय में कुछ Research किया हुआ है। WordPress इन्टरनेट की दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाला Content Management System या CMS है, जिसका मुख्य उद्देश्य आपको वेबसाइट बनाने में सहायता करना और आपके Blogging की यात्रा को सरल बनाना है। 

पर क्या आप जानते है कि WordPress में ऐसी कौन सी विशेष बात है जो इसे दूसरे Content Management System जैसे Blogger, Wix और Joomla से अलग बनाती है? आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे और साथ ही WordPress से सम्बंधित FAQ भी जानेंगे। परन्तु सबसे पहले Basic से शुरुआत करते है और समझते है कि WordPress क्या है?

यह भी पढ़िए :- 

WordPress क्या है?

WordPress एक ऐसा CMS है जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बिना कोडिंग की सहायता के बहुत ही कम समय में तैयार कर सकते है। यह केवल वेबसाइट बनाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आप अपने वेबसाइट पर भविष्य में जितना भी कंटेंट डालते है, फिर वह Text हो, images हो या फिर Video हो, इन सबके लिए आपको कोडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

WordPress का मूल मकसद ही सामान्य लोगो को भी वेबसाइट बनाने के अवसर प्रदान करना है ताकि किसी भी व्यक्ति को अपने Business को Online चलाने में किसी भी प्रकार के Coding Expert की सहायता की जरूरत न पड़े।

Drag and Drop की सुविधा होने के कारण WordPress पर सम्पूर्ण विश्व के लगभग 40% से भी अधिक वेबसाइट बनाए गए है। Drag and Drop एक ऐसी Technique है जिसमे आपको मनचाहा Web-Page बनाने के लिए किसी भी प्रकार की कोडिंग करने की आवध्यकता नहीं होती हैं, आपको बस अपने स्क्रीन पर दिए गए आसान से Editor से जो आवश्यक चीजे है उन्हें उठाकर पेज पर रखना होता है, ये उठा कर रखने की प्रक्रिया को ही Drag and Drop कहा जाता है।

WordPress अपने सभी Content और Site Settings को Store करने के लिए एक Database Server (MySQL) के साथ साथ एक Web Server (आमतौर पर NginX या Apache) का उपयोग करता है। यदि बनावट की बात करे तो वर्डप्रेस को PHP और JavaScript की सहायता से तैयार किया गया है।

यह भी पढ़े :-

10 Reasons Why WordPress is Best for Blogging in Hindi?

तो WordPress के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी हमे हो गई है, पर वास्तव में ऐसी क्या चीज है जो WordPress को किसी दूसरे CMS से बेहतर बनाती है?

सामान्यतः  जब हम Blogging की बात करते है तो इसके साथ हमारी बहुत सी अवधारणाएं जुड़ी होती है, जैसे यदि हम Technical Related Website बना रहे हैं, तो उसका Load Time दूसरी Competitive Site की तुलना में बेहतर होना चाहिए, ऐसे ही SEO (Search Engine Optimization), या फिर User Experience, Ease to Use ऐसी ही बहुत सी बाते होती है जिसके आधार पर हम किसी CMS का चयन अपनी वेबसाइट के निर्माण के लिए करते है।

Why WordPress is Best for Blogging in Hindi

कुछ इसी प्रकार की Properties से यहां हम 10 प्रमुख कारण बताएंगे ताकि आप समझ सके कि Blogging Ke Liye WordPress Best Kyo Hai? :-

1

WordPress की Loading Speed

इस बात पर कोई दो राय नहीं कि आज का युग रफ़्तार का युग है। कोई भी व्यक्ति धीमी चीज को पसंद नहीं करता और यदि बात आती है इंटरनेट से जुडी चीजों की तो यहाँ आदमी और अधिक तीव्रता की उम्मीद करता है, एक रिसर्च के अनुसार एक व्यक्ति किसी भी साइट के क्लिक करने के बाद केवल 3 सेकंड तक ही उसके खुलने का इन्तजार करता है।

3 सेकण्ड और आपकी साइट पर User का आना या वापस जाना, तय हो जाता है। तो क्या आपको नहीं लगता कि 3 सेकंड बहुत ही कम समय है? मतलब आपने दिन-रात मेहनत करके Content बनाया और दुर्भाग्य से आपकी साइट पर क्लिक करने के बाद उसे खुलने में 3 सेकंड से अधिक समय लग गया?

तो यहाँ आपको अपने Website की स्पीड पर ध्यान देने की आवश्यकता है। Website की स्पीड बहुत सी बातो पर निर्भर करती है। जैसे आपके Web Hosting Provider का On Time Record, आपके पेज में अनुपयुक्त कोडिंग, Image file का Size इत्यादि। पर इन सबके अलावा भी एक और चीज है जो आपकी साइट के गति को प्रभावित करती है और वह है आपका CMS.

जी हाँ, यदि आपके Content Management System या CMS  का Load Time बहुत अधिक है तो इसका अर्थ है कि आपकी Site की Performance Graph में भी गिरावट देखने को मिल सकती हैं। पर WordPress के साथ ऐसा नहीं है। वर्डप्रेस अन्य सभी CMS की तुलना में निरंतर एक सी स्पीड बरकरार रखता है। इसके अलावा वर्डप्रेस में ऐसे बहुत से Plugins मौजूद है जो Website की Speed को increase करने में Help करते है जिससे Site Performance बढ़ता है और User Experience की Rating में भी इजाफा होता है।

2

WordPress का User Experience

मान लीजिए आपके पास एक दुकान है!!!

आप उस दुकान में ऐसी वस्तुओ को रखना पसंद करेंगे जिन्हे आपके ग्राहक स्वीकार करते है। ग्राहक द्वारा किसी वस्तु को स्वीकार करने का अर्थ है कि आपने उन्हें एक अच्छा Experience दिया है, अतः ग्राहकों की पसंद को ही User Experience कहा जाता हैं।

WordPress के प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट पर User Experience में काफी इजाफा होता है, इसका मुख्य कारण है कि वर्डप्रेस को संचालित करने वाले व्यक्ति दिन रात इसके User Experience पर कार्य करते है। ये निरंतर WordPress की Visuality और यूजर एक्सपीरियंस पर ध्यान देते रहते है और यही कारण है कि वर्डप्रेस सैकड़ो Plugins और Theme के साथ उपलब्ध है जिससे हमें अपने ग्राहकों को बांधे रखने का अवसर प्राप्त होता है।

3

WordPress का SEO Friendly होना

WordPress का SEO Friendly होना? क्या कोई CMS SEO Friendly भी हो सकता है? 

इसका उत्तर है हाँ, SEO Friendly क्या होता है यह समझने से पहले हमें यह जानना आवश्यक है कि SEO क्या होता है।

SEO जिसकी Full Form "Search Engine Optimization" हैं, जिसका अर्थ होता है अपने वेबसाइट या ब्लॉग पेज को सर्च इंजन के लिए Optimize (अनुकूल) करना। SEO तीन प्रकार के होते है, और इसके अनेको factors होते है। जिसमे Search Engine Bots को आपके साइट के बारे में बताने (जिसे Sitemap Submit करना भी कहते है) से लेकर सही Keyword Research तक करना शामिल होता है।

ऐसे में कोई CMS कैसे SEO फ्रेंडली हो सकता है? दरअसल यहां हम वर्डप्रेस में ऐसे विभ्भिन Plugins का उपयोग कर सकते है जो हमारी Website को SEO फ्रेंडली बना सकता है। और इनमे से सबसे प्रमुख Plugins है Yoast SEO और Rank Math SEO.

दोस्तों ये दोनों ऐसे SEO Plugins है जो आपके तीनो प्रकार के SEO की Requirements को पूरा करता है और साथ ही यह content को पाठको के Reading के लायक बनाने में सक्षम है। लेकिन एक समय में इन दोनों में से किसी एक को ही आप अपनी साईट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ऐसे में कोई CMS कैसे SEO फ्रेंडली हो सकता है? दरअसल यहां हम वर्डप्रेस में ऐसे विभ्भिन Plugins का उपयोग कर सकते है जो हमारी Website को SEO फ्रेंडली बना सकता है। और इनमे से सबसे प्रमुख Plugins है Yoast SEO और Rank Math SEO.

दोस्तों ये दोनों ऐसे SEO Plugins है जो आपके तीनो प्रकार के SEO की Requirements को पूरा करता है और साथ ही यह content को पाठको के Reading के लायक बनाने में सक्षम है। लेकिन एक समय में इन दोनों में से किसी एक को ही आप अपनी साईट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
4

WordPress का निरंतर Update होना

इंटरनेट की दुनिया में किसी वस्तु का लम्बे समय तक एक ही Version नहीं रख सकते। इसके कई कारण है जैसे -

सुरक्षा की नजरिये से एक ही Version को बनाए रखना बहुत घातक होता है क्योंकि hackers के लिए किसी ऐसे सॉफ्टवेयर को हैक करना बहुत आसान हो जाता है जो लम्बे समय तक जंग खाते पड़े हो, वही स्पैम और मैलवेयर का खतरा भी बना रहता है।

Bug Fix और ऐसी ही अनेक प्रकार की समस्याओ को सुलझाने के लिए अपडेट एक बेहतर विकल्प होता है। Market में बहुत सारे Competitive आ जाते है जो हूबहू सॉफ्टवेयर बना देते है उनसे बेहतर बने रहने के लिए Updation बहुत ही जरुरी हो जाता हैं।

WordPress Versions

इन सबको ध्यान में रखते हुए WordPress अपने आप को निरंतर नवीनतम रूप में लाता रहता है, और इसके प्रत्येक अपडेट में कुछ न कुछ नया मौजूद होता है, तथा यह सदैव अपने आप को अपने पुराने Version से बेहतर बनाता ही है।

इस लेख के लिखते तक वर्डप्रेस का 5.7.2 Version आ चुका है जो कि इस वर्ष में सातवे क्रम का अपडेट है जबकि अभी वर्ष का पाँचवाँ माह अर्थात मई ही चल रहा है। इससे आप समझ सकते है कि वर्डप्रेस अपने Customers की एहमियत को समझता है , और अपने Product के साथ वह किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहता।

5

WordPress का Free होना

एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या यह CMS Free है? इसका उत्तर हाँ है। यहां तक की आपके होस्टिंग Provider आपके cPanel Dashboard में इसे एक क्लिक पर इनस्टॉल करने जैसे features ला चुके है।

किसी वस्तु की कीमत उसके Market में टीके रहने का एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है, और यदि कोई बेहतरीन चीज को मुफ्त दे तो वहां लोगो की भीड़ उमड़ जाती है।  परन्तु इसके साथ जनता को प्रोडक्ट को लेकर शक होना भी शुरू हो जाता है।

तो आइए संक्षिप्त में जान लेते है कि इतनी बेहतरीन चीज कोई सस्ते में कैसे दे सकता है?

WordPress की Parent कंपनी का नाम Automattic है।  Automattic Company के पास दो प्रकार के WordPress है -

तो जब हम Free WordPress की बात करते है तो वह WordPress.org होता है, जो कि एक Open Source CMS है। जबकि WordPress.com कोई Open Source CMS नहीं है। इसलिए WordPress.com अपने Advertisement को आपके फ्री वेबसाइट पर Promote करता है, इससे विज्ञापन देखने वाले लोग WordPress.com के प्रति आकर्षित होते है।

परन्तु आपके पास प्रीमियम का एक अन्य विकल्प होता है, यदि आप इस विकल्प पर जाते है तो आपको Ad-Free साइट बनाने का अवसर प्राप्त होता है। केवल यही नहीं WordPress अपने और भी अनेको उत्पाद के माध्यम से कमाई करता है, जैसे Plugin, Themes और Customer Fund इत्यादि से।

यह भी पढ़ें:
6

WordPress का Mobile Friendly होना

किसी Blogging Site जो विशेषकर भारत पर निर्मित है, में आने वाली ट्रैफिक का एक बहुत बड़ा हिस्सा मोबाइल के जरिए ही आता है, वास्तव में आज मोबाइल यूजर की संख्या किसी दूसरे डिवाइस की तुलना में (जैसे कंप्यूटर) अत्यधिक बढ़ चुकी है।

लोग अब छोटी से छोटी जानकारी के लिए मोबाइल का प्रयोग करते है। और करे भी क्यों न एक डेस्कटॉप को स्टार्ट करके जितने देर में सर्च करेंगे, उतने देर में आपको उस विषय की जानकारी मोबाइल में केवल एक क्लिक में मिल जाएगी।

एक आंकड़े के अनुसार भारत में गूगल सर्च करने वाले लगभग 80% व्यक्ति मोबाइल का उपयोग करते है। इसका सीधा अर्थ है कि आपको अपनी वेबसाइट का निर्माण ऐसे CMS से करना चाहिए जो मोबाइल फ्रेंडली हो। वर्डप्रेस इसके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है, यह आपको Responsive Theme जैसे Newspaper, Astra और OceanWP आदि प्रदान करता है वो भी बिलकुल फ्री में।

इसके अतिरिक्त गूगल ने मोबाइल फ्रेंडली साइट को अत्यधिक Importance देते हुए एक नए प्रकार की योजना का निर्माण किया है जिसका नाम है - AMP.

A2 Hosting OfferA2 Hosting Offer

AMP का अर्थ है Accelerated Mobile Pages, नाम से ही साफ़ समझ आ रहा है कि इसमें Web-Pages को मोबाइल के लिए इतना सुगम बना दिया जाता है कि वह सामान्य से भी अधिक तीव्रता से खुले, अर्थात आपके क्लिक करने के साथ ही।

पर अब आप सोच रहे होंगे इसका WordPress से क्या मतलब? जबकि AMP का WordPress से एक गहरा मतलब है, क्योंकि आने वाले दिनों में जिस प्रकार लोगो का मोबाइल के प्रति रुझान बढ़ रहा है, लोग उतने ही जल्दी से अपने मोबाइल में केवल एक क्लिक से तुरंत जानकारी प्राप्त करने AMP Version को Prefer करते है। और ऐसे ही बहुत सारे Technical Websites भी अब धीरे धीरे AMP Version का प्रयोग करके मोबाइल फ्रेंडली बनते जा रहे है।

WordPress भी इसकी सम्पूर्ण तैयारी कर रहा है कि लोगो को मोबाइल फ्रेंडली Feature प्रदान कर सके, और इसी कारण WordPress उन सभी प्रकार के Plugins को Priority दे रहा है जो AMP के लिए काम कर रहे है। इसलिए WordPress को Mobile Friendly कहे जाने में किसी प्रकार का संदेह नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:
7

WordPress की सहायता के लिए Free Plugins

ऊपर के सभी 6 Points में हमने आपको किसी न किसी Plugin के विषय में जानकारी दी है। Plugin एक ऐसा उपकरण है जिसे आप अपनी WordPress Site पर किसी भी समय एक क्लिक के साथ इनस्टॉल कर सकते है। वास्तव में WordPress अपने आप में एक पूर्ण CMS नहीं है, कभी कभी आपको कुछ ऐसे चीज की आवश्यकता हो जाती है जिसका WordPress के पास कोई अस्तित्व नहीं होता, ऐसे जगह कोई बाहरी उपकरण काम आ सकता है, यह बाहरी उपकरण ही Plugin होता है।

उदाहरण के लिए आप अपने पाठको को अपने कंटेंट को शेयर करने के लिए कितने बार बोल सकते है? परन्तु यदि आप ऐसा कोई उपकरण अपने WordPress के साथ जोड़ दे जिसका काम है आपके पाठको के सामने सदैव Social Sharing Buttons को मौजूद रखना ताकि यदि आपके पाठक को आपका कंटेंट बेहतर लगता है तो केवल एक क्लिक से उसे वह जिस Social Media पर चाहे शेयर कर सकता है। इस प्रकार के उपकरण जो WordPress को पूर्ण बनाने का कार्य करते है और हमारी छोटी छोटी आवश्यकताओं को पूरा करते है उसे Plugin कहते है।

WordPress में वर्तमान में 50 हज़ार से भी अधिक Plugins है जो Bloggers के काम को सरल बनाते है। WordPress पर Plugins बहुत आसानी से उपलब्ध होते है, और पल भर में आप आसानी में इसे इनस्टॉल भी कर सकते है।

यह भी पढ़ें:
8

WordPress पर सैकड़ो Free Theme

किसी भी वेबसाइट की सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण Factor उसकी Theme होती है। जी हाँ, वह Theme ही होती है जिस पर Footer, Header, Widget और Menu Bar आदि की Settings कर सकते है। जितनी बेहतरीन आपकी Theme होगी उतना ही जबरदस्त आपके पाठको का User Experience होगा। तो Theme का सीधा सीधा संबंध आपके User Interface से होता है।

तो आपके पास जितने अधिक Theme के विकल्प होंगे आपको अपनी साइट को सुन्दर बनाना उतना ही आसान होगा। जैसा कि ऊपर में हमने कुछ Theme का नाम लिया है जैसे - Newspaper, Astra, Oceanwp, Hueman इत्यादि। आपको इन Themes के Free और Premium दोनों प्रकार के Version मिल जाएंगे। User Interface और Speed के मामले में भी ये Themes अग्रणी है।

WordPress पर आसानी से आपको सैकड़ो Theme मिल जाते है, इसके अतिरिक्त उस Theme के लिए लोगो के Feedback भी आपको देखने को मिलता है जिससे आप आसानी से किसी Theme को इनस्टॉल करने से पहले स्वयं से पूछ सकते है कि क्या यही theme आपकी आवश्यकता को पूरा करता है। वैसे कुछ आंकड़े बताते है कि WordPress में अभी करीब 8000 से अधिक Theme प्रयोग के लिए मौजूद है।

यह भी पढ़ें:
9

WordPress का बेहतरीन Support System

विश्व प्रसिद्द CMS होने का एक और लाभ यह मिलता है कि आपको इससे जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल और जवाब अधिक खोजने नहीं पड़ते। यदि आप कही किसी प्रश्न पर फंस गए है या फिर WordPress से related कोई समस्या आ गई है तो आपको Google में आसानी से इसके उत्तर मिल सकते है।

इसके अलावा बहुत बड़े CMS होने के कारण बहुत से Blog Websites ऐसे भी है जिनका सारा article WordPress पर ही based है, तो इन Website के कमेंट बॉक्स या फोरम से जुड़ कर भी आप आसानी से सहायता मांग सकते है। ये लोगो की सहायता के लिए सदैव तत्पर होते है क्योंकि इनकी असली पूंजी इनके पाठक ही होते है

10

WordPress एक भरोसेमंद CMS है

किसी भी CMS को भरोसेमंद तभी कहा जाता है जब उसमे निम्न गुण पाए जाते है :-

  • वह Secure हो।
  • वह SEO Friendly हो।
  • वह मोबाइल friendly हो।
  • वह निरनतर अपडेट होता हो।
  • उसके कार्य करने की स्पीड अच्छी हो।
  • उसका User Experience बेहतरीन हो।
  • उसके सहायक Plugins आसानी से उपलब्ध हो।
  • उसकी Theme सस्ती और आसानी से उपलब्ध हो।
  • वह लागत में मुफ्त हो या इतना सस्ता हो कि एक नौसिखिये (जिसे कोडिंग के विषय में कम ज्ञान हो) को महंगा न लगे।

यदि भरोसेमंद के इन पैमानों को लेकर चले तो हमने ऊपर के सभी बातो को विस्तारपूर्वक साबित कर दिया है। इससे यह बात तो साबित हो ही जाती है कि WordPress वास्तव में एक भरोसेमंद CMS है।

WordPress से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्न और उनके उत्तर 

FAQ's related to WordPress

Q 1. क्या WordPress Free है?

Ans. WordPress एक CMS के रूप में तो Free है परन्तु इसके अलग अलग Hosting प्लान भी होते है। वास्तव में वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइड करने का भी काम करता है। यदि आप WordPress पर साइट बनाते है तो यह आपको Web Hosting की सुविधा भी प्रदान करती है। यदि आपको बेहतर होस्टिंग चाहिए तो हो सकता है कि आपको उसके लिए कुछ charges देना पड़े। आप इन्टरनेट पर A2Hosting, BlueHost और Hostinger जैसे Web Hosting Providers से Hosting खरीद सकते हो।

Q 2. क्या WordPress का उपयोग करने के लिए आपको कोडिंग सीखने की जरूरत है?

Ans. बिलकुल भी नहीं, WordPress का असली मकसद आपको कोडिंग के भय को हटाना ही तो है। एक ऐसा व्यक्ति जिसे html, java, C++ में से कोई भी भाषा नहीं आती हो, वह भी आसानी से WordPress में कुछ दिनों में महारत हासिल कर सकता है।

Q 3. क्या मैं अपने पुराने CMS से अपने सारे Content को WordPress पर Shift कर सकता हूँ?

Ans. जी हाँ, आप बहुत आसानी से अपने किसी भी CMS से WordPress पर बिना कोई डाटा गवाए import कर सकते है , यहां तक की आप इससे दूसरे CMS पर बिना कोई डाटा गवाए Export भी कर सकते है। वह भी 1 क्लिक से।

Q 4. मैं WordPress पर Plugin कैसे install करूँ?

Ans. आप यह कार्य बड़ी आसानी से कर सकते है। आपको केवल अपने WordPress Dashboard के Left साइड पर दिख रहे Plugins>>Add New पर क्लिक करना है और फिर नीचे दिए गए चित्र के निर्देशानुसार Plugin को Install कर सकते है।

Yoast SEO Plugin Setup in WordPress in Hindi

अंतिम शब्द: 10 Reasons Why WordPress is Best for Blogging in Hindi?

इस लेख का असली मकसद उन पाठको के मन में उत्पन्न शंका को दूर करना है जिन्हे लगता है कि WordPress कोई Best CMS नहीं है।  वास्तव में हमें इस तथ्य से ही WordPress की एहमियत समझनी चाहिए कि इसने उन लोगो के लिए Blogging के दरवाज़े खोल दिए है जिन लोगो को कोडिंग का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है।

फिर भी मेरी यही सलाह है उन पाठको से जिन्हे WordPress उतना अच्छा नहीं लगता है, वे बिलकुल भी किसी के बहकावे में आये बिना, जिस भी CMS पर अपनी साइट को Run कर रहे है, उसी CMS पर रहे।  क्योंकि एक बार आपको जिस चीज पर काम करने का आदत बन जाती है, वही आपके लिए Best बन जाता है। परन्तु अगर आप अपने CMS से बोर या परेसान हो चुके है तो बिलकुल भी देर किये बिना WordPress को आँख मूंद कर चुने।

आशा करता हूँ कि आपको यह लेख "WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?" पसंद आया होगा। यदि आपके मन में अभी भी WordPress से सम्बंधित किसी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स पर अपने प्रश्न को लिखे और हम शीघ्रातिशीघ्र इसका प्रत्युत्तर देने का प्रयास करेंगे।

NOTE:

IndiGyan.com पर यह एक Guest Post हैं जिसके लेखक Mr. Ashish Kumar Ji हैं जो खुद भी HindLekh नाम के एक Blog के Founder हैं। अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं और इस साईट पर Guest Posting करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल Free में Guest Post Submit कर सकते हैं।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.