दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि WordPress Me Category Add Kaise Karte Hai? अगर आप एक Beginner WordPress User हैं और आपने कुछ समय पहले ही अपना एक Blog Start किया है तो आपको वर्डप्रेस में अभी बहुत कुछ सीखना हैं।

जिसमें किसी भी WordPress Website के लिए Category Add करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण Task हैं। वर्डप्रेस में Post और Pages को सही तरीके से Arrange करने के लिए Category Create करना बहुत ही जरूरी होता हैं।

Category और Sub-Categories आपकी साइट को Users के लिए आसान बनाती हैं। इसलिए ब्लॉग में Categories को सही तरह से प्रयोग करना चाहिए ताकि आपके Readers अपनी रुचि अनुसार Topics को आसानी से Find कर सकें। इसके अलावा WordPress में Categories का सही प्रकार से इस्तेमाल Website की SEO Ranking को भी Effect करता हैं।

WordPress Users के लिए आज की इस महत्वपूर्ण पोस्ट में आप जानेंगे कि WordPress में Categories और Subcategories Step by Step Add कैसे करते हैं।

WordPress में Parent Category और Child Category क्या होती हैं?

WordPress Categories को Parent Category और Child Category दो प्रकार से Categorized करने की अनुमति देता हैं। इससे केवल अलग-अलग प्रकार के कंटेंट को बांटने में ही मदद नहीं मिलती है बल्कि यह आपकी साइट को एक Proper Site Structure प्रदान करता हैं।

WordPress में जब आप कोई Category Create करते हैं तो वह डिफॉल्ट रूप से एक Parent Category Create होती हैं और जब आप उस Category के अंदर ही कोई दूसरी कैटेगरी जोड़ते हैं तो वह Parent Category के लिए एक Child Category कहलाती हैं।

चलिए इसे एक Example की Help से समझते हैं। मान लीजिए आप SEO क्या हैं? इसके लिए एक पोस्ट लिखते हैं तो जाहिर सी बात है कि यह पोस्ट की कैटेगरी SEO होगी। और फिर आप कोई पोस्ट Technical SEO से सम्बंधित भी लिखते है जोकि SEO का ही एक Part हैं। अब यहां पर आप Parent या Subcategories का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर आप Technical SEO को SEO की एक Child या Subcategory बना सकते है।

How to Add Category in WordPress in Hindi

तो मैं समझता हूं कि अब आप Parent Category और Child Category दोनों में क्या Difference हैं यह अच्छे से समझ गए होंगे! चलिए अब जानते हैं कि आप WordPress Me Categories Kaise Add कर सकते हो?

WordPress Post Me Categories Kaise Add Kare?

WordPress में आप दो प्रकार से Categories को Add कर सकते हैं।

पहला तरीका:
जब आप कोई पोस्ट लिख रहे होते हैं तो

  1. Left Side में दिए गए Options में से Category पर क्लिक कीजिए।
  2. इसके बाद Add New Category पर क्लिक करें।
How to Add Category in WordPress Step by Step in Hindi

जैसे ही आप Add New Category पर क्लिक करते हैं तो इसके Just नीचे दो New Boxes बनकर आ जाते हैं।

WordPress Me Category Add Kaise Karte Hai
  1. New Category Name के नीचे आप जो भी नई कैटेगरी का नाम देना चाहते हैं वह टाईप करें। Parent Category में अभी कुछ लिखने की जरूरत नहीं है।
  2. अब “Add New Category” Button पर क्लिक कीजिए।
  3. बस अब जो पोस्ट आप लिख रहे हैं वह कैटेगरी उस पोस्ट के लिए Set हो जाएगी। आप चाहें तो उसे हटा भी सकते हो।

दूसरा तरीका:
आप चाहें तो Without Post Editing के भी WordPress Me Category Add कर सकते हो।

WordPress Me Category Add Kaise Karte Hai in Hindi
  1. इसके लिए Posts » Categories पर क्लिक कीजिए।
  2. अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page आ जाता है जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं।
  3. यहां कैटेगरी से संबंधित सभी जरूरी information Fill कर “Add New Category” पर क्लिक कीजिए।

Left Side में आपके द्वारा Create की गई सभी Categories नजर आ जाएंगी। आप चाहें तो यहां से Categories को Edit या Delete भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात अगर आप इस तरीके से WordPress Me Categories Create करते हैं तो आप Category के लिए अच्छी-सी Description भी लिख सकते हैं जोकि SEO के नजरिए से एक अच्छा Factor हैं।

तो इस प्रकार आप दोनों में से किसी भी तरीके से WordPress Me Categories बना सकते हो। चलिए अब एक बार यह भी समझ लेते हैं कि WordPress में Subcategories (Child Category) कैसे बनाते हैं?

WordPress Me Child Category (Subcategories) कैसे बनाते हैं?

जैसे अभी आपने WordPress में Category बनाना सीखा है ठीक उसी प्रकार आप Subcategories भी बना सकते हैं बस थोड़ा-सा और ध्यान देने की जरूरत हैं। चलिए समझते हैं। जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो लिफ्ट साइट में Category वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब Add New Category पर क्लिक करने के बाद जो भी Child Category या Sub Category आप बनाना चाहते हैं वह टाईप करें। अब यहां पर थोड़ा ध्यान से काम ले क्योंकि कोई भी Child Category तभी बनती हैं जब कोई Patent Category बनी हुई हो।

WordPress Me Category Add Kaise Kare

इसलिए Child Category बनाने के लिए Parent Category वाले Drop Down बॉक्स पर क्लिक कर उसके लिए एक Parent Category चुनें। और फिर Add New Category पर क्लिक करें।

ठीक इसी प्रकार आप दूसरे तरीके से भी WordPress Me Sub Category Add कर सकते हो जैसे हमने Category Add की थी।

इसके लिए Posts » Categories पर जाए और Sub Category का नाम टाइप करने के बाद Parent Category वाले Drop Down Menu से उसके लिए एक Parent Category चुनें।

WordPress Me Category Add Kaise Kare in Hindi

Conclusion (MY Final Words)

तो दोस्तो इस प्रकार आप WordPress में Categories और Sub Categories Add कर सकते हैं। हैं ना बिल्कुल आसान?

Note: आप चाहें तो एक Child Category के लिए भी उसकी अपनी Child Category बना सकते हैं। Process बिल्कुल Same रहेगा।

आशा करता हूं कि आपके लिए यह जानकारी “WordPress Me Category Add Kaise Kare in Hindi?” जरूर Helpful रही होगी। अगर आपको अभी भी इससे संबंधित कुछ परेशानी आती हैं तो मुझे नीचे Comment Box के द्वारा जरूर बताए। आपके हर सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करूंगा। और हां अपना थोड़ा-सा समय और देकर इसे शेयर जरुर करें।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.