WordPress Website में Two Factor Authentication Add करने के बाद वर्डप्रेस की वेबसाइट में Security के level को लगभग 90% तक Hackers और Brute Force attack के खतरे को कम कर सकते हो। वर्डप्रेस एक बहुत ही Popular Open Source CMS होने के कारण हैकिंग के मायाजाल का मुख्य Target भी रहता हैं।

इसीलिए Bloggers जितना ज्यादा से ज्यादा अपनी WordPress Website या Blog को Security के Point of View से Secure रख सकते हैं इसके लिए वो हर संभव कोशिश करते हैं।

वैसे WordPress Website की Security को ध्यान में रखते हुए मैं एक Separate Article पहले ही लिख चुका हूं जिसमें मैंने वर्डप्रेस वेबसाइट सिक्योरिटी के 10+ WordPress Website Security Tips के बारे में जिक्र किया था। अगर आप उस आर्टिकल को Follow करते हुए उन सभी Security Tips को Follow करते हैं तो आप अपनी WordPress Website की Security को उच्च स्तर तक ले जा सकते हो।

उन्हीं में से एक Tips थी कि WordPress में Two-factor authentication Add कैसे करें? जोकि WordPress Security का एक मुख्य Part हैं। इसीलिए इस Post में मैं यही बताने जा रहा हूं कि आप आपने WordPress Blog या Website में Step by Step Two-factor authentication enable कैसे कर सकते हो?

वर्डप्रेस में Two Step authentication क्या हैं?

A2 HOSTING Offer

किसी भी Blog में Two factor authentication Active होने के बाद वह Double Security layer की तरह काम करता हैं। मतलब कि जब आप अपने WordPress Blog को इस प्रकार की मजबूत सुरक्षा प्रदान कर देते हो तो आपको Login करने के लिए दो तरह की Secure Layer को पार करना पड़ता हैं।

पहला तो आपको अपने WordPress Blog के Username और Password को डालना होता हैं और फिर आपको एक One time password (OTP) डालना पड़ता हैं जो कि आपके मोबाईल नंबर पर, आपकी ईमेल आईडी पर या फिर Google की Authenticator App में हो सकता हैं। उस कोड के डालने के बाद ही आप अपने WordPress Dashboard में Login कर सकते हो।

WordPress Blog में Two Step authentication add करना क्यों जरूरी हैं?

Hackers के द्वारा किसी भी WordPress Website को Hack करने के लिए सबसे पहले Brute Force attacks यानिकी Username और Password को हैक करने का तरीका अपनाया जाता हैं। जिसमें वो ब्लॉग के Username और Password को Guess कर उसे Hack करने की कोशिश करते रहते हैं।

लेकिन जरा सोचिये अगर कभी वो आपके वर्डप्रेस के Username और Password को एकदम सही Guess करने में सफल भी हो जाते हैं तो उस समय केवल Two Factor Authentication Security ही आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को असुरक्षित हातों में जाने से बचा सकती हैं।

अपनी वेबसाइट के इसी खतरे को 0 करने के लिए आपको अपने WordPress में Two-factor Authentication Security Add करके रखनी चाहिए ताकि यूजरनेम और पासवर्ड मालूम होने के बाद भी कोई आपकी वेबसाइट का Access न प्राप्त कर पाए।

WordPress Blog में Two factor authentication Add कैसे करें?

अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में मजबूत सिक्योरिटी के लिए Two factor authentication feature को add करना चाहते हैं तो आपके पास एक Android Mobile और उसमे Internet connection का होना अति आवश्यक हैं। इसके लिए जो तरीका मैं आपको बताने जा रहा हूं उसमें बिना एंड्रॉयड मोबाईल और इंटरनेट के Two factor authentication add नहीं कर सकते हो।

चलिए अब Two factor authentication Add करने के Process को Step by Step समझ लेते हैं:

STEP-1: Install Google Authenticator WordPress Plugin:

अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में login होने के बाद Plugins > Add New पर क्लिक करें।

WordPress me 2FA Security kaise Lagaye?
Install Google Authenticator WordPress Plugin

ऊपर Plugin Search bar में Google Authenticator टाइप करें। अब Google Authenticator नाम से जो Plugin Search results में आता है उसे install करें और install होने के बाद Activate पर क्लिक कीजिए।

Google Authenticator Plugin के Activate होने के बाद Users > Your Profile पर क्लिक करें।

Your Profile पर आने के बाद नीचे की तरफ Scroll करें, जहां आपको Google Authenticator Settings दिखाई देगी। अब इस plugin के Setup से संबंधित नीचे दिए गए सभी Steps को ध्यानपूर्वक देखे, पढ़े और समझे:

Setup Google Authenticator WordPress Plugin

STEP-2: Setup Google Authenticator WordPress Plugin:

1. Active:
आपके ब्लॉग पर Google Authenticator की Security Enable करने के लिए इस Checkbox को Checked कर दे। ऐसा करते ही Google Authenticator Plugin आपके ब्लॉग पर Two-factor authentication को Active कर देगा।

2. Relaxed Mode:
अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इस plugin को install करने के साथ-साथ आपको अपने एंड्रॉयड मोबाईल में Google Authenticator App को भी install करना हैं। उस Google Authenticator App में हर 30 Second में Passcode बदलता रहता हैं। जिसे आपको वर्डप्रेस में login करते समय डालना होता हैं। अगर आप Relaxed Mode के सामने वाले Checkbox को Check Mark करते हैं तो जो Paascode 30 Second में बदलता है वह 4 Minutes में Change होगा।

3. Description:
यहां पर आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना हैं। एंड्रॉयड मोबाईल में Google Authenticator App में Passcode के नीचे आपके ब्लॉग का नाम दिखाई देगा। यह उस समय काफी Helpful रहता हैं जब आप एक से ज्यादा Blogs के लिए Google Authenticator App का इस्तेमाल कर रहे हो। उस समय यह पहचान करने में आसानी रहती हैं कि कौन सा Passcode किस ब्लॉग की Login Security के लिए हैं।

4. Secret:
इसके आगे आपको दो प्रकार के Options मिलते हैं। पहला “Create new secret” और दूसरा Show/Hide QR Code. ये दोनों ही Options Google Authenticator Plugin को एंड्रॉयड मोबाईल की Google Authenticator App से Connection जोड़ने के लिए होते हैं। आप इनमें से किसी भी Option का चुनाव कर सकते हो।

लेकिन इस आर्टिकल के लिए मैं दूसरे वाले विकल्प Show/Hide QR Code का इस्तेमाल करने वाला हूं। जिस पर क्लिक करते ही आपको एक QR Code दिखाई देने लगेगा।

5. Enter App Password:
इस Option को ऐसे ही रहने दे, Check Mark न करें।

STEP-3: Install और Setup Google Authenticator Android App:

अब आप अपने एंड्रॉयड मोबाईल के Play Store को Open करें तथा Google Authenticator App को install करें।

Install Google Authenticator Android App

App install होने के बाद जब आप उसे पहली बार Open करेंगे तो अपनी Gmail ID के साथ Login कर ले और उसके बाद आपको दो प्रकार के Options देखने को मिलेंगे।

  • पहला: Scan a Barcode
  • दूसरा: Enter a provided key
How to enable 2fa in WordPress in Hindi?

यहां पर पहले Option “Scan a Barcode” पर क्लिक कीजिए।

क्लिक करते ही Scanning Feature के साथ आपके मोबाईल का कैमरा📷 Open हो जाएगा। अब आपको कैमरा Google Authenticator WordPress Plugin में दिए गए QR Code के सामने ले जाकर उस QR Code को Scan करना हैं।

QR Code Scan होते ही आपके मोबाईल की Google Authenticator App में 6 अंकों का एक कोड Add हो जाएगा जोकि हर 30 सेकंड में बदलता रहेगा।

Google Authenticator One Time Passcode

QR Code को Scan करने के बाद WordPress Page को Scroll Down कर सबसे नीचे Update Profile पर क्लिक कीजिए।

STEP-4: Login with Two Factor Google Authenticator Security

अब Next Time जब आप अपने WordPress Blog पर Login करेंगे तो Username और Password के साथ उनके नीचे आपको Google Authenticator code के नाम से भी एक Option देखने को मिलेगा।

WordPress me Two Factor Authentication Login Page kaise lagaye?

Username और Password डालने के बाद यहां पर ही आपको अपने मोबाईल की Google Authenticator App में से वह 6 अंकों का कोड डालना होगा तभी आप अपने WordPress Dashboard में Securely Login कर सकेंगे।

इन सभी Steps को इसी प्रकार एकदम सही तरीके से Follow करने के बाद आप अपने किसी भी WordPress Blog या Website में Two-Factor Authentication WordPress Security Add (2FA) कर सकते हो।

वैसे इसके अलावा आपके WordPress की Security को Strong करने के लिए और भी बहुत सारे तरीके हैं जो आपको अपने WordPress Blog पर जरूर Enable करके रखने चाहिए।

इसके लिए आपको यह Post “10+ WordPress Security Tips: WordPress Website Secure Kaise Kare” जरूर पढ़नी चाहिए।

यह भी जरुर पढ़े: Blog की Security के लिए 8 Best WordPress Security Plugins 2020

उम्मीद करता हूं WordPress Security को ध्यान में रखते हुए यह Post “WordPress Me Two Factor Authentication Add Kaise Kare?” आपको जरूर पसंद आयी होगी! अगर आपको अपने ब्लॉग में इसका Setup करने में कोई परेशानी आती हैं तो नीचे Comment के माध्यम से आप अपनी प्रॉब्लम हमसे Share कर सकते हो, जिसका Answer मैं जल्द से जल्द देने की कोशिश करूंगा।

और हां, इस पोस्ट के बारे मैं अपने विचार भी कि यह Post आपको कैसे लगी? Comment के द्वारा जरूर बताएं और इस जानकारी को आप Facebook, Twitter, WhatsApp, Linkdin आदि Social Media Platforms पर Share भी कर सकते हैं ताकि और लोगो तक भी यह जानकारी पहुंच सकें।

INDI-GYAN को अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

Previous articleWordPress Website का WP-Admin Login URL Change कैसे करें?
Next articleBlog के लिए 8 Best WordPress Security Plugins 2020
Hello Friends, INDI GYAN ब्लॉग में आपका स्वागत हैं। मैं भारत के एक प्रान्त उत्तर प्रदेश के नॉएडा शहर का रहने वाला हूँ। मुझे शुरू से ही इन्टरनेट और टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक से अधिक जानने की रूचि रही हैं। इसलिए कुछ भी मैंने पढ़ा और इन्टरनेट के माध्यम से सीखा हैं उसे मैं यहाँ समय-समय पर आप लोगो के साथ शेयर करता रहता हूँ। आपके कीमती समय और हमे सपोर्ट करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.