दोस्तों, जब आप कुछ भी नया सीखना चाहते हैं तो शुरुआत में उसकी हर एक छोटी-सी चीज भी बहुत बड़ी लगती हैं। और वैसे भी चाहें चीजें बड़ी हो या छोटी सब सीखने से ही आती हैं। ठीक वैसे ही जब आप पहली-पहली बार WordPress सीखने की कोशिश कर रहें होते हैं तो WordPress में Category Add करना, Pages, Meta Description Add करना आदि कुछ ऐसे Topics होते हैं जिनके बारें में As a Beginner ज्यादा कुछ पता नहीं होता हैं। 

ठीक ऐसा ही एक और WordPress Point हैं जिसमे अधिकतर Beginners Confuse हो जाते हैं कि WordPress Me Navigation Menu Create Kaise Kare? क्योकि किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए Navigation Menu Add करना बहुत ही Important Task होता हैं।

इसलिए आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे कि WordPress में Menu Add कैसे करते हैं? WordPress में Menu Create करना वैसे तो ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं हैं आप सिर्फ कुछ Simple Steps को Follow करके ही WordPress Navigation Menu Add कर सकते हो।

हालांकि यह आपकी वेबसाइट पर installed Theme पर भी निर्भर करता हैं क्योंकी कुछ Themes दो प्रकार के Navigation Menus (Header और Footer) को Support करती हैं और कुछ में केवल एक ही Navigation Menu होता हैं। 

चलिए अब अपने मुख्य टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं और समझते हैं कि WordPress Website के लिए Navigation Menu Step by Step Kaise बनाते हैं?

WordPrss में Navigation Menus Create कैसे करें?

किसी भी WordPrss Website में Navigation Menu Add करना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के Admin Dashboard में Log in करने के बाद Appearance >> Menus पर क्लिक कीजिए।

WordPress Navigation Menu Step by Step Guide in Hindi

हो सकता हैं जब आप पहली बार इस Page पर आए तो जो आपकी WordPress Theme के Default Menu items हैं वो आपको दिखाई दे लेकिन आप यहाँ एक New Navigation Menu बनाना चाहते हैं तो इसके लिए create a new menu पर क्लिक कीजिये। (See above image)

इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का Interface आ जाएगा जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हो। आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के जिस भी हिस्से में Navigation Menu Add करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको एक नाम देना होगा जैसे कि Header Menu, Top Menu या Footer Menu आदि।

WordPress Navigation Menu Kaise Create kare in HIndi?

Menu name के आगे नाम टाइप करने के बाद उसके आगे दिए गए Create Menu बटन पर क्लिक कीजिए। (See above image)

इसके बाद Left Side में Add Menu items के नीचे आपको Posts, Pages, Custom Links और Categories के अलग-अलग Tabs दिखेंगे। जिनमे से आप किसी को भी Navigation Menu का हिस्सा बना सकते हो।

WordPress Menu Me Categories Kaise Add Kare in Hindi?

Add करने के लिए View all पर क्लिक कीजिए और फिर जिन भी Post, Pages या Categories को Menu में Add करना चाहते हैं एक-एक कर उन्हें Select कर लें Select करने के बाद Add to Menu पर क्लिक कीजिए।

WordPress Menu Me Category Add Kaise Kare in Hindi

अब आप देखेंगे कि जो भी items आपने चुनें थे वो सभी एक बार में ही Right Side में Add हो गए होंगे। आप इनको ऊपर-नीचे ड्रैग कर इनकी Position को भी Change कर सकते हैं।

WordPress Me Menu Add Kaise Kare?

अब जब WordPress में Navigation Menu Create करने की बात हो ही रही हैं तो Sub-Menu या Drop Down कैसे बनाते हैं यह भी जानना बहुत ही जरुरी हैं। जोकि एकदम ही आसान सा कार्य हैं आप यह केवल एक ही Step में कर सकत हो।

WordPress में Drop Down Menu Create कैसे करें?

ऊपर बताए गए Steps में आपने जो भी Menu Add किए हैं उनमे से जिसे भी आप Sub-Menu या Drop Down Menu में Add करना चाहते हैं सिर्फ उसे थोड़ा-सा Right की तरफ Drag करें और छोड़ दे। बस वह Sub Menu में Add हो जाएगा।

WordPress Me Sub Menu Kaise Add Kare in Hindi

WordPrss Navigation Menu items को Edit और Remove कैसे करें?

जब आप Menus में किसी भी Category, Post या Pages को Add करते हैं तो डिफॉल्ट रूप से वह उसी नाम से Add हो जाते हैं जो उनका Title होता हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो उन्हें Change या Delete भी कर सकते हैं। जोकि बिल्कुल Easy हैं।

WordPress Menu ko Edit or Remove Kaise Kare

किसी भी Menu item को आप Edit करना चाहते हैं बस उस पर बने Drop Arrow पर क्लिक कीजिए और फिर आप जो भी नाम देना चाहें वह दे सकते हैं या अगर आप चाहें तो यहीं से उस Menu item को Remove भी कर सकते हैं।

Navigation Menu को Header में Set कैसे करें?

जब आप Menu items को अच्छे से Configure कर लेते हैं तो अब नंबर आता हैं उसके लिए अपनी Website में एक सही Location देने का। यह काफी हद तक आपकी installed WordPress Theme की Functionality पर निर्भर करता हैं। वैसे ज्यादातर सभी Themes में आपको Primary Menu और Secondary Menu जैसे Option मिलते हैं जोकि Header और Footer में Default रूप से Set होने की अनुमति प्रदान करती हैं।

WordPress Menu ko Header Me Kaise Set Kare in Hindi

आपने जो भी Menu item Add किए हैं उनके बिल्कुल नीचे Menu Settings में उस Location पर Tick करें। जैसे कि Header Menu या Footer Menu.

ये Process सही तरह से करने के बाद Save Menu पर क्लिक कीजिए।

WordPrss Menu को Sidebar या Footer Area में Add कैसे करें?

अगर आप अपनी WordPress Site के Navigation Menus को Sidebar या Footer में Link करना चाहते हैं तो यह भी एकदम Simple तरीका हैं। इसके लिए आप Appearance >> Widgets पर जाए और फिर जहां पर भी (Sidebar और Footer) Menu Item Link करना चाहते हैं Left Side में दिए गए Widgets में से Navigation Menu Widgets को Drag कर उस Area में Add कर दें।

WordPress Menu ko Footer or Sidebar Me Kaise Set Kare in Hindi

अब यहां Title के नीचे आप Menu Title दे सकते हैं। और फिर Select Menu के आगे बने Drop Down Arrow पर क्लिक कर Menu का चुनाव करें। अब अंत में बस Save पर क्लिक कर दीजिए।

यह भी पढ़ें:

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों, आज आपने सीखा कि WordPress में Navigation Menu Add कैसे करते हैं? आशा करता हूँ कि आपको आज की यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आप आसानी से अपनी WordPress Site में Menu Create कर सकेंगे।

अगर आपके इससे सम्बंधित कुछ और सवाल हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी बात पूछ सकते हैं। मैं हमेशा जल्द से जल्द हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करता हूँ।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.