क्या आप जानना चाहते हैं कि WordPress Site Export कैसे करते हैं? क्योंकि अगर आप अपनी साइट के Content का Backup लेना चाहते हैं या फिर किसी दूसरी वेब होस्टिंग पर Website को शिफ्ट करना चाहते हैं तो उस स्थिति में WordPress की Site को Export करने की जरूरत पड़ती हैं।

इसलिए WordPress Users के लिए इस ज्ञानवर्धक पोस्ट में आप जानेंगे कि WordPress Website Ko Export Kaise Karte hai? वर्डप्रेस पर बनी किसी भी साइट को Export करना बहुत ही आसान हैं। आप सिर्फ कुछ ही Clicks में अपनी WordPress Site की सभी Posts और Pages को Export कर सकते हैं।

WordPress Blog Post Export करने के बाद उन्हें अगर आप फिर से किसी दूसरी WP Site में import करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आप WordPress Blog Post import कैसे करते हैं, यह भी जानेंगे।

चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए अपने मुख्य टॉपिक की तरफ बढ़ते हैं और Step by Step समझते हैं कि WordPress Blog Ko Export Kaise Karte Hai?

WordPress Site Export कैसे करें?

मैं यहां पर यह पहले ही बता देना चाहता हूं कि इस Method के द्वारा आप केवल WordPress Post, Pages, Comments, Categories, Tags, Navigation Menus को ही Export कर सकते हैं इसके द्वारा आप Database, Themes और installed Plugins को Export नहीं कर सकते।

अगर आप अपनी पूरी Website को A 2 Z Export (Database, Themes, Plugins, Media आदि) करना चाहते हैं और भी किसी दूसरी Web Hosting पर ट्रान्सफर होना चाहते हैं तो ऐसे बहुत सारे Online Tools हैं जो आपकी इसमें Help कर सकते हैं। लेकिन यहां मैं केवल WordPres Website के Content को ही Export करने का तरीका बताऊंगा।

इसके लिए सबसे पहले अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के Admin Dashboard में Login करने के बाद Tools >> Export पर क्लिक करें। अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का interface आ जाता हैं जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं।

WordPress Website Export Kaise Kare in Hindi

यहां All Content वाले Option को चुनें। जैसे ही आप All Content को चुनते हैं तो आप उसके नीचे देख सकते हैं कि Post, Pages, Comments, Custom Fields, Terms, Navigation Menus and Custom Posts जो भी Content इसके द्वारा Export होगा वह लिखा होता हैं।

अब नीचे Download Export File पर क्लिक कीजिए। अब आपके Computer में एक .xml फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। Download होने के बाद अगर आप इसे As a Website Backup के रूप में रखना चाहते हैं तो इसे कम्प्यूटर में कहीं भी रख सकते हैं और अगर आप इसे अपनी किसी दूसरी वेबसाईट में import करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को Step by Step Follow करें।

WordPress Site import कैसे करें?

अपनी पुरानी WordPress Website को Export करने के बाद Download हुई .xml file को नई Site में import करने के लिए सबसे पहले उस Website के Admin Dashboard में Login करें जिस में आप उस .xml file को Upload करना चाहते हैं। लॉग-इन करने के बाद Tools >> import पर क्लिक करें।

WordPress Site Export Kaise Kare

इसके बाद सबसे नीचे जाए और WordPress के नीचे Run importer पर क्लिक कीजिए।

How to import WordPress Website in Hindi

अब आपके सामने कुछ इस तरह का Enterface आ जायेगा जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं। यहाँ Choose File पर क्लिक करें और उस डाउनलोड हुई .xml file को Select करें। और फिर Upload file and import पर क्लिक कीजिए।

WordPress Blog Posts Import Kaise Karte Hain

अब अपनी Author Details Add करें और Download and import file attachments वाले Option को Check Mark जरुर करें। और फिर आखिर में SUBMIT पर क्लिक कीजिए।

इस Process को होने में थोड़ा-सा अधिक समय लग सकता हैं क्योंकि यह आपकी आपकी .xml file के Total Size और उसके Total Content पर निर्भर करता हैं। इसलिए यहाँ पर थोड़ा इंतजार कीजिए और बस थोड़ी ही देर में आपका पूरा WordPress Content import हो जायेगा।

मुझे आशा हैं कि यह पोस्ट “WordPress Site Export Kaise Kare?” आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। आपसे एक छोटा–सा निवदेन हैं कि इस Post को शेयर जरुर करें।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.