क्या आप एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आप इस विषय पर सही से फैसला नहीं ले पा रहे हैं कि वेबसाइट बनाने के लिए Wix VS WordPress दोनों में से कौन सा Website Building Platform आपके लिए एकदम उचित और सही निर्णय रहेगा?

वैसे अगर देखा जाए तो Internet Market में इन दोनों के अलावा और भी काफी सारे Website Builders है लेकिन उन सभी में WordPress और Wix इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा Popular हैं।

Wix VS WordPress से संबंधित इस Detailed Article में आज हम इन दोनों के मुख्य अंतर के बारे में जानेंगे और साथ में दोनों के Pros और Cons को भी Highlight करेंगे। उम्मीद करते हैं कि यह यह आर्टिकल आपको WordPress VS Wix के मुख्य Differences को गहराई से समझने में मदद करेगा।

NOTE: आपकी और ज्यादा जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि WordPress की भी दो मुख्य Category होती हैं WordPress.com और WordPress.org इसलिए इस आर्टिकल में हम WordPress.org VS Wix के बारे में बात करने जा रहे हैं न कि WordPress के .com Platform के बारे में।

जरुर पढ़े: WordPress.com vs WordPress.org – Blogging के लिए क्या Best हैं?

What is Difference Between WIX VS WORDPRESS in Hindi

Wix VS WordPress के इस comparison को हमने निम्न 7 मुख्य अन्तरो (Differences) में विभाजित किया है:-

1. Wix VS WordPress Cost:

अपने लिए Website Builder Platform को चुनते समय वेबसाइट बनाने की Total Cost एक बहुत ही Factor होती है। Website के Development और उसके Maintaining से संबंधित Total Cost पूरी तरह से साइट के प्रति आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करती हैं।

चलिए समझते हैं कि Wix और WordPress दोनों पर एक New Website को Build करने में Cost का क्या Difference देखने को मिलता है।

Wix:

Website Building Platform Wix का Free Version आपको केवल एक बेसिक वेबसाइट ही Develop करने की अनुमति देता हैं। लेकिन इसके Free Version में दो मुख्य खामियां हैं।

  • पहली: आपकी साइट के Top और Bottom में Wix अपनी खुद की Brand Advertisement Display करता है।
  • दूसरी: आप अपनी साइट के लिए Custom Domain Name का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसलिए अगर आप इस पर एक Free Website बनाते हैं तो Site Address कुछ इस प्रकार होगा – username.wix.com/sitename

इसके अलावा इसके Basic Plan के साथ आप अपनी साइट में Analytics, Favicons, eCommerce, आदि को Configure नहीं कर सकते। अपना Domain Name Connect करने के लिए, Wix Advertisement हटाने और Special Features add-ons करने के लिए आपको इनके किसी एक Premium Plan को लेना अनिार्य हैं।

Wix के द्वारा Offer किए गए हर प्लान में आपको अलग-अलग Storage और Bandwidth limitations मिलती हैं। आप इसके लिए Monthly और Yearly Payment Options चुन सकते हो।

Wix Plans Prices Rates

Wix के सबसे Best value plan के अंदर उसका Unlimited Plan आता है जिसकी कीमत ($12.50 / month) हैं और अगर आप Wix पर कोई eCommerce store website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए इसका eCommerce plan ($16.50 / month) के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा इसका सबसे Premium Plan VIP ($24 / month) कीमत के साथ Users के लिए उपलब्ध हैं।

अगर आप Wix Platform पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इन Plans को चुनते समय इस बात का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है कि Plans की जो कीमतें यहां पर दर्शाई गई है उन सभी में कोई भी ऐसी App शामिल नहीं है जिन्हें आप वेबसाइट बनाते समय इसके Wix App Store से अपनी साइट के लिए इस्तेमाल करना चाहेंगे। उसके लिए आपको अलग से पैसे देने की जरूरत पड़ेगी।

WordPress:

WordPress एक Open Source Website Building Platform हैं जो सभी Users के लिए Free Download और Use के लिए उपलब्ध हैं। वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर की तरह हैं जिसे install करने के लिए और इस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको अलग से Web Hosting और Domain Name लेने की जरूरत पड़ती हैं।

Bluehost Hosting Discount Coupon

इंटरनेट पर वेब होस्टिंग और डोमेन नेम के लिए काफी कंपनियां मौजूद हैं। इसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए – ये है आपके लिए Best Web Hosting Provider Companies in India.

Web Hosting के लिए कुल खर्च आपकी साइट की जरूरत और आपके बजट पर निर्भर करता हैं। आप WordPress के Recommended Web Hosting Provider यानीकि BlueHost के साथ केवल ₹199 / Month में ही Web Hosting और एक Free Custom Domain Name लेकर Website Start कर सकते हो। जोकि Wix के सभी Plans के मुकाबले बहुत ही सस्ता हैं।

जरुर पढ़े:
Bluehost Hosting Review 2021 in Hindi: क्या Bluehost सस्ता और अच्छा है?
A2 Hosting Review in Hindi 2021 क्या सही में Fast Web Hosting हैं?

इसके अलावा अगर आपका बजट ठीक-ठाक है तो आप Managed WordPress Hosting Provider जैसे कि A2Hosting के साथ जा सकते हो जिसके Cost ₹910 / Month हैं। अगर आप WordPress की Premium Themes और Plugins का इस्तेमाल अपनी साइट के लिए करते हैं तो इससे आपकी WordPress Site की Cost Increase हो सकती हैं।

हालांकि WordPress Users के लिए वर्डप्रेस की Free Official Theme Directory और Free Official Plugin Directory के अंदर ऐसे हजारों Plugins और Themes उपलब्ध है जिन्हें आप अपनी WP Site के बेहतरीन Customization के लिए एकदम फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि Wix के साथ ऐसा कुछ नहीं है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट WordPress पर वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है? आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

Conclusion:

अलग-अलग Web Hosting Provider की Hosting Cost के हिसाब से Wix के Plans काफी महंगे लगते हैं। और Wix में आपकी साइट के Customization के लिए कोई भी Free Apps नहीं है जबकि वर्डप्रेस में ये सब (Thrmes + Plugins) आपको एकदम फ्री में ही मिल जाएगा। इसलिए अगर पैसे को देखें तो यहां पर Wix की अपेक्षा WordPress Users के लिए काफी फायदेमंद है।
Winner – WordPress

2. Ease of Use

हर किसी के बजट में Web Designer और Web Developer को Hire करना संभव नहीं है इसीलिए काफी Beginners Website बनाने के लिए Wix और WordPress को ही चुनते हैं। क्योंकि WordPress और Wix दोनों ही Platforms आपको बिना किसी Coding Knowledge के एक Website Create करने की अनुमति देते हैं।

WIX:

Wix पर वेबसाइट बनाने के लिए इसमें काफी Powerful और Easy to use Tools उपलब्ध हैं। Wix पर Sign up करते समय आपसे पूछा जाता हैं कि आप किस प्रकार की Website बनाना चाहते हैं जिसके अनुसार आपको उससे संबंधित Website के Template Collection पर Redirect कर दिया जाता हैं।

Wix का User Enterface एकदम आसान हैं जिसे समझने के लिए आपको बहुत ज्यादा Technical होने की जरूरत नहीं है। इसके Drag and Drop Feature के द्वारा आप किसी भी Web Element को आपकी साइट पर कहीं भी रख सकते हैं। जो किसी भी New user और Non Technical Person के लिए एक बहुत ही कमाल का Feature हैं।

WordPress:

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Content लिखने और Edit करने के लिए वर्डप्रेस Visual Editor के साथ आता है। इसके साथ-साथ वर्डप्रेस के theme customizer के द्वारा WYSIWYG (What-You-See-Is-What-You-Get) environment में Theme को भी Edit करने के लिए भी Option उपलब्ध हैं।

हालांकि Wix की तरह वर्डप्रेस में Default रूप से आपको Drag and Drop Page Builder वाला फीचर नहीं मिलता है इसके लिए WordPress के Different Sections को Technically सीखने और समझने की जरूरत होती है जैसे कि Navigation Menus, Theme Customizer, Visual Post Editor, आदि।

WordPress को इस्तेमाल करना Wix के जितना आसान नहीं है। इसका User Enterface Wix के मुकाबले थोड़ा सा Technical है। Users के लिए इसे थोड़ा टेक्निकली सीखने की जरूरत रहती हैं।

Conclusion:

जहां तक Easy to use Enterface की बात है तो यहां पर Wix बाजी मार जाता हैं। क्योंकि आपको Wix के Enterface को समझने के लिए ज्यादा समय खर्च करने की जरूरत नहीं है केवल इसके Drag and Drop Feature के साथ आप एक वेबसाइट तैयार कर सकते हो।

वहीं इसके विपरीत वर्डप्रेस को किसी भी New User के लिए Website बनाने से पहले इसे थोड़ा समझने की जरूरत होती हैं। WordPress पर कोई भी Website Start करने से पहले आपको कुछ जरूरी Plugins भी install करने पड़ते हैं जबकि Wix के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

हालांकि आप वर्डप्रेस में कुछ Third Party Page builders जैसे कि (Elementor, Beaver Builder, Page Builder by SiteOrigin आदि) के माध्यम से Wix के जैसे ही Drag and Drop Feature Add कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा वर्डप्रेस का Technical ज्ञान होना आवश्यक हैं।
Winner – Wix

3. Design and Layout:

किसी भी साइट की सफलता में उसके बढ़िया Design और Layout एक महत्वपूर्ण रोल होता हैं। आपकी साइट का डिजाइन न केवल दिखने में अच्छा हो बल्कि उसका Enterface User Friendly भी होना चाहिए।

Wix:

Wix Platform पर आपको 500+ Pre-Made Templates आपकी Website को एक अच्छा Design look देने के लिए मिल जाते हैं जोकि Computer और Mobile दोनों के लिए पूर्ण रूप से Responsive Templates होते हैं। सभी Wix Templates HTML5 Coding की Support के साथ आते हैं।

Wix Themes and Templates

Wix के Built-in tool के द्वारा आप Selected Template को Rearrange और Customize कर सकते हो। इसकी Official Template Design Gallery के आपको हर प्रकार की वेबसाइट के लिए Layout मिल जाएगा जैसे कि Business, eCommerce, Hobbies, Arts & crafts, Personal, आदि।

लेकिन यहां पर Wix का सबसे बड़ा Negative Point यही है कि अपनी वेबसाइट के लिए एक बार कोई Template/Theme चुनने के बाद आप उसे Change नहीं कर सकते हो। आप उसे जितना चाहे, जैसा चाहें इसके Built-in tool के द्वारा Edit और Customize कर सकते हो लेकिन एक बार चुनने के बाद बदल नहीं सकते।

WordPress:

WordPress की Official Theme Directory में लगभग 7 हजार + Free और Paid Themes आपको Use करने के लिए मिल जाएंगी। Free WordPress Themes में आपको limited Support और Features मिलते हैं जबकि Paid Themes आपकी साइट को Unlimited Support और Features प्रदान करती हैं।

वर्डप्रेस में हर प्रकार की छोटी और बड़ी वेबसाइट के लिए Suitable Themes उपलब्ध हैं। जिसके द्वारा आप अपनी पर्सनल साइट से लेकर बड़ी से बड़ी eCommerce Site तैयार कर सकते हैं।

WordPress.org Themes

अधिकतर WirdPress Themes Customization के लिए अपनी खुद की Customization settings की Support के साथ आती हैं। इसके अलावा आप WordPress की Free Plugin Directory में उपलब्ध हजारों Styling Plugins के द्वारा भी Theme में नए-नए Styling Features Add करने के लिए स्वतंत्र हैं।

वैसे तो आपकी Hosting में installed WordPress Software के अंदर ही आपको वर्डप्रेस की सभी प्रकार की Free themes use करने के लिए मिल जाती हैं लेकिन अगर आप चाहें तो WordPress.org की Official Site से भी Directly Free Themes Download कर अपनी साइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

इसके अलावा Paid Themes के लिए Themify, CSSIgniter, StudioPress आदि Theme Store में जा सकते हो। WordPress आपको एक Custom Theme को Use करने की अनुमति भी देता हैं।

Conclusion:

Wix के मुकाबले वर्डप्रेस के पास काफी अधिक संख्या Theme Templates और Customization के Options उपलब्ध हैं। Wix की तरह वर्डप्रेस में Theme Switch करने की भी कोई पाबंदी नहीं है आप जितनी बार चाहें अपनी वेबसाइट की Theme को Change कर सकते हो।

Wix में आप केवल उसकी अपनी Official Templates को ही साइट के लिए Use कर सकते हो जबकि वर्डप्रेस में इसकी Official Theme Directory के अलावा भी आप Third Party Theme Store से Theme Download कर अपनी वेबसाइट के लिए Use कर सकते हो।
Winner: WordPress

4. Plugins और Apps

Plugins और Apps Third Party extensions होते हैं जिन्हें Website में Extra Features Add करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। Wix Platform पर इन्हें Apps और WordPress Platform पर इन्हें Plugins कहा जाता हैं। चलिए दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध Apps और Plugins की काबिलियत को अलग-अलग Compare करके देखते हैं।

Wix:

Wix App Store पर आपको Use करने के लिए लगभग 200+ Apps मिलते हैं। इन Apps के द्वारा आप अपनी वेबसाइट पर काफी Features जैसे कि Contact forms, Gallery, Comments, Social Media Buttons, Email Marketing आदि Add कर सकते हो।

Wix App Store

इनमें से अधिकतर Apps Free और Lite Version होते हैं। इसके अलावा कुछ Apps Premium होते हैं जो Monthly Payment Plan के साथ आते हैं। फिर भी अगर देखा जाए तो Wix App Store पर बहुत ही सीमित Apps Available हैं जिनसे वेबसाइट पर केवल कुछ Common Features ही Add हो सकते है।

WordPress:

WordPress.org की अपनी Official Plugin Directory में लगभग 55,000+ से भी अधिक Plugin हैं जिनको आप अपनी साइट के Customization के लिए फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो। काफी ऐसे Premium Plugins भी होते हैं जिन्हें आप Third Party Sites से डाउनलोड कर अपनी वर्डप्रेस साईट में Use कर सकते हों।

WordPress Plugins Directory

Plugin आपको अपनी साईट में Limitless Customization करने की अनुमति प्रदान करते हैं। वर्डप्रेस में हर प्रकार के Site Function के लिए Plugins उपलब्ध हैं जैसे कि Contact Form बनाना, Membership Website बनाना, Online Store, Social Media Features, Image Gallery आदि।

WordPress में आप जो चाहें Plugins के माध्यम से अपनी साईट में करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। Features के हिसाब से आप Free और Premium दोनों प्रकार के WordPress Plugins का चुनाव का सकते हैं।

Conclusion:

Wix यहाँ पर भी WordPress की तुलना में काफी पीछे रह जाता हैं। Wix App Store पर Use करने के लिए काफी Limited Apps हैं जो आपको सीमित Functions ही दे सकते हैं जबकि WordPress पर उपलब्ध 55,000+ Plugins आपको कुछ भी करने की आजादी देते हैं। हांलाकि Wix App Store library लगातार बढ़ती जा रही हैं लेकिन फिर भी Compare करें तो यह WordPress के आस-पास भी दिखाई नहीं पड़ती। Winner – WordPress

5. Wix Vs WordPress – Blog Post Writing Feature:

शुरुआत में अधिकतर New Bloggers सोचते हैं है कि Blogging के लिए सबसे Easy Blogging Platform कौन-सा हैं किसके साथ शुरुआत करनी चाहिए? वैसे Wix और WordPress दोनों पर ही New Blog Start किया जा सकता हैं। चलिए देखते हैं कि Blog Post Writing और Editing के हिसाब से किस पर क्या-क्या Features मिलते हैं?

Wix:

Wix User को Blog Post लिखने और Edit करने के लिए एक्दम Simple Editor मिलता हैं जिसमें वो सभी Features मिलते हैं जो एक Common Editer में होते हैं जैसे कि Categories और Tags, Photo और Videos, Archives, आदि।

लेकिन Wix में अपना खुद का कोई Default Comment System नहीं है जैसा कि वर्डप्रेस में होता हैं आपकी ब्लॉग पोस्ट पर आने वाले Comments के लिए इसमें Facebook Comment Feature का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इसके अलावा कुछ important Features जैसे कि Featured images, Backdating posts, Creating private posts आदि भी Wix Editor का हिस्सा नहीं हैं।

WordPress:

WordPress का Blog Writing interface Block Editor (Gutenberg) के साथ आता हैं। इसमें वो सभी Common Blog Editor Feature तो हैं ही जो आपको Wix में मिलते हैं इसके साथ-साथ वो सभी जरूरी Features भी हैं जो Wix में Missing थे। जैसे कि Featured images, Backdating posts, Creating private posts आदि।

इसके Blog Post Editer में आप Plugins के द्वारा और भी काफी Advance Functionality Add-On कर सकते हो जो Blog Post लिखते समय ही काफी महत्वपूर्ण Roll Play करते हैं।

Conclusion:

Wix के Post Editor में बहुत ही कम और Common Features हैं। जबकि WordPress के Block Editor Gutenberg में वो सभी Advance level के Editor Tools उपलब्ध हैं जो किसी भी SEO Friendly Blog Post और User Friendly Content को लिखने के लिए जरूरी होते हैं।
Winner – WordPress

6. Wix VS WordPress eCommerce Comparison:

अगर आप कोई Online eCommerce Store खोलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक सही eCommerce Platform का चुनाव करना होगा। एक Online Store Website बनाने के लिए Wix और WordPress दोनों Website Building Platforms में आपको क्या-क्या भिन्नता हैं चलिए देखते हैं:

Wix:

अगर कोई User Wix पर एक ऑनलाइन स्टोर खोलना चाहता हैं तो वह केवल Wix के Paid Plans के साथ संभव हैं Free Plan के साथ आप कोई eCommerce Store नहीं चला सकते। अगर Paid Plan के साथ आप Wix पर एक Online eCommerce Website बना लेते हैं तो Customers से Online Payment लेने के लिए केवल PayPal और Authorize.net दो ही माध्यम आपको मिलते हैं।

चीजों को Online Sell करने के लिए आप कुछ Third Party Apps का सहारा भी ले सकते हैं लेकिन उनके लिए आपको Monthly काफी ज्यादा Charge देना पड़ता हैं। एक Online Store वाली Website के हिसाब से Wix में आपको बहुत ही सीमित Payment Gateways और functionality मिलती हैं।

WordPress:

WordPress पर एक Online Store Website Create करना बहुत आसान हैं। इन्टरनेट पर लगभग 42% से ज्यादा Online Websites WordPress पर ही हैं। इसके लिए वर्डप्रेस पर अलग से कोई Paid Plan नहीं हैं जिसके लिए आपको पैसे देने पड़े। बस आपको अपनी Web Hosting के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे जोकि WordPress पर किसी भी प्रकार की साईट बनाने के लिए एक जरुरी चीज हैं।

WordPress पर आपको काफी eCommerce Plugins मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने Online Products की Selling को आसान बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। Online Payment लेने के लिए WordPress पर आप काफी Payment Gateways जैसे कि PayPal, UPI, Wire Transfer, Net Banking आदि के लिए स्वतंत्र होते हैं।

SEMrush SEO Toolkit

WordPress की Official Theme Directory में आपको बहुत सारी eCommerce Themes Use करने के लिए मिल जाएँगी। इसके साथ-साथ आप Third Party Websites जैसे कि Themeforest आदि से भी अपनी पसंद की eCommerce Theme अपने Online Store के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

Concusion:

यदि आप एक Proper और सभी Advance functionality के साथ कोई Online Store खोलना चाहते हैं तो WordPress का चुनवे ही आपके लिए एक सही निर्णय रहेगा। WordPress में आपको Wix के मुकाबले अधिक Flexibility, Freedom, और Choices मिलती हैं।
Winner – WordPress

7. Data Portability Options in Wix vs WordPress

Data Portability आपकी वेबसाइट के पूरे Content को किसी और स्थान पर Move करने की अनुमति देता हैं। मतलब कि आपकी वेबसाइट का पूरा कंटेंट एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर ट्रांसफर करना। चलिए देखते हैं कि Wix और WordPress दोनों में आपको Full Site Data को Move करने की कितनी Flexibility मिलती हैं?

Wix:

किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट के पूरे Data को Trsnsfer करने के लिए Wix में आपको बहुत ही Limited Options मिलते हैं। आप केवल Blog Post को ही XML Format में Export कर सकते हो। साइट के Pages, images, Videos आदि को आपको Manually ही डाउनलोड करना पड़ता है।

Wix के Documentation के अनुसार मानें तो आपकी साइट का सारा कंटेंट Wix के Server पर Host रहता है इसलिए Wix आपको उसे कहीं और ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देता।

इसीलिए जरूरत के समय Wix पर बनी वेबसाइट के कंटेंट को किसी दूसरे कंटेंट Management System पर ट्रांसफर करना थोड़ा मुश्किल कार्य हैं।

WordPress:

WordPress पर बनी वेबसाइट के कंटेंट को किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म पर Move करना एकदम Easy हैं। वर्डप्रेस में आपको Default रूप से One-Click Exporter मिलता हैं जिसके द्वारा आप साइट के पूरे Content को एक बार में ही XML Format में Export कर सकते हैं।

आप अपनी साइट का Complete Backup भी ले सकते हो इसके लिए आपको वर्डप्रेस पर काफी Website Backup Plugins भी मिल जाएंगे।

एक Self Hosted Platform होने के कारण आप Hosting cPanel से Manually सारा Database भी डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आप अगर चाहें तो अपने Current Web Hosting Provider से किसी दूसरे Web Hosting Provider में भी Move हो सकते हो।

Conclusion:

WordPress आपको किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपनी साइट को जैसे चाहे वैसे Move करने की स्वतंत्रता देता हैं जबकि Wix कुछ Limitations के दायरे में काम करता हैं।
Winner: WordPress

Final Words:

ऊपर बताए गए Differences के अनुसार WordPress लगभग हर Field में Wix से आगे ही रहा हैं। एक Beginner के लिए शुरुआत में Wix के मुकाबले WordPress को सीखना थोड़ा Technical तो लेकिन अगर आप इसे थोड़ा समय देंगे तो यह Long term के हिसाब से इसका चुनाव एक सही निर्णय हैं।

हमे उम्मीद है कि यह आर्टिकल “Wix vs WordPress – Blogging के लिए क्या Best हैं? Pros and Cons” एक सही Blogging Platform का चुनाव करने में आपके लिए जरूर Helpful रहा होगा। आपको से Wix VS WordPress Pros and Cons को समझने में मदद मिली होगी!

आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी कैसी लगी हमे Comment के माध्यम से जरूर बताए। और अभी भी Wix VS WordPress से संबंधित आपके कोई सवाल हैं तो वह भी नीचे दिए गए Comment Box के जरिए पूछ सकते हो।

INDI-GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

2 COMMENTS

  1. Hi, very good article.
    Thanks for sharing . This article is going to be very informative for me.
    Nice sir, keep up the good work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.