जब भी कोई अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले ख्याल आता है कि हम अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं? और इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण सवाल हमारे Mind में जगह बनाता है वह है कि एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए कितना खर्चा आता है? एक WordPress Website Cost क्या होती हैं?

वैसे तो WordPress का मुख्य Core Software एकदम फ्री होता है। और आपकी Website या Blog बनाने में कितना खर्चा आता है यह पूर्नरूप से आपके Budget और आप किस तरह की Website बनवाना चाहते हैं उस पर निर्भर करता हैं।

अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए आज के इस बहुत ही महत्वूर्ण लेख में हम आपके इस सवाल से पर्दा उठाने जा रहे हैं कि WordPress पर Website बनाने में कितना खर्चा आता हैं।

WordPress Website की हर Category के खर्चे के हिसाब से आपके लिए है यह आर्टिकल थोड़ा सा लंबा हो सकता है क्योंकि हमने हर तरह की वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है उन सभी को Cover किया है। यहाँ हम इस लेख में क्या-क्या Cover करेंगे एक-एक करके उसकी एक तालिका नीचे दी हुई है।

Real Cost to Create a WordPress Website in Hindi 2020

WordPress Website बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए?

एक WordPress Website Build करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपको कोई Web Developer ही Hire करना पड़ेगा। आप चाहे तो खुद भी अपनी एक खूबसूरत सी WordPress Website बना सकते हैं। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए यह भी जरूरी नहीं है कि आपको कोडिंग का ज्ञान आना चाहिए।

आज की तारीख में इंटरनेट पर हर Filed के लिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध है जिसकी मदद से आप खुद ही वर्डप्रेस पर जैसी चाहे वैसी वेबसाइट बना सकते हैं। वैसे तो WordPress एकदम एक Free Software है। आप उसको डाउनलोड करके Free इस्तेमाल कर सकते हैं। और उस पर अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी तरह की वेबसाइट Create कर सकते हैं।

लेकिन आपको अपनी वेबसाइट को एक पहचान देने के लिए नाम देने के लिए, पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट को Live करने के लिए तथा अपनी वेबसाइट के Content को इंटरनेट पर हर जगह पहुंचाने के लिए कुछ Extra चीजों की और जरूरत होती है जहां से वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में जो Actual Cost आती है वह इसी बात पर निर्भर करती है।

एक WordPress Website बनाने की लागत को निम्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. Domain Name
  2. Web Hosting
  3. Design Template/Theme
  4. Plugins and Extensions

इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट/ब्लॉग होते हैं उन सभी का एक नाम होता है एक Web Address होता है जिसकी मदद से आप उस वेबसाइट तक पहुंचते हैं। जैसे कि INDI GYAN हमारे Blog का नाम है और indigyan.com इस ब्लॉग का Web Address है। किसी भी ब्लॉग के इस प्रकार के Address को ही Domain Name कहते हैं। इसलिए WordPress पर वेबसाइट बनाने के लिए एक Domain Name लेना सबसे पहला कदम होता है।

Next Step आता हैं Web Hosting जोकि आपकी WordPress Website का इंटरनेट पर मुख्य स्तंभ होता है। अपनी WordPress Website पर आप जो भी Content डालते हैं वह Web Hosting पर ही Store रहता है। इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट है उन सभी को वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। एक तरह से वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट का घर होता है जिसके अंदर आपकी वेबसाइट पर उपलब्ध सभी चीजें निवास करती हैं।

A2 HOSTING Offer

इंटरनेट पर हर तरह की वेबसाइट के लिए अलग-अलग तरह के Hosting Plans उपलब्ध होते हैं जिनमें से आप अपनी वेबसाइट की जरूरत के अनुसार तथा अपने बजट के हिसाब से एक उचित Hosting Plan ले सकते हैं।

किसी भी वेबसाइट की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए वेबसाइट का डिजाइन एक अहम रोल अदा करता है। इंटरनेट पर आपको काफी सारी वर्डप्रेस के ऐसे Free Templates मिल जाएंगे जिनको आप अपनी वेबसाइट के लिए Use कर सकते हैं। हालांकि अगर आप काफी ज्यादा Advanced या कोई Custom Website बनाना चाहते हैं तो आपको Premium Themes लेनी पड़ती है। जोकि आपकी वेबसाइट की Overall Cost को Plus करती है।

जब आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं तो उसके अंदर ही आपको 10,000 से भी ज्यादा वर्डप्रेस की Official Themes मिल जाती है जिनको आप अपनी वेबसाइट के लिए फ्री में Use कर सकते हैं।

जैसे आप अपने मोबाइल में कुछ भी नहीं Functionality प्राप्त करने के लिए Android Apps का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह वर्डप्रेस में भी कुछ इसी तरह की Apps का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें Plugins कहते हैं। जो कि Free और Premium दोनों रूप में Available होते हैं। अपनी वेबसाइट के अंदर काफी ज्यादा Advanced Functionality Add करने के लिए आप इनके Pro version का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपकी वेबसाइट की Cost में इजाफा करती हैं।

तो केवल Web Hosting और Domain Name के आधार पर ही वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता हैं। Premium Themes, Plugins और भी बाकी चीजें आपकी वेबसाइट बनाने की Cost को बढ़ावा देती हैं। इन सब चीजों को देखते हुए एक वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है यह सवाल लोगों की Confusion का सबसे बड़ा कारण है।

तो चलिए पैसों के हिसाब से देख लेते हैं कि एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए कितना खर्चा आता है?

WordPress WebSite Cost का अनुमान कैसे निकाले?

अगर आप अपनी एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना पड़ेगा की आपको किस तरह की वेबसाइट बनानी है। उसके बाद ही वेबसाइट की जरूरत के आधार पर एक वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है उसकी अनुमानित Cost निकल कर आती है। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, वर्डप्रेस वेबसाइट शुरू करने की आपकी लागत लगभग₹6,500 से ₹30,000 से ₹1,50000 एक साल के लिए हो सकती है, यहां तक ​​कि ₹15,00000 या उससे अधिक भी हो सकती है।

जैसा कि मैंने अभी ऊपर आपको बताया एक वेबसाइट बनाने से पहले आपको यह Decide करना अति आवश्यक है कि आप किस तरह की वेबसाइट बनाना चाहते हैं क्योंकि इसी के आधार पर आपकी वेबसाइट की Cost निर्धारित होती है।

इसीलिए अलग-अलग बजट श्रेणियों के आधार पर इस आर्टिकल को हमने 4 भागों में विभाजित किया है:

  1. कम से कम Budget की एक छोटी-सी वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है
  2. एक Advanced Level तथा More features के साथ बनी वेबसाइट में कितना खर्च आता है?
  3. एक Online Store वाली वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है?
  4. एक Custom WordPress Website बनाने में कितना खर्च आता है?

एक Low Budget WordPress Website की Cost क्या होती है?

वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को शुरू करने के लिए सबसे पहले Domain Name और Web Hosting की तो जरूरत होती ही है इसीलिए अगर आप एक Low Budget की भी WordPress Website बनाना चाहते हैं तो उसके लिए Domain Name और Web Hosting खरीदने का बजट तो आपके पास होना चाहिए।

एक Domain Name को आमतौर पर 1 वर्ष की अवधि तक लेने के लिए कम से कम 11,00 रुपए से 13,00 रुपए तक आपको चुकाने होंगे। वहीं अगर Web Hosting की बात करे तो Monthly आपको लगभग 550 रुपए तक खर्च वहन करना पड़ेगा।

अगर आप डोमेन नेम और वेब होस्टिंग अलग-अलग कंपनी से लेते हैं तो आपको यह काफी महंगा पड़ने वाला है। क्योंकि काफी कंपनी ऐसी हैं जो वेब होस्टिंग के साथ डोमेन नेम फ्री ऑफर करती हैं जैसे कि BlueHost और Hostinger. अगर आप इन दोनों में से किसी से भी वेब होस्टिंग लेते हैं तो आपको Domain Name Free of Cost मिल जाएगा मतलब कि आपको डोमेन नेम के लिए अलग से लगभग ₹11,00 से ₹1300 नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

इसके साथ साथ अगर आप INDI GYAN के द्वारा BlueHost से वेब होस्टिंग लेते हैं तो आपको Specially 65% OFF Bluehost की तरफ से डिस्काउंट के तौर पर मिल जाएगा। जिसके बाद Monthly लगभग ₹550 के बजाय आपको केवल लगभग ₹200 से ₹250 रुपए तक का ही खर्चा उठाना पड़ेगा।

Total cost of building a Low Budget WordPress Website: तो इस तरह अगर आप Without Discount के एक Low Budget WordPress Website की Cost निकालते हैं तो यह अनुमानित ₹6,000 से ₹6,500 के लगभग आकर ठहरती है।

Cost कम करने के लिए शुरुआती तौर पर आप Free WordPress Themes और Free Plugins का इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप Premium Themes और Premium Plugins का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसमें ₹5,000 से ₹6,000 और जोड़ लीजिए।

जिसके बाद आपकी Website की Cost₹ 11,000 से ₹12,000 तक पहुंच सकती हैं। इसलिए अच्छा है कि अगर आप वेबसाइट की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले आप Free WordPress Themes और Free Plugins का ही इस्तेमाल कीजिए।

यहाँ कुछ आवश्यक प्लगइन्स दिए गए हैं जिन्हें आप WordPress.org से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं:

  1. WPForms lite: यह Plugin आपकी वेबसाइट के लिए Contact Forms Create करने में Help करता है।
  2. MonsterInsights: इस Plugin के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics से Connect कर सकते हो।
  3. Yoast SEO और Rank Math: ये दोनों किसी भी WordPress Website के लिए यह सबसे Best SEO Tools (search engine optimization) है।
  4. UpdraftPlus: इसकी Help से आप अपनी पूरी वेबसाइट का Back up ले सकते हो।
  5. W3 Total Cache: आपकी वेबसाइट की Speed बढ़ाने में Help करता है।
  6. Akismet: Website पर आने वाले Spam Comments को रोकता है।
  7. Site Kit By Google: यह आपकी वेबसाइट को Google Search Console, Google AdSense, Analytics, PageSpeed Insights से Easily Connect करने में मदद करता हैं।

इतना ही नहीं Free Domain Name के साथ साथ Free SSL Certificate भी आपकी वेबसाइट को सिक्योर बनाने के लिए Bluehost के इस प्लान के साथ उपलब्ध है।

जहां तक वर्डप्रेस की बात है तो वर्डप्रेस केवल Bluehost की Web Hosting को ही Recommend करता है। क्योंकि 2005 से Bluehost WordPress का Official Web Hosting Partner है इसीलिए वर्डप्रेस हमेशा से ही Bluehost की वेब होस्टिंग को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता है।

Bluehost अभी 850,000 से भी ज्यादा WordPress websites को होस्ट कर रहा है इसीलिए Bluehost हमेशा WordPress के लिए अच्छे-अच्छे Offers भी लाता रहता है। इसकी Customer Support भी काफी कमाल की है जिससे आप 24/7 Support प्राप्त कर सकते हैं।

हम भी आपको Recommend करते है कि आप भी अपने New WordPress Blog को Bluhost की वेब होस्टिंग के साथ ही Host करे। Bluehost से Web Hosting और फ्री डोमेन नाम लेने पर आप Credit Card, Debit Card और Net Banking के द्वारा भी Payment कर सकते हैं।

एक Advanced WordPress Website Cost होती है?

एक Free WordPress Themes और Free Plugins का Use करके आप कम से कम Budget में अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की सही शुरुआत कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपकी Website Grow करने लगे और आपकी वेबसाइट को और कुछ Advanced Functionality की Requirements होने लगे तो आप अपनी जरूरतों Budget के हिसाब से Upgrades कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट के अंदर कुछ और Advanced Features Add करने का मतलब है कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की Cost भी बढ़ने लगेगी।

आप Bluehost की Web Hosting के साथ अपनी वेबसाइट की शुरुआत कर सकते हैं ताकि आपको कम Cost में एक अच्छी Hosting Service के साथ-साथ Free Domain Name का फायदा भी मिल सके।

वहीं अगर आप अपनी वेबसाइट में काफी ज्यादा Advanced Features Add करना चाहते हैं तो इस परिस्थिति में आपको थोड़ी और अच्छी Web Hosting के बारे में सोचना चाहिए। इसके लिए आप A2 Hosting के Turbo Boost और Turbo Max Plan को चुन सकते हैं। जिसके लिए आपको थोड़ा सा ज्यादा Pay करना होगा लेकिन इसमें आपको Premium Features जैसे कि Free SSL & SSD, Turbo (Up To 20X Faster), A2 Site Accelerator, Free & Easy Site Transfer मिलते हैं।

आप अपनी वेबसाइट को एक Professional Touch देने के लिए Premium Themes और Plugins का भी प्रयोग कर सकते हो। किसी भी Primium WordPress Theme के इस्तेमाल में सबसे अच्छी बात यही होती हैं कि एक Free WordPress Themes के मुकाबले Premium Themes में काफी सारे Advanced Features और Priority support का साथ भी मिलता है।

यहां नीचे आपको कुछ Premium Plugins दिए गए हैं जो आपको अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनी वेबसाइट के लिए जरूर इस्तेमाल करने चाहिए:

  1. WPForms – Drag and Drop Feature के साथ form build कर सकते है।
  2. MonsterInsights – इस Plugin के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics से Connect कर सकते हो।
  3. Page Builder by SiteOrigin – यह एक बहुत ही बढ़िया Page Building Plugin हैं जिसके Drag and Drop Feature की मदद से बहुत ही कम समय में आप अपनी वेबसाइट के लिए कैसा भी Page Create कर सकते हो।
  4. Envira Photo Gallery – इस Plugin के द्वारा आप अपनी वेबसाइट में Responsive image Gallery build कर सकते हो।
  5. Constant Contact – इस Plugin के द्वारा आप Contact sign-up forms Pop-up अपनी वेबसाइट में Embed कर सकते हो।
  6. OptinMonster – यह Plugin आपकी वेबसाइट के Visitors को Subscribers में Convert करने में काफी Help करता हैं।
  7. UpdraftPlus – इसकी Help से आप अपनी पूरी वेबसाइट का Back up ले सकते हो और Restore भी कर सकते हो।
  8. Sucuri Firewall – यह आपकी वेबसाइट के लिए एक Security Plugin हैं।

ऐसे ही और भी काफी अच्छे-अच्छे Premium Plugins हैं जो आप अपनी WordPress Website के लिए Use कर सकते हो। लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि एक-एक Paid Service जो भी आप अपनी वेबसाइट के लिए लेते हो वह Directly आपकी वेबसाइट की Cost को भी बढ़ाती हैं।

SEMrush SEO Toolkit

Total cost of building a Advanced Level WordPress Website: अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए कौन-कौन से प्रीमियम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं? इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए अगर आप एक Advanced Level की WordPress Website बनाना चाहते हैं तो आपको ₹30,000 से लेकर ₹60,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

एक Online Store वाली Website बनाने में कितना खर्च आता है?

आज की तारीख में eCommerce industry काफी तेजी के साथ इंटरनेट की दुनिया में अपने पैर जमाती जा रही है। और Digital India की मुहिम के चलते भारत में Online Shopping करने वाले Customers की % भी लगातार बढ़ती जा रही हैं।

अगर आप भी एक ऑनलाइन स्टोर वाली वेबसाइट बनाने के बाद अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना और Grow कराना चाहते हैं तो यह ऑनलाइन स्टोर वाली वेबसाइट शुरू करने के लिए एकदम सही समय है।

एक eCommerce Website Create करने के बाद आप अपने बिजनेस को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं। एक offline Store Business Setup करने के मुकाबले एक Online eCommerce Store Start करना कहीं ज्यादा आसान है।

वैसे, एक Online Store शुरू करने के लिए आपको एक डोमेन नाम और होस्टिंग दोनों की आवश्यकता होगी। हालांकि internet पर बहुत सारी eCommerce Hosting Companies हैं जिनसे आप किसी भी तरह के Online Store वाली वेबसाइट के लिए eCommerce Hosting ले सकते हो। लेकिन हम आपको सलाह देते हैं कि जब आप अपनी वेबसाइट की शुरुआत कर रहे हों, तो आप केवल Bluehost के eCommerce Hosting Plan का ही उपयोग करें।

एक Domain Name और Web Hosting लेने के आलावा आपको अपने Online eCommerce Store के लिए SSL Certificate भी जरूर लेना पड़ेगा जिसकी Cost लगभग ₹5,000 एक साल के लिए पड़ेगी।

Bluehost Hosting Discount Coupon

किसी भी eCommerce Website के लिए अपने Customers की निजी जानकारी जैसे कि credit card information, usernames, passwords, आदि की जानकारी को सुरक्षित तरीके से transfer करने के लिए एक मजबूत SSL Certificate की जरुरत होती है।

लेकिन अगर आप Bluehost के Ecommerce Hosting Plan का चयन करते है तो एक Online Store वाली वेबसाइट बनाने की Total Cost में से आप SSL Certificate के लगभग ₹5,000 तक Save कर सकते है क्योंकि Bluehost के Ecommerce Hosting Plan के में एक Free Domain Name के साथ-साथ Free SSL Certificate भी मिलता है।

अपनी Web Hosting के अंदर WordPress install करने बाद आपको एक सही WordPress eCommerce plugin का चुनाव करना होगा। वैसे तो काफी सारे eCommerce plugin आपको मिल जायेगे लेकिन WooCommerce WordPress plugin सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला eCommerce Plugin है।

आप WooCommerce WordPress plugin को वैसे तो फ्री में ही अपनी WordPress Website में install कर सकते हो जिसके Free Version में भी आपको काफी सारे Features मिल जाते है लेकिन अपने Online Store के लिए अगर आप कुछ और Advance Features Add करना चाहते हो तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे।

अब यहाँ पर Cost इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने और किस तरह के Features Add करना चाहते है।

नीचे कुछ और Paid Services tools दिए है जोकि एक Online Store वाली वेबसाइट की सफलता के लिए Recommended Services है:

Features

  • 1. WPForms – यह Plugin आपकी वेबसाइट में customer inquiries और feedback forms Add करने में मदद करता है।
  • 2. Beaver Builder – इसके द्वारा आप drag और drop Features से काफी अच्छे landing pages अपनी वेबसाइट के लिए Ready कर सकते है।
  • 3. Soliloquy – अपनी वेबसाइट के अंदर आप इस Plugin की मदद से Products के लिए सुंदर product sliders Create कर सकते है।

Marketing

  • 1. Constant Contact – इस Plugin के द्वारा आप Contact sign-up forms Pop-up अपनी वेबसाइट में Embed कर सकते हो।
  • 2. OptinMonster– यह Plugin आपकी वेबसाइट के Visitors को Subscribers में Convert करने में काफी Help करता हैं।
  • 3. MonsterInsights– इस Plugin के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics से Connect कर सकते हो।

Security

  • 1. BackupBuddy – यह आपकी वेबसाइट के लिए एक Automatic WordPress backups Plugin हैं।
  • 2. Sucuri – यह आपकी वेबसाइट के लिए एक firewall and malware scanner Security Plugin हैं।

हम आपको सलाह देते है कि अपनी वेबसाइट की Cost को कम से कम करने के लिए आप पहले थोड़े-थोड़े Features का ही इस्तेमाल करे और जैसे-जैसे आप Grow करने लगे तो ही आप ज्यादा Paid Services और Extensions की तरफ जाये।

Total cost of building a WordPress eCommerce website: इन सभी चीजों को देखते हुए अगर आप WordPress eCommerce website की अनुमानित Cost निकालते है तो यह लगभग ₹70,000 से लेकर ₹2,00000 तक पहुच सकती है।

एक Custom WordPress Site बनाने में कितना खर्चा आता है?

जब आप अपनी वेबसाइट बनवाने के लिए किसी Developer को Hire करते हैं और अपनी जरूरतों के अनुसार अपनी वेबसाइट के Design को बिना किसी पहले से डिजाइन की गई WordPress Theme से अलग अपना Design Develop कराते हैं तथा उसमें अपने अनुसार ही Coding की मदद से Specific Features Build कराते हैं तो इस तरह से बनवाई गई वेबसाइट को एक Custom Website कहते हैं।

एक Custom WordPress Website को Manage करने के लिए आपको Managed WordPress hosting के साथ की भी जरूरत पड़ेगी। यह WordPress के लिए एक अनुकूल Powerful Hosting होती हैं जो जिसमें आपको लगातार updates, premium support, strict security और developer-friendly tools जैसे Features भी मिलते हैं।

Web Hosting और Domain Name के अलावा आपको वेब डेवलपर को भी पैसे देने पड़ेंगे जिसकी Cost भी आपकी Custom WordPress Website के साथ ही जुड़ेगी। आपकी जरूरतों के अनुसार आप एक WordPress Theme Developer, Web Designer और Agency से भी संपर्क कर सकते हैं जिससे आपकी Custom WordPress Website की Cost काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

वैसे भी किसी भी Custom WordPress Website की Cost कितनी होती है यह है Web Developer या Agency की Cost, आपके Budget और जरूरतों के ऊपर निर्भर करती है।

Total cost of building a Custom WordPress website: अगर एक standard custom WordPress theme की अनुमानित कीमत की बात करें तो यह लगभग ₹3,00000 तक भी पहुंच सकती हैं। और अगर आप एक बहुत ही मजबूत और specific custom features वाली वेबसाइट बनवाना चाहते हैं तो यह ₹10,0000 से ₹13,0000 तक के बड़े आंकड़े को छू सकती हैं।

WordPress Website Cost को कम से कम कैसे करे?

हम आपको Recommend करते है आप पहले किसी भी WordPress Website को बहुत ही कम बजट के साथ Start कीजिये और जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट Grow होने लगे फिर आप अपनी जरूरतों के हिसाब से अपने Budget को Adjust कर सकते है।

किसी भी तरह की Website की Cost को कम रखने के लिए आप अपनी वेबसाइट की Starting Stage में Free WordPress Themes और Plugins का ही इस्तेमाल करे। और जैसे ही आपकी वेबसाइट पर Visitors की संख्या काफी बढ़ने लगे तो आप premium features जैसे कि Premium Themes और Plugins, Email Marketing, Website Security और firewall, Paid backup plugin आदि के बारे में सोच सकते है।

यही आप किसी भी eCommerce website के लिए भी कर सकते हो सबसे पहले कम Features के साथ ही Website को चलने दे और Selling बढ़ने के अनुसार ही आप वह सभी Premium Tools add करे जो आपके Customers को Help कर सके।

Conclusion – निष्कर्ष:

आशा करता हूँ कि आपको आपके इस सवाल का जवाब कि “WordPress Website Cost क्या होती हैं?” एकदम सही शब्दों में मिल गया होगा! ऐसी ही और भी काफी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमे Email के द्वारा सब्सक्राइब कर सकते है ताकि हमारी हर Important Updates आप अपनी ईमेल पर भी प्राप्त कर सके। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box में अपनी बात लिख सकते है।

INDI GYAN को समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
HAPPY BLOGGING!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.